Wednesday, June 29, 2022
spot_img
Homeदुनियाईरान में दर्दनाक हादसा: भरभरा के ढह गई 10 मंजिला इमारत, 11...

ईरान में दर्दनाक हादसा: भरभरा के ढह गई 10 मंजिला इमारत, 11 लोगों की मौत

तेहरान। ईरान के अबादान शहर में एक दस मंजिला इमारत ढहने से 11 लोगों की मौत हो गई। इसके लिए जिम्मेदार ठहराते हुए ईरान सरकार ने शहर के मेयर को गिरफ्तार कर लिया है। इससे पहले गुस्साए लोगों ने उक्त मेयर को दौड़ाकर उसकी जमकर पिटाई भी की।

ईरान के दक्षिण पश्चिमी हिस्से में स्थित खुजेस्तान प्रांत के अबादान जिले में बन रही मेट्रोपोल बिल्डिंग का दस मंजिला टॉवर ढह गया। भवन के सीमेंट ब्लॉक और लोहे की बीम भी भरभराकर ढहते देखी गयी। इसके मलबे में दबकर 11 लोगों की मौत हो चुकी है। मलबे में अभी और भी कई लोगों के दबे होने की आशंका है, जिसे ध्यान में रख कर बचाव अभियान चलाया जा रहा है। घटना में कम से कम 39 लोग घायल हैं, जिन्हें अस्पताल पहुंचाया गया है।

इस घटना ने ईरान की निर्माण परियोजनाओं में लगातार चल रहे संकट को भी उजागर किया है। अबादान शहर ईरान का प्रमुख तेल उत्पादक शहर माना जाता है। ढहने वाली इमारत में दो टॉवर थे, एक पहले बनाया जा चुका था, दूसरा टॉवर निर्माणाधीन था। इसकी निचली मंजिलें बन चुकी थीं और वहां किराएदार रह रहे थे। ऊपरी मंजिलों का निर्माण कार्य चल रहा था। इमारत के ढहने के समय वहां कम से कम 50 लोग मौजूद रहने की जानकारी सामने आई है।

घटना को लेकर जनता इतनी अधिक आक्रोशित थी कि उसने अबादान शहर के मेयर हुसैन हामिदपुर पर हमला कर दिया। वे भागे तो जनता ने दौड़ाकर उनकी पिटाई भी कर दी। ईरान की सरकार ने इस घटना की व्यापक जांच के आदेश दिये हैं। साथ ही घटना के प्रति जिम्मेदारी निर्धारित करने के निर्देश भी दिए गए हैं। जांच के बाद जिम्मेदारी निर्धारित करते हुए अबादान शहर के मेयर हुसैन हामिदपुर सहित 11 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। कुछ अन्य अधिकारियों को भी हिरासत में लिया गया है। माना जा रहा है कि जल्द ही कुछ और वरिष्ठ अधिकारी गिरफ्तार किए जा सकते हैं।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments