Connect with us

दुनिया

न्यूजीलैंड गोलीबारी : भारतीय मूल के 9 लोग लापता, 2 घायल, अब तक 49 लोगों की मौत

Published

on

नई दिल्ली/वेलिंगटन। न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों में हुई फायरिंग के बाद भारतीय नागरिकता वाले या भारतीय मूल के कम से कम नौ लोगों के लापता होने की खबर हैं। गोलीबारी की इन घटनाओं में 49 लोग मारे गए हैं। वहीं इस गोलीबारी में दो भारतीयों के घायल होने की भी खबर है।

मानवता के खिलाफ भारी अपराध

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने न्यूजीलैंड की अपनी समकक्ष जैसिंडा अर्डर्न को पत्र लिखकर क्राइस्टचर्च में इबादत के स्थान पर गोलीबारी में निर्दोष लोगों की मौत पर गहरी संवेदना एवं दुख प्रकट किया। भारतीय उच्चायुक्त संजीव कोहली ने ट्वीट किया, ‘कई सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, भारतीय नागरिकता/भारतीय मूल के नौ लोग लापता हैं। आधिकारिक पुष्टि का अभी भी इंतजार किया जा रहा है। मानवता के खिलाफ भारी अपराध। उनके परिवारों के लिए हमारी प्रार्थना।’

जानकारी जुटाने के लिए लगातार काम कर रहे

उन्होंने कहा, ‘क्राइस्टचर्च के उस समुदाय के सदस्यों के प्रति मेरी गहरी कृतज्ञता, जो आज के भयावह हमले के पीड़ितों के बारे में हमारे लिए जानकारी जुटाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं। इस समर्पण और एकजुटता से बेहतर कोई दूसरा उदाहरण नहीं हो सकता।’
हालांकि किसी भी अधिकारी ने इस मामले में आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। वहीं न्यूजीलैंड में रहने वाले दो भारतीय मूल के लोगों के रिश्तेदारों ने कहा कि उन्हें उनके घायल होने की खबर मिली है। इनमें से अहमद इकबाल जहांगीर हैदराबाद के रहने वाले हैं और वह क्राइस्टचर्च में एक रेस्ट्रॉन्ट चलाते हैं।

जहांगीर के एक दोस्त से मिली घटना की जानकारी

महबूब खोखर अहमदाबाद के रहने वाले हैं। जहांगीर के रिश्तेदार मोहम्मद अहमद जुबेर ने बताया कि उन्हें इस घटना की जानकारी न्यूजीलैंड में रहने वाले जहांगीर के एक दोस्त से मिली। वहीं 65 वर्षीय महबूब अहमदाबाद के जुहापुरा के रहने वाले हैं। महबूब गुजरात विद्युत बोर्ड के एक रिटायर्ड कर्मचारी हैं और वह दो महीने पहले अपनी पत्नी के साथ बेटे से मिलने न्यूजीलैंड गए थे। उनका बेटा इमरान क्राइस्टचर्च के फिलिपस्टाउन में रहता है। 

जुहापुरा में रहने वाले महबूब के रिश्तेदार हाफिज ने एक समाचार से बातचीत में कहा, ‘इमरान ने बताया कि उनके पिता अल नूर मस्जिद में हुई गोलीबारी में घायल हो गए हैं।’ स्थानीय अधिकारी महबूब को हॉस्पिटल ले गए लेकिन वे परिवारवालों को उनकी हालत के बारे में कुछ नहीं बता रहे हैं। इमरान 2010 में उच्च शिक्षा के लिए न्यू जीलैंड गए थे और फिर पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने वहीं कूरियर और ट्रांसपोर्ट सर्विस कंपनी का सेटअप तैयार कर लिया था।

पीएम मोदी ने की हमले की निंदा

दूसरी ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूजीलैंड की अपनी समकक्ष जैसिंडा अर्डर्न को पत्र लिखकर क्राइस्टचर्च में इबादत के स्थान पर गोलीबारी में निर्दोष लोगों की मौत पर गहरी संवेदना एवं दुख प्रकट किया। प्रधानमंत्री ने जोर दिया कि विविधतापूर्ण एवं लोकतांत्रिक समाज में हिंसा के लिये कोई स्थान नहीं है।

ऐसे कार्यों का समर्थन देने वालों की कड़ी निंदा

एक आधिकारिक वक्तव्य के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी ने अपने पत्र में क्राइस्टचर्च हमले में मारे गए लोगों के प्रति गहरी संवेदना प्रकट की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। मोदी ने इस कठिन घड़ी में न्यूजीलैंड के मित्रवत लोगों के प्रति पूरी एकजुटता व्यक्त की। प्रधानमंत्री ने जोर दिया कि भारत आतंकवाद के हर स्वरूप और ऐसे कार्यों का समर्थन देने वालों की कड़ी निंदा करता है।

घायल लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं

शुक्रवार देर रात विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट किया, ‘हम क्राइस्टचर्च में धर्मस्थलों पर हुए कायरतापूर्ण आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा करते हैं। हमारी संवेदनाएं प्रियजनों को खोने वालों के साथ हैं। हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं।’
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी इस हमले की निंदा की है। राहुल ने एक ट्वीट में कहा, ‘दुनिया करुणा और एक-दूसरे को समझने की जरूरत के साथ एक है। कोई उन्माद और नफरत से भरा चरमपंथ नहीं। पीड़ितों के परिजनों के प्रति मेरी संवेदनाएं। घटना में घायल लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।’

हेल्पलाइन नम्बर जारी

घटना के बाद अधिकारियों ने बताया कि किसी भी प्रकार की सहायता और जानकारी के लिए न्यू जीलैंड में भारतीय उच्चायोग ने 24×7 हेल्पलाइन नम्बर जारी किए हैं। ये हेल्पलाइन नम्बर 021803899 और 021850033 हैं। हमले में घायल हुए भारतीयों के परिवारवालों को न्यूजीलैंड के वीजा भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं। न्यूजीलैंड में तकरीबन दो लाख भारतीय और भारतीय मूल के लोग रहते हैं। भारतीय उच्चायोग के आंकड़ों के अनुसार इस देश में 30 हजार से अधिक भारतीय छात्र हैं।

कम से कम 49 लोगों की मौत

उल्लेखनीय है कि न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च शहर की 2 मस्जिदों में अंधाधुंध फायरिंग कर नरसंहार करने वाले दरिंदों में से मुख्य हमलावर की पहचान 28 वर्षीय ब्रेंटन टैरंट के रूप में हुई है। इस हमले में कम से कम 49 लोगों की मौत हुई है।
मुख्य हमलावर ने हमले की फेसबुक पर लाइवस्ट्रीमिंग की थी। विडियो की शुरुआत में वह ‘चलो, पार्टी शुरू करते हैं’ कहते हुए सुनाई दे रहा है। उसे मिलाकर कुल 4 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिसमें 1 महिला भी शामिल है। इतना ही नहीं, टैरंट ने गुरुवार रात को ही फेसबुक पर पोस्ट के जरिए अपनी मंशा जाहिर कर दी थी और लिखा था कि वह ‘आक्रमणकारियों’ पर हमला करेगा और उसे फेसबुक पर लाइव दिखाएगा। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

दुनिया

ब्राजील की जेल में खूनी संघर्ष, 15 कैदियों की मौत, जांच में जुटे अधिकारी

Published

on

ब्राजिलिया। उत्तरी ब्रजील के अमेजोना राज्य की जेल में रविवार को कैदियों के बीच हुई हिंसक झड़प में कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली। अधिकारियों के मुताबिक, यह झड़प स्थानीय समयानुसार  11 बजे शुरू हुई। राज्य की राजधानी मनौस से करीब 28 किलोमीटर दूर स्थित इस जेल में कैदियों के मिलने के समय के दौरान हिंसक झड़प शुरू हुई।

हरकत में आया प्रशासन

कर्नल मारकस विनिशियस एलमीडिया ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि कैदियों के बीच लड़ाई हुई। इस दौरान 15 कैदियों की मौत हो गई। लड़ाई होने के कारण का पता लगाने के लिए जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि घटना के तुरंत बाद प्रशासन हरकत में आया। उल्लेखनीय है कि जनवरी, 2017 में भी इस जेल में विद्रोह हुआ था जो 20 घंटों तक जारी रहा था। इस दौरान 56 लोगों की मौत हो गई थी। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

दुनिया

खाड़ी में तनाव, ईरान समर्थित आतंकियों ने किया ड्रोन से हमला, सऊदी किंग ने क़तर अमीर को बुलावा भेजा

Published

on

लॉस एंजेल्स। खाड़ी में ईरान के साथ तनाव को देखते हुए सऊदी किंग मुहम्मद सलमान ने 30 मई को मक्का में खाड़ी सहयोग परिषद की इमेर्जेंसी बैठक बुलाई है। इस बैठक में किंग सलमान ने अपने प्रबल प्रतिद्वंद्वी क़तर के अमीर शेख़ तमीम बिन हमाद अल-थानी को बुलावा भेजा है। सऊदी अरब, मिस्र, बहरीन और संयुक्त अरब अमीरात ने जून 2017 में क़तर से कूटनीतिक और आर्थिक संबंध तोड़ लिए थे और उसके ख़िलाफ़ समुद्री, सड़क मार्ग तथा हवाई मार्ग संबंधों की भी तिलांजलि दे दी थी। हालाकि क़तर के अमीर ने रविवार की देर रात तक सऊदी अरब के प्रस्ताव पर कोई प्रतिक्रिया ज़ाहिर नहीं की है।

चार तेल सयंत्रों पर हमले

सऊदी राजमहल की ओर से एक बयान में कहा गया है कि ईरान समर्थित आतंकी होथी ग्रुप ने 26 मई रविवार को उनके जिजान हवाई अड्डे पर सशस्त्र ड्रोन हमले की कोशिश की थी, जिसे सऊदी सेना ने विफल कर दिया था। इससे चंद मिनट पहले हौथी ने ड्रोन हमले की ज़िम्मेदारी ली थी। राजमहल प्रवक्ता ने दावा किया कि ईरान के इशारे पर हौथी ग्रुप ने दो सप्ताह पूर्व खाड़ी में उनके चार तेल सयंत्रों पर हमले किए थे और दो को क्षतिग्रस्त कर दिया था। इस हमले की ज़िम्मेदारी भी हौथी ग्रुप ले चुका है।

ईरान का हाथ होने से किया इनकार

हालाकि ईरान के विदेश मंत्री मुहम्मद जावेद जरीफ ने इन हमलों में ईरान का हाथ होने से इनकार किया है। ईरान के इस कथन के बावजूद अमेरिका को कोई तसल्ली नहीं हुई और उसने खाड़ी में अपने सैन्य दस्तों और मित्र देशों के हितों को ध्यान में रखते हुए यूएसएस अब्राहिम लिंकन युद्धपोत और यूएस बंबर-52 खाड़ी में तैनात कर दिए। यही नहीं, शुक्रवार को अमेरिका के 1500 सशस्त्र सैनिकों ने खाड़ी में मोर्चा संभाल लिया है।

उधर ईरान के विदेश मंत्री जावेद जरीफ खाड़ी में बढ़ते तनाव को देखते हुए सलाह मशवरा के लिए रविवार की सुबह मित्र देश इराक़ की राजधानी बग़दाद पहुंच गए। उन्होंने वहां इराक़ के विदेश मंत्री मुहम्मद अली अल-हकीम से खाड़ी संकट पर विचार किया और अरब देशों के साथ अनाक्रमण संधि प्रस्ताव पर हस्ताक्षर अभियान चलाए जाने पर ज़ोर दिया। इराक़ के विदेश मंत्री ने कहा है कि वह इस सिलसिले में अमेरिका से बातचीत करने को तैयार हैं। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

दुनिया

फ़ारस की खाड़ी में अमेरिका ने की 1500 सैनिकों तैनाती, ईरान ने दिया बड़े संकट का संकेत, जानें क्या कहा

Published

on

लॉस एंजेल्स। फ़ारस की खाड़ी में अमेरिकी सैन्य बल की तैनाती पर ईरान के विदेश मंत्री मुहम्मद जावेद जरीफ ने शनिवार को मित्र देशों कहा कि खाड़ी में यह अब तक एक बड़ा संकट है, जिसका तत्काल निदान ज़रूरी है।

सैन्य कार्रवाई से किया था इनकार

विदित हो कि दो सप्ताह पूर्व 12 मई को खाड़ी में अमेरिका के मित्र देश संयुक्त अरब अमीरात ने फुजाहिरा सागर तट पर उसके चार तेल टैंकरों में से दो को नुकसान पहुंचाने को लेकर ईरानी सेना पर संदेह जताया था। हालांकि अगले ही दिन ईरान ने इस आशंका को निर्मूल करते हुए किसी तरह की सैन्य कार्रवाई से इनकार किया था। इसके बावजूद समस्या का निराकरण नहीं हो सका है और शक की सुई ईरान के इर्द गिर्द घूम रही है। उधर, अमेरिका ने खाड़ी में अपने दो युद्धपोत की तैनाती के बाद शुक्रवार को और 1500 सैनिक खाड़ी में भेज दिए हैं जिससे तनाव बढ़ गया है। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading
मनोरंजन2 hours ago

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बनी फिल्म कर रही बेहतर प्रदर्शन, जानें अब तक का कलेक्शन

देश2 hours ago

जिस पंडित ने विवाह मंडप में फेरे करवाए उसके साथ ही भाग गई दुल्हन, जानें पूरा मामला

देश3 hours ago

करारी हार के बाद राजद में बगावत, विधायक बोले-इस्तीफा दें तेजस्वी यादव, वंशवाद…

देश3 hours ago

सीआईडी ने सीबीआई को सौंपी चिट्ठी, कहा- वाराणसी में हैं राजीव कुमार, बताया ये कारण

मनोरंजन3 hours ago

मशहूर एक्शन डायरेक्टर और अभिनेता अजय देवगन के पिता वीरू देवगन का निधन, बॉलीवुड में शोक की लहर

देश3 hours ago

वो रोती रही, छोड़ने की विनती करती रही, लेकिन 6 युवक करते रहे दरिंदगी, वीडियो वायरल

खेल4 hours ago

ब्राजील के दिग्गज फुटबॉलर डेविड लुइज ने विराट कोहली को लेकर कही ये बात, भारत को दी शुभकामनाएं

राज्य4 hours ago

कानपुर से लखनऊ आ रहा STF का वाहन पलटा, ये है बड़ा कारण, एक की मौत, पांच लोग घायल

देश4 hours ago

रॉबर्ट वाड्रा की बढ़ी मुश्किलें, ED की याचिका पर हाईकोर्ट का नोटिस, जवाब दाखिल करने के दिए निर्देश

टेक्नोलॉजी5 hours ago

Whatsapp पर आएगा ये खास फीचर, आपके समय का करेगा बचत, जानें कैसे करेगा काम

देश5 hours ago

6 लोगों की जिंदगी लील गई एम्बुलेंस, मरने वालों में एक ही परिवार के पांच सदस्य, ऐसे हुआ भीषण हादसा

मनोरंजन5 hours ago

अभिनेता ऋषि कपूर ने पीएम मोदी व स्मृत‍ि ईरानी से की गुजारिश, इन तीन मुद्दों पर करें काम

वीडियो5 hours ago

प्रेमी ने नहीं दिलाया स्मार्टफोन तो प्रेमिका ने बीच सड़क पर 52 बार जड़े थप्पड़, देखें वीडियो

दुनिया5 hours ago

ब्राजील की जेल में खूनी संघर्ष, 15 कैदियों की मौत, जांच में जुटे अधिकारी

खेल5 hours ago

रोजर फेडरर ने फ्रेंच ओपन में चार साल बाद जीत के साथ की वापसी, इटली के लोरेंजो सोनेगो को दी मात

हेल्थ5 hours ago

600 गर्भवती महिलाओं से पूछी गईं ये सवाल, निकल कर सामने आईं चौंकाने वाली बात

देश6 hours ago

वाराणसी में पीएम मोदी ने की काशी से अयोध्या तक की बात, बताया क्यों गए थे केदारनाथ

देश6 hours ago

लोस चुनाव में करारी हार के बाद कांग्रेस ने इस दिन बुलाई विधायकों की बैठक, फिर सक्रिय हुए बागी MLA

देश2 weeks ago

जानिए कौन है नीली ड्रेस वाली खूबसूरत पोलिंग अफसर, खुद किया ये बड़ा खुलासा, देखें 13 तस्वीरें

राज्य3 weeks ago

फेसबुक पर इंस्पेक्टर से प्यार, फिर बने संबंध, होने वाली थी शादी, लड़की ने ये सुसाइड नोट लिख चुन ली मौत

राज्य3 weeks ago

यूपी की इस सीट पर यदुवंशी शिफ्ट हो रहे भाजपा में, लगा रहे ये नारे, गठबंधन के चेहरे पर चिंता की लकीरें

देश3 weeks ago

BSF के बर्खास्त जवान तेज बहादुर बोले, 50 करोड़ रुपए दो तो कर दूंगा पीएम मोदी की हत्या, देखें वीडियो

राज्य4 weeks ago

योगी सरकार के मंत्री पर महिला ने लगाये रेप के आरोप, मंत्री बोले-दोषी साबित हुआ तो कुत्ते से नुचवा लेना मांस

देश2 weeks ago

जानिए कौन है पीली साड़ी पहनी खूबसूरत पोलिंग ऑफिसर? जिसे ढूंढ रही पूरी दुनिया, देखें फोटो

राज्य3 weeks ago

रमजान शरीफ के चांद की शहादत को लेकर दरगाह आला हजरत से जारी हुआ हेल्पलाइन नंबर

वीडियो3 weeks ago

तेज रफ्तार बाइक की टंकी पर बैठ कर लड़की ने लड़के को किया किस, IPS अफसर ने शेयर किया वीडियो

देश4 weeks ago

यूपी की इस लोकसभा सीट को जीते बिना सत्ता में नहीं आती है भाजपा, जानिए क्या है बड़ा कारण

देश2 weeks ago

सट्टा बाजार में भाजपा को बढ़त, बना रहे मोदी सरकार, जानिए महागठबंधन का क्या है हाल

देश5 days ago

कांग्रेस ने जारी किया अपना एग्जिट पोल, खुद को दिखाईं इतनी सीटें, भाजपा को बताया सत्ता से दूर

देश4 weeks ago

पिता और पुत्र ने मां-बेटी से किया बलात्कार, अश्लील वीडियो बनाकर करने लगे ये काम, जानें पूरा मामला

देश3 weeks ago

दोबारा सत्ता में लौटी मोदी सरकार तो इन पांच राज्यों की सरकारों पर मंडराने लगेंगे खतरे का बादल

देश2 weeks ago

ममता की प्रत्याशी बोली, बंगाल में राम बोलने की अनुमति नहीं, अल्लाह ही रहेंगे, पुलिसवाले भी समर्थन में

देश3 weeks ago

पहली बार जंगल में उतरीं महिला कमांडो, 2 वर्दीधारी नक्सलियों को किया ढेर

देश6 days ago

एग्जिट पोल के बाद मायावती की बड़ी कार्रवाई, इस करीबी विधायक को दिखाया बाहर का रास्ता

देश1 week ago

मुलायम-राहुल व डिंपल की सीट पर खतरा, जानें यूपी की हर सीट का एग्जिट पोल

मनोरंजन1 week ago

जानें, फिल्म ‘दे दे प्यार दे’ की बॉक्स ऑफिस पर कैसी रही शुरुआत, दर्शकों ने दी कैसी प्रतिक्रिया?

Trending