अमेरिकी नाग​रिकों को अफगानिस्तान से निकालेंगी छह कमर्शियल एयरलाइंस

अमेरिका ने अफगानिस्तान से छह कमर्शियल एयरलाइंस से लोगों को निकालने में मदद करने का आदेश दिया है।
 
commercial airlines
छह कमर्शियल एयरलाइंस

वाशिंगटन। अमेरिका ने अफगानिस्तान से छह कमर्शियल एयरलाइंस से लोगों को निकालने में मदद करने का आदेश दिया है। इससे पहले काबुल में फंसे अमेरिका के लोगों को बाहर निकालने के लिए विमान सेवा बढ़ाने की मांग की गई थी।
 
पेंटागन ने कहा कि अफगानिस्तान में फंसे लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए उसने यूनाइटेड एयरलाइंस, अमेरिकन एयरलाइंस, डेल्टा एयर और अन्य से 18 वाणिज्यिक विमानों से बात की है। अफगानिस्तान में तालिबान के तेजी से अधिग्रहण के बाद लोगों को सुरक्षित निकालने के प्रयास के तहत यह तीसरा मौका है, जब अमेरिकी सेना ने नागरिक विमानों को ऐसे काम के लिए चुना है।
 
पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि इसके पहले चरण में और अधिक वाणिज्यिक विमान सक्रिय किए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिकन एयरलाइंस, एटलस एयर, डेल्टा एयर लाइन्स और निजी तौर पर आयोजित ओमनी एयर तीन-तीन विमान प्रदान करेगी, दो हवाईयन एयरलाइंस से और चार यूनाइटेड से एयरलाइंस की सेवा ली जा सकती है।
 
यूएस सेक्रेटरी ऑफ स्टेट एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि हमें और विमानों की जरुरत है। यूनाइटेड एयरलाइंस के एक अधिकारी ने कहा कि उसने चार बोइंग सक्रिय किया है जिसमें एक बार में करीब 400 यात्रियों को लाया जा सकता है।
 
व्हाइट हाउस के अनुसार, पिछले 24 घंटों में, वाणिज्यिक एयरलाइनों सहित 35 दूसरे विमानों से काबुल से लगभग 3,900 लोगों को निकाला गया है और 23 अमेरिकी सैन्य उड़ानों से अन्य 3,900 लोगों को निकाला गया है। इसमें कहा गया है कि 14 अगस्त से अब तक लगभग 25,100 लोगों को निकाला गया है।