ब्रिटेन के शाही टकसाल में सज- धज कर विराजी मां लक्ष्मी

ब्रिटेन के शाही टकसाल (रायल मिंट) ने इस बार गोल्ड बार पर मां लक्ष्मी की फोटो लगाई है। रायल मिंट ने ग्राहकों की मांग को देखते हुए ऐसा किया है।
 
Photo of Maa Lakshmi at the Royal Mint of Britain.webp
मां लक्ष्मी 

लंदन। ब्रिटेन के शाही टकसाल (रायल मिंट) ने इस बार गोल्ड बार पर मां लक्ष्मी की फोटो लगाई है। रायल मिंट ने ग्राहकों की मांग को देखते हुए ऐसा किया है। दीपावली पर इस गोल्ड बार की मांग को ध्यान में रखकर खासतौर से तैयार किया गया है। मंगलवार से इस गोल्ड बार की बिक्री शुरू भी हो गई है। लक्ष्मी बार के नाम वाली यह पट्टी 20 ग्राम की है। इस पर धन की देवी मां लक्ष्मी पूरी सज धज कर विराजी हैं।

मां लक्ष्मी के फोटो वाली गोल्ड बार को रायल मिंट की डिजाइनर एम्मा नोबल ने तैयार किया है। इस काम के लिए एम्मा ने कार्डिफ के स्वामी नरायण मंदिर से परामर्श लिया है। खुदरा बिक्री में 1,080 पाउंड (करीब 1.08 लाख रुपये) कीमत वाले इस बार को शाही टकसाल ने विविधता और समावेश के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के मुताबिक तैयार किया है।

रायल मिंट में प्रेशियस मेटल्स के डिवीजनल डायरेक्टर एंड्रयू डिकी ने कहा कि दिवाली के दौरान सोना एक पारंपरिक और शुभ उपहार है। इसके लिए हम एक ऐसा उत्पाद विकसित करना चाहते थे, जिसमें सुंदरता और परंपरा दोनों शामिल हो।

उन्होंने कहा कि यह गोल्ड बार हमारी कोशिश का बेहतरीन उदाहरण है। हम कार्डिफ में श्री स्वामीनारायण मंदिर के नीलेश कबरिया के साथ काम करके खुश हैं। यह बार रायल मिंट की आधिकारिक वेबसाइट से खरीदा जा सकता है। इसकी गिफ्ट पैकेजिंग पर ओम अंकित है। श्री स्वामीनारायण मंदिर में इस बार के दिवाली समारोह में लक्ष्मी पूजन के रूप में इस गोल्ड बार को भी पूजा जाएगा।

चार नवंबर को होने वाले समारोह में रायल मिंट के प्रतिनिधि भी भाग लेंगे। मंदिर के पदाधिकारी नीलेश कबरिया ने कहा कि रायल मिंट जैसे अंतरराष्ट्रीय ब्रांड को अपनी उत्पाद रेंज में हिंदू संस्कृति को शामिल करते देखना अद्भुत है।

रायल मिंट का कहना है कि उन्हें हिंदू धर्म संस्कृति में मां लक्ष्मी की महत्वपूर्ण भूमिका से प्रेरणा मिली।