क्रिसमस पर ब्रिटेन में लग सकता है लॉकडाउन, अमेरिका में ओमिक्रॉन वैरिएंट से पहली मौत

दुनियाभर के तमाम देशों तक अपनी पहुंच दर्ज कराने के बाद कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन डराने लगा है। ब्रिटेन और अमेरिका में हालात हर दिन के साथ खराब होते जा रहे हैं। 
 
Omicron Variants in india.jpg
क्रिसमस पर ब्रिटेन में लग सकता है लॉकडाउन- ओमिक्रॉन वैरिएंट

लंदन। दुनियाभर के तमाम देशों तक अपनी पहुंच दर्ज कराने के बाद कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन डराने लगा है। ब्रिटेन और अमेरिका में हालात हर दिन के साथ खराब होते जा रहे हैं। 

यूएस में पहली मौत 

अमेरिका में कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट से पहली मौत हुई है। US के टेक्सास से ओमिक्रॉन संक्रमित की मौत रिपोर्ट हुई है। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि इस व्यक्ति ने वैक्सीन की एक भी डोज नहीं लगवाई थी। मृतक की उम्र 50-60 साल के बीच बताई जा रही है।

 ब्रिटेन में गई 12 लोगों की जान

वहीं, इजरायल और फ्रांस में कोरोना के पांचवें लहर की आशंका जताई जा रही है। ब्रिटेन में ओमिक्रोन से अबतक 12 लोगों की मौत हो चुकी है। संक्रमण के बढ़ते मामलों पर प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की सरकार देश में लॉकडाउन लगाने पर विचार रही है। 

अगले महीने बढ़ेगी रफ्तार

ब्रिटेन के उप प्रधानमंत्री डॉमिनिक रॉब ने सोमवार को कहा कि ब्रिटेन में ओमिक्रोन संक्रमित 12 लोगों की मौत हो गई है। उन्होंने क्रिसमस से पहले देश में लॉकडाउन लगाने की संभावना को खारिज नहीं किया। इस बीच ब्रिटेन के स्वास्थ्य सेवा से जुड़े अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि अभी देश में कोरोना का पीक नहीं आया है। ऐसे में अगले एक महीने के दौरान ब्रिटेन में संक्रमण की रफ्तार और तेज हो सकती है।

यूरोप में संक्रमण तेज 

यूरोप में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी देखने को मिल रही है। इसके चलते लॉकडाउन समेत कई तरह की पाबंदियां लगनी शुरू हो गई हैं। यही नहीं क्रिसमस और नए साल के सेलिब्रेशन का जोश भी ठंडा पड़ गया है। इस महीने की शुरुआत के मुकाबले दुनियाभर में कोरोना के नए केसों की संख्या में 12 फीसदी का उछाल देखने को मिल रहा है। हर दिन औसतन 6.46 लाख नए केस मिल रहे हैं। बीते सप्ताह के मुकाबले इस सप्ताह 5 फीसदी अधिक केस मिल रहे हैं।

इन देशों में लौटी पाबंदियां 

इस बीच संकट से निपटने के लिए नीदरलैंड ने राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन लगा दिया है। जर्मनी और नॉर्वे ने भी नए केसों को थामने के लिए लॉकडाउन जैसी पाबंदियां लगा दी हैं।

फ्रांस ने की टीके लगाने की अपील 

फ्रांस की सरकार ने लोगों से जल्दी से जल्दी टीके लगवाने की अपील की है। फ्रांस के पीएम जीन कास्टेक्स का कहना है कि 5वीं लहर देश में आ सकती है। एक तरफ दुनियाभर में नए केसों में 12 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है तो मौतों की बात करें तो उसमें 4.4 फीसदी की कमी देखने को मिल रही है। बीते सप्ताह मौतों का आंकड़ा 7,133 था, जो अब इस रविवार को समाप्त हुए सप्ताह में घटकर 6,818 ही रह गया।