Tuesday, August 16, 2022
spot_img
Homeराज्यUP Weather Update: पूर्वी यूपी में कमजोर पड़ा मानसून, धरे रह गए...

UP Weather Update: पूर्वी यूपी में कमजोर पड़ा मानसून, धरे रह गए मौसम विभाग के पूर्वानुमान !

लखनऊ. पूर्वी यूपी में मानसून कमजोर पड़ गया है। मानसून सीजन होने के बावजूद मजबूत सिस्टम नहीं बन रहा है। इस वजह से बारिश नहीं हो रही है। हल्की बूंदाबांदी जरूर हुई लेकिन वह नाकाफी साबित हो रही है। पूर्वी यूपी के आसमान में काले बादलों के नदारद होने से सूरज के तेवर तल्ख हो रहे हैं। गर्मी बढ़ रही है।

पूर्वी यूपी में मानसून में बादल रूठ गए हैं। इसके कारण सूरज की किरणें आग उगल रही हैं। दिन के साथ रात का पारा चढ़ रहा है। औसतन जुलाई में दिन में अधिकतम तापमान 32.1 और रात में 26.1 डिग्री सेल्सियस रहता है। इस महीने ऐसा नहीं है। दिन और रात का तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक रह रहा है। इसने मौसम विशेषज्ञों को चिंता में ला दिया है।

मानसून के कमजोर होने से मौसम विशेषज्ञों का यह पूर्वानुमान अब तक सटीक साबित होता नजर नहीं आ रहा है। जून में 152 मिलीमीटर बारिश हुई। जबकि अमूमन जून के महीने में औसतन 185 मिलीमीटर बारिश होती है। यह सामान्य से करीब 20 फीसदी कम है।

जुलाई में मानसून और मेहरबान रहता है। औसतन जुलाई में 353 मिलीमीटर बारिश होती है। जुलाई का पहला हफ्ता बीत जाने के बावजूद मानसून का कोई खास असर नहीं दिखा। हल्की बूंदाबांदी हुई। इस महीने में सिर्फ तीन जुलाई को करीब 10 मिलीमीटर बारिश हुई। जुलाई में अब तक 12।2 मिलीमीटर बारिश ही हुई है। यह बेहद कम है। पहला हफ्ता बीतने के बाद करीब 100 मिलीमीटर बारिश होनी चाहिए थी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments