Connect with us

दुनिया

मेक्सिको में भारी बारिश के बीच उड़ान भरते ही क्रैश हो गया विमान, 85 यात्री घायल

Published

on

मेक्सिको सिटी। मेक्सिको के डुरंगो प्रांत में मंगलवार को एयरोमेक्सिको का एक एम्ब्रायर यात्री विमान उड़ान भरने के तुरंत बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसमें कम से कम 85 लोग घायल हो गए। मेेक्सिको के संचार एवं परिवहन मंत्री जेरार्डो रुइज एस्पार्जा ने टि्वटर पर लिखा कि विमान में कुल 97 यात्रियों के अलावा चालक दल के चार सदस्य भी सवार थे। मध्यम आकार का यह जेट विमान यात्रियों से लगभग पूरी तरह भरा हुआ था। विमान स्थानीय समयानुसार करीब चार बजे दुर्घटनाग्रस्त हुआ। विमान ने भारी बारिश के बीच उड़ान भरी थी और वह जमीन से कुछ ही ऊंचाई पर था कि तभी दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

पासपोर्ट और कागज़ात जल कर खाक

एयरोमेक्सिको ने ट्वीट कर बताया कि दुर्घटनाग्रस्त हुए एम्ब्रायर-190 यात्री विमान की फ्लाइट संख्या 2431 थी जो डुरंगो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से राजधानी मेक्सिको सिटी जा रहा था। एयरलाइन के एक प्रवक्ता ने विमान में सवार यात्रियों की सूची एवं उनकी राष्ट्रीयता का खुलासा करने से इंकार कर दिया। विमान में सवार जैकलीन फ्लोरस नामक एक महिला यात्री ने पत्रकारों को बताया कि वह और उनकी बेटी विमान के फ्यूजलेज में एक छेद से बच निकले क्योंकि विमान धुआं और आग से भरा हुआ था। जैकलीन फ्लोरस ने बताया कि विमान में आग के कारण उनका पासपोर्ट और कागज़ात जल कर खाक हो गए।

विमान गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त

जैकलीन फ्लोरस ने कहा,“ मैं ईश्वर की आभारी हूं।” टेलीविजन पर जारी की गयी दुर्घटना की तस्वीरों में विमान गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त दिख रहा है। डुरंगो की नागरिक सुरक्षा एजेंसी के प्रवक्ता एलेजेंड्रो कार्डोजा के मुताबिक विमान ने उड़ान भरने के बाद हवाई अड्डे पर आपातकालीन लैंडिंग की जबकि अन्य संबंधित विभागों के अनुसार विमान उड़ान भरने के तुरंत बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया। श्री कार्डोजा ने बताया कि इस हादसे में करीब 85 लोग मामूली रूप से घायल हुए हैं तथा विमान में लगी आग पर काबू पा लिया गया है। नागरिक सुरक्षा एजेंसी के मुताबिक 37 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार दो लोगों की हालत गंभीर बनी हुयी है।

खराब मौसम जिम्मेदार

मेक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेना निएटो ने टि्वटर पर लिखा कि उन्होंने रक्षा, नागरिक सुरक्षा तथा परिवहन मंत्रालयों को विमान दुर्घटना के कारण प्रभावित लोगों की सहायता करने के निर्देश दिये हैं। डुरंगो हवाई अड्डे के संचालक ने प्राथमिक रिपोर्टों का हवाला देते हुए इस दुर्घटना के लिए खराब मौसम को जिम्मेदार ठहराया है। मेक्सिको में अमेरिकी दूतावास के एक प्रवक्ता ने कहा कि इस बात की पुष्टि नहीं हुयी है कि क्या कोई अमेरिकी नागरिक विमान में सवार था अथवा नहीं। इसी बीच, ब्राजीली विमान निर्माता एयरोस्पेस कंपनी एम्ब्रायर ने इस विमान दुर्घटना की जांच में सहयोग करने की बात कही है। https://www.kanvkanv.com

दुनिया

परमाणु समझौते से अलग होकर घाटे में है अमेरिका : रूहानी

Published

on

तेहरान। ऐतिहासिक परमाणु समझौता से अलग होकर अमेरिका घाटे में है। ये बातें ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी ने रविवार को कहीं। तेहरान विश्वविद्यालय के छात्रों को संबोधित करते हुए रूहानी ने कहा, “ यह हर कोई जानता है कि अंतर्राष्ट्रीय जिम्मेवारियों से मुंह मोड़कर अमेरिका घाटे में है और हमारी जीत हुई है। ”

अमेरिका ने सारे प्रतिबंध लगा दिए

उन्होंने आगे कहा कि दुनिया के कुछ ही देश हैं जो अमेरिका के इस कदम को अच्छा मानते हैं। हालांकि कुछ निराशा जाहिर करने में सावधानी बरतते है, कुछ स्पष्टवादी देश कहते हैं कि यह भूल है, जबकि कुछ बेबाक देश कहते हैं कि यह अवैध है। विदित हो कि इस साल मई महीने में अमेरिका परमाणु समझौता से अलग होने की घोषणा की। इसके बाद ईरान पर दबाव बनाने के लिए अमेरिका ने इस देश पर फिर से सारे प्रतिबंध लगा दिए ताकि इस्लामिक गणराज्य नया समझौता करे।

पांच नवम्बर से एक और प्रतिबंध लगाने जा रहा अमेरिका

उल्लेखनीय है कि अमेरिका ईरान के तेल और केंद्रीय बैंक को निशाना बनाने के लिए अगले पांच नवम्बर से एक और प्रतिबंध लगाने जा रहा है। ज्ञात हो कि ईरान के साथ हुए समझौता में अमेरिका के अतिरिक्त पांच अन्य देश रूस, चीन, जर्मनी, फ्रांस और ब्रिटेन शामिल हैं। ये सभी समझौता जारी रखने का संकल्प लिया है, जबकि ईरान के साथ व्यापार करने पर इन्हें भी अमेरिकी प्रतिबंध का खतरा है।

वाशिंगटन को कुछ नहीं लगा हाथ

रूहानी ने कहा कि ईरानी प्रतिक्रिया की वजह से वाशिंगटन को कुछ हाथ नहीं लगा है। उन्होंने यह भी कहा कि समझौता में बने रहने से उनके देश ने कुछ नहीं खोया है और जब चाहेगा इससे अलग हो जाएगा। उन्होंने अमेरिका पर आरोप लगाया कि वाशिंगटन ईरान में सत्ता परिवर्तन चाहता है। यही वजह है कि वह तरह-तरह के हथकंडे अपना रहा है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

दुनिया

गुर्जा माउंटेन में पर्वतारोहण करने गए 9 पर्वतारोहियों की तूफान में फंसने से मौत

Published

on

काठमांडू।  गुर्जा माउंटेन में पर्वतारोहण करने गए नौ पर्वतारोहियों की मौत हो गई है। पुलिस ने इस बात की पुष्टि की है। हालांकि समाचार लिखे जाने तक उनके शव बरामद नहीं हो सके थे| दरअसल शुक्रवार को पांच दक्षिण कोरियाई पर्वतारोहियों और चार नेपाली गाइड के लापता होने के खबर मिली थी। ये सब लोग चढ़ाई करते वक्त बेस कैंप में आए तूफान में फंस गए थे।

लोगों की मदद के लिए पैदल ही रवाना हुआ पुलिस दल

नेपाल पुलिस के अधिकारी ने बताया कि इनके बचाव के लिए शनिवार को बचाव अभियान शुरू किया गया और कुछ हेलीकॉप्टर भी माउंट गुरजा भेजे गए। लेकिन ये हेलीकॉप्टर वहां खराब मौसम के कारण लैंड नहीं कर पाए।
मौसम साफ होने के बाद ही बेस कैंप तक पहुंचा जा सकता है। यह बेस कैंप पास के गांव से करीब एक दिन की यात्रा पर स्थित है। एक पुलिस दल भी उन लोगों की मदद के लिए पैदल ही रवाना हो चुका है लेकिन उनके रविवार तक वहां पहुंचने की संभावना है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

दुनिया

अमेरिका में समुद्री तूफान ‘माइकल’ से भारी तबाही, 6 लोगों की मौत, 6000 लोगों ने ली शेल्टर में पनाह

Published

on

फ्लोरिडा। अमेरिका के फ्लोरिडा प्रांत में आए समुद्री तूफान से भारी क्षति हुई है। इस तूफान में अब तक छह लोगों के मरने की पुष्टि हो गई है। इनमें चार मौत फ्लोरिडा, एक मौत जॉर्जिया और एक मौत नॉर्थ कैरोलीना में हुई है। अधिकारियों का कहना है कि गैड्सडेन शहर में गिरते पेड़ से दब कर एक व्यक्ति की मौत हुई। जॉर्जिया में धातु की छत एक घर पर गिर गई जिसमें 11 साल की बच्ची की मौत हो गई।

कई लोगों ने अपना सबकुछ खो दिया

विदित हो कि तूफानी हवा ने फ्लोरिडा, अलबामा, कैरोलिनास और जॉर्जिया में 900,000 से अधिक घरों और व्यवसायों को नुकसान पहुंचाया है। खासकर फ्लोरिडा के शेल्टर में लगभग 6000 लोगों ने पनाह ली है। बीबीसी के अनुसार, प्रांतीय गवर्नर रिक स्टॉक ने कहा है कि बुधवार को आए इस तूफ़ान में कई लोगों ने अपना सबकुछ खो दिया है। फ्लोरिडा का उत्तरी-पश्चिम हिस्सा तूफान से सबसे अधिक प्रभावित हुआ है।

250 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल रही थीं हवाएं

स्थानीय समाचार चैनल फॉक्स न्यूज के मुताबिक, यहां कई घर ढह गए हैं। बिजली की लाइन सड़कों पर बिखरी पड़ी हैं। बुधवार को को इस तूफान ने सबसे ज्यादा क्षति हुई, उस दिन 250 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल रही थीं।

अमरीकी तटरक्षक बल ने रातों-रात 10 मिशन को दिया अंजाम

विदित हो कि 370,000 लोगों को प्रभावित स्थानों से निकलने के आदेश दिए गए थे, लेकिन अधिकारियों का मानना है आम लोगों ने इस चेतावनी को नज़रअंदाज किया। हालांकि सिंपसन पैमाने पर इस तूफान की तीव्रता श्रेणी चार की मापी गई। इसकी चपेट में आने वाले कई मकान नींव सहित उखड़ गए हैं। अमेरिका के डेढ़ सौ साल के इतिहास में माइकल को सबसे खतरनाक तूफान माना जा रहा है। गवर्नर स्कॉट ने कहा कि अमरीकी तटरक्षक बल ने रातों-रात 10 मिशन को अंजाम दिया और कुल 27 लोगों को बचाया।

मैक्सिको बीच सबसे ज़्यादा प्रभावित

संघीय आपदा प्रबंधन एजेंसी के प्रमुख ब्रोक लॉन्ग ने बताया कि मैक्सिको बीच इससे सबसे ज़्यादा प्रभावित हुआ है। इमारतें और बिजली के तार इस शहर में अब मलबों में तब्दील हो गए हैं। फ्लोरिडा का ही 2,300 की आबादी वाला शहर अपालाचिकोला भी इस तूफ़ान से बुरी तरफ़ प्रभावित हुआ है। बिजली के तार सड़कों पर बिखड़े हुए हैं जिससे शहर का मुआयना करने में भी परेशानी हो रही है। इसके अलावा मलबा और जमा हुआ पानी भी इन जगहों के हालात मुश्किल बना रहा है।

पूर्वोत्तर की ओर बढ़ गया तूफान

गवर्नर स्कॉट ने आम लोगों से अपील की है कि वे तबतक शहर में वापस ना लौटें जब तक इस मलबे को हटा कर शहर के हालात ठीक ना कर दिए जाएं। अभी तूफ़ान की रफ्तार 50 मील प्रति घंटा है और यह उष्णकटिबंधीय तूफान में तब्दील हो गया है। अमरीका के राष्ट्रीय तूफ़ान केंद्र के मुताबिक माइकल अब जॉर्जिया को पार करता हुआ पूर्वोत्तर की ओर बढ़ गया है. उम्मीद है कि जल्द ये नॉर्थ कैरोलीना तक पहुंच जाएगा। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
देश12 hours ago

गेंदबाज उमेश यादव को अखिलेश ने दी बधाई, ट्रोलरों ने दी नसीहत, जमकर निशाना साधा

राज्य14 hours ago

फैजाबाद में बिहार के ठेकेदार की हत्या, साथी ने रॉड से किया था हमला

टेक्नोलॉजी15 hours ago

Whatsapp ने डिलीट मैसेज फीचर में किया बड़ा बदलाव, अब नहीं कर सकेंगे ऐसा

राज्य15 hours ago

श्रावस्ती : बिना मान्यता के ही चल रहे स्कूल, प्रशासन खामोश 

राज्य15 hours ago

सुल्तानपुर में 15 हज़ार का इनामी बदमाश जवाहर गिरफ्तार

राज्य15 hours ago

नबाबगंज में जर्जर मकान की दीवार गिरने से स्कूल जा रही छात्रा की दबकर मौत, एक छात्रा गंभीर

देश16 hours ago

हम वोट की राजनीति नहीं करते, क्राइम, करप्शन और कौम्यूलिज्म बर्दाश्त नहीं करेंगे : नीतीश कुमार

देश16 hours ago

मुज़फ्फरपुर में आरएसएस ने किया पथ संचलन, लोगों ने की पुष्प वर्षा

लाइफ स्टाइल17 hours ago

थावे मंदिर की सिंहासिनी भवानी मां के दर्शन से पूर्ण होती है भक्तों की सभी मनोकामनाएं

मनोरंजन17 hours ago

दिशा पटानी बोलीं, मैं अंतमुर्खी हूं, सलमान खान के बारे बोल दी एेसी बात

खेल18 hours ago

वीडियो : इस बल्‍लेबाज ने 6 गेंदों पर लगाए 6 छक्के, बाल-बाल बचा युवराज का रिकॉर्ड

देश18 hours ago

यूपी की सियासत में दो बाहुबली राजा भैया और शिवपाल : किसके आएंगे काम, किसका बिगाड़ेंगे सियासी खेल?

बिज़नेस19 hours ago

सप्ताह के पहले दिन फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में पेट्रोल 82.72 रुपये प्रति लीटर

देश19 hours ago

कोई भी अच्छा हिंदू अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण नहीं चाहता : शशि थरूर

राज्य20 hours ago

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर भीषण हादसा, एक ही परिवार के चार लोगों की मौत, पांच घायल

राज्य21 hours ago

गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंजा अंबेडकर नगर, बसपा नेता व चालक की दिनदहाड़े घेरकर हत्या

बिज़नेस21 hours ago

10 दिन भी नहीं टिकी मोदी सरकार की राहत, डीजल के दाम हुए बराबर, जानें आज क्या हुई कीमत

देश21 hours ago

ड्रैगन का डबल अटैक, लद्दाख में घुसा हेलिकॉप्टर, अरुणाचल में भी सैनिकों ने की घुसैपठ

देश3 days ago

VIDEO : मोदी के मंत्री ने एक्टिंग कर चौंकाया, लंबी मूंछें और राजशाही लिबास में आए नजर

राज्य2 weeks ago

विवेक हत्याकांड : अब इंस्पेक्टर ने लिखा फेसबुक पर पोस्ट, ‘मैं पुलिस में हूं जिसे जानकारी नहीं वो समझ ले’…

देश4 days ago

शिवपाल पर मेहरबान हुई योगी सरकार, मायावती का खाली बंगला किया उनके नाम, सियासी हलचल तेज

देश2 weeks ago

लखनऊ गोलीकांड : योगी बोले कराएंगे सीबीआई जांच, DGP बोले, बर्खास्त होंगे दोनों आरोपी सिपाही

राज्य4 weeks ago

मेरा किसी से बुआ-भतीजे का रिश्ता नहीं, सम्मानजक सीटें मिलीं तभी गठबंधन : मायावती

देश3 days ago

वीडियो : पुलिसवाले ने सरेराह न्यायाधीश की पत्नी और बेटे को मारी गोली, बोला-ये शैतान हैं

राज्य3 weeks ago

योगी आदित्यनाथ के गढ़ में शोहदों का आतंक, गोरखपुर का इंटर कॉलेज बंद

देश2 weeks ago

यूपी : SDM ने गोली मारकर तो महिला सिपाही ने फांसी लगाकर की खुदकुशी, सुसाइड नोट से मचा हड़कंप

देश5 days ago

गैर मर्द के साथ शारीरिक संबंध बना रही थी पत्नी, अचानक आया पति और फिर…

देश2 weeks ago

लखनऊ शूटआउट : पत्नी बोली-अपना जुर्म छिपाने के लिए पति को चरित्रहीन साबित करने में जुटी पुलिस

राज्य3 weeks ago

1986 से अब तक AK-47 की गोलियों से दहलता रहा है मुजफ्फरपुर

राज्य3 weeks ago

मुलायम सिंह यादव बने दादा, छोटी बहू ने बेटी को दिया जन्‍म

राज्य2 weeks ago

विवेक तिवारी के हत्यारोपी सिपाही प्रशांत के रोम-रोम में भरी है दबंगई, लोग बुलाते हैं ‘छोटा डॉन’

दुनिया1 week ago

बेहोश होने तक ISIS के आतंकी करते थे रेप, पढ़ें, 2018 की नोबेल विजेता नादिया की दर्दभरी कहानी

देश2 days ago

अखिलेश को झटका देने की तैयारी में योगी सरकार, शिवपाल के बाद अब राजा भैया पर हुई मेहरबान

राज्य2 weeks ago

विवेक हत्याकांड के आरोपी सिपाही के समर्थन में उतरी लखनऊ पुलिस, देखें तस्वीरें

देश2 weeks ago

विवेक हत्याकांड : आरोपी के समर्थन में बगावत पर उतरे पुलिसकर्मी, एक सस्पेंड, लीडर हिरासत में

देश1 week ago

बच्ची से बलात्कार के बाद गुजरात में हिंसा, रोजी-रोटी छोड़ घर लौटने को मजबूर हुए UP-बिहार के लोग

Trending