Friday, May 27, 2022
spot_img
Homeबिज़नेसइंतजार खत्म, 4 मई को खुलेगा LIC का IPO, पॉलिसी धारकों की...

इंतजार खत्म, 4 मई को खुलेगा LIC का IPO, पॉलिसी धारकों की होगी बल्ले- बल्ले

-एलआईसी आईपीओ के लिए कीमत का दायरा 902-949 रुपये प्रति शेयर तय

-सरकार एलआईसी में 22.13 करोड़ शेयर यानी 3.5 फीसदी हिस्सेदारी को बेचेगी

नई दिल्ली। LIC IPO NEWS:  भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC ) के सार्वजनिक निर्गम (IPO) का इंतजार कर रहे निवेशकों के अच्छी खबर। एलआईसी (LIC) के IPO को लॉन्च करने के तारीख का ऐलान कर दिया गया है। LIC का IPO 4 मई, 2022 को खुलेगा।

निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) के सचिव तुहिन कांत पांडे ने बुधवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि एलआईसी (LIC) का आईपीओ (IPO) निवेश के लिए 4 मई, 2022 को खुलेगा। इसका आकार 21 हजार करोड़ रुपये रखा गया है। पांडे ने बताया कि एलआईसी (LIC) आईपीओ (IPO) के लिए कीमत का दायरा 902-949 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है। उन्होंने कहा कि यह आईपीओ (IPO) बिक्री पेशकश के रूप में है। इस ऑफर के जरिए सरकार एलआईसी (LIC) में अपनी 22.13 करोड़ शेयर यानी 3.5 फीसदी हिस्सेदारी बेचेगी।

तुहिन कांत पांडे ने आगे कहा कि LIC के IPO से सरकार 20,557 करोड़ रुपये जुटाएगी। उन्होंने कहा कि एंकर निवेशकों के लिए यह मेगा आईपीओ 2 मई को खोल दिया जाएगा, जबकि सब्सक्रिप्शन के लिए यह इश्यू 4 मई से लेकर 9 मई, 2022 तक खुला रहेगा। दीपम सचिव ने बताया कि LIC के IPO में रिटेल निवेशकों और पात्र कर्मचारियों को 45 रुपये प्रति शेयर की छूट मिलेगी, जबकि पॉलिसी धारकों को 60 रुपये प्रति शेयर की छूट देने का फैसला किया गया है।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले सरकार ने फरवरी में देश की सबसे बड़ी दिग्गज बीमा कंपनी एलआईसी में अपनी 5 फीसदी हिस्सेदारी यानी 31.6 करोड़ शेयर बेचने की योजना बनाई थी। रूस-यूक्रेन संकट की वजह से इस निर्गम के आकार को घटाकर 21 हजार करोड़ रुपये कर दिया है। इसके बावजूद एलआईसी का आईपीओ देश का सबसे बड़ा निर्गम होगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments