Friday, May 27, 2022
spot_img
Homeराज्यउत्तराखंडउत्तराखंड में इस बार जनता के सुझाव से बनेगा बजट , धामी...

उत्तराखंड में इस बार जनता के सुझाव से बनेगा बजट , धामी सरकार की पहल

देहरादून। Uttarakhand Government Budget: उत्तराखंड सरकार पहली बार एक अनोखा प्रयोग करने जा रही है। इस बार राज्य का बजट जनता के सुझाव से बनाया जाएगा। बजट निर्माण से पहले वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल विभिन्न प्रतिनिधियों से मिलकर उनका सुझाव लेंगे। इसकी जानकारी वित्त मंत्रालय ने दी।

वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल लेंगे बजट पर सुझाव

वित्त मंत्रालय की ओर से बताया गया कि स्टेक होल्डर्स कंसल्टेंशन के तहत बजट 2022-23 के निर्माण में गढ़वाल और कुमाऊं मंडल में प्रतिनिधि समूहों के साथ प्रदेश के वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल पहली बार एक संवाद करेंगे। इस संवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी उपस्थित रहेंगे।

इस मामले में वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने बताया कि उत्तराखंड के बजट 2022-23 के निर्माण में जन सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए पहली बार एक संवाद कार्यक्रम किया जाएगा। उत्तराखंड के बजट में उनकी इच्छा के अनुरूप कल्याणकारी योजनाओं को भी शामिल किया जा सके।

संवाद कार्यक्रम में दोनों मंडलों के प्रतिनिधि समूह रहेंगे। इसके बारे में बताते हुए वित्तमंत्री ने कहा कि कुमाऊं मंडल के नैनीताल और गढ़वाल मण्डल के देहरादून में यह संवाद कार्यक्रम आयोजित होगा। नैनीताल क्लब, नैनीताल में यह कार्यक्रम 14 मई को शाम चार बजे आयोजित किया जाएगा। इसमें मुख्यमंत्री भी उपस्थित रहेंगे।

उन्होंने यह भी बताया कि कुमाऊं मंडल से संबंधित समूहों जैसे होटल व रेस्टोरेंट एसोसिएशन, टूर ऑपरेटर एसोसिएशन, ट्रेड एसोसिएशन, सिडकुल एसोसिएशन, डेयरी फेडरेशन, चार्टड अकाउंटेंट आदि से सुझाव लिया जाएगा।

वित्त मंत्री अग्रवाल ने बताया कि कुमाऊं मंडल के अंतर्गत जिला पंचायत अध्यक्ष, मेयर आदि को भी संवाद कार्यक्रम बुलाया जाएगा और उनसे भी सुझाव लिए जाएंगे। विभिन्न प्रतिनिधि समूहों की अपेक्षाएं, उनके सुझावों को ध्यान में रहते हुए उत्तराखंड का बजट 2022-23 बनाया जाएगा। जिसमें सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास की भावना निहित हो।

उन्होंने आगे यह भी बताया कि बजट में राज्य के सुगम और दुर्गम इलाकों में निवासरत लोगों को लाभ मिले, इसका विशेष ध्यान रखा जाएगा। इस दौरान बजट से संबंधित सभी अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।

उत्तराखंड सरकार वर्ष 2022-23 के बजट की तैयारियों में जुट गई है। आगामी विधानसभा सत्र के दौरान बजट प्रस्तुत किया जाना है। वित्त विभाग की ओर से विभिन्न विभागों से बजट के बारे में प्रस्ताव मांगे जा रहे हैं।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments