Thursday, August 18, 2022
spot_img
HomeखेलWorld Athletics Championship: भारतीय खिलाड़ियों का जलवा, अविनाश स्टीपलचेज के फाइनल में,...

World Athletics Championship: भारतीय खिलाड़ियों का जलवा, अविनाश स्टीपलचेज के फाइनल में, मुरली श्रीशंकर ने रचा इतिहास

ओरेगन। एथलीट अविनाश सेबल और मुरली श्रीशंकर ने ओरेगॉन में आयोजित विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में आज क्रमशः 3000 मीटर स्टीपलचेज और पुरुषों की लंबी कूद स्पर्धाओं के फाइनल के लिए क्वालीफाई किया।

सेबल 8:18.75 के समय के साथ लगातार दूसरे फाइनल में पहुंच गए हैं। दूसरी ओर, श्रीशंकर 8 मीटर की सर्वश्रेष्ठ छलांग के बाद पुरुषों की लंबी कूद के फाइनल में पहुंचे, वह लंबी कूद में ऐसा करने वाले पहले भारतीय पुरुष भी बन गए हैं।

टखने की चोट के कारण अविनाश एशियाई खेलों 2018 के लिए क्वालीफाई नहीं कर सके थे। बाद में उन्होंने भुवनेश्वर, ओडिशा में आयोजित 2018 राष्ट्रीय ओपन चैंपियनशिप में 8: 29.80 के समय के साथ गोपाल सैनी के 8: 30.88 समय के 37 वर्षीय राष्ट्रीय रिकॉर्ड को तोड़ दिया था।

इसके बाद उन्होंने मार्च 2019 में पटियाला में फेडरेशन कप में 8: 28.94 समय के साथ एक और नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड कायम किया। उन्होंने 2019 एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप और 2019 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए अपनी योग्यता अर्जित की, वहीं, 1991 में दीना राम के वापस आने के बाद से विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई करने वाले भारत के पहले पुरुष-पुरुष स्टीपलचेज़र बन गए।

उन्होंने दोहा में 2019 एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में अपने पहले अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में 8:30.19 के समय के साथ रजत पदक जीता।

दूसरी ओर, मुरली अपने लॉन्ग जंप इवेंट के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाले पहले भारतीय पुरुष लॉन्ग जम्पर बन गए। उन्होंने ग्रुप बी के क्वालिफिकेशन राउंड में दूसरे और कुल मिलाकर सातवें स्थान पर रहने के लिए 8 मीटर की सर्वश्रेष्ठ छलांग लगाई।

उनसे पहले अंजू बॉबी जॉर्ज लंबी कूद स्पर्धा के फाइनल में जगह बनाने वाली पहली भारतीय लांग जम्पर थीं और 2003 में पेरिस में कांस्य पदक जीता था। पदक जीतने वाली वह पहली भारतीय बनीं।

जेस्विन एल्ड्रिन और मोहम्मद अनीस याहिया नाम के अन्य दो भारतीय एथलीट फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम रहे। वे ग्रुप ए क्वालिफिकेशन राउंड में नौवें और 11वें स्थान पर रहे और उन्होंने क्रमशः 7.79 मीटर और 7.73 मीटर की सर्वश्रेष्ठ छलांग लगाई। विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2022, 15 जुलाई से शुरू है और इसका समापन 24 जुलाई को होगा।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments