इटली 4 मई से कारोबार शुरू, स्कूल सितम्बर में खुलेंगे : प्रधानमंत्री

italy
italy

नई दिल्ली। इटली के प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंटे ने रविवार को एक समाचार पत्र से साक्षात्कार में कहा है कि लॉकडाउन जारी रखते हुए  4 मई से विनिर्माण उद्योग को फिर से खोलना शुरू किया जाएगा। उन्होंने साफ किया कि स्कूल अब सितंबर में खुल सकेंगे।

कोंटे ने इतालवी दैनिक ला रिपब्लिका को बताया, ” हम 4 मई से विनिर्माण और व्यवसायों के एक बड़े हिस्से को फिर से खोलने की अनुमति देने के योजना पर इस समय काम कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि इसके बारे में अगले सप्ताह की शुरुआत में नई योजना को पेश किया जाएगा। इटली पहला ऐसा यूरोपीय देश है जिस पर  कोरोनो वायरस महामारी का बड़ा प्रकोप हुआ था। मार्च में लॉकडाउन लगाने वाला इटली पहला देश था। इटली की अर्थव्यवस्था को फिर से खोलने के तरीके पर दुनिया भर के अन्य देशों में भी नजर रखी जा रही है। कोरोनावायरस से गंभीर रूप से प्रभावित देश लॉकडाउन हटाने के लिये आने वाले दिनों में इटली के समान कदमों पर विचार करेंगे ।

कॉन्टे ने कहा कि कंपनियों को अपना कामकाज शुरू करने की अनुमति देने से पहले सख्त स्वास्थ्य सुरक्षा उपायों को पेश करना होगा। उन्होंने कहा कि कुछ व्यवसायों को “रणनीतिक” माना जाता है, जिसमें मुख्य रूप से निर्यात-उन्मुख गतिविधि शामिल हैं। ये सभी अगले सप्ताह फिर से खुल सकती हैं, बशर्ते उन्हें स्थानीय अधिकारियों से अनुमति हासिल हो।

कोंटे ने कहा कि स्कूल सितंबर में फिर से खुलेंगे, लेकिन अध्ययनों से पता चला कि संक्रमण का खतरा बहुत अधिक था। उन्होंने कहा कि दूरस्थ रूप से शिक्षण अच्छा काम कर रहा है।

Corona Virus से बचाव के लिए इंसान पर वैक्सीन का परीक्षण आज से शुरू