Connect with us

दुनिया

मेक्सिको में भारी बारिश के बीच उड़ान भरते ही क्रैश हो गया विमान, 85 यात्री घायल

Published

on

मेक्सिको सिटी। मेक्सिको के डुरंगो प्रांत में मंगलवार को एयरोमेक्सिको का एक एम्ब्रायर यात्री विमान उड़ान भरने के तुरंत बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसमें कम से कम 85 लोग घायल हो गए। मेेक्सिको के संचार एवं परिवहन मंत्री जेरार्डो रुइज एस्पार्जा ने टि्वटर पर लिखा कि विमान में कुल 97 यात्रियों के अलावा चालक दल के चार सदस्य भी सवार थे। मध्यम आकार का यह जेट विमान यात्रियों से लगभग पूरी तरह भरा हुआ था। विमान स्थानीय समयानुसार करीब चार बजे दुर्घटनाग्रस्त हुआ। विमान ने भारी बारिश के बीच उड़ान भरी थी और वह जमीन से कुछ ही ऊंचाई पर था कि तभी दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

पासपोर्ट और कागज़ात जल कर खाक

एयरोमेक्सिको ने ट्वीट कर बताया कि दुर्घटनाग्रस्त हुए एम्ब्रायर-190 यात्री विमान की फ्लाइट संख्या 2431 थी जो डुरंगो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से राजधानी मेक्सिको सिटी जा रहा था। एयरलाइन के एक प्रवक्ता ने विमान में सवार यात्रियों की सूची एवं उनकी राष्ट्रीयता का खुलासा करने से इंकार कर दिया। विमान में सवार जैकलीन फ्लोरस नामक एक महिला यात्री ने पत्रकारों को बताया कि वह और उनकी बेटी विमान के फ्यूजलेज में एक छेद से बच निकले क्योंकि विमान धुआं और आग से भरा हुआ था। जैकलीन फ्लोरस ने बताया कि विमान में आग के कारण उनका पासपोर्ट और कागज़ात जल कर खाक हो गए।

विमान गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त

जैकलीन फ्लोरस ने कहा,“ मैं ईश्वर की आभारी हूं।” टेलीविजन पर जारी की गयी दुर्घटना की तस्वीरों में विमान गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त दिख रहा है। डुरंगो की नागरिक सुरक्षा एजेंसी के प्रवक्ता एलेजेंड्रो कार्डोजा के मुताबिक विमान ने उड़ान भरने के बाद हवाई अड्डे पर आपातकालीन लैंडिंग की जबकि अन्य संबंधित विभागों के अनुसार विमान उड़ान भरने के तुरंत बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया। श्री कार्डोजा ने बताया कि इस हादसे में करीब 85 लोग मामूली रूप से घायल हुए हैं तथा विमान में लगी आग पर काबू पा लिया गया है। नागरिक सुरक्षा एजेंसी के मुताबिक 37 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार दो लोगों की हालत गंभीर बनी हुयी है।

खराब मौसम जिम्मेदार

मेक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेना निएटो ने टि्वटर पर लिखा कि उन्होंने रक्षा, नागरिक सुरक्षा तथा परिवहन मंत्रालयों को विमान दुर्घटना के कारण प्रभावित लोगों की सहायता करने के निर्देश दिये हैं। डुरंगो हवाई अड्डे के संचालक ने प्राथमिक रिपोर्टों का हवाला देते हुए इस दुर्घटना के लिए खराब मौसम को जिम्मेदार ठहराया है। मेक्सिको में अमेरिकी दूतावास के एक प्रवक्ता ने कहा कि इस बात की पुष्टि नहीं हुयी है कि क्या कोई अमेरिकी नागरिक विमान में सवार था अथवा नहीं। इसी बीच, ब्राजीली विमान निर्माता एयरोस्पेस कंपनी एम्ब्रायर ने इस विमान दुर्घटना की जांच में सहयोग करने की बात कही है। https://www.kanvkanv.com

दुनिया

पहले अमेरिका अब पाक हुआ गूगल से परेशान, भिखारी लिखने पर आती है इमरान की तस्वीर, आप भी देखें

Published

on

नयी दिल्ली। अगर गूगल पर इडियट ढूंढते हैं तो सबसे पहले अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की तस्वीर सामने आती है। उसके बाद अगर आप गूगल पर ‘भिखारी’ शब्द लिखेंगे तो पाकिस्तान के नए पीएम इमरान खान की तस्वीर दिखेगी।

अमेरिका ने इस बारे में आपत्ति जताते हुए सीइओ सुंदर पिचई से जवाब मांगा तो वहीं पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की विधानसभा में एक प्रस्ताव पेश किया गया है। इस प्रस्ताव में गूगल के सीईओ को समन भेजने की बात है। दरअसल पंजाब विधानसभा से प्रस्ताव किया गया है, जिसमें गूगल सीईओ को समन भेजकर पूछा गया है कि सर्च इंजन पर ‘भिखारी’ शब्द सर्च करने पर इमरान खान की तस्वीर सामने क्यों आती है? दरअसल जब लोगों ने उर्दू में गूगल पर भिखारी लिखकर सर्च किया तो इमरान खान की फोटो आने लगी। जिसके बाद पाकिस्तान ने यह कदम उठाया है।

गंभीर आर्थिक संकट से गुजर रहा है पाकिस्तान

बता दें कि पाकिस्तान इन दिनों गंभीर आर्थिक संकट से गुजर रहा है। स्थिति ये है कि पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार घटकर काफी कम हो गया है। यही वजह है कि अर्थव्यवस्था को सुचारु रुप से चलाने के लिए पाकिस्तान कर्ज लेने की कोशिश कर रहा है। यही वजह है कि इन दिनों सोशल मीडिया पर इस बात को लेकर इमरान खान के काफी मीम्स बनाए जा रहे हैं। बीते दिनों में इमरान खान ने कर्ज के लिए कई देशों का दौरा किया है, जिनमें सऊदी अरब, चीन आदि देशों का नाम शामिल है।

इमरान खान, गूगल, भिखारी, पाकिस्तान

सऊदी अरब ने पाकिस्तान को 6 अरब डॉलर का कर्ज देने का ऐलान भी किया है। चीन ने भी पाकिस्तान को आर्थिक मदद का भरोसा दिया है। इसके अलावा पाकिस्तान ने कर्ज के लिए आईएमएफ का भी रुख किया था। इसके साथ ही पाकिस्तान सरकार अपने खर्चों को भी काफी सीमित कर रही है और फिजूलखर्ची रोकने पर उनका जोर है। पीएम बनने के बाद इमरान खान ने पीएम के काफिले में चलने वाली कई लग्जरी गाड़ियों को नीलामी के जरिए बेच दिया था।

यह बताया

वहीं बता दें कि अमेरिकी सांसदों ने आपत्ति जताते हुए सीइओ सुंदर पिचई से पूछा कि आखिर क्‍यों इडियट लिखने पर डोनाल्‍ड ट्रंप की फोटो सामने आ जाती है?  मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस पर जवाब देते हुए पिचई ने बताया कि ऐसा तकनीकी आधार पर हो रहा है।

जानबूझकर कोई डोनाल्‍ड ट्रंप की छवि धूमिल करने की कोशिश नहीं कर रहा है। इसमें कोई हमारा हस्‍तक्षेप नहीं है। रिपोर्ट के मुताबिक, पिचई ने बताया कि गूगल सर्च में जब कोई यूजर कीवर्ड डालता है तो वो एल्‍गोरिथम के आधार पर उस वेबपेज और फोटो को खोजता है। उन्‍होंने बताया कि गूगल सर्च इंजन को इस तरह बनाया गया है कि जब किसी शब्‍द को बार-बार ढूंढा जाता है, तब सर्च इंजन उस कीवर्ड को लोकप्रिय की श्रेणी में शामिल कर लेता है।

जवाब से संतुष्ट नहीं दिखे सांसद

वहीं पिचई के इस जवाब से अमेरिकी कांग्रेसमैन जो लोफग्रेन संतुष्‍ट नहीं थे। उन्‍होंने कहा कि इसके मायने यह हैं कि पर्दे के पीछे बैठकर कोई कुछ भी डिजाइन करता रहे? https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

दुनिया

जब सड़क पर बहने लगी चॉकलेट की नदी, थम गया ट्रैफिक, फायर ब्रिगेड को बुलाना पड़ा

Published

on

नयी दिल्ली। जर्मनी से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। जर्मनी के असल में वेस्टोनन नाम के शहर में एक स्वीट फैक्ट्री के स्टोरेज टैंक में लीकेज हो गया। इसके बाद एक टन चॉकलेट टैंक से बहकर सड़क पर नदी की तरह बहने लगी। ठंड थी, तो चॉकलेट कम समय में ही सड़क पर जम गई और देखते ही देखते काले रंग की सड़क भूरे रंग की हो गई। इसके बाद फायर ब्रिगेड की टीम को बुलाना पड़ा।

सड़क पर बहने लगी चॉकलेट की नदी, फायर ब्रिगेड को बुलाना पड़ा

सड़क पर बहने लगी चॉकलेट की नदी, फायर ब्रिगेड को बुलाना पड़ा

सड़क पर बहने लगी चॉकलेट की नदी, फायर ब्रिगेड को बुलाना पड़ा

25 लोगों ने साफ की पूरी सड़क

इसके बाद वो रास्ता बंद करना पड़ गया। जिसके बाद 25 दमकल कर्मचारियों ने गर्म पानी और फावड़े की मदद से 1 टन चॉकलेट को पहले तो पिघलाया। स्थानीय रिपोर्ट्स के मुताबिक, फैक्ट्री के कर्मचारियों ने भी रास्ते की सफाई में दमकल कर्मचारियों की काफी मदद की। अधिकारियों ने बताया कि करीब दो घंटे तक सड़क को बंद रखा गया और इसके बाद सड़क को पूरा साफ करवाया गया।

चॉकलेट की परत सड़क पर जम गई

जम चुके चॉकलेट की मोटी परत को आग से और गर्म पानी से पिछलाने को कोशिश की गई। उसके बाद निकाले गए चॉकलेट्स को डंप में फेंक दिया गया। हालांकि, फैक्ट्री के प्रमुख ने कहा कि कोई खास नुकसान नहीं हुआ है और अगले दिन फैक्ट्री फिर से खोल दिया जाएगा। सोशल मीडिया पर लोगों ने रोड पर चॉकलेट बहने की फोटोज काफी पोस्ट की है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

दुनिया

शिक्षक-छात्रों ने महात्मा गांधी पर लगाया ये आरोप, हटवा दी विश्वविद्यालय से मूर्ति

Published

on

नयी दिल्ली। भारत की आजादी में बड़ी भूमिका निभाने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी पर नस्लवाद का आरोप लगा है। अफ्रीकी देश घाना की राजधानी अक्रा में घाना के सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय में लगी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा को छात्रों के विरोध के बाद हटा दिया गया है। इस तरह की शिकायतें की गई थीं कि अश्वेत अफ्रीकी लोगों के खिलाफ गांधी नस्लवादी थे। विश्वविद्यालय के लेगोन परिसर में लगी गांधी की प्रतिमा को बुधवार की रात को हटा दिया गया।

प्रणब मुखर्जी ने किया था अनावरण

घाना यूनिवर्सिटी में दो साल पहले महात्मा गांधी के स्टैच्यू को लगाया गया था, लेकिन इसको लेकर विवाद हो गया था। स्टैच्यू का अनावरण भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने किया था। हालांकि, स्टैच्यू लगाए जाने के बाद से ही कुछ लेक्चरर और छात्र विरोध जता रहे थे। स्टैच्यू के खिलाफ पेटिशन शुरू किया गया था। विरोध कर रहे लोगों ने दावा किया था कि गांधी ‘नस्लभेदी’ थे, भारतीयों को ब्लैक अफ्रीकन से बेहतर मानते थे। स्टैच्यू को भारत-घाना संबंध और वैश्विक शांति के प्रतीक के तौर पर लगाया गया था। आपको बता दें कि महात्मा गांधी 1893 से 1915 के बीच अफ्रीका में रहे थे और वकालत किए थे।

क्या बोले

अफ्रीकी अध्ययन संस्थान में भाषा, साहित्य और नाटक के प्रमुख ओब्देल कम्बान ने कहा कि गांधी की प्रतिमा हटाए जाने का मुद्दा आत्म सम्मान का था। वहीं घाना विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि यह विश्वविद्यालय का एक आंतरिक मामला था। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
राज्य14 hours ago

अयोध्या : तमाम कोशिशों के बाद भी नहीं रुक रही गोकशी, रौनाही क्षेत्र से गोमांस बरामद

राज्य14 hours ago

अयोध्या : दो दिवसीय समरसता कुम्भ का केंद्रीय मंत्री थावर चन्द्र गहलोत ने किया भव्य समापन

राज्य14 hours ago

अयोध्या : जल्द होंगे पूर्वांचल के सबसे बड़े डिग्री कॉलेज साकेत छात्रसंघ के चुनाव

राज्य14 hours ago

सुल्तानपुर : पीआरडी जवान की नृशंस हत्याकांड का खुलासा, अपराधियों ने बताया क्यों की थी हत्या

राज्य14 hours ago

अयोध्या : गोसाईगंज लूट कांड का तीसरा अपराधी गिरफ्तार, एक अब भी फरार

राज्य15 hours ago

UP में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, 19 IAS व 15 PCS अफसरों के तबादले, देखें पूरी लिस्ट

मनोरंजन18 hours ago

देखें वीडियो : कर्ज में डूबा है शाहरुख खान का ये खास दोस्त, जन्मदिन विश करने पहुंचे तो हुआ खुलासा

राज्य18 hours ago

सुल्तानपुर में दबंग उपभोक्ता ने लाइन मैन को जमकर पीटा

राज्य18 hours ago

अयोध्या : हेडमास्टर पर चढ़ी अनियंत्रित कार, मौके पर हुई मौत, एक घायल

राज्य19 hours ago

अम्बेडकर नगर : आलापुर की विधायक के ससुर व पूर्व एमएलए त्रिवेणीराम को मिली जान से मारने की धमकी

टेक्नोलॉजी19 hours ago

जब एक घड़ी ने कुछ यूं बचाई शख्स की जान, आप भी बोल उठेंगे वाह

बिज़नेस19 hours ago

नए साल में कार लेना हो जाएगा महंगा, इन कारों पर एक लाख तक बढ़ेगी कीमत

लाइफ स्टाइल20 hours ago

बिना एक्सरसाइज किए इस तरह घटाएं अपना वजन, अपनाएं ये चार तरीके

हेल्थ20 hours ago

सर्दियों में संक्रामक बीमारियों से बचाएंगे गर्मागर्म सूप

वीडियो20 hours ago

वीडियो : विराट कोहली का एक और कारनामा, इस मामले में की सचिन के रिकॉर्ड की बराबरी, किया ये इशारा

राज्य20 hours ago

यूपी : बरेली में 9 वर्षीय बच्ची के साथ दुष्कर्म के बाद हत्या, एसपी ने दिया ये बयान

दुनिया21 hours ago

पहले अमेरिका अब पाक हुआ गूगल से परेशान, भिखारी लिखने पर आती है इमरान की तस्वीर, आप भी देखें

खेल21 hours ago

पीवी सिंधू ने रचा इतिहास, वर्ल्ड टूर फाइनल्स खिताब जीतने वाली बनीं पहली भारतीय

देश7 days ago

डीएम की पत्नी ने लगाई आरोपों की झड़ी, कहा-यूपी की इस एसडीएम के साथ पति के हैं अवैध संबंध

देश2 weeks ago

यूपी : बुलंदशहर में प्रदर्शनकारियों और पुलिस की भिड़ंत, इंस्पेक्टर शहीद, स्थिति तनावपूर्ण

देश2 weeks ago

देखें : इंस्पेक्टर की मौत का वीडियो आया सामने, घटना स्थल पर मौजूद सिपाही ने सुनाई खौफनाक कहानी

राज्य2 weeks ago

यूपी : पांच साल का बच्चा बना एक दिन का विधायक, कोतवाली का किया निरीक्षण, सुनीं शिकायतें

देश4 weeks ago

डीएम की पत्नी पहनती है छोटे कपड़े और करती है अंग्रेजी में बात, रोका तो धरने पर बैठी

देश3 weeks ago

सीएम योगी आदित्यनाथ ने हनुमानजी को बताया दलित, मिला कानून नोटिस

देश3 days ago

अपार्टमेंट की चौथी मंजिल से गिरकर महिला न्यूज़ एंकर की मौत, साथी पत्रकार हिरासत में

दुनिया1 week ago

किस्मत हो तो एेसी, घर से निकली थी गोभी खरीदने वापस आई तो बन गई 1.5 करोड़ की मालकिन

देश2 weeks ago

छोटी सी दुकान में आयकर का छापा, मिले 300 लॉकर्स, एक महीने से हो रही नोटों की गिनती

वीडियो4 weeks ago

यूपी : भाजपा विधायक की दबंगई, इंस्पेक्टर को दी जूते से मारने की धमकी, एसपी नतमस्तक, देखें वीडियो

वीडियो3 weeks ago

देखें वीडियो : एेसे भी आती है मौत, स्टेज पर नाचते हुए 12 साल की लड़की ने तोड़ा दम

देश2 weeks ago

बुलंदशहर हिंसा : खेत में मारी गई थी इंस्पेक्टर को गोली, निर्दोष था मारा गया छात्र सुमित, एसआईटी गठित

वीडियो2 weeks ago

देखें वीडियो : निक जोनास के साथ शादी के बंधन में बंधीं प्रियंका चोपड़ा, देश-विदेश से मेहमान हुए शामिल

दुनिया4 weeks ago

ब्वॉयफ्रेंड को मारकर किए छोटे-छोटे टुकड़े फिर बिरयानी बनाकर लोगों को खिला दिया, एेसे हुआ खुलासा

देश5 days ago

जानिए MP के संभावित CM सिंधिया का राजश्री ठाट बाट, राजकुमारी से हुई है शादी, एेसी है इनकी लव स्टोरी

राज्य4 weeks ago

अयोध्या : भारत जैसा लोकतंत्र और एकरसता पूरी दुनिया में नहीं : हाफिज उस्मान

राज्य4 weeks ago

यूपी : अवैध संबंध के शक में महिला हेड कांस्टेबल को पति ने चापड़ से काटा डाला, गिरफ्तार

देश1 week ago

5 राज्यों के एग्जिट पोल जारी : भाजपा को बड़ा झटका, कांग्रेस की “चांदी”, जानिए कहां किसकी बन रही सरकार

Trending