Connect with us

दुनिया

रेपिस्ट पर सख्त हुआ बांग्लादेश, अब दोषियों को होगी फांसी

Published

on

ढाका। बांग्लादेश में अब रेप के दोषियों के लिए फांसी की सजा दी जाएगी। बांग्लादेश की कैबिनेट ने सोमवार को यह फैसला लिया। इससे पहले यहांं रेप के लिए अधिकतम आजीवन कारावास की सजा ही दी जाती थी। पिछले काफी समय से देश में रेपिस्ट को फांसी की सजा देने के लिए लोग प्रदर्शन कर रहे थे। हाल में बाग्लादेश में रेप और यौन शोषण के कई मामले सुर्खियों में रहे। सोशल मीडिया से लेकर सड़कों तक लोगों ने विरोध-प्रदर्शन भी किए थे। भारत में भी लंबे समय से रेप के तमाम मामलों में फांसी की सजा की मांग की जाती रही है।

जल्द ही अध्यादेश जारी होगी अध्यादेश

बांग्लादेश कैबिनेट के प्रवक्ता के इस्लाम ने बताया कि राष्ट्रपति फांसी की सजा के लिए जल्द ही अध्यादेश जारी कर सकते हैं। अध्यादेश के जरिए बांग्लादेश के रेप कानून में बदलाव किया जाएगा। फिलहाल संसद का सत्र नहीं चल रहा है। बांग्लादेश की सरकार ने यह भी कहा है कि कैबिनेट ने रेप के मामलों में स्पीड ट्रायल के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है। फिलहाल बांग्लादेश में रेप के सिर्फ वैसे मामलों में फांसी की सजा हो सकती है जिसमें पीडि़ता की मौत हो गई हो।

देश में बढ़ रही है रेप की वारदातें

बांग्लादेश के स्थानीय मानवाधिकार संगठनों का कहना है कि देश में रेप के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। ऐन ओ सलिश नाम की संस्था का कहना है कि जनवरी से अगस्त के बीच 889 रेप के मामले सामने आए हैं। इनमें कई गैंगरेप की घटनाएं भी शामिल हैं। सस्था का कहना है कि करीब 41 पीडि़ताओं की मौत हो गई। बांग्लादेश के मानवाधिकार संगठनों का यह भी कहना है कि रेप के काफी मामले सामने ही नहीं आते क्योंकि पीडि़त महिलाओं को उत्पीडऩ और प्रभावकारी लोगों की ओर से दबाव बनाए जाने का डर होता हैण् वहींए बांग्लादेश की न्याय व्यवस्था काफी धीमी है जिसकी वजह से केस खत्म होने में सालों लग जाते हैं।

Trending