Saturday, May 21, 2022
spot_img
HomeHealth & Fitnessबच्चों के लिए बेस्ट है ये योगासन, शरीर के लिए है बेहद...

बच्चों के लिए बेस्ट है ये योगासन, शरीर के लिए है बेहद फायदेमंद

हेल्थ। आजकल हर कोई अपने फिटनेस को लेकर सक्रिय रहता है। इसके लिए लोग जिम या योगा करते है। इसके साथ ही बच्चों को भी फिट रखने के माता पिता को खास ख्याल रखना चाहिए। बच्चों को रोजाना कुछ योग करा सकते हैं जो उनकी सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। इससे हमेशा वह अपनी पढाई या किसी भी काम को मन लगा कर करेंगे। इसके लिए उन्हें ताड़ासन योग का अभ्यास करना चाहिए। साथ ही कुछ और योग के बारे में बात करेंगे जो फायदेमंद हो सकता है। योगासन करने से उनका मूड अच्छा रहता है और हाइट भी बढ़ती है। ताड़ासन बच्चों की सांस लेने की क्षमता को बढ़ाता है। ताड़ासन योग का अभ्यास ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में भी मदद करता है।

वृक्ष बैठना – तनाव कम करना

वृक्षासन करने का सही तरीका, इसके फायदे और सावधानियां | Tree pose or  Vrikshasana: its process, benefits and precautions in hindi

परीक्षा के दौरान बच्चों को तनाव हो सकता है। वहीं दिन भर बैठे-बैठे पढ़ाई करने से शरीर में दर्द हो सकता है। ऐसे में वृक्षासन योग का अभ्यास मन की शांति यानि तनाव कम करने और शरीर के दर्द से राहत पाने के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। बच्चों को सुबह वृक्षासन योग करना चाहिए।

अवचेतन श्वास के अभ्यास से शरीर में लचीलापन आता है। उत्साह बढ़ता है और आलस्य दूर होता है। इस आसन को करने से शरीर में रक्त संचार बढ़ता है। यह बच्चों के अंगों को भी मजबूत करता है। कई बार बच्चे पढ़ाई के दौरान सो जाते हैं। यह आसन उसके सिर में रक्त संचार बढ़ाता है, मस्तिष्क तक ऑक्सीजन को ठीक से पहुंचने देता है और एकाग्रता को बढ़ाता है।

धनुरासन 

धनुरासन क्या है, जानें इसकी विधि और करने के लाभ | Hari Bhoomi

जब बच्चे लगातार पढ़ रहे होते हैं तो उन्हें सारा दिन बैठना पड़ता है। जिससे उनकी पीठ पर दबाव पड़ता है। कमर दर्द की भी संभावना है। लेकिन धनुरासन के अभ्यास से बच्चों की कमर मजबूत होती है। ये हाथ और पीठ के दर्द से भी राहत दिलाते हैं और शरीर में लचीलापन लाते हैं।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments