कोरोना वायरस से दुनिया भर में अब तक ढाई लाख से ज्यादा मौतें

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में कोरोनो वायरस का कहर जारी है। इसकी चपेट में आने से अब तक 2,50,000 से भी ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 35 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं।

हाल के दिनों में कोरोना वायरस संक्रमण के अधिकांश नये मामले और नई मौतें अमेरिका और यूरोपीय देशों में दर्ज की गई हैं, लेकिन अब लैटिन अमेरिका,अफ्रीका और रूस में भी कोरोनावायरस के मामलों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। वैश्विक स्तर पर पिछले 24 घंटों में 3,062 नई मौतें और 61,923 नए मामले सामने आए हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार मौसमी इन्फ्लूएंजा से होने वाली गंभीर बीमारी के कारण 2018 में दुनिया भर में अनुमानित 140,000 मौतों और लगभग 3 से 5 लाख लोगों के गंभीर रूप से बीमार होने की तुलना में यह बहुत ज्यादा है।

हालांकि कोविड-19 का वर्तमान प्रक्षेपवक्र 1918 के स्पेनिश फ्लू से बहुत कम है। जिसने एक अनुमान के अनुसार 500 मिलियन लोगों को संक्रमित किया और जिससे कम से कम 10% रोगियों की मृत्यु हो जाती थी। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि उपलब्ध आंकड़े कोरोनावायरस महामारी के वास्तविक प्रभाव को कम करके दिखा रहे हैं।

कई देशों में कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने में मदद करने का श्रेय सख्त लॉकडाउन को दिया जा रहा है, लेकिन इससे अर्थव्यवस्था के मंदी में चले जाने की चिंताएं पैदा होती हैं। दिसंबर 2019 में कोरोनावायरस का पहला मामला सामने आने के बाद कोविड-19 से जुड़ी पहली मौत चीन के वुहान शहर में 10 जनवरी को हुई थी। आंकड़ों के अनुसार वैश्विक दुनिया में हाल के दिनों में मौतों की संख्या 1-2% की दर से बढ़ रही है, जो 21 मार्च को 14% की मृत्यु दर से बहुत कम है।