Connect with us

दुनिया

कराची स्टॉक एक्सचेंज पर आतंकी हमला, 4 आतंकी ढेर, पुलिस इंस्पेक्टर समेत पांच लोगों की भी मौत

Published

on

नई दिल्ली। पाकिस्तान के कराची स्टॉक एक्सचेंज पर सोमवार सुबह एक आतंकी हमला हुआ। इस हमले में चार आतंकियों समेत कुल 9 लोग मारे गए। मारे गए लोगों में एक पुलिस इंस्पेक्टर और चार सिक्योरिटी गार्ड्स भी शामिल हैं। सात लोग घायल हैं। चार की हालत गंभीर है।​​

पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार आज सुबह नौ बजे के आस-पास चार आतंकी पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज की बिल्डिंग में घुसे और अंधाधुंध गोलियां चलानी शुरू कर दी। आज हफ्ते का पहला कारोबारी दिन होने के कारण काफी लोग एक्सचेंज में मौजूद थे। इस वजह से भगदड़ सी मच गई। हमले की जानकारी मिलने के बाद पहुंचे पाकिस्तानी रेंजर्स और सिंध पुलिस के जवानों ने बिल्डिंग में फंसे लोगों को बाहर निकाला। लोगों को बाहर निकालने के लिए पिछले गेट का उपयोग किया गया।

आतंकी जब इमारत के मुख्य द्वार पर ग्रेनेड हमला और अंधाधुंध गोलाबारी करते हुए इमारत में घुस रहे थे, तभी सुरक्षाबलों ने मुख्य द्वार पर ही दो आतंकियों को मार गिराया, जबकि दो आतंकी स्टॉक एक्सचेंज के हाल में मारे गए। आतंकियों के पास से बड़ी संख्या में हथियार बरामद किए गए हैं।

सुरक्षाकर्मी ने पूरी बिल्डिंग को अपने कब्जे में लेकर तलाशी अभियान शुरू कर दिया है। सुरक्षाबलों ने बिल्डिंग के आस-पास का इलाका भी सील कर दिया है। आसपास की बिल्डिंगों पर स्लाइनपर्स भी तैनात किए हैं। मारे गए आतंकियों के पास से हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया है। अधिकारियों ने बतााया है कि कई घायलों की हालत गंभीर है, जिससे मृतकों की संख्या बढ़ भी सकती है।

कराची के पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) ने पाकिस्तानी मीडिया को बताया है कि स्थिति नियंत्रण में है और सभी आतंकवादी मार गिराए गए हैं। रेंजर्स और पुलिस अधिकारी इमारत में घुस गए हैं और तलाशी अभियान चला रहे हैं।आईजी के अनुसार हमलावरों ने पुलिस अधिकारियों जैसे कपड़े पहन रखे थे, जो वो ऑफ-ड्यूटी में पहनते हैं। पुलिस की ओर से सीसीटीवी फुटेज खंगाले जा रहे हैं। कराची पुलिस ने हमलावरों के पास से एके -47 राइफलें, हैंड ग्रेनेड, मैगजीन और अन्य विस्फोटक सामग्री बरामद की है।

सिंध प्रांत के गवर्नर इमरान इस्माइल ने घटना की निंदा की है। उन्होंने ट्विटर पर कहा, ‘पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज पर किए गए हमले की कड़ी निंदा करता हूं। यह हमला आतंकवाद के खिलाफ हमारी लड़ाई को कमजोर करने के लिए किया गया है। आईजी और सुरक्षा एजेंसियों को निर्देश दिया है कि घटना को अंजाम देने वालों को जिंदा पकड़ा जाये और उनके आकाओं को कड़ी सजा मिले। हम सिंध की हर कीमत पर रक्षा करेंगे।’

दुनिया

नेपाल सियासी संकट: ओली का इस्तीफे से इनकार, पार्टी में विभाजन तय

Published

on

By

नई दिल्ली। नेपाल में सियासी संकट गहराता जा रहा है। शनिवार को होने वाली नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी की स्थायी समिति की बैठक टल गई है।

प्रचंड नहीं पहुंचे बैठक के लिए

नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के नेता पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली से मिलने नहीं पहुंचे हैं। इसी के साथ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी विभाजन की ओर बढ़ती दिख रही है। उधर ओली ने इस्तीफा देने से साफ इनकार कर दिया है।

शुक्रवार की बैठक फेल

इससे पहले शुक्रवार को प्रचंड और केपी ओली के बीच तीन घंटे बैठक तक बैठक हुई थी पर इसमेें दोनों के बीच कोई समझौता नहीं हुआ था।

अब सोमवार को मिलेंगे प्रचंड और ओली

शनिवार सुबह 9 बजे दोनों नेता एक बार फिर बैठक करने वाले थे। इसके बाद 11 बजे पार्टी की स्टैंडिंग कमेटी की बैठक होनी थी। लेकिन प्रचंड के न पहुंचने से बैठक टल गई। अब ये बैठक सोमवार 6 जुलाई को होगी।

क्या है पूरा मामला

बता दें कि मौजूदा केपी ओली और पूर्व प्रधानमंत्री प्रचंड दोनों ही नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष हैं। प्रचंड का गुट चाहता है कि केपी शर्मा कार्यकारी अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दें और पार्टी के अपने तरीके से चलाने दें। लेकिन केपी शर्मा ओली कार्यकारी अध्यक्ष के पद से इस्तीफा नहीं देना चाहते हैं। इसी के चलते दोनों गुटों के बीच गतिरोध बढ़ता जा रहा है।

Continue Reading

दुनिया

मोदी ने दिखाया आईना तो तिलमिलाया चीन, कहा – हमें विस्तारवादी कहना गलत

Published

on

By

नई दिल्ली। लद्दाख के फॉरवर्ड पोस्ट पर सैनिकों को संबोधित करने के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सख्त संदेश में खुद को ‘विस्तारवादी राष्ट्र’ कहे जाने से चिढ़े चीन ने इस आरोप को बेबुनियाद बताया और कहा कि वे बातों को बहुत बढ़ा-चढ़ाकर पेश कर रहे हैं।

चीन की प्रतिक्रिया

चीन को इशारों में दिए गए इस संदेश पर बीजिंग की ओर से चीनी दुतावास के प्रवक्ता ने सख्त प्रतिक्रिया दी। चीनी दुतावास के प्रवक्ता जी रोंग ने कहा, “अपने 14 में से 12 पड़ोसी देशों के साथ सीमा का निर्धारण चीन ने शांतिपूर्ण बातचीत के जरिए किया है। हमने जमीनी सीमाओं को मैत्रीपूर्ण सहयोग में बदला है। चीन को ‘विस्तारवादी’ के तौर पर देखना बिल्कुल आधारहीन है और पड़ोसी देशों के साथ अपने विवादों को गढ़ने जैसा है।”

क्या बोले पीएम नरेंद्र मोदी

बता दें कि 15 जून को चीन के साथ झड़प में 20 जवानों की शहादत के बाद अचानक लद्दाख दौरे पर पहुंचे पीएम मोदी ने सैनिकों को संबोधित करते हुए बिना चीन का नाम लिए कहा, ”विस्तारवाद का युग समाप्त हो चुका है। यह युग विकासवाद का है। तेजी से बदलते हुए समय में विकासवाद ही प्रासंगिक है। विकासवाद के लिए अवसर है और विकासवाद भविष्य का आधार भी है।

मोदी ने कहा कि विस्तारवाद की जिद किसी पर सवार हो जाती है तो उसने हमेशा विश्व शांति के सामने खतरा पैदा किया है। और यह न भूलें इतिहास गवाह है। ऐसी ताकतें मिट गई हैं या मुड़ने को मजबूर हो गई है।”

 

Continue Reading

दुनिया

फिलीपींस ने चीन को चेताया, युद्धाभ्यास रोके वरना होंगे गंभीर परिणाम

Published

on

By

मनीला। चीन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बुरी तरह से घिरता दिख रहा है। पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी में हिंसक झड़प के बाद भारत के साथ स्थिति तनावपूर्ण है तो अब फिलीपींस ने चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर चीन विवादित दक्षिण चीन सागर में अपनी सैन्य अभ्यास जारी रखता है तो वह ‘गंभीर प्रतिक्रिया’ करेगा।

फिलीपींस के विदेश सचिव तियोदोरो लोक्सिन जूनियर ने शुक्रवार को चीन को चेतावनी दी है कि अगर चीन विवादित दक्षिण चीन सागर में चीनी सैन्य अभ्यास जारी रखता है तो फिलीपींस गंभीर प्रतिक्रिया करेगा

विदेश सचिव लोक्सिन ने कहा कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) 1 जुलाई से पेरासेल द्वीप समूह के बाहर अभ्यास कर रही है और चीनी समुद्री अधिकारियों ने सभी जहाजों को युद्धाभ्यास के क्षेत्र में नेविगेट करने से रोक रखा है।

चीनी जहां सैन्य युद्धाभ्यास कर जा रहा है, वहां के नो-एंट्री जोन की जांच करने के बाद, लोक्सिन ने कहा कि पेरासेल से पानी बंद हो गया है, जिसका विएतनाम की ओर से दावा किया जाता है। अब फिलीपींस क्षेत्र पर अतिक्रमण की कोशिश न करे। हालांकि उन्होंने इस पर चिंता जरूर जाहिर की।

Continue Reading

Trending