Wednesday, June 29, 2022
spot_img
Homeहेल्थडेंगू और मलेरिया जैसी बीमारी में राहत दिलाएंगी ये घरेलू नुस्खे

डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारी में राहत दिलाएंगी ये घरेलू नुस्खे

हेल्थ/लाइफस्टाइल। बारिश के मौसम में मच्छर जैसे हर जगह पाए जाते हैं। हर जगह पानी इकट्ठा होने की वजह से मच्छरों की तादाद बढ़ जाती है। इस मौसम में कोई भी डेंगू मलेरिया जैसी बीमारी की चपेट में आ सकता है। डेंगू वायरस से संक्रमित मच्छरों के काटने से डेंगू होता है। इसके अलावा मलेरिया भी मच्छर की वजह से ही होता है। ऐसे में अगर आपको भी डेंगू या फिर मलेरिया हो जाए तो आप इन नुस्खों को जरूर आजमाएं। इन नुस्खों से आपको डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों में राहत मिलेगी।

गुलकंद का जरूर करें सेवन

जब भी आपको डेंगू या फिर मलेरिया हो तब आप रोजाना एक चम्मच गुलकंद का सेवन जरूर करें। रोजाना सुबह एक चम्मच गुलकंद का सेवन करने से जी मचलना और पेट से जुड़ी समस्याएं दूर होगी। इसके अलावा जलन और सूजन जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा। इसके अलावा आप चावल का सूप बना कर पीएं। चावल में थोड़ा ज्यादा पानी डालकर उसे ज्यादा उबालें। चावल के सूप में सेंधा नमक या फिर काला नमक डालें और उसमें घी डालकर उसका सेवन करें। डेंगू मलेरिया जैसी बीमारी में शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इसके अलावा भूख भी नहीं लगती। ऐसे में चावल का सूप आपके लिए लाभकारी होगा।

इन चीजों का भी करें सेवन

डेंगू और मलेरिया में आपको दूध में हल्दी, केसर और जायफल मिलाकर पीना चाहिए। इसके लिए आपको दूध में थोड़ा सा पानी मिला लेना चाहिए। दूध में थोड़ी सी हल्दी, केसर और जायफल डालकर उसे अच्छे से उबालें। इस दूध का सेवन आपको जरूर करना चाहिए। इससे आपके शरीर में प्लेटलेट्स बढ़ाने में मदद मिलेगी। इसके अलावा शरीर के दर्द में भी राहत मिलेगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments