अमेरिका में एंट्री चाहिए तो कोरोना वैक्सीन की दोनो डोज लगवाइए

कोरोना महामारी के बीच अमेरिका ने विदेशी यात्रियों को देश आने के लिए नियमों में थोड़ी रियायत दी है।
 
 corona vaccination
कोरोना वैक्सीन

वाशिंगटन। कोरोना महामारी के बीच अमेरिका ने विदेशी यात्रियों को देश आने के लिए नियमों में थोड़ी रियायत दी है। यह रियायत उन लोगों को मिलेगी, जिन्होंने वैक्सीन की दोनों डोज लगवा ली है। अमेरिका आने वाले लोगों को बोर्डिंग के वक्त टीकाकरण का प्रमाण पत्र भी देना होगा। इसके अलावा फ्लाइट के तीन दिन के अंदर कोरोना निगेटिव की रिपोर्ट भी देनी होगी। बाइडेन प्रशासन के कोरोना कोऑर्डिनेटर जेफ जिएंट्स ने कहा है कि पूरी तरह से वैक्सीनेटेड लोगों को क्वारंटाइन नहीं होना पड़ेगा।
 
जिएंट्स ने प्रतिबंधों में ढील की जानकारी देते हुए बताया कि सीडीसी एयरलाइंस से पैसेंजर्स की कांटैक्ट इंफॉर्मेशन भी मांगेंगे। इससे आगे चलकर कांटैक्ट ट्रैसिंग में मदद मिलेगी। हालांकि बाइडेन प्रशासन ने अभी यह नहीं बताया कि कौन सी वैक्सीन को मान्यता दी गई है। यह फैसला सीडीसी ही लेगी।
 
गौरतलब है कि कोरोना महामारी के चलते पिछले दिनों बाइडेन प्रशासन ने यात्रा संबंधी प्रतिबंधों को कड़ा कर दिया था। जिसके बाद पिछले साल डोनाल्ड ट्रंप ने गैर अमेरिकी नागरिकों के यहां आने पर प्रतिबंध लगा दिया था। इसमें ब्रिटेन, यूरोपियन संघ, चीन, भारत, इरान, आयरलैंड, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका शामिल थे। पिछले ब्रिटेन ने भी अपने यहां वैक्सीनेटेड लोगों को यात्रा की इजाजत दे दी।