जेल में ही शादी रचाएंगे विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे

विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को जेल में शादी करने की अनुमति मिल गई है। वह लंदन की बेलमार्श जेल में 2019 से बंद हैं।
 
WikiLeaks founder Julian Assange
विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे

लंदन। विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को जेल में शादी करने की अनुमति मिल गई है। वह लंदन की बेलमार्श जेल में 2019 से बंद हैं। वह अपनी मंगेतर स्टेला मॉरिस से शादी करेंगे।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बेलमार्श जेल के प्रवक्ता ने बताया कि असांजे के आवेदन को गवर्नर ने अग्रसारित कर दिया है। असांजे और मॉरिस की पांच साल पहले सगाई हो चुकी है। दोनों के दो बच्चे हैं। विकीलीक्स के यूट्यूब अकाउंट पर पोस्ट किए गए वीडियो में दिखाया गया है कि वह 2011 में असांजे से मिली थीं।

लंदन की बेलमार्श जेल में बंद असांजे को अमेरिकी कानून विभाग ने अमेरिका प्रत्यर्पित करने से इनकार कर दिया था, क्योंकि वहां उनके मानसिक स्वास्थ्य को खतरा है। उनके आत्महत्या करने की संभावना भी है। असांजे ने 2010-11 में हजारों क्लासिफाइड दस्तावेज को सार्वजनिक कर दिया था। असांजे ने 2012 में इक्वाडोर से शरण मांगी थी, जिसके बाद लंदन स्थित इक्वाडोर के दूतावास में उन्हें राजनीतिक संरक्षण प्रदान किया गया था। वे यहां अप्रैल 2019 तक रहे। असांजे 11 अप्रैल 2019 को कोर्ट में पेश नहीं हो सके थे, जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।