Wednesday, June 29, 2022
spot_img
HomeHealth & Fitnessतनाव और काम से करने से थक गया है दिमाग, तो अपनाएं...

तनाव और काम से करने से थक गया है दिमाग, तो अपनाएं ये आसान उपाय

हेल्थ/लाइफस्टाइल। आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में अपने लिए समय निकालना बहुत मुश्किल है। ऐसे में दिन भर काम करते करते दिमाग थक जाता है। थकावट से तनाव, अवसाद और अनिद्रा जैसी समस्याएं हो सकती हैं। दिमाग को भी रिचार्ज करने की जरूरत है। अपने तनावपूर्ण जीवन में आपको अपने लिए कुछ समय अलग रखना चाहिए। आइए जानते हैं कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप अपने दिमाग को रिलैक्स कर सकते हैं।

अरोमाथेरेपी : मन को तरोताजा करने के लिए अरोमाथेरेपी सबसे अच्छा विकल्प है। सुगंधित वातावरण आपको तनावमुक्त महसूस कराएगा। अरोमाथेरेपी के लिए आप अपने पसंदीदा आवश्यक तेल को वाहक तेल के साथ मिलाकर अपने शरीर की मालिश कर सकते हैं। इससे आप काफी सहज महसूस करेंगे।

गर्म पानी से नहाएं : अगर आप बहुत ज्यादा थकान महसूस कर रहे हैं तो गर्म पानी से नहाएं। इससे आपके शरीर की थकान भी दूर होगी। आप नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें। आप पानी में एप्सम सॉल्ट भी मिला सकते हैं। एप्सम सॉल्ट में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं जिसके बाद आपकी मांसपेशियां बेहतर तरीके से काम करती हैं। इससे आपके शरीर की सूजन भी कम होगी।

आहार बदलें : पौष्टिक आहार स्वस्थ शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है। यह आपके शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करता है। आपके शरीर को पूरे दिन कार्य करने के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, आपको अपने आहार में स्वस्थ वसा, प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ और कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। साबुत अनाज, स्टार्च वाली सब्जियां और विटामिन से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं।

सूखे मेवे : अगर आप काम में व्यस्त हैं तो अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। आप अपने आहार में सूखे मेवे, बीज और फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं। यह आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखेगा। आपकी थकान और तनाव भी दूर होगा।

स्ट्रेचिंग : तनाव और थकान को दूर करने के लिए आपको स्ट्रेचिंग भी करनी चाहिए। इससे आपकी थकान दूर होगी। आपको रोजाना 5-10 मिनट स्ट्रेचिंग करनी चाहिए। यह आपकी मांसपेशियों को भी रिचार्ज करेगा।

व्यायाम : नियमित व्यायाम करें। एक ही जगह पर ज्यादा देर तक बैठे रहने से भी आपको थकान महसूस हो सकती है। अगर आपको स्थिर बैठना है तो हल्का व्यायाम करें। आप अपनी दिनचर्या में दौड़ना, ध्यान करना और टहलना शामिल कर सकते हैं।

नोट : यह खबर सिर्फ आपकी जानकारी के लिए साझा की जा रही है। किसी भी चीज को करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments