ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग की तैयारी, आरोपों की फेहरिस्त तैयार

वॉशिंगटन। अमेरिकी संसद में पिछले बुधवार को हिंसा भड़काने के मामले में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं। उनके खिलाफ महाभियोग लाने की जमीन तैयार हो गयी है। सदन की स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने कहा है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग लाने के लिए सदन उचित कार्यवाही करेगा।

रविवार शाम डेमोक्रेट्स को लिखे पत्र में उन्होंने कहा है कि हम अपने संविधान और लोकतंत्र की रक्षा के लिए तत्परता से काम करेंगे। ट्रम्प का यह कृत्य संविधान और लोकतंत्र, दोनों के लिए खतरा है। इस राष्ट्रपति ने हमारे लोकतंत्र पर हमला किया है इसलिए तत्काल कार्रवाई की जरूरत है।

ट्रम्प के खिलाफ आरोपों के मसौदे पर लगभग 200 डेमोक्रेट सांसदों ने हस्ताक्षर किये हैं। महाभियोग संबंधी प्रस्ताव सोमवार को संसद के निचले सदन में पेश किया जा सकता है। जिसमें डेमोक्रेट बहुमत में हैं। हालांकि ट्रम्प की रिपब्लिकन पार्टी के किसी सदस्य ने अभीतक इसका समर्थन नहीं किया है। कुछ रिपब्लिकन नेता संसद में हिंसा को लेकर ट्रम्प के खिलाफ तो हैं लेकिन यह अभी साफ नहीं है कि अगर प्रस्ताव आता है तो वे क्या रुख अपनाएंगे।

गौरतलब है कि पिछले बुधवार को हजारों की संख्या में ट्रम्प समर्थकों ने अमेरिकी संसद में घुसकर जबर्दस्त हिंसा फैलायी थी। दुनियाभर में इस हिंसा की कड़ी निंदा की गयी। इस हिंसा से पहले ट्रम्प पर लोगों को हिंसा के लिए भड़काने के साथ अमेरिका की सरकार के खिलाफ लोगों को उकसाने जैसा गंभीर आरोप लगा है।