इक्वाडोर की जेल में बहा खून , हिंसा में 116 लोगों की मौत के बाद जेलों में इमरजेंसी की घोषणा

इक्वाडोर के एक जेल में दो गुटों के बीच हुए संघर्ष में 116 लोगों के मौत हो गई। इसके बाद सरकार ने जेलों में इमरजेंसी की घोषणा कर दी है।
 
Violence in Ecuadorian prison
इक्वाडोर

क्वीटो। इक्वाडोर के एक जेल में दो गुटों के बीच हुए संघर्ष में 116 लोगों के मौत हो गई। इसके बाद सरकार ने जेलों में इमरजेंसी की घोषणा कर दी है। अधिकारियों ने अंतरराष्ट्रीय मादक पदार्थ तस्करी से जुड़े गिरोहों को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक हालात को देखते हुए राष्ट्रपति गुलेर्मो लासो ने आपात स्थिति की घोषणा की। इस घोषणा के बाद जेलों के भीतर पुलिस तथा सैनिकों को तैनात करने का अधिकार मिल गया है। लिटोरल जेल में खूनखराबे के एक दिन बाद यह आदेश आया है। राष्ट्रपति ने कहा कि वह लिटोरल जेल में सामान्य स्थिति बहाल करने और हिंसा को अन्य जेलों तक फैलने से रोकने के लिए दृढ़ता से काम करेंगे। इस प्रकार की घटना फिर से न होए इसके लिए वहां पर अतिरिक्त सुरक्षाबलों को भेजा गया है।

राष्ट्रीय अभियोजक कार्यालय के मुताबिक इस हिंसा के दौरान कम से कम छह लोगों के सिर धड़ से अलग मिले, दो पुलिस अधिकारी भी गंभीर रूप से घायल हुए हैं। इस संघर्ष में गोलियां भी चलीं, चाकू भी चलाए गए और कई धमाके भी हुए थे।