बाइडन ने ट्रंप के फैसले को पलटा, अमेरिका में टिकटॉक व वीचैट से हटा बैन

बाइडन ने ट्रंप के फैसले को पलटा, अमेरिका में टिकटॉक व वीचैट से हटा बैन
बाइडन ने ट्रंप के फैसले को पलटा, अमेरिका में टिकटॉक व वीचैट से हटा बैन

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने बुधवार को डोनाल्ड ट्रंप के एक और फैसले को पलटते हुए टिकटॉक और वीचैट जैसे चीनी ऐप पर प्रतिबंध से छूट दे दी है। व्हाइट हाउस ने एक बयान जारी कर यह जानकारी दी।

बाइडन प्रशासन टिकटॉक या वीचैट पर प्रतिबंधित लगाने की बजाय विदेशी कंपनियों के नियंत्रण वाले इंटरनेट ऐप से होने वाले खतरों का विश्लेषण करेगी और उसका खाका तैयार करेगी। इसके तहत उन सॉफ्टवेयर ऐप की पहचान की जाएगी, जो अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा और अवाम के सामने गंभीर खतरा पैदा करते हैं।

इनमें विदेशी हितों को बढ़ावा देने वाले संगठनों से जुड़े ऐप के अलावा आपराधिक गतिविधियों में लिप्त सॉफ्टवेयर शामिल हैं। बाइडन की ओर से जारी नए कार्यकारी आदेश में वित्त विभाग सहित अन्य संघीय एजेंसियों से संवेदनशील निजी डाटा की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश बनाने को भी कहा गया है, ताकि उनका दुरुपयोग रोका जा सके।

तनाव के बीच डोनाल्ड ट्रंप ने चीन को एक और दिया था बड़ा झटका 

बता दें, अमेरिका और चीन के बीच चल रहे तनाव के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन को एक और बड़ा झटका दिया था। ट्रंप ने चीन की आठ सॉफ्टवेयर ऐप से लेनदेन पर प्रतिबंध लगाने के आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए थे। इसमें वीचैट पे और जैक मा के एंट ग्रुप का अलीपे भी शामिल थे।

ये सभी ऐप चीनी कंपनियों से जुड़े हुए थे। ट्रंप प्रशासन का कहना है कि इनके जरिए उपयोगकर्ताओं का डाटा चीन की सरकार तक पहुंच रहा था। यह आदेश 45 दिन के बाद प्रभावी होगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा था कि इस संबंध में बाइडन प्रशासन से किसी तरह की चर्चा नहीं की गई थी।

प्रशासन का कहना था कि जिन एप पर पाबंदी लगाई गई थी वो बड़ी संख्या में डाउनलोड किए जाते थे, जिसका मतलब है कि करोड़ों यूजर्स की जानकारी को लेकर खतरा हो सकता था।

https://kanvkanv.com/world-news/joe-biden-announced-the-appointment-of-two-indian-american-women-to-key-positions/

Previous articleCorona Update : मध्यप्रदेश में सामने कोरोना के 453 नये मामले, 36 लोगों की मौत
Next articleShare Market Today : बाजार में तेजी का माहौल, 200 अंक उछल कर खुला सेंसेक्स