Tuesday, August 16, 2022
spot_img
Homeहेल्थरात में अच्छी नींद लेने के लिए इस चीज का कम करें...

रात में अच्छी नींद लेने के लिए इस चीज का कम करें इस्तेमाल

हेल्थ/लाइफ स्टाइल। आजकल लोगों में नींद की समस्या तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में कई लोग देर रात तक सोते हैं। जिससे उनकी सेहत पर काफी प्रभाव पड़ता है। इसलिए हर इंसान को अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है। रात को अच्छी नींद लेने से आप पूरे दिन तरोताजा महसूस करते हैं। हालांकि, कभी-कभी आपको उठकर बाथरूम जाना पड़ता है। जिससे नींद खराब होती है। फिर दोबारा सोना मुश्किल होता है। यदि आपका अनिद्रा पेशाब से जुड़ा हुआ है, तो इसे निशाचर कहा जाता है। यह जीवनशैली की समस्या है। यह समस्या उन लोगों को ज्यादा होती है जो ज्यादा नमक का सेवन करते हैं।

नमक की वजह से नींद में होती है खलल

रसोई के मसालों में नमक एक ऐसा पदार्थ है जो आपकी नींद में खलल डालता है। फिर नींद की कमी का तनाव है। अगर आप ज्यादा नमक खाना पसंद करते हैं। आप इसे जानते भी नहीं हैं। अपने मूत्र की आवृत्ति और अपनी नींद की गुणवत्ता पर एक नज़र डालें।

एक दिन में कितना नमक चाहिए

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार एक स्वस्थ व्यक्ति को एक दिन में 2.3 ग्राम नमक का सेवन करना चाहिए। हम जिस तरह का टेबल सॉल्ट इस्तेमाल करते हैं, जिसे खाने पर छिड़क कर खाया जाता है। उस नमक में 40% तक सोडियम होता है। इसलिए खाना पकाने के नमक और टेबल नमक के बीच के अंतर को समझना जरूरी है। खाना पकाने का नमक टेबल नमक से अधिक गाढ़ा होता है। टेबल नमक अधिक संसाधित होता है और बेहतर दिखता है। जिससे यह क्रिस्टल पाउडर बन जाता है।

नोट : यह खबर सिर्फ सामान्य जानकारी पर आधारित है। किसी भी बीमारी होने पर डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments