Connect with us

दुनिया

बेहोश होने तक ISIS के आतंकी करते थे रेप, पढ़ें, 2018 की नोबेल विजेता नादिया की दर्दभरी कहानी

Published

on

नयी दिल्ली। आईएसआईएस की रेप पीड़िता यजीदी महिला नादिया मुराद को शुक्रवार को शांति के नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया है। नोबेल समिति की अध्यक्ष बेरिट रीस एंडरसन ने नामों की घोषणा करते हुए कहा कि मुराद और कांगो के चिकित्सक डेनिस मुकवेगे को यौन हिंसा को युद्ध हथियार के तौर पर इस्तेमाल करने पर रोक लगाने के इनके प्रयासों के लिए नोबेल शांति पुरस्कार के लिए संयुक्त रूप से चुना गया है। बता दें कि नादिया उन तमाम लड़कियों में एक हैं जिन्हें आईएसआईएस के आतंकवादियों ने शारीरिक तौर पर प्रताड़ित पर प्रताड़ित किया है।

‘मेरे जिस्म से अपनी भूख मिटाते थे IS के लड़ाके’

नादिया उत्तर इराक के सिंजर पहाड़ियों में के एक याजीदी गांव में पैदा हुई लड़की है. वह जब 21 साल की थी, तब एक चरमपंथी समूह ने उनके गांव पर हमला कर दिया था. साथ ही गांव की अन्य लड़कियों की तरह नादिया को भी सेक्स स्लेव बना दिया गया. नादिया को करीब छ महीनों तक आईएसआईएस के लड़ाकों के बीच काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा, जिसमें मानसिक और शारीरिक प्रताड़ना शामिल है.

Denis Mukwege and Nadia Murad for their efforts to end the use of sexual violence as a weapon of war

हालांकि उनके चंगुल से छुटने के बाद नादिया ने अपने साथ हुए अपराध को अपनी ताकत बनाया और वो याजीदी लोगों के लिए कार्यकर्ता के रूप में सामने आई और इन अपराधों से जंग लड़ी. उन्होंने अपनी पुस्तक ‘द लास्ट गर्ल : माई स्टोरी ऑफ कैप्टिविटी एंड माई फाइट अगेंस्ट द इस्लामिक स्टेट’ में अपने साथ हुई बर्बरता का दिल दहला देने वाला वर्णन किया है. उन्होंने बताया था कि आईएस के आतंकवादी मुराद से सेक्स स्लेव का काम लेते थे, मतलब आईएस के लड़ाके उनसे अपनी हवस की भूख शांत करते थे.

भागने के बाद पकड़े जाने पर किया था जाता था सामूहिक बलात्कार

नादिया किसी तरह आईएस के कब्जे से भागने में सफल रहीं और अब वह जर्मनी में रहती हैं. पिछले सप्ताह मुराद की किताब रिलीज हुई है, जिसमें उन्होंने आईएस के कब्जे में रहने के दौरान अपनी दर्दनाक आपबीती बयान की है. नादिया अपनी पुस्तक में बताती हैं कि उन्होंने कई बार आईएस के चंगुल से भागने की कोशिश की और कई बार पकड़ी गईं. जब भी वह भागते हुए पकड़ ली जातीं, उनके साथ सामूहिक बलात्कार किया जाता.

उन्होंने लिखा है, “एक बार मैंने मुस्लिम महिलाओं द्वारा पहनी जानी वाली पोशाक पहनकर भागने की कोशिश की, लेकिन एक गार्ड ने मुझे पकड़ लिया. उसने मुझे मारा और छह लड़ाकों की अपनी सेंट्री को सौंप दिया. उन सभी ने मेरे साथ तब तक बलात्कार किया, जब तक मैं होशो-हवास न खो बैठी.” वह आगे लिखती हैं कि अगले सप्ताह उन्हें छह लड़ाकों की एक अन्य सेंट्री को सौंप दिया गया. उन लड़ाकों ने भी उनके साथ लगातार बलात्कार किया और मारा पीटा भी. इसके बाद एक आईएस लड़ाके को उन्हें सौंप दिया गया, जो उन्हें लेकर सीरिया चला गया.

अनजान लोगों से मदद की गुहार लगाई. लेकिन उन्होंने आईएस के हवाले कर दिया

नादिया बताती हैं कि मोसुल में उन्हें एकबार भागने का मौका मिला. वह बागीचे की चहारदीवारी फांदने में सफल रहीं. लेकिन मोसुल की गलियों में भटकते हुए उन्हें जब समझ में नहीं आया कि क्या करें तो उन्होंने एक अनजान घर के दरवाजे की घंटी बजा दी और मदद की गुहार लगाई. हालांकि ऐसा नहीं है कि उन्हें हर बार अनजान लोगों से मदद मिली हो. उन्होंने आईएस के कब्जे में सेक्स स्लेव की जिंदगी बिता रही अपनी भतीजी को बताया था कि छह बार उन्होंने जिन अनजान लोगों से मदद की गुहार लगाई. लेकिन उन्होंने मुराद को वापस आईएस के हवाले कर दिया. मोसुल में लेकिन उनका साहसी कदम काम आया और वह किसी तरह शरणार्थी शिविर तक पहुंचने में सफल रहीं.

हर आने वाला दिन और खौफनाक होता था

नादिया के अनुसार, इराक और सीरिया में उन्होंने देखा कि सुन्नी मुस्लिम आम जीवन जीते रहे, जबकि यजीदियों को आईएस के सारे जुल्म सितम सहने पड़े. मुराद बताती हैं कि हमारे लोगों की हत्याएं होती रहीं, रेप किए जाते रहे और सुन्नी मुस्लिम जुबान बंद किए सब देखते रहे. उन्होंने कुछ नहीं किया. नादिया अपनी पुस्तक में लिखती हैं, “अपनी कहानी कहना कभी आसान नहीं होता. हर बार जब आप इसके बारे में कहते हैं, आप उसे मंजर को जैसे फिर से जी रहे होते हैं. कई बार ऐसा होता था कि आपके साथ लगातार सिर्फ बलात्कार होता रहता था. आपको नहीं पता होता था कि अगला कौन दरवाजा खोलेगा और आपके साथ रेप करेगा. हर आने वाला दिन और खौफनाक होता था.”

आईएस ने 7,000 यजीदी लड़कियों और महिलाओं को बंधक बना लिया था

गौरतलब है कि इराक और सीरिया में यजीदी अल्पसंख्यक समुदाय है और मुस्लिमों के अत्याचारों का शिकार है. 2014 में आईएस ने 7,000 यजीदी लड़कियों और महिलाओं को बंधक बना लिया था, जिसमें नादिया मुराद भी शामिल थीं. आईएस के लड़ाकों ने यजीदी पुरुषों और बूढ़ी महिलाओं की हत्या कर दी थी. मुराद के आठ भाई और उनकी मां की भी हत्या कर दी गई थी. https://www.kanvkanv.com

दुनिया

महिला पुलिस ऑफिसर की खूबसूरती बनी उसकी दुश्मन, डिपार्टमेंट ने सुना दिया अजीब फरमान

Published

on

नयी दिल्ली। हर महिला सुंदर दिखना चाहती है, लेकिन जर्मनी की एड्रिनी कोलेसजर नाम की एक महिला पुलिस ऑफिसर की खूबसूरती उसकी जॉब के लिए मुसीबत बन गई है। दरअसल  एड्रिनी अपनी तस्वीरें इंस्टाग्राम पर पोस्ट करती हैं जिसके चलते उनकी तस्वीरे काफी पसंद की जा रही हैं। इतनी ही नहीं उनके सोशल मीडिया पर लाखों फॉलोवर्स हैं। यहां तक की लोग इनके पास आकर कहते हैं कि हमें गिरफ्तार कर लो। इसके लिए लोग अब छोटे-मोटे कानून अपने हाथ में लेने लगे हैैं। जिससे कि महिला पुलिसकर्मी उन्हें गिरफ्तार कर लें। कई लोगों ने ये भी कह दिया कि वो उनके लिए जेल जाने भी तैयार हैं।

डिपार्टमेंट ने दी चेतावनी

वहीं महिला पुलिस ऑफिसर को पुलिस डिपार्टमेंट ने चेतावनी दी डाली है। डिपार्टमेंट ने साफ कह दिया कि वो अपनी फोटोज सोशल मीडिया पर डालना बंद कर दें, वरना उन्हें नौकरी से हाथ धोना पड़ सकता है। एड्रिनी सबसे ज्यादा फोटोज वर्कआउट के बाद अपलोड करती रही हैं। उन्होंने अपने सिक्स पैक एब्स से लोगों को खासा प्रभावित किया है।

लेकिन पुलिस डिपार्टमेंट को उनकी ये बात पसंद नहीं आ रही है। डिपार्टमेंट ने साफ शब्दों में कह दिया है कि एड्रिनी अपनी बिकिनी फोटोज सोशल मीडिया पर डालना बंद कर दें। डिपार्टमेंट ने कहा, या तो वो पुलिसिंग कर लें या फिर इंस्टाग्राम ही चला लें। उनके पास सिर्फ सोमवार तक का वक्त है। डिपार्टमेंट का मानना है कि एड्रिनी का ध्यान अपने काम पर नहीं है।

पहले कहा था बॉस को नहीं एतराज

एड्रिनी जब सबसे पहले इंटरनेट सेंसेशन बनी थी तब उन्होंने कहा था कि उनके बॉसेज को ऐसी फोटोज पोस्ट करने पर कोई एतराज नहीं था, पर अब उनकी खूबसूरती उनकी जॉब के लिए रिस्की हो गई है।

ये है खूबसूरती का राज

उन्होंने अपनी फिटनेस का राज स्पोर्ट्स और हेल्दी डाइट को बताया। वो अपनी शिफ्ट के बाद हफ्ते में पांच बार वर्कआउट करती हैं। एड्रिनी ने कहा, ”ये फोटोज उन्होंने महिलाओं के लिए पोस्ट की हैं, ताकि वो फिटनेस को लेकर गंभीर हों”। एड्रिनी 2015 में बॉडी बिल्डिंग कॉम्पीटिशन में भी हिस्सा ले चुकी हैं। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

दुनिया

ब्राजील में गोलीबारी, 12 लोगों की मौत, हथियार और विस्फोटक बरामद

Published

on

ब्राजीलिया। ब्रजील के मिलाग्रेज शहर के सियेरा राज्य में शुक्रवार को दो बैंकों में पुलिस और लुटेरों के बीच हुई गोलीबारी में छह चोर और एक बच्चे समेत 12 लोगों की मौत हो गई है। लुटेरे बैंक से पैसे निकालने में नाकामयाब रहे।
एक रिपोर्ट के अनुसार स्थानीय समय के मुताबिक 2:30 बजे 20 मिनट तक गोलीबारी हुई। माइलाग्रेज के मेयर लीलसल लैंडिल ने स्थानीय मीडिया को बताया कि बंधक बनाये गए चार लोगों में एक बच्चे समेत एक ही परिवार के चार लोग शामिल हैं। जिनका उस समय अपहरण कर लिया गया जब वो फ्लाइट पकड़ने के लिए एयरपोर्ट जा रहे थे।
सियेरा राज्य के सुरक्षा मामलों के सचिव एंड्रे कोस्टा ने बताया कि इस दुर्घटना से जुड़े दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उल्लेखनीय है कि इस हमले में इस्तेमाल किए गए तीन वाहन, उनके हथियार और विस्फोटक भी बरामद किए गए हैं। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

दुनिया

किस्मत हो तो एेसी, घर से निकली थी गोभी खरीदने वापस आई तो बन गई 1.5 करोड़ की मालकिन

Published

on

नयी दिल्ली। कहते हैं ऊपर वाला जब भी देता है छप्पर फाड़ के देता है। दरअसल एक महिला जो घर से गोभी खरीदने निकली थी और पल भर में ही करोड़पति बन गई। यह हुआ है अमेरिका के मेरिलैंड में रहने वाली वेनेसा वार्ड के साथ। वह अपने घर के पास ही एक फूड स्टोर में पहुंची।

वहां गोभी खरीदते-खरीदते उन्होंने लॉटरी की एक स्क्रैच टिकट खरीदने की सोची। टिकट लेकर घर आने पर जब उसने टिकट स्क्रैच किया तो वह हैरान रह गई। वेनेसा ने पाया कि लॉटरी में उसने 2 लाख 25 हजार डॉलर यानी 1 करोड़ 58 लाख रुपये जीत लिए हैं। अब वनेसा का कहना है कि वो इन पैसों को घूमने या खर्च करने के बजाय अपने रिटायरमेंट में लगाना चाहेंगी।

अचानक मूड बदलने से बन बैठी करोड़पति

मीडिया से बात करते हुए वेनेसा ने बताया उसके पिता ने गोभी लेने के लिए उसे बाजार भेजा था, जहां उसे स्पिन स्क्रैच-ऑफ टिकट देखा और अपनी किस्मत आजमाने के उद्देश्य से इसे खरीद लिया। लॉटरी लेकर जब वह घर पहुंची तो उसने उसे स्क्रैच किया तो उसे देखकर वह दंग रह गई। जिसके तुरंत बाद उसने वर्जीनिया लॉटरी को फोन किया और इसकी सूचना दी।

वेनिसा ने पाया कि उसने लॉटरी के टिकट की सबसे हाई प्राइस मनी जीती है। उसने 2,25000 डॉलर (करीब डेढ़ करोड़ रुपये) जीत लिए। वेनेसा ने बताया कि लॉटरी में मिली रकम को वह अपने रिटायरमेंट के लिए सुरक्षित करके रखना चाहती है। इसके अलावा इन पैसों से वह अपना डिजनी वर्ल्ड घूमने का भी सपना पूरा करना चाहती है। इसलिए इन पैसों को खर्च करके रखने के बारे में सोच रही है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
देश13 hours ago

CM अमरिंदर का बड़ा बयान, कहा-करतारपुर मामले में ISI और PAK सेना की साजिश, सिद्धू पर दिया ये बयान

राज्य13 hours ago

बहराइच : एसपी ने की अपराध गोष्ठी, थानाध्यक्षों को दिए निर्देश, अपराधियों पर कड़ी कार्रवाई करें

राज्य13 hours ago

श्रावस्ती : संदिग्ध परिस्थितियों में दो महिलाओं की मौत, दहेज का मुकदमा दर्ज

राज्य13 hours ago

श्रावस्ती : विद्यालय भवन का सांसद ने किया शिलान्यास, कहा-सरकार अच्छी शिक्षा के लिए प्रतिबद्ध

राज्य14 hours ago

सीतामढ़ी : कांग्रेस सेवा दल ने धूमधाम से मनाया सोनिया गांधी 72वां जन्मदिन

राज्य14 hours ago

अयोध्या : यूथ कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष बोले, पांचों राज्यों के साथ लोकसभा चुनाव भी जीतेंगे

राज्य14 hours ago

उपमुख्यमंत्री केशव मौर्य का अयोध्या दौरा अचानक हुआ रद्द, आयोजकों में छाई मायूसी

राज्य14 hours ago

लखीमपुर : नेपाल के कैसीनो से चल रहा था सट्टे का खेल, एक गिरफ्तार

राज्य16 hours ago

आंवला : सर्राफा की दुकान से लाखों की लूट, व्यापार मंडल ने दी प्रशासन को चेतावनी

राज्य16 hours ago

लखीमपुर : विहिप नेता बोले, अब धैर्य की परीक्षा न ले सरकार, सांसद को सौंपा ज्ञापन

राज्य16 hours ago

अयोध्या : सागरिया पट्टी के महंत प्रेमदास बने हनुमानगढ़ी के नये गद्दीनशीन

देश17 hours ago

धर्म सभा में पीएम मोदी को चेतावनी, राम मंदिर निर्माण का वादा नहीं किया पूरा तो सत्ता में नहीं आने देंगे

लाइफ स्टाइल17 hours ago

सर्दी में आप ऐसे रखें अपने गले का ख्याल, इन चीजों को अपनाने से दूर होगी दिक्कत

देश17 hours ago

शिवपाल बोले-बाबरी मस्जिद की जगह नहीं बनना चाहिए राम मंदिर, मुलायम और अपर्णा ने भी भरी हुंकार

मनोरंजन18 hours ago

प्रियंका-निक को बड़े भाई जो ने बताया ‘स्वर्ग की जोड़ी’, शादी पर सवाल उठते ही दिया था मुंहतोड़ जवाब

हेल्थ18 hours ago

सीतामढ़ी : दिव्यांग पुनर्वास केन्द्र में 42 दिव्यांगों का हुआ परीक्षण, डायबिटीज मरीजों की भी हुई जांच

राज्य18 hours ago

लखीमपुर : गन्ना बेचने जा रहे किसान की सड़क हादसे में मौत, साथी घायल

राज्य18 hours ago

सुल्तानपुर में एक सप्ताह से लापता किशोरी की शव तालाब से बरामद

देश7 days ago

यूपी : बुलंदशहर में प्रदर्शनकारियों और पुलिस की भिड़ंत, इंस्पेक्टर शहीद, स्थिति तनावपूर्ण

देश7 days ago

देखें : इंस्पेक्टर की मौत का वीडियो आया सामने, घटना स्थल पर मौजूद सिपाही ने सुनाई खौफनाक कहानी

मनोरंजन4 weeks ago

देखें फोटो : पहलवान से भिड़ना राखी सावंत को पड़ा महंगा, उठाकर एेसा पटका कि पहुंच गईं अस्पताल

राज्य1 week ago

यूपी : पांच साल का बच्चा बना एक दिन का विधायक, कोतवाली का किया निरीक्षण, सुनीं शिकायतें

देश3 weeks ago

डीएम की पत्नी पहनती है छोटे कपड़े और करती है अंग्रेजी में बात, रोका तो धरने पर बैठी

देश2 weeks ago

सीएम योगी आदित्यनाथ ने हनुमानजी को बताया दलित, मिला कानून नोटिस

राज्य4 weeks ago

योगी सरकार की बड़ी तैयारी, इलाहाबाद-फैजाबाद के बाद अब बदले जाएंगे इन शहरों के नाम

देश1 week ago

छोटी सी दुकान में आयकर का छापा, मिले 300 लॉकर्स, एक महीने से हो रही नोटों की गिनती

वीडियो3 weeks ago

यूपी : भाजपा विधायक की दबंगई, इंस्पेक्टर को दी जूते से मारने की धमकी, एसपी नतमस्तक, देखें वीडियो

दुनिया3 days ago

किस्मत हो तो एेसी, घर से निकली थी गोभी खरीदने वापस आई तो बन गई 1.5 करोड़ की मालकिन

वीडियो2 weeks ago

देखें वीडियो : एेसे भी आती है मौत, स्टेज पर नाचते हुए 12 साल की लड़की ने तोड़ा दम

लाइफ स्टाइल4 weeks ago

जानिए शारीरिक संबंध बनाते समय क्या सोचते हैं महिलाएं और पुरुष, पढ़िए इस बारे क्या कहते हैं कपल्स

दुनिया3 weeks ago

ब्वॉयफ्रेंड को मारकर किए छोटे-छोटे टुकड़े फिर बिरयानी बनाकर लोगों को खिला दिया, एेसे हुआ खुलासा

राज्य3 weeks ago

अयोध्या : भारत जैसा लोकतंत्र और एकरसता पूरी दुनिया में नहीं : हाफिज उस्मान

देश4 weeks ago

पहले फौजी से फेसबुक पर की दोस्‍ती, एक मुलाकात के बाद लड़की भेजने लगी अपनी ही अश्‍लील तस्‍वीरें

राज्य3 weeks ago

यूपी : अवैध संबंध के शक में महिला हेड कांस्टेबल को पति ने चापड़ से काटा डाला, गिरफ्तार

राज्य4 weeks ago

यूपी : काम के बोझ से अवसाद में आकर डिप्टी सीएमओ ने की आत्महत्या, प्रशासन में खलबली

देश3 weeks ago

कुत्ते के साथ नशे में धुत चार युवकों ने किया गैंगरेप, खून से लथपथ छोड़कर हुए फरार

Trending