Tuesday, August 16, 2022
spot_img
Homeराज्यमध्य प्रदेशनर्मदापुरम में उल्टी-दस्त से दो लोगों की मौत, 14 की हालत गंभीर

नर्मदापुरम में उल्टी-दस्त से दो लोगों की मौत, 14 की हालत गंभीर

नर्मदापुरम। जिले के माखननगर विकासखंड अंतर्गत ग्राम बागरा में उल्टी-दस्त से दो लोगों की मौत का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि गांव के नलकूप, कुएं सहित अन्य जलस्त्रोत कई समय से साफ नहीं थे। दूषित पानी पीने से लोगों की तबियत बिगड़ गई। पिछले तीन दिन में यहां दो लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 14 ग्रामीणों को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जानकारी मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग का अमला गांव पहुंचा और ग्रामीणों के स्वास्थ्य की जांच कर दवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।

गुरुवार सुबह नर्मदापुरम कलेक्टर नीरज सिंह, जिला पंचायत सीईओ मनोज सरियाम, एसडीएम वंदना जाट और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों गांव में पहुंचे और मामले की जानकारी ली। स्वास्थ्य कर्मी गांव में शिविर लगाकर लोगों की जांच कर रहे हैं और गांव में सर्वे कराया जा रहा है। लगभग हर घर में मरीज सामने आए हैं, जिनका उपचार किया जा रहा है। गंभीर हालत में 14 लोगों को जिला अस्पताल भेजा गया है, जहां उनका उपचार जारी है।

कलेक्टर नीरज सिंह ने ग्राम बागरा तवा बस्ती पहुंचकर सबसे पहले स्वास्थ्य सुविधाओं, पेयजल व अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। उल्टी दस्त से प्रभावित दफाई मोहल्ले में कलेक्टर ने मृतक 45 वर्षीय विधाबाई पत्नी पंचम कौल एवं 40 वर्षीय मुन्ना पुत्र रेवाराम कहार के परिजनों से चर्चा की तथा मृत्यु के कारण की जानकारी ली। कलेक्टर ने एसडीएम एवं तहसीलदार को मृतक के परिजनों को अंत्येष्टि सहायता सहित अन्य आवश्यक सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्हें उन्होंने पूरे प्रकरण की जांच कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने बताया कि बीमारी को बढ़ने से रोकने के लिए घर-घर का सर्वे कर दवाओं का वितरण किया जा रहा है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अमले को निर्देशित किया कि आसपास के ग्रामों में भी डोर टू डोर सर्वे कराया जाए। स्वास्थ्य जांच करे एवं आवश्यक दवाइयों का वितरण किया जाए। उन्होंने पेय जल स्त्रोतों की भी सघन साफ सफाई एवं क्लोरिफिकेशन किए जाने के निर्देश दिए हैं।

क्षेत्रीय बाल विकास परियोजना अधिकारी वीणा बोरासी ने बताया कि अभी तक डेढ़ सौ से अधिक लोगों का सर्वे किया गया है, जिसमें 2 लोगों की मृत्यु एवं 14 लोग उल्टी दस्त से प्रभावित हैं। इन 14 लोगों का प्राथमिक उपचार के बाद जिला अस्पताल में भर्ती किया गया है और उनके स्वास्थ्य पर नजर रखी जा रही है। अन्य लोग भी बीमार थे, लेकिन दवा देने के बाद उनके स्वास्थ्य में सुधार आया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments