Connect with us

वीडियो

यहां देखें कैलाश सत्यार्थी पर बनी डॉक्यूमेंट्री ‘द प्राइस ऑफ फ्री’, यू-ट्यूब पर दुनियाभर में हुई रिलीज

Published

on

नई दिल्ली। नोबेल शांति पुरस्कार से सम्माानित कैलाश सत्यार्थी के जीवन और संघर्ष पर बनी डॉक्यूृमेंट्री ‘द प्राइस ऑफ फ्री’ को आज (बुधवार) यू-ट्यूब ने दुनियाभर में रिलीज कर दिया है। 93 मिनट की डॉक्यूमेंट्री फिल्म नोबेल विजेता की अगुवाई में हो रहे रेड एंड रेस्क्यू ऑपरेशंस को लाइव दिखाते हुए आगे बढ़ती है।

आदर्श किशोर और कालू कुमार के प्रति विनम्र श्रद्धांजलि

उल्लेखनीय है कि यह रेड एंड रेस्यू ला ऑपरेशंस बच्चों के अधिकारों की सुरक्षा के लिए लगभग चार दशकों से काम कर रहे ‘बचपन बचाओ आंदोलन’ (बीबीए) के बैनर तले चल रहे हैं। भारत की तंग और अंधेरी गलियों की फैक्ट्रियों, दुकानों और खानों में बेदाग और मासूम बच्चे किस जहालत में गुलामी करने को अभिशप्त हैं और उनका बचपन किस तरह सिसक रहा है, इसका जीवंत प्रदर्शन करती है यह फिल्म।
फिल्म के बारे में सत्यार्थी ने बताया, ‘‘यह मेरे साथियों धूमदास, आदर्श किशोर और कालू कुमार के प्रति एक विनम्र श्रद्धांजलि है, जिन्होंने बच्चों के अधिकारों की सुरक्षा की खातिर अपनी जान की भी परवाह नहीं की।’’

सभी बच्चे स्वतंत्र, स्वस्थ, सुरक्षित और शिक्षित हों

नोबेल विजेता ने इस फिल्म को सबसे देखने की गुजारिश की और कहा कि वे एक ऐसी दुनिया के निर्माण में हमारा सहयोग करें, जहां सभी बच्चे स्वतंत्र, स्वस्थ, सुरक्षित और शिक्षित हों।
पिछले दो सालों से इस फिल्म को निर्देशित करने में व्यस्त रहे फिल्म के निर्देशक डेरेक डोनेन कहते हैं, ‘कैलाश के जीवन और संघर्षों को जानने के बाद मैं इतना अभिभूत हुआ कि उससे मैं उन पर फिल्म बनाने को प्रेरित हो गया। यह फिल्म कैलाश के साहसिक अभियानों की कहानी कहती है, जो कई लोगों के लिए असंभव लग सकती है।’

फिल्म दर्शकों को यह समझने का मौका देती है कि आखिर वे क्या कारण हैं जिनकी वजह से लाखों बच्चे बाल श्रम और दासता के लिए ट्रैफिकर्स द्वारा बिछाए गए जाल में फंस जाते हैं? यह फिल्म सभी जिम्मेदार नागरिकों का आह्वान करती है कि वे बच्चों की सभी प्रकार की हिंसा और शोषण से रक्षा करें।

फिल्म ने कुछ गंभीर सवाल भी उठाए

कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन्स फाउंडेशन (केएससीएफ) का इस फिल्म को देश के हजारों स्कूलों और कॉलेजों में दिखाने का इरादा है, ताकि बच्चों के अधिकारों की सुरक्षा के प्रति लोग जागरूक हो सके। फिल्म उन चुनौतियों को भी पेश करती है, जिनका सामना बाल अधिकार कार्यकर्ताओं को बच्चों को गुलामी के दलदल से मुक्त कराने के दरम्यान करना पड़ा। बच्चों के अधिकारों की सुरक्षा के दरम्यान किन-किन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, इस पर फिल्म ने कुछ गंभीर सवाल भी उठाए हैं।

बच्चों के अधिकारों की रक्षा को वे किस तरह प्राथमिकता दें

नोबेल विजेता कैलाश सत्यार्थी कहते हैं कि कई हमलों और दहशत के बावजूद बच्चों को आजाद कराने का हमारा सिलसिला कभी थमता नहीं है। वे इस बात पर भी जोर देते हैं कि उन्होंने अहिंसा से भी कभी समझौता नहीं किया है। यह फिल्म हमारे अंतर्मन में करुणा, आशा और साहस का संचार करती है| सामाजिक जिम्मेदारी का निर्वहन हो सके, इसके लिए बाल श्रम मुक्त उत्पादन और आपूर्ति के उपभोग की अपील भी करती है यह फिल्म। फिल्म‍ कानून निर्माताओं और प्रवर्तन एजेंसियों को यह सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित करती है कि बच्चों के अधिकारों की रक्षा को वे किस तरह प्राथमिकता दें।

अपराधों को रोकने में मदद मिलेगी

उल्लेखनीय है कि हाल ही में 7 नवंबर, 2018 को पार्टिसिपेंट मीडिया, कॉनकॉर्डिया स्टूडियो और यू ट्यूब द्वारा ‘द प्राइस ऑफ फ्री’का पहला ट्रेलर जारी किया गया था। यह दर्शकों को बाल मजदूरी और दासता के दलदल में फंसे लाखों बच्चों की दुर्दशा को समझने में मदद करेगी। फिल्म के मैसेज से प्रेरित होकर लोग समाज और दुनियाभर में बदलाव की वकालत को अग्रसर होंगे, जिससे बच्चों के खिलाफ इन अपराधों को रोकने में मदद मिलेगी।
साल की शुरुआत में ही संडांस फिल्म फेस्टिवल में इसका प्रीमियर हुआ था और इसने द यूएस डॉक्यूमेंट्री ग्रैंड जूरी पुरस्कार जीता। फिल्म का निर्माण पार्टिसिपेंट मीडिया और कॉनकॉर्डिया स्टूडियो दोनों ने मिलकर किया है। https://www.kanvkanv.com

वीडियो

सालगिरह पर अनुष्का शर्मा ने शेयर किया शादी का पहला VIDEO, दिखा विराट कोहली का रोमांटिक अंदाज

Published

on

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और बाॅलीवुड क्वीन अनुष्का शर्मा आज अपना पहला सालगिरह मना रहे हैं। ऐसे में विराट कोहली की पत्नी अनुष्का शर्मा ने शादी का एक बेहद खूबसूरत वीडियो शेयर किया है। जिसमें विराट कोहली का बेहद अलग अंदाज दिखाई दे रहा है और वे रोमांटिक मूड में दिख रहे हैं।

विराट की अनुष्का को लेकर प्यारी लाइन्स

दरअसल, अनुष्का ने अपनी शादी का एक छोटा सा क्लिप शेयर किया है। इस क्लिप में दोनों की शादी के कुछ मोमेंट्स दिखने को मिलेंगी। लेकिन इस वीडियो में जो सबसे प्यारी चीज है वो है विराट की अनुष्का को लेकर प्यारी लाइन्स। वीडियो में एक सीन है जहां विराट, अनुष्का के लिए बोलते हैं, मेरी वाइफ…क्या मैं इसे दोबारा बोल सकता हूं…मेरी वाइफ। ऐसा लग रहा है जैसे मैं सुबह तक बच्चा था और फिर अभी अचानक से बड़ा हो गया हूं।

टीम इंडिया का ऑस्ट्रेलिया दौरा होने से विराट कोहली वहां पहले से ही मौजूद थे और अनुष्का भी वहां पहुंच गई हैं। एडिलेड टेस्ट के दौरान अनुष्का भी स्टेडियम पर मैजूद थीं।

स्पेशल है सालगिरह का तोहफा

शादी की पहली सालगिरह पर दोनों क्या स्पेशल करेंगे ये तो नहीं पता, लेकिन हां सालगिरह से पहले ही विराट ने जो तोहफा दिया है वो बहुत ही स्पेशल है। दरअसल, शादी की सालहिरह से एक दिन पहले ही एडिलेड में भारत ने ऐतिहासिक जीत हासिल की है। अनुष्का भी इस जीत से बहुत खुश होंगी और इसे सालगिरह पर विराट का तोहफा कह सकते हैं।

टीम इंडिया हो सकती है पार्टी में शामिल

शादी की पहली सालगिरह पर विराट और अनुष्का ऑस्ट्रेलिया में अपना क्वालिटी टाइम तो स्पेंड कर ही रहे हैं, लेकिन शायद दोनों टीम इंडिया को भी पार्टी में इन्वाइट कर सकते हैं। बता दें कि शादी की सालगिरह के बाद अनुष्का वापस लौट आएंगी और अपनी अपकमिंग फिल्म ‘जीरो’ के प्रमोशन में लग जाएंगी। एक वेबसाइट के मुताबिक, ‘अनुष्का ने इस सेलिब्रेशन की तैयारी पहले से कर ली थी और इसके बारे में ‘जीरो’ की टीम को पहले ही बता दिया था।’ https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

वीडियो

ईशा-आनंद के संगीत में बेयॉन्स ने बांधा समां, दीपिका और रणवीर ने भी कुछ यूं किया डांस, देखें वीडियो

Published

on

उदयपुर । राजस्थान के उदयपुर में ईशा अंबानी और आनंद पीरामल के प्री-वेडिंग कार्यक्रम में नामीं-गिरामी हस्तियों ने शिरकत की। पॉप सिंगर बेयॉन्स और अमेरिका की पूर्व फर्स्ट लेडी हि‍लेरी क्ल‍िंटन ने फंक्शन में शिरकत कर इसे खास बनाया। जश्न में खेल, उद्योग और मनोरंजन जगत के कई दिग्गज शामिल हुए। ग्रैमी अवार्ड विनर अमेरिकन पॉप सिंगर विनर बेयॉन्स ने इस सेरेमनी में परफॉर्म किया और पार्टी में मौजूद सभी को झूमने पर मजबूर कर दिया। उन्होंने यहां 60 डांसर के साथ परफॉर्म किया। रिपोर्ट के मुताबिक संगीत सेरेमनी के लिए बियोंसे लगभग 15 करोड़ रुपये ले रही हैं।

ईशा के संगीत में न्यूलीवेड कपल दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह ने भी शिरकत की। देश के जाने-माने व्यवसायी मुकेश अंबानी की बेटी ईशा और अजय पिरामल के बेटे आनंद बुधवार को अंबानी परिवार के मुंबई स्थित आवास में विवाह बंधन में बंधेंगे।

वहीं सोशल मीडिया पर दीपवीर के डांसिंग वीडियो तेजी से वायरल हो रहे हैं। संगीत में दीपिका का लुक सबसे खास रहा। एक्ट्रेस ट्रैडिशनल अंदाज में नजर आईं। रेड साड़ी को एक्ट्रेस ने हॉल्टर नेक ब्लाउज और कुंदन नेकपीस के साथ टीमअप किया। हर पार्टी में अपनी एनर्जी से धमाल मचाने वाले रणवीर सिंह ने ईशा के संगीत को भी खास बना दिया। उन्होंने डीजे पार्टी में जमकर डांस किया। एक्टर ने अपना सिंगिंग टैलेंट भी दिखाया। उन्होंने रैप किया।

रणवीर ने पद्मावत के हिट सॉन्ग “खलीबली” जैसे गानों पर डांस किया। खलीबली स्टेप्स पर उन्होंने पार्टी में मौजूद लोगों को भी डांस कराया। रणवीर के वर्कफ्रंट की बात करें तो उनकी फिल्म “सिंबा” इसी महीने के अंत में रिलीज होने वाली है। फिल्म में एक्टर के अपोजिट सारा अली खान हैं। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

वीडियो

देखें वीडियो : लाइव टीवी पर भिड़े सपा और भाजपा के प्रवक्ता, जमकर हुई मारपीट, गिरफ्तार

Published

on

नयी दिल्ली। नोएडा सेक्टर 16ए- स्थित एक न्यूज चैनल का डिबेट प्रोग्राम जंग का मैदान बन गया। बहस के बीच भाजपा और सपा प्रवक्ता आपस में भिड़ गए। भाजपा प्रवक्ता की शिकायत पर पुलिस ने सपा प्रवक्ता को हिरास में ले लिया है। यह मामला शनिवार की है।

गौतमबुद्ध नगर जिले के एसएसपी डॉ अजय पाल ने बताया कि शनिवार दोपहर बाद सेक्टर 16-A स्थित एक समाचार चैनल पर लाइव चर्चा के दौरान भाजपा के प्रवक्ता गौरव भाटिया और समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता अनुराग भदौरिया के बीच तीखी झड़प के बाद हाथापाई हुई। उन्होंने बताया कि भाजपा प्रवक्ता भाटिया ने थाना सेक्टर 20 में शिकायत दर्ज कराई, जिसके बाद पुलिस ने भदौरिया को हिरासत में ले लिया। उन्होंने बताया कि न्यूज चैनल से झड़प का वीडियो देने को कहा गया है। बीजेपी प्रवक्ता ने इस घटना का वीडियो ट्विटर पर भी शेयर किया है।

भाजपा प्रवक्ता ने साधा निशाना

गौरव भाटिया ने इस पूरे मामले पर ट्वीट किया, ‘यह प्रवक्ता नहीं गुंडे हैं। अनुराग भदौरिया ने पूरी डिबेट में व्यग्तिगत टिप्पणी की और अपशब्द बोले। इनके हथकंडे हैं- खूब व्यक्तिगत टिप्पणियां करो, परिवार के लिए अपशब्द बोलो और जब कुछ न काम आए और दूसरा व्यक्ति संयम बनाए रखे तो हाथापाई पर उतर जाओ।’

सपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता अनुराग भदौरिया ने कहा

न्यूज चैनल में बहस चल रही थी। इसी दौरान गौरव भाटिया गाली-गलौच करने लगे। विरोध किया तो वह मुझे पीटने के लिए भागे तो मैंने दोनों हाथों से रोक लिया। शिकायत मिलने पर पहुंची पुलिस मुझे थाने ले आई। मुझे छह घंटे से बिना गलती के मुझे बैठा रखा है। पुलिस एकतरफा कार्रवाई कर रही है।

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव भाटिया ने कहा

बहस में हिस्सा लेने के दौरान सपा प्रवक्ता अनुराग भदौरिया ने मेरे साथ मारपीट शुरू कर दी। मैं भी ऐसा कर सकता था लेकिन मैं कानून को मानने वाला नागरिक हूं। मैंने पुलिस से शिकायत कर दी है। अब कानून अपना काम करेगा।

सपा नेताओं ने घेरा थाना

उधर, समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता की गिरफ्तारी की सूचना के बाद थाना सेक्टर-20 पर पार्टी के कार्यकर्ता और नेता पहुंच गए। इसके बाद पुलिस भदौरिया को वहां से थाना एक्सप्रेस वे ले गई। समर्थकों के साथ थाने पहुंचे सपा सांसद सुरेंद्र सिंह नागर ने भदौरिया के साथ मारपीट का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि पुलिस उनकी तहरीर नहीं ले रही है। https://www.kanvkanv.com

 

Continue Reading
देश38 mins ago

मुख्यमंत्री डॉ. रमन ने ली हार की जिम्मेदारी, राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा, कहा- निभाऊंगा विपक्ष की भूमिका

राज्य1 hour ago

बाल वैज्ञानिक की उपाधि से सम्मानित हुई खीरी की बेटी दीपिका

देश2 hours ago

राजस्थान में कांग्रेस की सरकार, बीजेपी को लगा बड़ा झटका

वीडियो2 hours ago

सालगिरह पर अनुष्का शर्मा ने शेयर किया शादी का पहला VIDEO, दिखा विराट कोहली का रोमांटिक अंदाज

हेल्थ3 hours ago

अनचाहे गर्भ से महिलाएं पा सकेंगी छुटकारा, विशेषज्ञों ने एक सुई को दी स्वीकृति

देश3 hours ago

मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बननी तय, शुरू हुआ जश्न

देश4 hours ago

परिवार की इजाजत के बाद रेप पीड़िता की पहचान उजागर न करें पुलिस और मीडिया : सुप्रीम कोर्ट

बिज़नेस5 hours ago

मांग कम होने के चलते सोना-चांदी स्थिर, जानें कितनी है कीमत

देश5 hours ago

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार!, राजस्थान में आगे और मध्य प्रदेश में है बीजेपी से कड़ी टक्कर

लाइफ स्टाइल6 hours ago

रेसिपी : नाश्ते में ऐसे बनाएं लाजवाब मुगलई पराठे, खाने में होता है बेहद स्वादिष्ट

राज्य6 hours ago

सुल्तानपुर : उद्योगपतियों के कर्ज सहित कई मामले पर अपनी ही सरकार को घेरते दिखे वरुण गांधी

देश6 hours ago

राजस्थान में बीजेपी-कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर, कांग्रेस 91 तो बीजेपी 86 सीटों पर चल रही आगे

खेल7 hours ago

संदिग्ध गेंदबाजी को लेकर इस धांसू स्पिनर को ICC ने किया निलंबित

देश7 hours ago

माहौल भाजपा के खिलाफ, जनता ने कांग्रेस को बेहतर विकल्प के तौर पर किया पसंद : पूर्व मुख्यमंत्री

राज्य7 hours ago

जन्मदिन पर ही चौकी प्रभारी ने सर्विस रिवाल्वर से खुद को गोली से उड़ाया, जांच में जुटी पुलिस

राज्य7 hours ago

अखिलेश का भाजपा पर कसा तंज, कहा- बड़े-बड़ों की सत्ता हो जाती है ‘नौ दो ग्यारह’

देश8 hours ago

मध्य प्रदेश : रुझानों में कांग्रेस-बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर, कांग्रेस 110 तो बीजेपी को 111 पर बढ़त

देश8 hours ago

छत्तीसगढ : विधानसभा चुनाव के रुझानों में रमन राज खत्म, कांग्रेस ने पार किया जादुई आंकड़ा

देश1 week ago

यूपी : बुलंदशहर में प्रदर्शनकारियों और पुलिस की भिड़ंत, इंस्पेक्टर शहीद, स्थिति तनावपूर्ण

देश1 week ago

देखें : इंस्पेक्टर की मौत का वीडियो आया सामने, घटना स्थल पर मौजूद सिपाही ने सुनाई खौफनाक कहानी

मनोरंजन4 weeks ago

देखें फोटो : पहलवान से भिड़ना राखी सावंत को पड़ा महंगा, उठाकर एेसा पटका कि पहुंच गईं अस्पताल

राज्य2 weeks ago

यूपी : पांच साल का बच्चा बना एक दिन का विधायक, कोतवाली का किया निरीक्षण, सुनीं शिकायतें

देश3 weeks ago

डीएम की पत्नी पहनती है छोटे कपड़े और करती है अंग्रेजी में बात, रोका तो धरने पर बैठी

देश2 weeks ago

सीएम योगी आदित्यनाथ ने हनुमानजी को बताया दलित, मिला कानून नोटिस

राज्य4 weeks ago

योगी सरकार की बड़ी तैयारी, इलाहाबाद-फैजाबाद के बाद अब बदले जाएंगे इन शहरों के नाम

देश1 week ago

छोटी सी दुकान में आयकर का छापा, मिले 300 लॉकर्स, एक महीने से हो रही नोटों की गिनती

दुनिया4 days ago

किस्मत हो तो एेसी, घर से निकली थी गोभी खरीदने वापस आई तो बन गई 1.5 करोड़ की मालकिन

वीडियो3 weeks ago

यूपी : भाजपा विधायक की दबंगई, इंस्पेक्टर को दी जूते से मारने की धमकी, एसपी नतमस्तक, देखें वीडियो

वीडियो2 weeks ago

देखें वीडियो : एेसे भी आती है मौत, स्टेज पर नाचते हुए 12 साल की लड़की ने तोड़ा दम

दुनिया3 weeks ago

ब्वॉयफ्रेंड को मारकर किए छोटे-छोटे टुकड़े फिर बिरयानी बनाकर लोगों को खिला दिया, एेसे हुआ खुलासा

देश4 weeks ago

पहले फौजी से फेसबुक पर की दोस्‍ती, एक मुलाकात के बाद लड़की भेजने लगी अपनी ही अश्‍लील तस्‍वीरें

राज्य3 weeks ago

अयोध्या : भारत जैसा लोकतंत्र और एकरसता पूरी दुनिया में नहीं : हाफिज उस्मान

राज्य3 weeks ago

यूपी : अवैध संबंध के शक में महिला हेड कांस्टेबल को पति ने चापड़ से काटा डाला, गिरफ्तार

देश21 hours ago

डीएम की पत्नी ने लगाई आरोपों की झड़ी, कहा-यूपी की इस एसडीएम के साथ पति के हैं अवैध संबंध

राज्य4 weeks ago

यूपी : काम के बोझ से अवसाद में आकर डिप्टी सीएमओ ने की आत्महत्या, प्रशासन में खलबली

देश1 week ago

बुलंदशहर हिंसा : खेत में मारी गई थी इंस्पेक्टर को गोली, निर्दोष था मारा गया छात्र सुमित, एसआईटी गठित

Trending