Connect with us

दुनिया

द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद फ्रांस ने पहली बार उठाया सख्त कदम, इटली से बुलाया राजदूत, बढ़ा तनाव

Published

on

पेरिस। फ्रांस और इटली के बीच पिछले एक महीने से जारी कड़वाहट अब और बढ़ गई है। नतीजा है कि फ्रांस ने अपने राजदूत को रोम से वापस बुला लिया है।द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद फ्रांस ने पहली बार इस तरह का सख्त कदम उठाया है। यह जानकारी सोमवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली। विदित हो कि साल 1940 में जब इटली के फासीवादी नेता बेनीतो मुसोलीनी ने जंग की घोषणा की थी, तब फ्रांस ने ऐसी कार्रवाई की थी। फ्रांस के विदेश मंत्री ने इस संबंध में एक बयान जारी कर इटली की सरकार की ओर से लगातार लगाए जा रहे ‘आधारहीन आरोपों और विचित्र दावों’ को इस कदम के लिए जिम्मेदार ठहराया है।

आरोप-प्रत्यारोप कोई नया नहीं

उल्लेखनीय है कि इटली के उप प्रधानमंत्री मैतियो साल्विनी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के बीच निजी आरोप-प्रत्यारोप कोई नया नहीं है। साल्वीनी ने पिछले महीने कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि फ्रांस की जनता जल्द ही एक ‘भयानक राष्ट्रपति’ से छुटकारा पा लेंगे। वहीं मैकों ने इटली में उभरते राष्ट्रवाद को कोढ़ की संज्ञा देते हुए कहा था कि अगर साल्विनी उन्हें दुश्मन की तरह देखते हैं तो वे सही हैं।

कर लिया था  मिलीजुली सरकार का गठन

इस बीच इटली के उप प्रधानमंत्री ने हाल ही में ट्विटर पर फ्रांस में सरकार के खिलाफ ‘येलो वेस्ट’ आंदोलनकारियों से मिलते हुए अपने नेताओं के साथ तस्वीरें जारी की थी। इन तस्वीरों के सामने आने के बाद फ्रांस ने कहा था कि इटली को उनके आंतरिक मामलों में दखल देने का कोई अधिकार नहीं है। विदित हो कि इन दोनों यूरोपीय देशों के बीच जून, 2018 से ही तनातनी शुरू हो गई थी, जब इटली में ‘फाइव स्टार मूवमेंट’ ने जोर पकड़ा और दक्षिणपंथी लीग पार्टी ने मिलीजुली सरकार का गठन कर लिया था। इसके अलावा दोनों देशों के बीच आव्रजन सहित कई अन्य मुद्दों पर भी विवाद हैं। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

दुनिया

डोनाल्ड ट्रंप ने पुलवामा हमले को बताया भयावह, इजरायल ने कहा- बिना शर्त करेंगे भारत की मदद

Published

on

वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पुलवामा में हुए आतंकी हमले को भयावह बताया है। ट्रंप ने कहा कि हमें रिपोर्ट मिल रही है कि यह हमला जैश-ए-मोहम्मद ने किया है। हम जल्द ही इस पर विस्तार से बयान देंगे।

भारत को आत्मसुरक्षा का पूरा अधिकार

यूएस स्टेट विभाग के अधिकारी रॉबर्ट पैलेडीनो ने प्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि आतंकवाद के खिलाफ इस लड़ाई में यूएस भारत के साथ खड़ा है। उन्होंने कहा कि भारत को आत्मसुरक्षा का पूरा अधिकार है।
इस हमले में पीड़ितों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए पेलेडीनो ने कहा कि इस दुख की घड़ी में हम भारत को पूरा-पूरा सहयोग देंगे।
उल्लेखनीय है कि 14 फरवरी को जम्मू कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ की बस पर आतंकियों के आत्मघाती दस्ते ने हमला कर दिया था जिसमें 40 जवानों की मौत हो गई थी।

सहायता की “कोई सीमा नहीं

वहीँ इजरायल ने भारत को विशेष रूप से आतंकवाद के खिलाफ खुद का बचाव करने के लिए बिना शर्त मदद की पेशकश करते हुए जोर दिया है कि उसकी सहायता की “कोई सीमा नहीं है।” इजराइल का यह आश्वासन इस बढ़ती मांग की पृष्ठभूमि में खासा महत्वपूर्ण है कि सरकार आतंकी हमलों से निपटने की इजराइली पद्धति पर विचार करे। इजराइल के नवनियुक्त राजदूत डॉ रॉन मलका की टिप्पणी एक सवाल के जवाब में आयी कि उनका देश आतंकवाद से पीड़ित भारत की किस सीमा तक मदद कर सकता है।

त्वरित कार्रवाई के लिए दुनिया में मशहूर है इजराइली सेना

उल्लेखनीय है कि इजराइली सेना अपनी सटीक और त्वरित कार्रवाई के लिए दुनिया में मशहूर है। मलका ने पिछले हफ्ते एक साक्षात्कार में कहा, ‘‘ भारत को अपनी रक्षा के लिए जो आवश्यकता है, उसकी कोई सीमा नहीं है। हम अपने करीबी मित्र भारत को विशेष तौर पर आतंकवाद के खिलाफ बचाव करने में मदद करने के लिए तैयार हैं क्योंकि आतंकवाद विश्व की समस्या है, न कि सिर्फ भारत और इजराइल की।” उन्होंने जोर दिया कि दुनिया को सहयोग कर आतंकवाद से लड़ना चाहिए और इसे खत्म करना चाहिए। उन्होंने कहा, “इसलिए, हम भारत की मदद करते हैं, अपनी जानकारी साझा करते हैं, अपनी तकनीक साझा करते हैं क्योंकि हम वास्तव में अपने महत्वपूर्ण मित्र की मदद करना चाहते हैं। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading

दुनिया

भारत को पाकिस्तानी पीएम की गीदड़ भभकी, कहा-हमला हुआ तो देंगे करारा जवाब, देखें वीडियो

Published

on

नई दिल्ली । पाकिस्तान के प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री इमरान खान ने पुलवामा में हुए आतंकी हमले को लेकर अपनी चुप्पी तोड़ी है। साथ ही गीदड़ भभकी देते हुए कहा कि अगर भारत यदि उनके देश पर हमला करता है तो हम करारा जवाब देंगे।

उन्होंने कहा कि जंग की शुरुआत करना तो आसान है लेकिन यह जंग कहां लेकर जाएगा इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता। इमरान खान ने कहा कि हमला होने की सूरत में उनका देश चुप नहीं बैठेगा और जवाबी कार्रवाई करेगा। इमरान का इशारा अपने न्यूक्लियर हथियारों की तरफ था।

इमरान ने कहा कि हिंदुस्तान में लोग कह रहे हैं कि पाकिस्तान को सबक सिखाना चाहिए। कोई भी कानून किसी को जज बनने की इजाजत नहीं देता है, चुनाव का साल है इसलिए आप इस तरह की बातें कर रहे हैं। अगर आप सोचते हैं कि पाकिस्तान पर हमला करना चाहिए तो हम जवाब देने के लिए बिल्कुल तैयार हैं। इमरान ने कहा कि दोनों देशों के बीच जो मसला है वो सिर्फ बातचीत से ही हल होगा।

बिना सबूत के इल्जाम लगा रही है भारत सरकार

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि हिंदुस्तान की सरकार पुलवामा हमले को लेकर बिना किसी सबूत के पाकिस्तान के ऊपर इल्जाम लगा रही है, हमने पहले इसलिए जवाब नहीं दिया क्योंकि सऊदी प्रिंस के दौरे को लेकर हमारा ध्यान था। जब क्राउन प्रिंस वापस गए हैं इसलिए अब मैं जवाब दे रहा हूं। पाकिस्तान क्यों करेगा, इससे हमें क्या फायदा। अगर भारत की सरकार हमें कोई सबूत देगी तो हम इस मसले पर जांच करने के लिए तैयार है। इमरान ने कहा, पाकिस्तान की संलिप्तता का आप सुबूत देंगे तो गारंटी देता हूं कि मैं एक्शन लूंगा। उन्होंने कहा कि हम आतंकवाद पर बात करने को तैयार हैं, हम इसे खत्म करना चाहते हैं।

पाकिस्तान को आतंकवाद से काफी नुकसान हुआ है। हर बार कश्मीर में कुछ भी होता है तो पाकिस्तान पर इल्जाम लगाया जाता है। इमरान ने कहा, यह नया पाकिस्तान है और यहां नई सोच है। हम स्थायित्व चाहते हैं। इस समस्या का समाधान बातचीत के जरिए हो सकता है। दहशतगर्दी के लिए यदि कोई हमारी जमीं का इस्तेमाल करता है तो हम उसके खिलाफ एक्शन लेंगे। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

दुनिया

राष्ट्रपति चुनाव-2020 : भारतीय मूल की कमला हैरिस सहित आधा दर्जन डेमोक्रेटिक उम्मीदवार चुनाव मैदान में कूदे

Published

on

लॉस एंजेल्स। भारतीय मूल की सिनेटर कमला हैरिस सहित क़रीब आधा दर्जन डेमोक्रेटिक उम्मीदवार पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के आशीर्वाद की चाह में राष्ट्रपति पद-2020के चुनाव मैदान में कूद पड़े है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के ख़िलाफ़ दूसरी अवधि के इस चुनाव में अभी और कितने डेमोक्रेट भाग्य आज़माने मैदान में आएँगे, यह अभी स्पष्ट नहीं है।
क़यास लगाए जा रहे है कि भविष्य में आने वाले भारी भरकम-पूर्व उपराष्ट्रपति जोइ बिडेन, माइकल ब्लूमबर्ग, बर्नी सैंडर्स, एरिक ट्रोलर आदि के नाम चौकाने वाले हो सकते हैं। अभी तक के क़रीब एक दर्जन नामों में कैलिफ़ोर्निया से सिनेटर कमला हैरिस का नाम अग्रणी माना जा रहा है।

कमला हैरिस पहली बार आई हैं इस राज्य में

कमला हैरिस ने सोमवार को न्यू हैम्पशायर टाउन हाल में चुनिंदा नेशनल मीडिया और विशिष्ट लोगों को संबोधित करने से पहले स्पष्ट कर दिया था कि वह ‘डेमोक्रेटिक समाजवादी’नहीं हैं। न्यू हैंपशायर छह राज्यों में पहला प्रांत है, जहाँ कोई भी प्रत्याशी जोश-खरोश से चुनाव मैदान में उतरता है। कमला हैरिस पहली बार इस राज्य में आई हैं और वह भी राष्ट्रपति पद की एक उम्मीदवार के रूप में। हैरिस ने पत्रकारों के बंदूक नियन्त्रण ,जलवायु परिवर्तन , अमीर ग़रीब के बीच बढ़ती खाई और दवा कंपनियों की लूट संबंधी सवालों के बख़ूबी जवाब दिए। उल्लेखनीय है कि पिछली बार वामपंथी विचारधारा से ओत-प्रोत डेमोक्रेटिक प्रत्याशी बर्नी सैंडर्स ने हैंपशायर से 60 प्रतिशत मत जीते थे। अमेरिकी मीडिया की माने तो बराक ओबामा ऐसे किसी उम्मीदवार को आशीर्वाद देने की टोह में हैं, जो किसी एक विचारधारा से बँधा हुआ ना हो कर अधिकाधिक ‘मॉडरेट’ हो।

ओबामा किसे आगे बढ़ाना चाहेंगे

बराक ओबामा के कनाडा और इटली के विश्वस्त पूर्व राजदूत डेविड जैकबसन व जान फ़िलिप्स की मदद से कुछ वित्त प्रबंधकों ने डेमोक्रेटिक उम्मीदवारों से भेंट कराई थी। इनमें कमला हैरिस के अलावा अश्वेत कोरी बूकर, एमी क्लोबूचर और शेरेड ब्राउन के नाम उल्लेखनीय बताए जाते है।
दुनिया में सबसे महँगे एक खरब डालर के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में प्राइमरी दौर के अंत तक वही टिका रह सकता है, जो वैयक्तिक अथवा कारपोरेट स्तर पर अधिकाधिक चंदा एकत्र करने की क्षमता रखता है। इनमें से ओबामा किसे आगे बढ़ाना चाहेंगे, स्थिति स्पष्ट नहीं है। इस मौक़े पर ओबामा ने फ़िलहाल दो टूक शब्दों में सलाह दी है कि डेमोक्रेट उम्मीदवार प्राइमरी दौर और फिर अधिकृत प्रत्याशी के रूप में टिकट मिलने तक परस्पर कटाक्ष करने से बचें, ताकि उसका लाभ ट्रम्प को ना मिल सके। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
राज्य9 mins ago

कालिंद्री एक्सप्रेस में हुआ धमाका, यात्रियों के बोगी से कूदने पर मची अफरा-तफरी

देश52 mins ago

बच्ची ने लिखी चिट्ठी, कहा-मोदी अंकल एक-एक आतंकी को मार गिराना, पढ़ें और क्या मांग की

राज्य1 hour ago

बहराइच : लोगों की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन

राज्य1 hour ago

कन्नौज : विधिक साक्षरता शिविर में लैंगिक अपराधों के बारे में दी जानकारी

राज्य1 hour ago

कन्नौज : अब इलेक्शन मोड में आ जायें सभी अफसर : डीएम

राज्य1 hour ago

कन्नौज : गाजियाबाद स्थानांतरण पर अपर पुलिस अधीक्षक गोस्वामी को दी गयी भावभीनी विदाई

राज्य2 hours ago

नागरिक एकता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष क़मर रज़ा पार्टी से निष्कासित

देश2 hours ago

शहीद की पत्नी ने बच्चे को दिया जन्म दिया, बोलीं-बड़ा होकर जवानों का बदला लेगा मेरा बेटा

राज्य2 hours ago

श्रावस्ती : पुलवामा हमले को लेकर पाकिस्तान का विरोध जारी, शहीदों को दी श्रद्धांजलि

राज्य2 hours ago

अयोध्या : दो इंसपेक्टर गैर जनपद स्थानान्तरित, आधा दर्जन दारोगा भी बदले

राज्य2 hours ago

अयोध्या : शाहगंज बाजार में घर में अकेली पाकर युवती के साथ सामूहिक बलात्कार की कोशिश

राज्य4 hours ago

फतेहपुर : पेंशन को भटक रहा बुजुर्ग, छीछालेदर के बाद कोषाधिकारी ने मदद का दिलाया भरोसा

देश5 hours ago

भारत और सऊदी अरब के बीच हुए 5 समझौते, दोनों देश आतंक से निपटने के लिए सहमत, जानें बड़ी बातें

वीडियो6 hours ago

अभिनेत्री प्रीति जिंटा ने गाय से पूछा सवाल तो मिला ऐसा जवाब, सोशल मीडिया पर वायरल हो गया वीडियो

मनोरंजन8 hours ago

सिद्धू कंट्रोवर्सी : कपिल शर्मा के बचाव में उतरीं चंद्रमुखी चौटाला, कहा- पाकिस्तान हम पर हंसता होगा, जानें पूरी बात

देश8 hours ago

पुलवामा अटैैक के सबूत पाकिस्तान को नहीं देगा भारत, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर करेगा बेनकाब

देश8 hours ago

नहीं रहे प्रसिद्ध हिंदी साहित्यकार नामवर सिंह, पीएम मोदी व राजनाथ सिंह ने जताया दुख

देश8 hours ago

PHED के जूनियर इंजीनियर परीक्षा में सनी लियोनी ने किया टॉप, मिले 98.50% नंबर

खेल6 days ago

ICC के कहने पर जोंटी रोड्स ने चुने दुनिया के टॉप 5 फील्डर्स, इस भारतीय खिलाड़ी को बताया नंबर वन

राज्य4 days ago

यूपी में 64 IAS और 11 IPS व 58 PPS अफसरों के तबादले, 22 जिलों में नए डीएम, देखें पूरी लिस्ट

मनोरंजन3 weeks ago

रवि किशन की बेटी और पद्मिनी कोल्हापुरे के बेटे की जोड़ी फिल्मी परदे पर मचाएगी धमाल

देश6 days ago

पुलवामा में उरी से भी बड़ा आतंकी हमला, 20 जवानों के दूर तक बिखरे थे शव, देखें 20 भयावह तस्वीरें और वीडियो

राज्य2 weeks ago

सीतापुर : पीड़ित गिड़गिड़ाते रहे और रसूखदारों को रेवड़ी की तरह बांट दिए शस्त्र लाइसेंस

देश6 days ago

पुलवामा आतंकी हमला : CRPF के 44 जवान शहीद, मोदी बोले-व्यर्थ नहीं जाएगा बलिदान, देखें वीडियो

राज्य2 weeks ago

अय्याश दरोगा ने खाकी को किया शर्मसार, युवती के साथ रंगरेलिया मनाते वायरल हुआ वीडियो

मनोरंजन3 weeks ago

43 साल की कुंवारी एकता कपूर सरोगेसी से बनी मां, बेटे का हुआ जन्म, सोशल मीडिया पर ऐसे आए रिएक्शन

राज्य6 days ago

योगी आदित्यनाथ सरकार को बड़ा झटका, ओम प्रकाश राजभर ने छोड़ा मंत्री पद, CM को लिखा लेटर

देश4 weeks ago

भाजपा को झटका : प्रियंका गांधी की पहल पर कांग्रेस में शामिल होंगे वरुण गांधी!, मिलेगी ये बड़ी जिम्मेदारी

देश6 days ago

जम्मू-कश्मीर में CRPF के काफिले पर बड़ा आतंकी हमला, IED ब्लास्ट में 20 जवान शहीद, 45 घायल

राज्य2 weeks ago

ESMA के बावजूद 20 लाख कर्मचारी ‘महाहड़ताल’ पर, काटा जाएगा वेतन

देश5 days ago

शहादत को सलाम : 22 दिन पहले ही पिता बने थे तिलक राज, खबर मिलते ही शोक में डूबा गांव

राज्य2 weeks ago

योगी के हेलिकॉप्टर को ममता सरकार ने उतरने के नहीं दी इजाजत, लखनऊ से फोन पर गरजे मुख्यमंत्री

देश4 days ago

एलओसी पर आईईडी ब्लास्ट में मेजर शहीद, 19 दिन बाद होनी थी शादी

राज्य3 weeks ago

अखिलेश यादव ने संगम में लगाई डुबकी, खाई गंगा मइया की कसम, कहा-सरकार बनने पर…

राज्य3 days ago

यूपी में चली ‘तबादला एक्सप्रेस’, योगी सरकार ने 109 वरिष्ठ PCS अधिकारियों के किए तबादले, देखें लिस्ट

दुनिया2 weeks ago

शादी को हुए थे सिर्फ 3 मिनट, फिर दूल्हे ने किया ऐसा काम कि दुल्हन ने वहीं दे दिया तलाक

Trending