Connect with us

Uncategorized

भारत ने 5,000 KM तक मार करने में सक्षम अग्नि-5 का किया सफल परीक्षण, जानें खासि‍यतें

Published

on

ओडिशा। भारत ने स्वदेश में विकसित ओडिशा तट से परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम अग्नि-5 मिसाइल का रविवार को सफल परीक्षण किया। इस बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण ओडिशा के बालासोर जिले में स्थित अब्दुल कलाम आईलैंड के इंटेग्रेटिड टेस्ट रेंज (आईटीआर) में सुबह के 9.48 मिनट पर किया गया। यह बेहद शक्तिशाली मिसाइल 5,000 किलोमीटर तक मार कर सकती है और इसकी रेंज में भारत के पड़ोसी देश चीन और पाकिस्तान भी हैं।   इसकी लंबाई 17 मीटर है।

ये इस मिसाइल का छठा परीक्षण

रक्षा सूत्रों के अनुसार, ये इस मिसाइल का छठा परीक्षण था। इस दौरान मिसाइल अपनी दूरी तय करने की पूरी क्षमता तक पहुंची, जो बड़ी सफलता है। उन्होंने बताया कि, मिसाइल की निगरानी कई रडार, ट्रैकिंग इंस्ट्रूमेंट और ऑब्सर्वेशन स्टेशन के जरिए रखी गई। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के मुताबिक, अग्नि-5 श्रृंखला के अन्य मिसाइलों के विपरीत, अग्नि-5 नेविगेशन और गाइडेंस, वॉरहैड और इंजन के संदर्भ में नई प्रौद्योगिकियों के साथ सबसे उन्नत है। ‘अग्नि-5’ का पहला परीक्षण 19 अप्रैल 2012 को, दूसरा 15 सितंबर 2013, तीसरा 31 जनवरी 2015 और चौथा परीक्षण 26 दिसंबर 2016 को किया गया. पांचवा परीक्षण 18 जनवरी 2018 को हुआ. ये सभी परीक्षण भी सफल रहे थे।

मिसाइल के संचालन अधिकार स्ट्रेटजिक फोर्स कमांड के पास

अधिकारी ने बताया कि ‘अग्नि-5’ के परीक्षण के दौरान स्वदेश निर्मित कई नयी प्रौद्योगिकियों का सफल परीक्षण हुआ। नौवहन प्रणाली, बेहद उच्च सटीक रिंग लेजर गायरो आधारित इनर्शियल नैविगेशन सिस्टम (आरआईएनएस) और अत्याधुनिक सटीक आकलन करने वाले माइक्रो नैविगेशन सिस्टम (एमआईएनएस) से यह सुनिश्चित हुआ कि मिसाइल सटीक दूरी के कुछ ही मीटर के भीतर अपने लक्ष्य बिंदु तक पहुंच गई। इस मिसाइल के संचालन अधिकार स्ट्रेटजिक फोर्स कमांड के पास है।

1 टन का हथियार चीन के अंदर तक 

मिसाइल अग्नि 5 की रेंज में चीन और पाक‍िस्‍तान जैसे देश के कुछ खास ह‍िस्‍से आते हैं। खास बात तो यह है क‍ि ये मिसाइल करीब 1 टन से ज्‍यादा का हथियार चीन के अंदर तक ले जा सकती है।

अमेरिकी म‍िसाइलों से बेहतर तकनीक‍ि 

भारत की इस बेहद खतरनाक मिसाइल अग्नि 5 में काफी हाईटेक टेक्‍नोलॉजी का प्रयोग क‍िया गया है। इसमें ज‍िस तकनीक‍ि का इस्तेमाल हुआ है वो अमेरि‍का की मिसाइलों की तकनीक‍ि से भी बेहतर है।

भारत भी इस ल‍िस्‍ट में हो गया शामि‍ल 

5000 क‍िमी वाली दूरी वाली मि‍साइलें रखने वाले देशों में अभी तक अमेरिका, रूस, चीन, फ्रांस और यूके ही शामिल थें लेकिन अब अग्नि 5 की वजह से भारत भी इस ल‍िस्‍ट में शाम‍िल हो गया है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Uncategorized

यह हिन्दू और सनातन धर्म की विजय है कि धर्म को कोसने वाले भी खुद को हिन्दू दर्शाने में जुटे : CM योेगी

Published

on

रवीन्द्र पाण्डेय”रवि”

अयोध्या। डॉ राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के नये परिसर में आयोजित समरसता कुंभ-2018 को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कुंभ भारतीय संस्कृति में मानवता का सबसे बड़ा मिलन स्थल है। मानवता के इस संगम कुंभ में किसी के साथ कोई भेदभाव नहीं होता है। कुम्भ विशालता और भव्यता का पर्याय बन गया है। देश और दुनिया में कुंभ के संदेश को प्रसारित करने के लिये समदर्शी और ब्रम्हाण्ड नायक भगवान श्रीराम की जन्मस्थली अयोध्या में समरसता कुंभ का आयोजन किया गया है। क्योँकि अयोध्या से देश दुनिया को  मानव कल्याण से जुड़ा एक बड़ा संदेश दिया जा सकता है।

बाबा विश्वनाथ से शुरू हुई वैचारिक कुंभ की शुरूआत

मुख्यमंत्री योगी ने बताया कि पहला वैचारिक कुंभ बाबा विश्वनाथ की धरती पर सम्पन्न हुआ था। दूसरा नारी शक्ति से जुड़ा वैचारिक कुम्भ कृष्ण की धरती मथुरा में आयोजित हुआ। तीसरा वैचारिक कुंभ आज राम की नगरी अयोध्या में आयोजित किया जा रहा है। चौथा वैचारिक कुंभ लखनऊ और पांचवा वैचारिक कुंभ प्रयाग में होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा हमने इससे पहले राजधानी लखनऊ में कृषि कुंभ का आयोजन किया गया। अपने कार्यक्रम की ब्रांडिंग के लिए कुम्भ एक बड़ा नाम बन गया है।

राहुल गांधी पर साधा निशाना

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी पर निशाना साधते हुए योगी ने कहा कि यह सनातन धर्म की सबसे बड़ी विजय है कि अब राजनीति करने वाले तमाम नामचीन लोग अपने को हिन्दू, ब्राम्हण और जनेऊधारी बताने लगे हैं। अब तो लोग अपना जनेऊ दिखाकर गोत्र भी बताने लगे हैं। कुंभ को बदनाम करने के लिए तथाकथित बुद्धजीवियों के जरिये  साजिश रची जा रही है। विदेशी जूठन खाकर भारत मे बैठ कर भारत की संस्कृति को कोसा जा रहा है। तथाकथित बुद्धजीवी साजिशों का शिकार हो रहे हैं। सनातन धर्म से वास्ता न रखने वाले सबरीमाला मंदिर में जन भावना की खिलाफत कर रहे हैं।एक साजिश के तहत कुंभ को पर्यावरण विरोधी और जनविरोधी करार दिया जा रहा है। जबकि कुंभ में तो लोग स्वतःस्फूर्त बढ़ चढ़कर बिना किसी भेदभाव के जरिये पहुचते हैं।

कुंभ नारी शक्ति का केंद्र

कुंभ विरोधी साजिशों को नाकाम करने के लिए वैचारिक कुंभ का आयोजन किया जा रहा है। तुलसी जैसे वृक्षो की पूजा करने वाले हम सनातन धर्मियों से बड़ा प्रकृति प्रेमी कौन हो सकता है।
वर्षो पहले हमारे पूर्वजों ने बलिदान देकर अक्षयवट का संरक्षण किया। पहली बार संगम तट पर स्थित किले में आस्था के केंद्र अक्षयवट का दर्शन भी कराया जाएगा। धार्मिक संगीत का बखान करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मैंने अपनी गौशाला की तरफ भजनों के स्पीकर रख उनके स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव देखे हैं।
संगीत का पशु, पक्षियों और पेड़ो पर भी सकारात्मक असर पड़ता है। ईश्वर की सर्वोत्तम कृति मनुष्य के साथ किया जाने वाला भेदभाव एक विकृति है। अयोध्या की धरती से ये संदेश जाना चाहिए कि कुंभ पर्यावरण विरोधी नही हितैषी है। कुंभ नारी शक्ति का केंद्र और सभी धर्मों की अदभुत समरसता का केंद्र है। इससे पहले कार्यक्रम को गोविन्द गिरी महाराज और संघ सरकार्यवाह सहित कई वक्ताओं ने सम्बोधित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता राम जन्म भूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास ने किया। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading

Uncategorized

जो मूंग और मसूर में फर्क नहीं समझते, वह देश को किसानी सिखाने चले हैं : पीएम मोदी

Published

on

नागौर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को राजस्थान के नागौर में चुनावी रैली को संबोधित किया। बता दें कि यहां  7 दिसंबर को विधानसभा चुनाव की वोटिंग होनी है। रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कांग्रेस और राहुल गांधी पर जमकर निशाना साधा। नागौर में पीएम मोदी ने कहा कि जिन लोगों को यह नहीं पता कि चने का पौधा होता है या पेड़ और जिन्‍हें यह भी नहीं मालूम कि मूंग और मसूर में क्‍या फर्क होता है वे आज देश को किसानी सिखाने चले हैं। इसी के साथ पीएम ने यह भी कहा कि हम यहां आपसे अपने पोते-पोती की भलाई के लिए नहीं बल्‍कि आपके विकास के लिए वोट मांगने आए हैं।

धुंआ क्या होता है ये नामदार को मालूम ही नहीं

पीएम मोदी ने कहा कि आज शौर्य और श्रम की धरती नागौर पर एक कामदार, नामदार के खिलाफ लड़ाई के मैदान में है। आप ही में से एक मैं भी हूं। जो जिंदगी आपने गुजारी है वही जिंदगी मैं भी गुजार रहा हूं। पीएम मोदी ने कहा कि न आप सोने का चम्मच लेकर पैदा हुए है न मैं सोने का चम्मच लेकर पैदा हुआ हूं। पीएम मोदी ने कहा कि आपके एक वोट ने देश में 1 करोड़ 25 लाख लोगों को घर दिए। आपके एक वोट से राजस्थान में 7 लाख घरों को घर मिलता है।

आपको राजस्थान बनाने के लिए वोट देना है और यहां के लोगों का भला करने के लिए वोट करना है। पीएम मोदी ने कहा कि धुंआ क्या होता है ये नामदार को मालूम ही नहीं है, लकड़ी का चूल्हा कैसे जलता है ये नामदार को मालूम नहीं। मैने बचपन में अपनी मां को लकड़ी के चूल्हे पर खाना पकाते देखा है, धुंए से आंखों से पानी कैसे निकलता है ये मैंने देखा है और इसी से मुझे उज्ज्वला योजना की प्रेरणा मिली।

पैर में कांटा लगने का दर्द उन्हें क्‍या पता

पीएम मोदी ने कहा कि सरकार गरीबों के लिए होती है। सरकार सामान्‍य मानवी के लिए होती है। अगर एक गरीब बीमार हो जाए तो सरकार के अलावा उसके पास कोई सहारा नहीं होता है। अगर अमीर बीमार हो जाए तो उसके घर के सामने 10 डॉक्‍टर लाइन लगा कर खड़ा हो जाएंगे। वह हवाई जहाज लेकर चला जाएगा। जो सोने का चम्‍मच लेकर जन्‍म लिए, उन्‍हें क्‍या पता कि पैर में कांटा लगने का दर्द क्‍या होता है। मैं जानता हूं ।

वसुंधरा राजे की सरकार की तारीफ की

वसुंधरा राजे की सरकार की तारीफ कर पीएम मोदी ने कहा कि राजस्‍थान में अगर पानी का इंतजाम हो जाता तो यहां के लोग सोना उठाने की ताकत रखते हैं। राजस्‍थान का एक बंजारा अगर एक बावरी बनवा देता है तो राजस्‍थान के लोग उसे भूलते नहीं है वसुंधरा राजे ने तो डेढ़ लाख हेक्‍टेयर में सिंचाई का इंतजाम कर दिया उसे कैसे भूल सकते हैं।

‘भ्रष्‍टाचार की एक-एक गली का गेट बंद कर रहा हूं’

उन्‍होंने कहा, ‘भ्रष्‍टाचार की एक-एक गली का गेट बंद कर रहा हूं। अब तक 6 करोड़ लोग ऐसे खोज पाया हूं जो पैदा नहीं हुए हैं और पैसा कमा रहे थे। यह लोग हर साल 90 हजार करोड़ रुपये मार लेते थे और पता ही नहीं चलता था। मोदी ने अब यह गेट बंद कर दिया है तो चिल्‍लाएंगे कि नहीं ? अब यही लोग मोदी की जाति को पूछ रहे हैं और मोदी के बाप को गाली दे रहे हैं। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

Uncategorized

बलरामपुर : बिना मान्यता वाले आठ विद्यालय प्रबन्धकों पर एक लाख का जुर्माना, शिक्षा माफियाओं में हडकंप

Published

on

राधेश्याम मिश्र

बलरामपुर | जिला के उतरौला एसडीएम ने बिना मान्यता के संचालित आठ विद्यालय प्रबन्धकों को एक एक लाख रूपये जुर्माने की नोटिस  दी है, जिससे अवैध संचालित विद्यालयों के संगक्षकों में हड़कंप मचा हुआ है| एसडीएम ने खण्ड शिक्षा अधिकारी रेहरा बाजार के रिपोर्ट पर यह नोटिस जारी किया है|
एसडीएम ने जिन सभी विद्यालय शिक्षा क्षेत्र रेहरा बाजार में बिना मानयता के संचालित विद्यालय को नोटिस दिया है उनमें मदर लैंण्ड एकेडमी नोव्वा कोल , प्रज्ञा विद्या पीठ बौरेपुर सोनौली,यशोदा देवी फूलमती पब्लिक कान्वेंट विद्यालय सरायखास, द्रोपदी देवी राम अधार सेकेण्डरी शिक्षण संस्थान अहरौली बुजुर्ग , पुष्पा देवी शिक्षण प्रशिक्षण संस्थान चोर घंटा घाट रामपुर ग्रिन्ट, राम लखन शिक्षा निकेतन मीरपुर, एपी माडर्न पब्लिक स्कूल तेन्दुआ भानपुर, केडीएस कान्वेंट स्कूल रामपुर अरना है| https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
राज्य7 hours ago

बहराइच : पशु वध करते हुए प्रयुक्त उपकरण के साथ आरोपी गिरफ्तार

देश7 hours ago

घायल यात्री को कंधे पर लादकर 1.5 किलोमीटर दौड़ा सिपाही, बचाई जान, देखें लाइव वीडियो

राज्य7 hours ago

फतेहपुर : पीसीएस परीक्षा में किसान के बेटे प्रखर उत्तम ने हासिल किया प्रदेश में चौथा स्थान, जिले में खुशी

राज्य7 hours ago

बहराइच : ईवीएम व वीवी पैट जागरुकता के लिए डीएम ने कराया माॅकपोल

राज्य7 hours ago

बहराइच : तारा महिला व महाराज सिंह इण्टर कालेज परीक्षा केन्द्र का डीएम ने किया निरीक्षण

राज्य7 hours ago

25 फरवरी को शादी के पवित्र बंधन में बंधेंगी अदाकारा श्रद्धा सिंह

राज्य7 hours ago

कन्नौज : किसान सम्मान योजना का गोरखपुर से कल शुभारंभ करेंगे प्रधानमंत्री

राज्य7 hours ago

कन्नौज : भगवान हमेशा धर्म के साथ ही रहते है : आचार्य मृदुल कृष्ण

राज्य7 hours ago

कन्नौज : आंगनबाड़ी केंद्रों का नियमित निरीक्षण कर समय से निर्धारित बैठकें भी आयोजित कराएं : डीएम

राज्य7 hours ago

अयोध्या : भरतकुंड के पास दर्दनाक हादसा, पूर्व ब्लॉक प्रमुख के दो चालकों की मौत, भतीजा घायल

राज्य8 hours ago

लखीमपुर-खीरी : दुधवा जंगल में आपसी संघर्ष में नर गैंडे भीम की मौत

राज्य8 hours ago

देवीपाटन मंडल : विधिक साक्षरता शिविर का उद्देश्य अदालत से बाहर निकलकर जनता को न्याय देना : सचिव 

राज्य8 hours ago

भदोही में पटाखा कारोबारी के मकान में भीषण विस्फोट, 13 की मौत, थानाध्यक्ष-चौकी इंचार्ज निलंबित

राज्य8 hours ago

अयोध्या : शाहगंज बाजार में किशोरी ने फांसी लगाकर दे जान, घर में मचा कोहराम

देश11 hours ago

हमारी सरकार और मां भगवती पर भरोसा रखो, इस बार सबका हिसाब होगा, पूरा हिसाब होगा : पीएम मोदी

देश12 hours ago

PCS परीक्षा-2016 का रिजल्ट घोषित, कानपुर की जयजीत कौर फर्स्ट, टॉपर्स में ये 10 नाम

देश12 hours ago

इंस्पेक्टर को पकड़ने गई सीबीआई टीम पर ग्रामीणों ने किया हमला, दो अधिकारी घायल

देश12 hours ago

पीवी सिंधु ने रचा इतिहास, लड़ाकू विमान ‘तेजस’ में उड़ाने भरने वाली बनीं पहली महिला, देखें 8 फोटो

खेल1 week ago

ICC के कहने पर जोंटी रोड्स ने चुने दुनिया के टॉप 5 फील्डर्स, इस भारतीय खिलाड़ी को बताया नंबर वन

राज्य1 week ago

यूपी में 64 IAS और 11 IPS व 58 PPS अफसरों के तबादले, 22 जिलों में नए डीएम, देखें पूरी लिस्ट

मनोरंजन4 weeks ago

रवि किशन की बेटी और पद्मिनी कोल्हापुरे के बेटे की जोड़ी फिल्मी परदे पर मचाएगी धमाल

देश1 week ago

पुलवामा में उरी से भी बड़ा आतंकी हमला, 20 जवानों के दूर तक बिखरे थे शव, देखें 20 भयावह तस्वीरें और वीडियो

देश1 week ago

पुलवामा आतंकी हमला : CRPF के 44 जवान शहीद, मोदी बोले-व्यर्थ नहीं जाएगा बलिदान, देखें वीडियो

राज्य3 weeks ago

सीतापुर : पीड़ित गिड़गिड़ाते रहे और रसूखदारों को रेवड़ी की तरह बांट दिए शस्त्र लाइसेंस

राज्य3 weeks ago

अय्याश दरोगा ने खाकी को किया शर्मसार, युवती के साथ रंगरेलिया मनाते वायरल हुआ वीडियो

मनोरंजन3 weeks ago

43 साल की कुंवारी एकता कपूर सरोगेसी से बनी मां, बेटे का हुआ जन्म, सोशल मीडिया पर ऐसे आए रिएक्शन

टेक्नोलॉजी4 days ago

48 मेगापिक्सल कैमरे के साथ धूम मचाने को तैयार है रेडमी Note 7 pro, जानें इसके ख़ास फीचर्स

राज्य1 week ago

योगी आदित्यनाथ सरकार को बड़ा झटका, ओम प्रकाश राजभर ने छोड़ा मंत्री पद, CM को लिखा लेटर

देश4 weeks ago

भाजपा को झटका : प्रियंका गांधी की पहल पर कांग्रेस में शामिल होंगे वरुण गांधी!, मिलेगी ये बड़ी जिम्मेदारी

देश1 week ago

जम्मू-कश्मीर में CRPF के काफिले पर बड़ा आतंकी हमला, IED ब्लास्ट में 20 जवान शहीद, 45 घायल

देश1 week ago

शहादत को सलाम : 22 दिन पहले ही पिता बने थे तिलक राज, खबर मिलते ही शोक में डूबा गांव

राज्य2 weeks ago

ESMA के बावजूद 20 लाख कर्मचारी ‘महाहड़ताल’ पर, काटा जाएगा वेतन

राज्य3 weeks ago

योगी के हेलिकॉप्टर को ममता सरकार ने उतरने के नहीं दी इजाजत, लखनऊ से फोन पर गरजे मुख्यमंत्री

देश1 week ago

एलओसी पर आईईडी ब्लास्ट में मेजर शहीद, 19 दिन बाद होनी थी शादी

राज्य6 days ago

यूपी में चली ‘तबादला एक्सप्रेस’, योगी सरकार ने 109 वरिष्ठ PCS अधिकारियों के किए तबादले, देखें लिस्ट

दुनिया2 weeks ago

शादी को हुए थे सिर्फ 3 मिनट, फिर दूल्हे ने किया ऐसा काम कि दुल्हन ने वहीं दे दिया तलाक

Trending