फ्रांस में बंद होंगी 6 मस्जिदें ,कट्टरवादी इस्लाम फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की तैयारी

 फ्रांस की सरकार ने देश में कट्टरवादी इस्लाम फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने जा रही है।
 
6 mosques will be closed in France.webp
कट्टरवादी इस्लाम के खिलाफ फ्रांस का शिकंजा

पेरिस। फ्रांस की सरकार ने देश में कट्टरवादी इस्लाम फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने जा रही है। सरकार ऐसी छह मस्जिदों को बंद करने जा रही है जिन पर कट्टरपंथी इस्लाम का प्रचार क​रने का आरोप है।  यह जानकारी आंतरिक मंत्री जेरार्ड डार्मिनिन ने दी। 

उन्होंने बताया कि खुफियां एजेंसियों को शक है कि 89 धार्मिक स्थलों में से दो-तिहाई जगहें 'कट्टरवाद' फैलाने में लगी हुई हैं। नवंबर 2020 से इनकी जांच की गई है और अब इनमें छह मस्जिदों को बंद करने का काम शुरू हो गया है।

इतना ही नहीं सरकार इस्लामवादी प्रकाशकों 'नवा' और 'ब्लैक अफ्रीकन डिफेंस लीग' (एलडीएनए) को बंद करने का भी अनुरोध करेंगे। डार्मिनिन ने बताया कि दक्षिणी फ्रासीसी शहर एरीगे में स्थित नवा 'यहूदियों को भगाने के लिए उकसाता है और समलैंगिकों पर पत्थर मारने के लिए उकसाता है।' उन्होंने बताया कि यह संगठन नफरत और भेदभाव का समर्थन करता है।

इसके अलावा इसी संगठन ने पिछले साल जून में पेरिस में अमेरिकी दूतावास के सामने पुलिस हिंसा को लेकर विरोध-प्रदर्शन किया था. इतना ही नहीं मंत्री ने बताया कि आने वाले साल में इस तरह के 10 संगठनों को बंद किया जाएगा, जिनमें 4 पर अगले महीने ही कार्रवाई होने वाली है।