Connect with us

दुनिया

ट्रंप की मौजूदगी में इजरायल ने यूएई और बहरीन के साथ ऐतिहासिक समझौते पर किए हस्ताक्षर

Published

on

वॉशिंगटन। इजरायल और दो अरब देशों युनाइटेड अरब अमीरात और बहरीन ने अपने संबंधों को सामान्य बनाए जाने की प्रक्रिया में मंगलवार को व्हाइट हाउस में समझौतों पर हस्ताक्षर किए। इसे मध्य पूर्व एशिया के लिए एक बड़ी उपलब्धि बताया जा रहा है, लेकिन फिलिस्तीनियों के भविष्य के बारे में कोई संकेत नहीं है।

ट्रम्प ने व्हाइट हाउस के दक्षिण लॉन में हुए इस समारोह की अध्यक्षता की

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने व्हाइट हाउस के दक्षिण लॉन में हुए इस समारोह की अध्यक्षता की।  यहां समझौते पर इज़राइल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, बहरीन और संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्रियों ने समझौते पर हस्ताक्षर किए।ट्रम्प ने इसे एक ऐतिहासिक क्षण बताया। उन्होंने कहा कि यह समझौता एक विभाजन और संघर्ष के पश्चाते एक नए सवेरे की दस्तक दे रहा है। इसे अब्राहम समझौते का नाम दिया गया है । इस समझौते के पश्चात तीनों देश दूतावास खोलेंगे और पर्यटन, प्रौद्योगिकी और ऊर्जा सहित अन्य नए राजनयिक और आर्थिक संबंध स्थापित करेंगे। इज़राइल और अमीरात पहली बार अपने देशों के बीच वाणिज्यिक हवाई यात्रा शुरू कर रहे हैं और बहरीन ने उन उड़ानों के लिए अपना हवाई क्षेत्र खोल दिया है।

उल्लेखनीय है कि 1994 के बाद इज़राइल और अरब राज्य के बीच समझौते इस तरह के पहले समझौते हैं, जब यहूदी राज्य ने जॉर्डन के साथ राजनयिक संबंध स्थापित किए थे।

Trending