Connect with us

दुनिया

मेक्सिको में भारी बारिश के बीच उड़ान भरते ही क्रैश हो गया विमान, 85 यात्री घायल

Published

on

मेक्सिको सिटी। मेक्सिको के डुरंगो प्रांत में मंगलवार को एयरोमेक्सिको का एक एम्ब्रायर यात्री विमान उड़ान भरने के तुरंत बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसमें कम से कम 85 लोग घायल हो गए। मेेक्सिको के संचार एवं परिवहन मंत्री जेरार्डो रुइज एस्पार्जा ने टि्वटर पर लिखा कि विमान में कुल 97 यात्रियों के अलावा चालक दल के चार सदस्य भी सवार थे। मध्यम आकार का यह जेट विमान यात्रियों से लगभग पूरी तरह भरा हुआ था। विमान स्थानीय समयानुसार करीब चार बजे दुर्घटनाग्रस्त हुआ। विमान ने भारी बारिश के बीच उड़ान भरी थी और वह जमीन से कुछ ही ऊंचाई पर था कि तभी दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

पासपोर्ट और कागज़ात जल कर खाक

एयरोमेक्सिको ने ट्वीट कर बताया कि दुर्घटनाग्रस्त हुए एम्ब्रायर-190 यात्री विमान की फ्लाइट संख्या 2431 थी जो डुरंगो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से राजधानी मेक्सिको सिटी जा रहा था। एयरलाइन के एक प्रवक्ता ने विमान में सवार यात्रियों की सूची एवं उनकी राष्ट्रीयता का खुलासा करने से इंकार कर दिया। विमान में सवार जैकलीन फ्लोरस नामक एक महिला यात्री ने पत्रकारों को बताया कि वह और उनकी बेटी विमान के फ्यूजलेज में एक छेद से बच निकले क्योंकि विमान धुआं और आग से भरा हुआ था। जैकलीन फ्लोरस ने बताया कि विमान में आग के कारण उनका पासपोर्ट और कागज़ात जल कर खाक हो गए।

विमान गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त

जैकलीन फ्लोरस ने कहा,“ मैं ईश्वर की आभारी हूं।” टेलीविजन पर जारी की गयी दुर्घटना की तस्वीरों में विमान गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त दिख रहा है। डुरंगो की नागरिक सुरक्षा एजेंसी के प्रवक्ता एलेजेंड्रो कार्डोजा के मुताबिक विमान ने उड़ान भरने के बाद हवाई अड्डे पर आपातकालीन लैंडिंग की जबकि अन्य संबंधित विभागों के अनुसार विमान उड़ान भरने के तुरंत बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया। श्री कार्डोजा ने बताया कि इस हादसे में करीब 85 लोग मामूली रूप से घायल हुए हैं तथा विमान में लगी आग पर काबू पा लिया गया है। नागरिक सुरक्षा एजेंसी के मुताबिक 37 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार दो लोगों की हालत गंभीर बनी हुयी है।

खराब मौसम जिम्मेदार

मेक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेना निएटो ने टि्वटर पर लिखा कि उन्होंने रक्षा, नागरिक सुरक्षा तथा परिवहन मंत्रालयों को विमान दुर्घटना के कारण प्रभावित लोगों की सहायता करने के निर्देश दिये हैं। डुरंगो हवाई अड्डे के संचालक ने प्राथमिक रिपोर्टों का हवाला देते हुए इस दुर्घटना के लिए खराब मौसम को जिम्मेदार ठहराया है। मेक्सिको में अमेरिकी दूतावास के एक प्रवक्ता ने कहा कि इस बात की पुष्टि नहीं हुयी है कि क्या कोई अमेरिकी नागरिक विमान में सवार था अथवा नहीं। इसी बीच, ब्राजीली विमान निर्माता एयरोस्पेस कंपनी एम्ब्रायर ने इस विमान दुर्घटना की जांच में सहयोग करने की बात कही है। https://www.kanvkanv.com

दुनिया

पाकिस्तान में इमरान सरकार का फैसला, नवाज शरीफ और बेटी मरियम नहीं जा सकते विदेश

Published

on

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद इमरान खान की अगुवाई वाली कैबिनेट ने ताबड़तोड़ फैसले लेने शुरू कर दिए हैं। इमरान सरकार के एक फैसले में कहा गया है कि पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनके बेटी मरियम अब देश से बाहर नहीं जा सकते।
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खानके नवगठित मंत्रिमंडल की पहली बैठक में जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम का नाम ‘एग्जिट कंट्रोल लिस्ट’ में शामिल करने का फैसला किया गया। इस फैसले के बाद दोनों पाकिस्तान छोड़कर नहीं जा सकेंगे।

भ्रष्टाचार निरोधी अभियान

सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने बताया कि प्रधानमंत्री इमरान खान की अगुआई में आयोजित मंत्रिमंडल की बैठक में आर्थिक चुनौतियों और खर्च में कटौती से जुड़े उपायों पर भी चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि मंत्रिमंडल ने सरकार के भ्रष्टाचार निरोधी अभियान के तहत शरीफ और मरियम के नाम को ‘एग्जिट कंट्रोल लिस्ट’ में शामिल करने का निर्णय किया है।

‘भगोड़ा अपराधी’ घोषित

मंत्रिमंडल ने कानून और गृह मंत्रालयों को शरीफ के बेटों हसन और हुसैन और पूर्व वित्त मंत्री इसहाक डार के खिलाफ जारी रेड वॉरंट की तामील करते हुए उन्हें पाकिस्तान लाने का निर्देश दिया। तीनों राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो की ओर से दर्ज भ्रष्टाचार के मामलों में नामजद हैं और जवाबदेही अदालत इन्हें ‘भगोड़ा अपराधी’ घोषित कर चुकी है।
मंत्री ने कहा कि कानून मंत्रालय को शरीफ परिवार के स्वामित्व वाले एवेनफील्ड संपत्ति को लेकर ब्रिटेन की सरकार से संपर्क करने का भी निर्देश दिया गया है। उन्होंने बताया कि मंत्रिमंडल की बैठक में पूर्व सैन्य शासक जनरल परवेज मुशर्रफ के बारे में कोई चर्चा नहीं हुई।

विदेशी दौरों पर नहीं जाएंगे

बता दें, मुशर्रफ पिछले साल से दुबई में हैं और कई मामलों में पाकिस्तानी अदालतों ने उनके खिलाफ समन जारी किया है। चौधरी ने बताया कि मंत्रिमंडल की बैठक में यह भी निर्णय किया गया कि बहुत जरूरी नहीं होने पर प्रधानमंत्री अगले तीन महीने तक विदेशी दौरों पर नहीं जाएंगे। विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी अंतरराष्ट्रीय मंचों पर पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करेंगे। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

दुनिया

नई सरकार बनते ही झूठे प्रोपेगेंडा पर उतारू हुआ पाकिस्तान, मोदी के पत्र को लेकर फैलाया भ्रम

Published

on

नयी दिल्ली। पाकिस्तान के नए विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के दावे को भारत सरकार ने खारिज किया है जिसमें कुरैशी ने सोमवार को मीडिया को संबोधित करते हुए कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इमरान खान को बातचीत के लिए न्योता भेजा है। भारत सरकार ने ऐसे किसी भी प्रस्ताव होने के दावे का खंडन किया है।

दरअसल, मंत्री पद की शपथ लेने के बाद सोमवार को पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने दावा किया कि पीएम नरेंद्र मोदी ने इमरान खान को चिट्ठी लिखकर बातचीत का न्योता दिया है। शाह महमूद के इस दावे का भारत सरकार ने तुरंत खंडन कर दिया। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक पीएम मोदी ने अपनी चिट्ठी में इमरान खान को नई जिम्मेदारी को सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ाने और लोकतंत्र को मजबूत करने की बात कही है।

मोदी ने दी थी बधाई

बता दें कि इमरान खान चुनाव जीतने से पहले भी भारत के साथ बातचीत का पक्ष लेते रहे हैं। प्रधानमंत्री बनने के बाद रविवार को इमरान खान ने राष्ट्र के नाम अपने पहले संबोधन में पड़ोसी देशों से रिश्ते सुधारने की बात कही थी। साथ ही ये भी कहा था कि पाकिस्तान को अपने सभी पड़ोसियों के साथ ‘बेहतरीन संबंध’ रखने की दिशा में काम करना होगा क्योंकि इसके बिना देश में शांति लाना संभव नहीं होगा।

पीएम मोदी ने भी अपने समकक्ष को बधाई देते हुए लिखा है कि आपको मिला जनमत इस बात का प्रतीक है कि जनता को आपकी लीडरशिप में यकीन है। साथ ही उन्होंने ये भी लिखा कि भारत एक पड़ोसी के रूप में हमेशा से अच्छे संंबंधों के लिए प्रतिबद्ध है। पीएम मोदी ने इमरान खान से भी क्षेत्र में शांति के लिए प्रयास का आह्वान किया। लेकिन शाह महमूद कुरैशी ने जब विदेश मंत्री की शपथ लेने के बाद मीडिया को संबोधित किया तो उन्होंने पीएम मोदी की शिष्टाचार वाली चिट्ठी और बधाई संदेश को बातचीत को न्योता करार दे दिया।

ये कहा पाक मंत्री ने

जियो टीवी के अनुसार, कुरैशी ने कहा,’भारत के साथ लगातार एवं बाधारहित बातचीत करने की जरूरत है। हम पड़ोसी हैं। हमारे बीच लंबे समय से मुद्दे लंबित हैं। दोनों देश इन समस्याओं के बारे में जानते हैं लेकिन बातचीत शुरू करने के अलावा हमारे पास और कोई विकल्प नहीं है। हम जोखिम नहीं उठा सकते। विदेश मंत्री ने आगे कहा कि अपनी वास्तविकताओं को ध्यान में रखते हुए भारत और पाकिस्तान को आगे बढ़ना होगा। कुरैशी ने कहा, ‘भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष इमरान खान को पत्र लिखा है जिसमें दोनों देशों के बीच बातचीत शुरू करने का संकेत दिया है।’https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

दुनिया

दाऊद को बड़ा झटका, सुरक्षा एजेंसियों ने जाल बिछाकर जबीर मोती को किया गिरफ्तार, पाक पासपोर्ट भी बरामद

Published

on

नई दिल्ली। ब्रिटेन की सुरक्षा एजेंसी ने भारत में हुए 1993 में हुए मुंबई सीरियल ब्लास्ट के मुख्य आरोपी और अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के करीबी जबीर सिद्दिक उर्फ जबीर मोती को लंदन के एक होटल से गिरफ्तार किया है। बताया जाता है कि इन दिनों वह दाऊद के लिए ब्रिटेन, यूएई, अफ्रीका समेत कई देशों में डी-कंपनी के पैसों का लेनदेन देख रहा था। बिट्रेन की सुरक्षा एजेंसी ने दाऊद के फाइनेंस मैनेजर जाबिर मोती को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया है। दाऊद पर शिकंजा कसने के लिए भारत ने जबीर को पकड़ने की अपील की थी। जबीर पर ड्रग्‍स, हथियार तस्‍करी, फिरौती और अन्‍य अापराधिक मामलों में शामिल होने का आरोप है।

करांची और दुबई में जाबिर के फाइनेंशियल लिंक दाऊद, उसकी पत्नी और उसके करीब के लोगों से जुड़े हुए थे। इसी का फायदा उठाकर ब्रिटेन की सुरक्षा एजेंसी ने जाल बिछाया और उसे गिरफ्तार कर लिया। जाबिर मोदी दाऊद के फाइनेंशियल मैनेजर के रूप में काम करता था, वहीं उसका सारा खाता-बही संभालता था।

जाबिर के पास से पाकिस्तानी पासपोर्ट भी मिला है, जिस पर कराची का पता लिखा हुआ है। उसके पास ब्रिटेन का 10 साल का वीजा भी था। वो दाऊद की बीवी महजबीं के साथ मिलकर पैसों के लेनदेन का काम देखता था। यही नहीं, वो सक्रिय रूप से दाऊद के परिवार की मदद करता था। करांची स्थित दाऊद के आवास परिसर में उसका भी एक घर है। जबीर उसके व डी कंपनी के पैसों से जुड़े मामले देखता था। दाऊद की बीवी महजबीं भी उस पर काफी भरोसा करती हैं। बतादें कि दाऊद अभी पाकिस्‍तान के कराची में क्लिफ्टन इलाके में रहता है। जानकारी के मुताबिक जाबिर मोती एंटीगुआ, बारबडोस, हंगरी और डोमिनिकन रिपब्लिक की नागरिकता लेने की फिराक में था।

1993 में हुए मुंबई सीरियल ब्लास्ट का मास्टरमाइंड है दाऊद

आपको बता दें कि दाऊद इब्राहिम 1993 में हुए मुंबई सीरियल ब्लास्ट का मास्टरमाइंड है, जिसने मुंबई स्टॉक एक्सचेंज पर विस्फोट करवाया था। दाऊद के इशारे पर महज 2 घंटे 10 मिनट के भीतर मुंबई के अंदर 12 जगह धमाके हुए.।इसमें 250 लोगों की जान चली गई, वहीं इस हमले में 750 लोग घायल हुए थे। गिरफ्तार जाबिर मोती से ब्रिटेन की सुरक्षा एजेंसी पूछताछ करेंगी और डी कंपनी के सदस्यों की गतिविधियों के बारे में पता लगाने की कोशिश करेंगी। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
राज्य4 hours ago

सीवान : आराध्या चित्रकला में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई को दी गई श्रद्धांजलि

टेक्नोलॉजी4 hours ago

फेक न्यूज और अश्लील मैसेज रोकने के तकनीकी उपाय तलाशें, नहीं तो लगेगा जुर्माना

राज्य4 hours ago

सीवान : शराब पीकर बाजार में हंगामा कर रहे युवक को पुलिस ने किया गिरफ्तार

राज्य4 hours ago

मोतिहारी : छह साल की मासूम के साथ पड़ोसी युवक ने रेप कर सड़क के किनारे फेंका, गिरफ्तार

राज्य4 hours ago

फैजाबाद : गलत रिपोर्ट सौंपना अवर अभियंता को पड़ा महंगा, डीएम ने किया सस्पेंड

राज्य5 hours ago

फैजाबाद : शिकायतों की सत्यता परखने पूर्व माध्यमिक विद्यालय गौरा डिहवा पहुंचे जिलाधिकारी

राज्य5 hours ago

मोतिहारी : कस्टम विभाग ने की बड़ी कार्रवाई, 40 लाख की काली मिर्च के साथ पांच गिरफ्तार

राज्य5 hours ago

महात्मा गांधी केन्द्रीय विश्व विद्यालय बना राजनीतिक अखाड़ा

बिज़नेस5 hours ago

रिलायंस के साथ गठजोड़ करने की तैयारी कर रही दिग्गज ऑनलाइन रिटेल कंपनी अलीबाबा

दुनिया6 hours ago

पाकिस्तान में इमरान सरकार का फैसला, नवाज शरीफ और बेटी मरियम नहीं जा सकते विदेश

देश7 hours ago

अनिल अंबानी का राहुल गाँधी को पत्र, कहा- राफेल डील पर कांग्रेस की जानकारी गलत और भ्रामक

राज्य7 hours ago

चार मंजिला इमारत का कुछ हिस्सा गिरा, मलबे में दबी गाडिय़ा, मौके पर पहुंचे अधिकारी

देश7 hours ago

महिला को रेड लाइट एरिया में निर्वस्त्र कर घुमाया, RJD नेता समेत 15 गिरफ्तार

खेल7 hours ago

16 साल के युवा निशानेबाज सौरभ एशियन गेम्‍स में 10 मीटर एयर पिस्‍टल में गोल्‍ड जीतने वाले भारत के पहले शूटर

राज्य8 hours ago

बरेली : विशाल भंडारे में मेयर उमेश गौतम और शहर MLA अरुण सक्सेना ने ग्रहण किया प्रसाद

राज्य8 hours ago

फैजाबाद : बेसिक शिक्षा की गुणवत्ता परखने के लिए डीएम ने टीम भेजकर कराई जांच

राज्य9 hours ago

अयोध्या में रामलला के दर्शन की बढ़ाई गई अवधि

राज्य9 hours ago

फैजाबाद : गैर मान्यता प्राप्त व अमान्य विद्यालयों पर प्रशासन व बेसिक शिक्षा विभाग कसेगा शिकंजा

राज्य4 days ago

सीवान : इलाज कराने गई युवती से डॉक्टर ने की अभद्रता, पुलिस कर रही मामले की जांच

राज्य2 weeks ago

पूर्व मंत्री लालजी वर्मा के शिक्षण संस्थान के गर्ल्स हॉस्टल पर छापा, चप्पे-चप्पे को खंगाला

राज्य2 weeks ago

देवरिया कांड पर सख्त हुए योगी, हटाए गए डीएम, जांच के लिए विशेष विमान से भेजे गए अधिकारी

राज्य1 week ago

यूपी : हनी ट्रैप से अमीरों को फंसाती थीं खूबसूरत युवतियां, फिर वसूलती थी मोटी रकम, गिरफ्तार

देश1 week ago

हो चुका है कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का विवाह, खुद किया खुलासा, जानें कौन है वो

दुनिया1 week ago

न सोने दिया जाता और ना खाना, एक हजार लोगों ने बनाया शिकार

देश2 weeks ago

मछली ने बदल दी दो भाइयों की किस्मत, 20 मिनट में बना दिया लखपति

राज्य1 week ago

यूपी : दाऊद ने बसपा विधायक को दी धमकी, कहा-एक गोली काफी है…..मांगा 1 करोड़, पढ़ें बातचीत

राज्य1 day ago

योगी आदित्यनाथ की बढ़ीं मुश्किलें, भड़काऊ भाषण मामले में सुप्रीम कोर्ट हुआ सख्त, दिया ये बड़ा आदेश

राज्य23 hours ago

नहीं गाने दिया था बच्चों को राष्ट्रगान, योगी सरकार ने रद्द की मदरसे की मान्यता

देश5 days ago

नहीं रहेे भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, 93 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

देश1 week ago

अब पटना में भी ‘मुजफ्फरपुर कांड’, 2 लड़कियों की मौत, JDU नेता के साथ दिखी आरोपी मनीषा दयाल

मनोरंजन2 weeks ago

फोटोज : करिश्मा ने फोटोशूट में ढाया कहर, बोल्डनेस की सारी हदें की पार, फैन बोले, आग लगा दी

राज्य2 weeks ago

लखीमपुर-खीरी : हर अभिभावक अपने बच्चों को खिलाएं एल्बेंडाजॉल : सीएमओ

राज्य2 weeks ago

अंबेडकरनगर : दुकान में सो रहे किराना व्यवसाई की हत्या, नकब लगाकर दिया घटना को अंजाम

राज्य6 days ago

मुज़फ्फरपुर : जिला पार्षद सुजाता किंकर ने किया ध्वजारोहण, तीन सडकों का हुआ उद्घाटन

देश2 weeks ago

नहीं रहें दक्षिण की राजनीति के पितामह एम करुणानिधि, 94 वर्ष की उम्र में हुआ निधन

राज्य4 days ago

अनंत में विलीन हुए ‘अटल’, राजकीय सम्मान के साथ हुआ अंतिम सस्कार, बेटी ने दी मुखाग्नि

Trending