Saturday, May 21, 2022
spot_img
HomeGadgetsभारत में स्मार्टफोन बिक्री मामले में यह कम्पनी बनीं नंबर वन, देखें...

भारत में स्मार्टफोन बिक्री मामले में यह कम्पनी बनीं नंबर वन, देखें पूरी लिस्ट

टेक। चीनी कम्पनी शाओमी ने स्मार्टफोन बिक्री के मामले में बाकी कंपनियों को पिछाड़ दिया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2022 की पहली तिमाही में शाओमी सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी रही है। इसका मार्केट शेयर 23 फीसदी का रहा। वहीं, दूसरे पायदान पर सैमसंग रही जिसकी मार्केट शेयर 20 फीसदी पर रहा। तीसरे और चौथे नंबर पर रियलमी और वीवो काबिज रही हैं। इन दोनों का मार्केट शेयर क्रमश: 16 और 15 फीसदी है। जबकि पांचवें नंबर पर ओप्पो है, जिसकी मार्केट शेयर 9 फीसदी है।

Xiaomi का भारत में दबदबा

2022 की पहली तिमाही में Xiaomi का दबदबा रहा, लेकिन साल दर साल इसकी हिस्सेदारी में 13 प्रतिशत की गिरावट आई। इस शेयर में पोको के शेयर भी शामिल थे। इस दौरान सैमसंग 1 प्रतिशत गिरावट के साथ दूसरे स्थान पर रहा। लेटेस्ट गैलेक्सी S22 सीरीज़, अपडेटेड गैलेक्सी ए सीरीज़ और एम सीरीज़ लॉन्च के साथ, सैमसंग ने किफायती प्रीमियम सेगमेंट (30,000 रुपये से 45,000 रुपये) में भी अपनी बढ़त बनाए रखी।

कॉउंटरपार्ट रिसर्च में हुआ खुलासा

हालांकि, काउंटरपॉइंट रिसर्च की रिपोर्ट है कि 2022 की पहली तिमाही में ओवरऑल स्मार्टफोन बाजार में 16 प्रतिशत की गिरावट आई है। इसके अलावा, फीचर फोन बाजार में भी साल-दर-साल 39 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है। रिपोर्ट की मानें तो आईटेल ने 21 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ फीचर फोन बाजार का नेतृत्व किया। इस बीच, Apple की हिस्सेदारी में 5 प्रतिशत की वृद्धि हुई। Apple प्रीमियम सेगमेंट (30,000 रुपये से अधिक) में सबसे अधिक बिकने वाला ब्रांड बना रहा, जिसमें iPhone 13 और iPhone 12 पर आकर्षक ऑफ़र से काफी मदद मिली।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments