उत्तर कोरिया ने किया हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण, सनकी तानाशाह ने एक बार फिर दुनिया को डराया

उत्तर कोरिया ने बुधवार को अपनी हाइपरसोनिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया। गुरुवार को इसकी पुष्टि की गई है। इस हाइपरसोनिक मिसाइल के परीक्षण से दुनिया भर की चिंता बढ़ गई है। इससे पहले उत्‍तर कोरिया ने सितंबर को ह्वासांग-8 का परीक्षण किया था। 
 
उत्तर कोरिया ने किया हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण, सनकी तानाशाह ने एक बार फिर दुनिया को डराया  

प्योगयांग। उत्तर कोरिया ने बुधवार को अपनी हाइपरसोनिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया। गुरुवार को इसकी पुष्टि की गई है। इस हाइपरसोनिक मिसाइल के परीक्षण से दुनिया भर की चिंता बढ़ गई है। इससे पहले उत्‍तर कोरिया ने सितंबर को ह्वासांग-8 का परीक्षण किया था। 

एजेंसी ने ये भी कहा है कि इस परीक्षण से वैज्ञानिकों को हाइपरसोनिक मिसाइल सेक्‍टर में बड़ी सफलता हासिल हुई है। एजेंसी की दी गई जानकारी के मुताबिक बेहद सर्द मौसम में इस मिसाइल का सफल परीक्षण ये भी दर्शाता है कि उनका नया फ्यूल सिस्‍टम काफी बेहतर है।

इस दौरान वर्कर्स पार्टी के शीर्ष नेता और रक्षा अधिकारी मौजूद रहे। इस मिसाइल ने 700 किमी दूर अपने लक्ष्य पर सटीक निशाना लगाया। इससे पहले ये करीब 120 किमी की ऊंचाई तक गई। वैज्ञानिकों ने इसे बड़ी सफलता बताया है। इस मिसाइल का नया फ्यूल सिस्टम काफी बेहतर है, जिसकी बदौलत ही इतनी सर्दी के मौसम में इसका सफल परीक्षण किया गया। उल्लेखनीय है कि इससे पहले पिछले साल अक्टूबर में उत्तर कोरिया की ओर से यह पुष्टि की गई थी कि उन्होंने हाइपरसोनिक मिसाइल विकसित की है और इसका परीक्षण भी किया है।