Saturday, May 21, 2022
spot_img
HomeCORONA VIRUSCorona Virus का XE वेरिएंट लाएगा चौथी लहर! पढ़िए पूरी रिपोर्ट

Corona Virus का XE वेरिएंट लाएगा चौथी लहर! पढ़िए पूरी रिपोर्ट

नई दिल्ली। दुनिया के कई देशों में एक बार फिर कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामले बढ़ने लगे ​हैं। अचानक नए मामलों के बढ़ने की वजह कोरोना के ओमीक्रोन सबवेरिएंट बीए.2 (Omicron BA.2) को माना जा रहा है। संकट के इस समय में शोधकर्ताओं को कोरोना के एक नए वेरिएंट एक्सई (XE) का पता चला है।

बताया जा रहा है कि एक्सई (XE) ओमीक्रोन वेरिएंट (Omicron variant ) के मुकाबले दस गुना तेजी से फैलने की क्षमता रखता है। खुद विश्व स्वास्थ संगठन ऑर्गनाइजेशन (WHO) ने इसकी जानकारी दी है। WHO का कहना है कि यह ओमीक्रोन बीए.1 (BA.1) और बीए.2 (BA.2) वेरिएंट का कॉम्बिनेशन है।

अगर कोरोना के एक्सई (XE) वेरिएंट की गंभीरता की बात करें, तो संगठन ने कहा है कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए यह कहना मुश्किल है कि यह कितना घातक है लेकिन इसके लक्षणों और संकेतों को जानने से इस संक्रमण से बचने में मदद मिल सकती है।

क्या है XE स्ट्रेन

XE स्ट्रेन ओमीक्रोन बीए1 और बीए2 का कॉम्बिनेशन है। यानी यह वायरस इन दोनों को मिलकर बना है. ऐसा तब होता है, जब कोई व्यक्ति एक से अधिक वेरिएंट से संक्रमित हो जाता है। ब्रिटेन में अब तक XE स्ट्रेन ने 637 लोगों को संक्रमित किया है। इसके अलावा अन्य जगहों पर इसके मामले नहीं मिले हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments