Saturday, May 21, 2022
spot_img
Homeराज्यउत्तराखंडउत्तराखंड के उत्पादों को विदेशों में दिलाएंगे पहचान, सीएम धामी ने किया...

उत्तराखंड के उत्पादों को विदेशों में दिलाएंगे पहचान, सीएम धामी ने किया ऐलान

देहरादून। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने उत्तराखण्ड जैविक उत्पाद परिषद की ओर से निर्मित किए गए जैविक उत्पाद किट का अनावरण किया। कृषि मंत्री की मांग पर उत्तराखण्ड में उत्पादित होने वाले विशेष उत्पादों को जीआई सुरक्षा और संवर्धन करते हुए वैश्विक पहचान दिलाने के लिए जीआई (जिओग्राफिकल इंडिकेटर) बोर्ड का गठन किया जाएगा। इसके लिए मुख्यमंत्री ने कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

जैविक उत्पादकों का बढ़ेगा मनोबल

कृषि मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि राज्य के इस कदम से जैविक उत्पादकों का मनोबल बढेगा। साथ ही स्थानीय पारम्परिक उत्पादों की मांग में वृद्धि भी होगा। उन्होंने राज्य के उत्पादों को जीआई सुरक्षा प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री द्वारा जीआई बोर्ड के गठन की घोषणा का स्वागत किया। कहा कि यह बोर्ड जीआई पंजीकरण करवाने के साथ-साथ घरेलु एंव अतर्राष्ट्रीय बाजारों में इन उत्पादों की मांग एवं विशेषताओं का अध्ययन करते हुए संभावित उत्पादों की पहचान भी करेगा।

स्थानीय उत्पादकों से बढ़ेगा रोजगार

यह बोर्ड स्थापित सीमाओं के भीतर और सहमत मानाकों के अनुसार उत्पाद का उत्पादन करने वाले किसी भी निर्माता और अन्य संबंधित ऑपरेटर को संकेत का उपयोग करने का अधिकार प्रभावी ढंग से देने के लिए एक तंत्र तैयार करेगा। कृषि मंत्री ने कहा कि जीआई बोर्ड के गठन से बड़े पैमाने पर स्थानीय उत्पादकों को रोजगार प्रोत्साहन मिलेगा तथा पलायन भी रुकेगा।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments