Tuesday, June 28, 2022
spot_img
HomeदेशWeather : समय से पहले मानसून ने दी दस्तक, अगले कुछ दिन...

Weather : समय से पहले मानसून ने दी दस्तक, अगले कुछ दिन बारिश की सम्भावना, जानिए और राज्यों का हाल

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग ने मानसून को लेकर कहा कि इस बार समय से पहले मानसून दस्तक दे सकती है। मॉनसून के 29-30 मई तक केरल पहुंचने की संभावना जताई है। मानसून आमतौर पर 1 जून तक केरल पहुंच जाता है। लेकिन इस बार मॉनसून समय से पहले केरल में दस्तक दे सकता है। बता दें कि केरल के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक केरल में अगले कुछ दिनों तक मौसम इसी तरह रहने की संभावना जताई जा रही है। केरल में अगले कुछ दिनों तक बारिश और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

दक्षिण पश्चिम मानसून के आज केरल पहुंचने की संभावना है। इससे पहले, मौसम विभाग ने 27 मई को केरल में मानसून की शुरुआत की भविष्यवाणी की थी। हालांकि, पूर्वानुमान में चार दिन की मॉडल त्रुटि थी और यह बंगाल की खाड़ी में चक्रवात आसनी के प्रभाव के कारण था। मौसम विभाग के अनुसार, नए मौसम संकेतों के अनुसार दक्षिण अरब सागर के निचले हिस्से में पछुआ हवाएं तेज हो गई हैं। उपग्रह चित्रों के अनुसार, केरल तट और उससे सटे दक्षिणपूर्वी अरब सागर में बादल छाए हुए हैं। इसलिए केरल में मानसून की शुरुआत के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं।

केरल में दस्तक देने के बाद मानसून धीरे-धीरे उत्तर भारत की ओर बढ़ेगा। माह के अंत में मानसून के 27 जून तक दिल्ली पहुंचने की संभावना है। तभी आपको गर्मी से राहत मिल सकती है। यानी दिल्ली की जनता को अब अच्छी बारिश के लिए एक महीने का इंतजार करना होगा.

यूपी के कई जिलों में बदला मौसम

मौसम विभाग के अनुसार आज उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आंशिक रूप से बादल छाए रहे। मौसम विभाग के मुताबिक यमुनानगर, सहारनपुर, गंगोह, देवबंद, मुजफ्फरनगर, कांधला, खतौली, स्कोटी टांडा, हस्तिनापुर, बारोट और दौराला (यूपी) इलाकों में 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. कभी-कभी बारिश हो सकती है।

बिहार की बात करें तो राजधानी पटना समेत आठ जिलों में बारिश हो रही है. पटना में रविवार सुबह से ही बारिश हो रही है. शाली, मुजफ्फरपुर, गया, भागलपुर, कटिहार, पूर्णिया और अररिया के कुछ इलाकों में बारिश हो रही है. मध्य प्रदेश के सागर, जबलपुर, चंबर, रीवा, सतना, भोपाल और नर्मदापुरम इलाकों में आज से अगले तीन दिनों तक बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. आंधी की खाड़ी और अरब सागर से आ रही नमी की वजह से अगले तीन दिनों तक मौसम ऐसा ही रहेगा।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments