Connect with us

दुनिया

जापान में बदलती सियासत : किसान के बेटे योशिहिडे बनेंगे नए पीएम

Published

on

टोक्यो। जापान के मुख्य कैबिनेट सचिव योशिहिडे सुगा को सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) का नया नेता चुना गया। उन्होंने प्रधानमंत्री शिंजो आबे की जगह ली, आबे ने पिछले महीने स्वास्थ्य कारणों से पद छोड़ने की घोषणा की थी। अब बुधवार को उम्मीद है कि प्रधानमंत्री बनने के लिए संसद में होने वाली वोटिंग में सुगा की जीत होगी। सुगा को डायट (संसद) के दोनों सदनों से पार्टी सदस्यों और स्थानीय प्रतिनिधियों की एक संयुक्त बैठक में चुना गया।

वोटिंग में पार्टी के कुल 534 सांसद शामिल हुए। इसमें सुगा को 377 यानी करीब 70% वोट हासिल हुए। अब उनके प्रधानमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया है। सुगा 8 साल तक देश के चीफ कैबिनेट सेक्रेटरी के तौर पर सेवाएं दे चुके हैं। उन्हें आबे का करीबी माना जाता है। प्रधानमंत्री पद के तीन उम्मीदवारों लिए डाइट मेम्बर्स और देश के सभी 47 राज्यों के तीन सांसदों ने वोटिंग की। यही वजह रही कि इसमें 788 सांसदों के बदले सिर्फ 534 सदस्य ही शामिल हुए। इमरजेंसी की स्थिति को देखते हुए यह तरीका अपनाया गया। एलडीपी के सेक्रेटरी जनरल और तोशिहिरो निकाइ ने वोटिंग करवाई।

बैठक में मौजूद 394 डायट सदस्यों ने वोट डाला। सुगा के अलावा, दो अन्य उम्मीदवारों में पूर्व रक्षा मंत्री शीगेरू इशिबा (63) और एलडीपी के नीति प्रमुख फुमियो किशिदा (63) थे। 70 फीसदी वोट सुगा के पक्ष में रहे। सुगा को 377 वोट हासिल हुए हुए जबकि अन्य दो दावेदारों को 157 वोट हासिल हुए। सुगा और शिंजो आबे का साथ साल 2012 से है। सुगा शिंजो आबे के दाहिना हाथ माने जाते रहे हैं और उनका प्रधानमंत्री बनना लगभग तय ही माना जा रहा था। योशिहिदो सुगा ने कहा कि अब उन्हें आबे की मदद की जरूरत पड़ेगी। सुगा ने कहा, ‘प्रधानमंत्री आबे के नेतृत्व में कूटनीति शानदार रहा है। मैं उसका मुकाबला नहीं कर सकता।’

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending