Connect with us

दुनिया

सीरिया में सैन्य अड्डे पर इजरायल ने दागी मिसाइलें, 14 की मौत

Published

on

दमिश्क  । मध्य सीरिया के सैन्यअड्डे पर सोमवार को हुए हमले में 14 लोगों की मौत हो गई। देश की असद सरकार और रूस ने इस हमले के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है। सरकारी समाचार एजेंसी सना ने एक सैन्य सूत्र के हवाले से बताया, “सीरियाई हवाई रक्षा प्रणाली ने टी-4 नाम से लोकप्रिय सैन्यअड्डे पर इजरायली मिसाइल हमले का सामना किया और आठ मिसाइलों को मार गिराया। सूत्र ने कहा कि इजरायली एफ-15 लड़ाकू विमानों द्वारा लेबनान हवाई क्षेत्र से मिसाइलें दागी गईं। हालांकि, एजेंसी ने मृतकों की संख्या के बारे में कोई जानकारी नहीं देते हुए कहा, “वे शहीद थे और घायल हैं। ब्रिटेन स्थित मानवाधिकार संस्था सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर हयूमन राइट्स का कहना है कि मृतकों में ईरान के नागरिक भी हैं। शुरुआत में समाचार एजेंसी ने बताया था कि इसमें अमेरिका का हाथ हो सकता है, लेकिन अमेरिका द्वारा इनकार किए जाने के बाद रूस की सेना और सीरिया के तानाशाह बशर अल-असद सरकार ने इस हमले के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया। अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि सोमवार को हुए हमले को अमेरिका ने अंजाम नहीं दिया। रक्षा विभाग ने सीरिया पर हवाई हमले नहीं किए हैं।

इजरायल ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी

पेंटागन की ओर से जारी बयान के मुताबिक, “फिलहाल, रक्षा विभाग सीरिया पर हवाई हमले नहीं कर रहा है। हालांकि, हम स्थिति पर करीब से नजर बनाए हुए हैं और सीरया और कहीं भी रासायनिक हमलों के इस्तेमाल के लिए जिम्मेदार लोगों को कटघरे में खड़ा करने के लिए जारी राजनयिक प्रयासों का समर्थन करते हैं। फ्रांस ने भी इस हमले में अपना हाथ होने से इनकार किया है। इजरायल ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। टी-4 सैन्यअड्डे को निशाना बनाकर मिसाइल हमले किए गए। रूस के रक्षा मंत्रालय का कहना है कि आठ में से पांच मिसाइलों को मार गिराया गया, जबकि तीन सैन्यअड्डे के पश्चिमी भाग की ओर पहुंच गए। गौरतलब है कि यह घटना शनिवार को सीरिया में विद्रोहियों के कब्जे वाले डौमा में कथित रासायनिक हमले पर अंतर्राष्ट्रीय विवाद के बीच आए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि इस कथित रासायनिक हमले की बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी। ट्रंप ने असद को ‘जानवर’ कहकर संबोधित किया। ट्रंप और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने संयुक्त बयान जारी कर रासायनिक हमले को लेकर ठोस और संयुक्त कार्रवाई करने की प्रतिबद्धता जताई है। ट्रंप ने ‘जानवर असद’ की मदद करने के लिए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और ईरान की आलोचना की है। https://www.kanvkanv.com

दुनिया

काबुल विस्फोट : गम में डूबा अफगानिस्तान, 100वां स्वतंत्रता दिवस समारोह किया स्थगित, भारत ने कहा…

Published

on

नयी दिल्ली। अफगानिस्तान सरकार ने देश की 100वीं स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में होने वाले समारोह को स्थगित कर दिया है, जो ऐतिहासिक दर-उल-अमन पैलेस में सोमवार के लिए निर्धारित था। खामा प्रेस के मुताबिक, राष्ट्रपति के प्रवक्ता सेदिक सेदिक्की ने कहा कि सचिवालय ने राष्ट्रपति मोहम्मद अशरफ गनी के निर्देश पर अफगानिस्तान के 100वें स्वतंत्रता समारोह के आयोजन को टाल दिया है। राष्ट्रपति ने काबुल में हुए विस्फोट में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति सम्मान व संवेदना व्यक्त करने के लिए यह फैसला लिया है।

63 लोगों की मौत

सेदिक ने आगे कहा कि राष्ट्रपति अफगानिस्तान के 100वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आजादी के शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए एक भाषण देंगे और स्वतंत्रता मीनार पर पुष्प चक्र अर्पित करेंगे। गौरतलब है कि शनिवार रात काबुल में एक शादी समारोह के दौरान विस्फोटकों से लैस एक आत्मघाती हमलावर ने खुद को उड़ा लिया था, जिसमें 63 लोग मारे गए और 182 घायल हो गए।

अशरफ गनी ने दिया ये बयान

इस बीच रविवार को विस्फोट में मारे गए लोगों को दफनाया गया, अधिकांश को सामूहिक रूप से दफनाया गया। टोलो न्यूज के मुताबिक, अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने एक बयान में कहा, “मैं वेडिंग हॉल में अमानवीय हमले की कड़ी निंदा करता हूं। फिलहाल मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता इस बर्बर हमले के पीड़ितों के परिवारों की मदद करना है। तलिबान ने हमले में अपना हाथ होने से इनकार किया है।

भारत ने हमले की निंदा की

काबुल में बम हमले की भारत ने कड़ी निंदा की, और इस आंतकी हमले के साजिशकर्ताओं और उन्हें शरण देने वालों को तत्काल कानून के कटघरे में खड़ा करने की मांग की। विदेश मंत्रालय ने जारी एक बयान में इस हमले में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति शोक संवेदना प्रकट की और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की। बयान में कहा गया है, “भारत इस जघन्य आतंकी हमले के साजिशकर्ताओं और उन्हें शरण देने वालों को जल्द से जल्द कानून के कटघरे में खड़ा करने का आह्वान करता है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने की काबुल हमले की निंदा

वाशिंगटन। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस ने शनिवारदेर रात काबुल में शादी समारोह में हुए हमले की निंदा की है। यह जानकारी सोमवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक गुतारेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने एक बयान जारी कर कहा है कि ‘ संयुक्त राष्ट्र महासचिव 17 अगस्त को शादी समारोह में हुए भयावह हमले की कड़ी निंदा करते हैं, जिसमें 63 लोगों की जान चली गई थी। उन्होंने पीड़ितों के परिवारों, अफागनिस्तान की सरकार और नागरिकों के प्रति संवेदना जताई है।‘ उन्होंने घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना भी की है।

इस्लामिक स्टेट ने ली हमले की जिम्मेदारी

उल्लेखनीय है कि धमाका काबुल के पुलिस जिले 6 में शनिवार को खचाखच भरे शहर ए दुबई वेडिंग हॉल में हुआ। आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने हमले की जिम्मेदारी ली है। विदित हो कि काबुल में पिछले कुछ सालों में कई बम धमाके हुए हैं। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

दुनिया

OMG : गूगल में भिखारी सर्च करने पर दिख रहे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान

Published

on

नयी दिल्ली। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान गूगल पर फजीहत हो रही है। दरअसल अगर आप Google सर्च पर ‘भिखारी या Bhikhari’ टाइप करते हैं तो सर्च रिजल्ट में इमरान खान का फोटो आता है।

गूगल इमेज में दिख रही इस फोटो में पाक पीएम इमरान खान हाथ में कटोरा लिए बैठे हैं। इमरान की फोटो को लेकर सोशल मीडिया पर भी खूब मजाक बनाया जा रहा है। फेसबुक और ट्विटर पर लोग तरह-तरह के मीम्स बना रहे हैं।

एक ट्विटर यूजर ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को ट्विटर पर मेंशन करते हुए लिखा कि पाकिस्तान की मौजूदा हालत कुछ इस तरह है। इसके साथ ही यूजर ने एक तस्वीर शेयर की है, जिसमें पाक पीएम इमरान खान को गधे में बैठा हुआ दिखाया गया है।

पाकिस्तानी नाराज

गूगल में इमरान खान को भिखारी के रूप में दिखाए जाने से पाकिस्तानी खासा नाराज हैं। पाक यूजर्स इसके लिए गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। सोशल मीडिया में पाक यूजर्स तर्क दे रहे हैं कि पिचाई के भारतीय होने की वजह से उनके पीएम के साथ ऐसा सुलूक किया जा रहा है। हालांकि, गूगल की ओर से इस बारे में अभी तक कोई सफाई नहीं दी गई है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

दुनिया

शादी समारोह में बम धमका, 40 लोगों की मौत, 100 से अधिक घायल

Published

on

काबुल। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में शनिवार देर रात एक शादी समारोह में एक भीषण बम धमाका हुआ। उसमें 40 लोगों की मौत हो गई, जबकि 100 से अधिक लोग घायल हुए हैं। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली।

छानबीन जारी

मीडिया रिपोर्ट्स में गृह मंत्रालय की प्रवक्ता नुसरत रहीमी के हवाले से बताया गया है कि स्थानीय समयानुसार शनिवार रात 10:40 बजे शेर-ए-दुबई वेडिंग हॉल में यह धमाका हुआ। इस धमाके में मरने वालों की संख्या और भी बढ़ सकती है। प्रवक्ता के मुताबिक यह धमाका काबुल के पश्चिमी इलाके में एक वेडिंग हॉल में हुआ। यह शहर का वह हिस्सा है जहां अल्पसंख्यक हजारा समुदाय के लोग काफी संख्या में रहते हैं। धमाका के पीछे की वजह क्या थी? इसकी छानबीन की जा रही है।

मौके पर मौजूद शख्स ने कही ये बात

घटनास्थल के पास रहने वाले एक व्यक्ति ने बताया कि जब जोरदार धमाके की आवाज आई तब हम सोने जा रहे थे। हम समझ ही नहीं पाए कि आखिर हुआ क्या है? जब हम बाहर आए तो वेडिंग हॉल से धुआं उठते देखा। वहां लाशें बिछी हुई थीं। कई लोग घायल पड़े थे। घायल कराह रहे थे। इस बीच पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने स्थानीय लोगों और एंबुलेंस की मदद से घायलों को अस्पताल पहुंचाया। इस घटना से हम लोग भी काफी दहशत और सदमे में हैं।

दस दिन पहले हुआ था आतंकी हमला

उल्लेखनीय है कि दस दिन पहले भी अफगानिस्तान के सुरक्षाकर्मियों को तालिबान ने अपना निशाना बनाया था। इसके लिए कार बम का इस्तेमाल हुआ था। इस धमाके में 14 लोग मारे गए थे, जबकि 145 घायल हुए थे। इस धमाके बाद  एक बार फिर राजधानी काबुल की शांति छिन गई है। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading

देश2 hours ago

पीएम मोदी ने ट्रंप से आधे घंटे की फोन पर बात, पाकिस्तान को दिया सख्त संदेश, पढ़ें क्या-क्या बोलें

उत्तर प्रदेश3 hours ago

अयोध्या : पुलिस के इकबाल पर सवाल, हिस्ट्रीशीटर ने किया दारोगा और पुलिस टीम पर हमला

उत्तर प्रदेश3 hours ago

अयोध्या : आखिरकार बढाया गया रामलला के भोग और पुजारियों का मानदेय

उत्तर प्रदेश3 hours ago

अयोध्या : पिता की हत्या का बदला लेने के लिये युवक ने परिजनों के साथ मिलकर की थी राम नन्दन की हत्या

राज्य8 hours ago

प्रयागराज में एक दिन में 6 मर्डर, सीएम योगी नाराज, एसएसपी पर गिरी गाज

वीडियो9 hours ago

बाढ़ में देवदूत बने जवान, सांसे थामने वाले ऑपरेशन में बचाई दो लोगों की जान, देखें वीडियो

हेल्थ9 hours ago

अच्छी नींद लेने में भारतीय निकले आगे, जानें और देशों के हाल, इन पांच कारणों से नींद होती है प्रभावित

खेल9 hours ago

‘मैदान किक्स ऑफ टुडे’ का पोस्टर रिलीज, अब खिलाड़ी बनेंगे अजय, निभाएंगे इस शख्स का किरदार

देश10 hours ago

जम्मू-कश्मीर में कड़ी सुरक्षा के बीच खुले 190 स्कूल और सरकारी कार्यालय, अफसरों ने कही ये बातें

टेक्नोलॉजी10 hours ago

व्हाट्सएप में आया नया फीचर, जुड़ा ‘whatsApp से फेसबुक’ टैग, जानिए किस तरह की मिलेगी सुविधा

दुनिया11 hours ago

काबुल विस्फोट : गम में डूबा अफगानिस्तान, 100वां स्वतंत्रता दिवस समारोह किया स्थगित, भारत ने कहा…

देश11 hours ago

शेहला रशीद ने कश्मीर पर किया ये दावा, भारतीय सेना ने बताया गलत, FIR दर्ज

उत्तर प्रदेश11 hours ago

संगमनगरी में मां गंगा ने लेटे हनुमानजी का किया जलाभिषेक, ये है मान्यता

उत्तर प्रदेश11 hours ago

यूपी विधानसभा उप चुनाव की तैयारियों में जुटीं मायावती, जल्द हो सकती है उम्मीदवारों की घोषणा

मनोरंजन11 hours ago

फिल्म ‘भूल भुलैया 2’ का पोस्टर जारी, ’13 साल बाद…द हॉन्टिंग कॉमेडी रिटर्न्स, अक्षय की छुट्टी

देश11 hours ago

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्र का निधन, तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा

उत्तराखंड12 hours ago

उत्तराखंड में बादल फटने से मची तबाही, 17 लोगों के शव मिले, 6 लापता

देश12 hours ago

उन्नाव कांड : सुप्रीम कोर्ट ने CBI को 2 हफ्ते का समय और दिया, वकील को 5 लाख देने का आदेश

वीडियो3 weeks ago

फिर चर्चा में पीली साड़ी वाली अफसर, सपना के गाने पर नीली साड़ी पहन किया धमाकेदार डांस, देखें वीडियो

दुनिया3 weeks ago

‘प्रेमी को बांध देती थी हथकड़ी से फिर करती थी मारपीट, वियाग्रा खिला कर बनाती थी जबरन संबंध’

वीडियो3 weeks ago

साक्षी की तरह कृति ने भी भागकर रचाई दूसरी जाति में शादी, सियासी खानदान की है बेटी, देखें वीडियो

वीडियो4 weeks ago

थाने में महिला पुलिसकर्मी को चढ़ा टिक-टॉक का खुमार, वीडियो बनाकर लगाए ठुमके, देखें वीडियो

देश4 weeks ago

स्पीकर की कुर्सी पर बैठीं थीं BJP सांसद, आजम बोले-…आपकी आंखों में देखता रहूं, अखिलेश बचाव में उतरे

टेक्नोलॉजी3 weeks ago

भारत में लांच हुआ धमाकेदार स्मार्टफोन, फीचर्स देख हो जाएंगे हैरान, कीमत सिर्फ इतनी

मनोरंजन3 weeks ago

टीएमसी सांसद नुसरत जहां ने शेयर की हनीमून की फोटो, फिर कैैप्शन में लिख दी ये बात

देश4 weeks ago

इस वरिष्ठ आईएएस पर आरोप, नशे में कर संबंध बनाए फिर धमकी देकर की दूसरी शादी, जानें पूरा मामला

राज्य4 weeks ago

यूपी : होटल मालिक से था छात्रा को प्यार, मिलने पहुंची, हुआ कुछ ऐसा कि युवक ने मार दी गोली, मौत

देश4 weeks ago

आठ माह की गर्भवती के साथ 4 दरिंदों ने किया सामूहिक बलात्कार, फिर वीडियो बनाकर पति को भेज दिया

मनोरंजन2 weeks ago

जेल जा सकते हैं पवन सिंह, अक्षरा ने दर्ज कराई FIR, लगाए सनसनीखेज आरोप, सुनाई ब्रेकअप स्टोरी

वीडियो1 week ago

नहीं बन सका पायलट तो अपनी नैनो कार को ही बना दिया हेलिकॉप्टर, देखें हैरान करने वाला वीडियो

राज्य1 week ago

अम्बेडकर नगर में चार युवकों ने शिवलिंग पर पैर रखकर खिंचवाई फोटो, पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेजा

मनोरंजन3 weeks ago

बिकनी पहनकर निक जोनास के पैरों पर लेटी प्रियंका चोपड़ा, पी सिगरेट, लोगों ने किये ऐसे कमेंट

देश2 weeks ago

एक और न‍िर्भया कांड, युवती के साथ गैंगरेप के बाद काट डाले स्तन, चीर दी छाती

देश1 week ago

पत्नी की बेवफाई, पति नहीं रहता था घर पर बुला लेती थी प्रेमी को, फिर ऐसी खुल गई सारी पोल

देश1 week ago

बड़ी कंपनी में नौकरी करती थी महिला, GB रोड में बेच दिया, रोज 20 आदमी करते थे बलात्कार

Uncategorized2 weeks ago

उन्नाव कांड की पूरी कहानी : 18 साल पहले पीड़ित व विधायक के परिवार में थी दोस्ती, फिर कुछ ऐसे हुई दुश्मनी

Trending