Connect with us

दुनिया

अमेरिका के अरबपतियों में 7 भारतीय अमेरिकी, फोर्ब्स ने जारी 400 अमीर लोगों की सूची

Published

on

लॉस एंजेल्स। फोर्ब्स पत्रिका ने अपने ताज़ा अंक में सबसे अमीर 400 लोगों की सूची जारी की है। इस सूची में सात भारतीय-अमेरिकी भी अरबपतियों में शामिल हैं। दुनिया के अमीर लोगों की इस सूची में अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस का नाम सबसे ऊपर है। जबकि सूची में साइबरसिटी फर्म जेड-स्कालर (ZScaler) के सीईओ जय चौधरी, सिम्फनी टेक्नोलॉजी ग्रुप के संस्थापक और अध्यक्ष रोमेश वाधवानी, ऑनलाइन होम सामान रिटेलर वेफेयर नीरज शाह के सह-संस्थापक और सीईओ, सिलिकॉन वैली वेंचर कैपिटल फर्म खोसला वेंचर्स के संस्थापक विनोद खोसला, शेरपालो वेंचर्स के प्रबंध साझेदार राम श्रीराम, एयरलाइन के दिग्गज राकेश गंगवाल और कार्यदिवस के सीईओ और सह-संस्थापक एनेल भुसरी, ये भारतीय-अमेरिकी शामिल हैं।

जय चौधरी 6.9 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ सूची में 85वें स्थान पर

साइबरसिटी फर्म जेड-स्कालर (ZScaler) के सीईओ 61 वर्षीय जय चौधरी 6.9 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ सूची में 85वें स्थान पर हैं। चौधरी ने 2008 में ZScaler कंपनी की स्थापना की थी और इसे मार्च 2018 में सार्वजनिक कंपनी बना दिया। 73 वर्षीय वाधवानी इस सूची में 238वें नंबर पर हैं। उनकी कुल संपत्ति 3.4 बिलियन डॉलर है।

फोर्ब्स ने कहा है कि वाधवानी की ‘सिम्फनी टेक्नोलॉजी ग्रुप’ में नौ कंपनियों का समूह है, जिन्हें 2017 में सिम्फनी एआई नामक एक नए समूह में केंद्रित किया गया था। फोर्ब्स ने कहा है किरोमेश और उनके भाई सुनील ने 2018 में मुंबई विश्वविद्यालय में वाधवानी इंस्टीट्यूट ऑफ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की स्थापना की थी, जिसमें 30 मिलियन डॉलर से अधिक का निवेश किया गया था।

46 वर्षीय नीरज शाह सूची में 299 नंबर पर

वहीं 46 वर्षीय नीरज शाह सूची में 299 नंबर पर हैं। इनकी कुल संपत्ति 2.8 बिलियन डॉलर है। शाह ने 2002 में स्टीव कॉइन के साथ कारोबार शुरू किया, जो एक अरबपति भी हैं।

फोर्ब्स के अनुसार विनोद खोसला (65वर्ष) 2.4 बिलियन डॉलर की कमाई के साथ 353 वें स्थान पर हैं। खोसला ने 1982 में कंप्यूटर हार्डवेयर फर्म सन माइक्रोसिस्टम्स की सह-स्थापना की थी।

Trending