Connect with us

Uncategorized

भारत ने 5,000 KM तक मार करने में सक्षम अग्नि-5 का किया सफल परीक्षण, जानें खासि‍यतें

Published

on

ओडिशा। भारत ने स्वदेश में विकसित ओडिशा तट से परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम अग्नि-5 मिसाइल का रविवार को सफल परीक्षण किया। इस बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण ओडिशा के बालासोर जिले में स्थित अब्दुल कलाम आईलैंड के इंटेग्रेटिड टेस्ट रेंज (आईटीआर) में सुबह के 9.48 मिनट पर किया गया। यह बेहद शक्तिशाली मिसाइल 5,000 किलोमीटर तक मार कर सकती है और इसकी रेंज में भारत के पड़ोसी देश चीन और पाकिस्तान भी हैं।   इसकी लंबाई 17 मीटर है।

ये इस मिसाइल का छठा परीक्षण

रक्षा सूत्रों के अनुसार, ये इस मिसाइल का छठा परीक्षण था। इस दौरान मिसाइल अपनी दूरी तय करने की पूरी क्षमता तक पहुंची, जो बड़ी सफलता है। उन्होंने बताया कि, मिसाइल की निगरानी कई रडार, ट्रैकिंग इंस्ट्रूमेंट और ऑब्सर्वेशन स्टेशन के जरिए रखी गई। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के मुताबिक, अग्नि-5 श्रृंखला के अन्य मिसाइलों के विपरीत, अग्नि-5 नेविगेशन और गाइडेंस, वॉरहैड और इंजन के संदर्भ में नई प्रौद्योगिकियों के साथ सबसे उन्नत है। ‘अग्नि-5’ का पहला परीक्षण 19 अप्रैल 2012 को, दूसरा 15 सितंबर 2013, तीसरा 31 जनवरी 2015 और चौथा परीक्षण 26 दिसंबर 2016 को किया गया. पांचवा परीक्षण 18 जनवरी 2018 को हुआ. ये सभी परीक्षण भी सफल रहे थे।

मिसाइल के संचालन अधिकार स्ट्रेटजिक फोर्स कमांड के पास

अधिकारी ने बताया कि ‘अग्नि-5’ के परीक्षण के दौरान स्वदेश निर्मित कई नयी प्रौद्योगिकियों का सफल परीक्षण हुआ। नौवहन प्रणाली, बेहद उच्च सटीक रिंग लेजर गायरो आधारित इनर्शियल नैविगेशन सिस्टम (आरआईएनएस) और अत्याधुनिक सटीक आकलन करने वाले माइक्रो नैविगेशन सिस्टम (एमआईएनएस) से यह सुनिश्चित हुआ कि मिसाइल सटीक दूरी के कुछ ही मीटर के भीतर अपने लक्ष्य बिंदु तक पहुंच गई। इस मिसाइल के संचालन अधिकार स्ट्रेटजिक फोर्स कमांड के पास है।

1 टन का हथियार चीन के अंदर तक 

मिसाइल अग्नि 5 की रेंज में चीन और पाक‍िस्‍तान जैसे देश के कुछ खास ह‍िस्‍से आते हैं। खास बात तो यह है क‍ि ये मिसाइल करीब 1 टन से ज्‍यादा का हथियार चीन के अंदर तक ले जा सकती है।

अमेरिकी म‍िसाइलों से बेहतर तकनीक‍ि 

भारत की इस बेहद खतरनाक मिसाइल अग्नि 5 में काफी हाईटेक टेक्‍नोलॉजी का प्रयोग क‍िया गया है। इसमें ज‍िस तकनीक‍ि का इस्तेमाल हुआ है वो अमेरि‍का की मिसाइलों की तकनीक‍ि से भी बेहतर है।

भारत भी इस ल‍िस्‍ट में हो गया शामि‍ल 

5000 क‍िमी वाली दूरी वाली मि‍साइलें रखने वाले देशों में अभी तक अमेरिका, रूस, चीन, फ्रांस और यूके ही शामिल थें लेकिन अब अग्नि 5 की वजह से भारत भी इस ल‍िस्‍ट में शाम‍िल हो गया है। https://www.kanvkanv.com

Uncategorized

यह हिन्दू और सनातन धर्म की विजय है कि धर्म को कोसने वाले भी खुद को हिन्दू दर्शाने में जुटे : CM योेगी

Published

on

रवीन्द्र पाण्डेय”रवि”

अयोध्या। डॉ राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के नये परिसर में आयोजित समरसता कुंभ-2018 को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कुंभ भारतीय संस्कृति में मानवता का सबसे बड़ा मिलन स्थल है। मानवता के इस संगम कुंभ में किसी के साथ कोई भेदभाव नहीं होता है। कुम्भ विशालता और भव्यता का पर्याय बन गया है। देश और दुनिया में कुंभ के संदेश को प्रसारित करने के लिये समदर्शी और ब्रम्हाण्ड नायक भगवान श्रीराम की जन्मस्थली अयोध्या में समरसता कुंभ का आयोजन किया गया है। क्योँकि अयोध्या से देश दुनिया को  मानव कल्याण से जुड़ा एक बड़ा संदेश दिया जा सकता है।

बाबा विश्वनाथ से शुरू हुई वैचारिक कुंभ की शुरूआत

मुख्यमंत्री योगी ने बताया कि पहला वैचारिक कुंभ बाबा विश्वनाथ की धरती पर सम्पन्न हुआ था। दूसरा नारी शक्ति से जुड़ा वैचारिक कुम्भ कृष्ण की धरती मथुरा में आयोजित हुआ। तीसरा वैचारिक कुंभ आज राम की नगरी अयोध्या में आयोजित किया जा रहा है। चौथा वैचारिक कुंभ लखनऊ और पांचवा वैचारिक कुंभ प्रयाग में होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा हमने इससे पहले राजधानी लखनऊ में कृषि कुंभ का आयोजन किया गया। अपने कार्यक्रम की ब्रांडिंग के लिए कुम्भ एक बड़ा नाम बन गया है।

राहुल गांधी पर साधा निशाना

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी पर निशाना साधते हुए योगी ने कहा कि यह सनातन धर्म की सबसे बड़ी विजय है कि अब राजनीति करने वाले तमाम नामचीन लोग अपने को हिन्दू, ब्राम्हण और जनेऊधारी बताने लगे हैं। अब तो लोग अपना जनेऊ दिखाकर गोत्र भी बताने लगे हैं। कुंभ को बदनाम करने के लिए तथाकथित बुद्धजीवियों के जरिये  साजिश रची जा रही है। विदेशी जूठन खाकर भारत मे बैठ कर भारत की संस्कृति को कोसा जा रहा है। तथाकथित बुद्धजीवी साजिशों का शिकार हो रहे हैं। सनातन धर्म से वास्ता न रखने वाले सबरीमाला मंदिर में जन भावना की खिलाफत कर रहे हैं।एक साजिश के तहत कुंभ को पर्यावरण विरोधी और जनविरोधी करार दिया जा रहा है। जबकि कुंभ में तो लोग स्वतःस्फूर्त बढ़ चढ़कर बिना किसी भेदभाव के जरिये पहुचते हैं।

कुंभ नारी शक्ति का केंद्र

कुंभ विरोधी साजिशों को नाकाम करने के लिए वैचारिक कुंभ का आयोजन किया जा रहा है। तुलसी जैसे वृक्षो की पूजा करने वाले हम सनातन धर्मियों से बड़ा प्रकृति प्रेमी कौन हो सकता है।
वर्षो पहले हमारे पूर्वजों ने बलिदान देकर अक्षयवट का संरक्षण किया। पहली बार संगम तट पर स्थित किले में आस्था के केंद्र अक्षयवट का दर्शन भी कराया जाएगा। धार्मिक संगीत का बखान करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मैंने अपनी गौशाला की तरफ भजनों के स्पीकर रख उनके स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव देखे हैं।
संगीत का पशु, पक्षियों और पेड़ो पर भी सकारात्मक असर पड़ता है। ईश्वर की सर्वोत्तम कृति मनुष्य के साथ किया जाने वाला भेदभाव एक विकृति है। अयोध्या की धरती से ये संदेश जाना चाहिए कि कुंभ पर्यावरण विरोधी नही हितैषी है। कुंभ नारी शक्ति का केंद्र और सभी धर्मों की अदभुत समरसता का केंद्र है। इससे पहले कार्यक्रम को गोविन्द गिरी महाराज और संघ सरकार्यवाह सहित कई वक्ताओं ने सम्बोधित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता राम जन्म भूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास ने किया। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

Uncategorized

जो मूंग और मसूर में फर्क नहीं समझते, वह देश को किसानी सिखाने चले हैं : पीएम मोदी

Published

on

नागौर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को राजस्थान के नागौर में चुनावी रैली को संबोधित किया। बता दें कि यहां  7 दिसंबर को विधानसभा चुनाव की वोटिंग होनी है। रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कांग्रेस और राहुल गांधी पर जमकर निशाना साधा। नागौर में पीएम मोदी ने कहा कि जिन लोगों को यह नहीं पता कि चने का पौधा होता है या पेड़ और जिन्‍हें यह भी नहीं मालूम कि मूंग और मसूर में क्‍या फर्क होता है वे आज देश को किसानी सिखाने चले हैं। इसी के साथ पीएम ने यह भी कहा कि हम यहां आपसे अपने पोते-पोती की भलाई के लिए नहीं बल्‍कि आपके विकास के लिए वोट मांगने आए हैं।

धुंआ क्या होता है ये नामदार को मालूम ही नहीं

पीएम मोदी ने कहा कि आज शौर्य और श्रम की धरती नागौर पर एक कामदार, नामदार के खिलाफ लड़ाई के मैदान में है। आप ही में से एक मैं भी हूं। जो जिंदगी आपने गुजारी है वही जिंदगी मैं भी गुजार रहा हूं। पीएम मोदी ने कहा कि न आप सोने का चम्मच लेकर पैदा हुए है न मैं सोने का चम्मच लेकर पैदा हुआ हूं। पीएम मोदी ने कहा कि आपके एक वोट ने देश में 1 करोड़ 25 लाख लोगों को घर दिए। आपके एक वोट से राजस्थान में 7 लाख घरों को घर मिलता है।

आपको राजस्थान बनाने के लिए वोट देना है और यहां के लोगों का भला करने के लिए वोट करना है। पीएम मोदी ने कहा कि धुंआ क्या होता है ये नामदार को मालूम ही नहीं है, लकड़ी का चूल्हा कैसे जलता है ये नामदार को मालूम नहीं। मैने बचपन में अपनी मां को लकड़ी के चूल्हे पर खाना पकाते देखा है, धुंए से आंखों से पानी कैसे निकलता है ये मैंने देखा है और इसी से मुझे उज्ज्वला योजना की प्रेरणा मिली।

पैर में कांटा लगने का दर्द उन्हें क्‍या पता

पीएम मोदी ने कहा कि सरकार गरीबों के लिए होती है। सरकार सामान्‍य मानवी के लिए होती है। अगर एक गरीब बीमार हो जाए तो सरकार के अलावा उसके पास कोई सहारा नहीं होता है। अगर अमीर बीमार हो जाए तो उसके घर के सामने 10 डॉक्‍टर लाइन लगा कर खड़ा हो जाएंगे। वह हवाई जहाज लेकर चला जाएगा। जो सोने का चम्‍मच लेकर जन्‍म लिए, उन्‍हें क्‍या पता कि पैर में कांटा लगने का दर्द क्‍या होता है। मैं जानता हूं ।

वसुंधरा राजे की सरकार की तारीफ की

वसुंधरा राजे की सरकार की तारीफ कर पीएम मोदी ने कहा कि राजस्‍थान में अगर पानी का इंतजाम हो जाता तो यहां के लोग सोना उठाने की ताकत रखते हैं। राजस्‍थान का एक बंजारा अगर एक बावरी बनवा देता है तो राजस्‍थान के लोग उसे भूलते नहीं है वसुंधरा राजे ने तो डेढ़ लाख हेक्‍टेयर में सिंचाई का इंतजाम कर दिया उसे कैसे भूल सकते हैं।

‘भ्रष्‍टाचार की एक-एक गली का गेट बंद कर रहा हूं’

उन्‍होंने कहा, ‘भ्रष्‍टाचार की एक-एक गली का गेट बंद कर रहा हूं। अब तक 6 करोड़ लोग ऐसे खोज पाया हूं जो पैदा नहीं हुए हैं और पैसा कमा रहे थे। यह लोग हर साल 90 हजार करोड़ रुपये मार लेते थे और पता ही नहीं चलता था। मोदी ने अब यह गेट बंद कर दिया है तो चिल्‍लाएंगे कि नहीं ? अब यही लोग मोदी की जाति को पूछ रहे हैं और मोदी के बाप को गाली दे रहे हैं। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

Uncategorized

बलरामपुर : बिना मान्यता वाले आठ विद्यालय प्रबन्धकों पर एक लाख का जुर्माना, शिक्षा माफियाओं में हडकंप

Published

on

राधेश्याम मिश्र

बलरामपुर | जिला के उतरौला एसडीएम ने बिना मान्यता के संचालित आठ विद्यालय प्रबन्धकों को एक एक लाख रूपये जुर्माने की नोटिस  दी है, जिससे अवैध संचालित विद्यालयों के संगक्षकों में हड़कंप मचा हुआ है| एसडीएम ने खण्ड शिक्षा अधिकारी रेहरा बाजार के रिपोर्ट पर यह नोटिस जारी किया है|
एसडीएम ने जिन सभी विद्यालय शिक्षा क्षेत्र रेहरा बाजार में बिना मानयता के संचालित विद्यालय को नोटिस दिया है उनमें मदर लैंण्ड एकेडमी नोव्वा कोल , प्रज्ञा विद्या पीठ बौरेपुर सोनौली,यशोदा देवी फूलमती पब्लिक कान्वेंट विद्यालय सरायखास, द्रोपदी देवी राम अधार सेकेण्डरी शिक्षण संस्थान अहरौली बुजुर्ग , पुष्पा देवी शिक्षण प्रशिक्षण संस्थान चोर घंटा घाट रामपुर ग्रिन्ट, राम लखन शिक्षा निकेतन मीरपुर, एपी माडर्न पब्लिक स्कूल तेन्दुआ भानपुर, केडीएस कान्वेंट स्कूल रामपुर अरना है| https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
राज्य12 hours ago

अयोध्या : तमाम कोशिशों के बाद भी नहीं रुक रही गोकशी, रौनाही क्षेत्र से गोमांस बरामद

राज्य12 hours ago

अयोध्या : दो दिवसीय समरसता कुम्भ का केंद्रीय मंत्री थावर चन्द्र गहलोत ने किया भव्य समापन

राज्य13 hours ago

अयोध्या : जल्द होंगे पूर्वांचल के सबसे बड़े डिग्री कॉलेज साकेत छात्रसंघ के चुनाव

राज्य13 hours ago

सुल्तानपुर : पीआरडी जवान की नृशंस हत्याकांड का खुलासा, अपराधियों ने बताया क्यों की थी हत्या

राज्य13 hours ago

अयोध्या : गोसाईगंज लूट कांड का तीसरा अपराधी गिरफ्तार, एक अब भी फरार

राज्य13 hours ago

UP में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, 19 IAS व 15 PCS अफसरों के तबादले, देखें पूरी लिस्ट

मनोरंजन16 hours ago

देखें वीडियो : कर्ज में डूबा है शाहरुख खान का ये खास दोस्त, जन्मदिन विश करने पहुंचे तो हुआ खुलासा

राज्य17 hours ago

सुल्तानपुर में दबंग उपभोक्ता ने लाइन मैन को जमकर पीटा

राज्य17 hours ago

अयोध्या : हेडमास्टर पर चढ़ी अनियंत्रित कार, मौके पर हुई मौत, एक घायल

राज्य17 hours ago

अम्बेडकर नगर : आलापुर की विधायक के ससुर व पूर्व एमएलए त्रिवेणीराम को मिली जान से मारने की धमकी

टेक्नोलॉजी17 hours ago

जब एक घड़ी ने कुछ यूं बचाई शख्स की जान, आप भी बोल उठेंगे वाह

बिज़नेस18 hours ago

नए साल में कार लेना हो जाएगा महंगा, इन कारों पर एक लाख तक बढ़ेगी कीमत

लाइफ स्टाइल18 hours ago

बिना एक्सरसाइज किए इस तरह घटाएं अपना वजन, अपनाएं ये चार तरीके

हेल्थ18 hours ago

सर्दियों में संक्रामक बीमारियों से बचाएंगे गर्मागर्म सूप

वीडियो18 hours ago

वीडियो : विराट कोहली का एक और कारनामा, इस मामले में की सचिन के रिकॉर्ड की बराबरी, किया ये इशारा

राज्य19 hours ago

यूपी : बरेली में 9 वर्षीय बच्ची के साथ दुष्कर्म के बाद हत्या, एसपी ने दिया ये बयान

दुनिया19 hours ago

पहले अमेरिका अब पाक हुआ गूगल से परेशान, भिखारी लिखने पर आती है इमरान की तस्वीर, आप भी देखें

खेल19 hours ago

पीवी सिंधू ने रचा इतिहास, वर्ल्ड टूर फाइनल्स खिताब जीतने वाली बनीं पहली भारतीय

देश7 days ago

डीएम की पत्नी ने लगाई आरोपों की झड़ी, कहा-यूपी की इस एसडीएम के साथ पति के हैं अवैध संबंध

देश2 weeks ago

यूपी : बुलंदशहर में प्रदर्शनकारियों और पुलिस की भिड़ंत, इंस्पेक्टर शहीद, स्थिति तनावपूर्ण

देश2 weeks ago

देखें : इंस्पेक्टर की मौत का वीडियो आया सामने, घटना स्थल पर मौजूद सिपाही ने सुनाई खौफनाक कहानी

राज्य2 weeks ago

यूपी : पांच साल का बच्चा बना एक दिन का विधायक, कोतवाली का किया निरीक्षण, सुनीं शिकायतें

देश4 weeks ago

डीएम की पत्नी पहनती है छोटे कपड़े और करती है अंग्रेजी में बात, रोका तो धरने पर बैठी

देश3 weeks ago

सीएम योगी आदित्यनाथ ने हनुमानजी को बताया दलित, मिला कानून नोटिस

देश3 days ago

अपार्टमेंट की चौथी मंजिल से गिरकर महिला न्यूज़ एंकर की मौत, साथी पत्रकार हिरासत में

दुनिया1 week ago

किस्मत हो तो एेसी, घर से निकली थी गोभी खरीदने वापस आई तो बन गई 1.5 करोड़ की मालकिन

देश2 weeks ago

छोटी सी दुकान में आयकर का छापा, मिले 300 लॉकर्स, एक महीने से हो रही नोटों की गिनती

वीडियो4 weeks ago

यूपी : भाजपा विधायक की दबंगई, इंस्पेक्टर को दी जूते से मारने की धमकी, एसपी नतमस्तक, देखें वीडियो

वीडियो3 weeks ago

देखें वीडियो : एेसे भी आती है मौत, स्टेज पर नाचते हुए 12 साल की लड़की ने तोड़ा दम

देश2 weeks ago

बुलंदशहर हिंसा : खेत में मारी गई थी इंस्पेक्टर को गोली, निर्दोष था मारा गया छात्र सुमित, एसआईटी गठित

वीडियो2 weeks ago

देखें वीडियो : निक जोनास के साथ शादी के बंधन में बंधीं प्रियंका चोपड़ा, देश-विदेश से मेहमान हुए शामिल

दुनिया4 weeks ago

ब्वॉयफ्रेंड को मारकर किए छोटे-छोटे टुकड़े फिर बिरयानी बनाकर लोगों को खिला दिया, एेसे हुआ खुलासा

देश5 days ago

जानिए MP के संभावित CM सिंधिया का राजश्री ठाट बाट, राजकुमारी से हुई है शादी, एेसी है इनकी लव स्टोरी

राज्य4 weeks ago

अयोध्या : भारत जैसा लोकतंत्र और एकरसता पूरी दुनिया में नहीं : हाफिज उस्मान

राज्य4 weeks ago

यूपी : अवैध संबंध के शक में महिला हेड कांस्टेबल को पति ने चापड़ से काटा डाला, गिरफ्तार

देश1 week ago

5 राज्यों के एग्जिट पोल जारी : भाजपा को बड़ा झटका, कांग्रेस की “चांदी”, जानिए कहां किसकी बन रही सरकार

Trending