Tuesday, August 16, 2022
spot_img
Homeहेल्थये घरेलू उपाय दांत के दर्द से तुरंत दिलाएंगे छुटकारा

ये घरेलू उपाय दांत के दर्द से तुरंत दिलाएंगे छुटकारा

हेल्थ डेस्क। दांत में दर्द होना एक आम समस्या है लेकिन कभी-कभी इसका दर्द असहनीय हो जाता है। दांत के दर्द से कई बार चेहरे पर सूजन आ जाती है और सिर में भी दर्द होने लगता है।आमतौर पर दांतों में दर्द ज्यादा गरम या ठण्डा खाना खाने, दांतों की सफाई ना रखने, कैल्शियम की कमी, बैक्टीरियल इंफेक्शन या फिर दांतों की जड़ों के कमजोर होने से होता है। अक्ल दाढ़ (Wisdom Tooth) निकलने के दौरान भी दांतों में तेज दर्द होता है। हम आप को कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिससे दांत के दर्द में तुरंत फायदा होगा……

घरेलू नुस्खे

1– नमक और काली मिर्च का मिश्रण दांत दर्द के लिए एक उपाय का काम करता है। यह मिश्रण जीवाणुरोधी, विरोधी भड़काऊ के रूप में कार्य करता है। आप इन दोनों चीजों का पेस्ट बनाकर रोजाना टूथ पेस्ट की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं और दर्द से भी राहत मिलेगी। 

2– लौंग का तेल दांत दर्द के लिए आयुर्वेदिक जड़ी बूटी का काम करता है। दांत में दर्द होने पर लौंग के एक गुच्छे को तेल में भिगोकर दर्द वाली जगह पर लगाएं। इसके अलावा एक गिलास पानी में लौंग के तेल की कुछ बूंदे डालकर कुल्ला कर लें। 

3– नमक के साथ गर्म पानी भी दांत दर्द से राहत दिलाता है. इस पानी से कुल्ला करने से दांत दर्द कम हो सकता है। 

4– दांत दर्द से राहत पाने और दांतों की समस्या से बचने के लिए ज्यादा गर्म या ठंडे खाद्य पदार्थों का सेवन न करें। आइसक्रीम, गर्म कॉफी, और अन्य खाद्य पदार्थों जैसे खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों से बचें, जो दांतों के साथ-साथ दांतों में झुनझुनी का कारण बनते

5–अगर आपका चेहरा सूज गया है, तो पहले 24-36 घंटों के लिए अपने गाल पर आइस पैक लगाएं। यह दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। अगर आपके दांत का कोई हिस्सा टूट गया है या ढीला हो गया है, तो आपके मसूड़ों में सूजन के साथ तेज दर्द हो सकता है। सूजन का मतलब यह भी हो सकता है कि आपके दांत की जड़ों में फोड़ा (gum sore), मवाद या गंदगी हो । 

6-एक ठंडा पिपरमिंट टी बैग या पुदीने की चाय आपके दर्द वाले दांत और मसूड़ों के दर्द को शांत कर सकता है। पुदीने की चाय बनाने के लिए एक कप पानी में बीस से पच्चीस पुदीने की पत्तियां डालें और पानी के आधा रह जाने तक उबाल लें। इस चाय को सिप सिप करके पिएं। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments