Friday, October 7, 2022
spot_img
Homeदेशबिहार में फिर बनेगी "महागठबंधन" की सरकार , नीतीश फिर बनेंगे CM,...

बिहार में फिर बनेगी “महागठबंधन” की सरकार , नीतीश फिर बनेंगे CM, जेडीयू-भाजपा गठबंधन टूटा

पटना।  बिहार में भाजपा और जेडीयू का गठबंधन आखिरकार टूट गया। । मंगलवार सुबह से चल रही सियासी उठापटक के बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजभवन में राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात कर इस्तीफा सौंप दिया। राज्यपाल ने मुख्यमंत्री के इस्तीफे को स्वीकार भी कर लिया है। मुख्यमंत्री ने इस्तीफा देने के साथ ही 164 विधायकों के समर्थन के साथ सरकार बनाने का भी दावा किया है। उन्होंने महागठबंधन के विधायकों के हस्ताक्षरयुक्त पत्र को भी दिया है।
मुख्यमंत्री ने राजभवन में राज्यपाल से मुलाकात कर निकलने के बाद मीडिया से कहा कि ‘पार्टी के नेताओं का कहना था कि हमें एनडीए छोड़ देना चाहिए। इसके बाद हमने एनडीए का साथ छोड़ दिया है।’ मुख्यमंत्री के राजभवन पहुंचने से पूर्व जदयू कार्यकर्ताओं का जमावड़ा लगा रहा। जदयू के कार्यकर्ताओं में खुशी देखी जा रही थी।
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजभवन में राज्यपाल फागू चौहान को इस्तीफा सौंपने के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि आज जदयू सांसदों, विधायकों और पार्षदों की बैठक हुई। बैठक में सभी ने एनडीए छोड़ने की बात रखी। इसके बाद सभी सांसदों, विधायकों और पार्षदों ने एनडीए छोड़ने पर सहमति जतायी। सबकी इच्छा थी भाजपा से अलग होने की। इसलिए फैसला ले लिया गया।
उन्होंने कहा कि बैठक में लिए गये फैसले के बाद उन्होंने एनडीए के मुख्यमंत्री के तौर पर काम कर रहे पद से अपना इस्तीफा यहां राजभवन में आकर राज्यपाल फागू चौहान को सौंप दिया, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया है।
राजभवन से निकलने के बाद सबसे पहले नीतीश कुमार सरकारी आवास गये। इसके बाद उन्होंने राबड़ी आवास में राबड़ी देवी से मुलाकात की। उनके साथ तेजस्वी यादव भी मौजूद रहे। यहां से नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव निकलकर एक साथ राज्यपाल से मिलने राजभवन पहुंचे।

छोटे दलों को खत्म कर रही भाजपाः तेजस्वी

राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि 164 विधायकों के साथ हमने राज्यपाल को सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है। एक निर्दलीय का भी हमे समर्थन है। उन्होंने भाजपा पर हमला बोला। कहा कि महाराष्ट्र में जो हुआ वो देश ने देखा। भाजपा छोटे दलों को खत्म करना चाहती है। उन्होंने कहा कि नीतीश जी और हम समाजवादी लोग हैं। उन्होंने बिहार के लोगों के लिए फैसला लिया है।

भाजपा अध्यक्ष संजय जायसवाल ने नीतीश पर साधा निशाना

इन सभी घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया देते हुए प्रदेश भाजपा अध्यक्ष संजय जायसवाल ने कहा कि बिहार की जनता और भाजपा को नीतीश कुमार ने धोखा दिया है। उन्होंने कहा कि 2017 से और अब क्या अंतर आया, नीतीश कुमार इसका जवाब दें। संजय जायसवाल ने कहा कि 2020 में एनडीए के तहत मिलकर चुनाव लड़ा। कम सीट जीतने के बाद भी भाजपा ने पीएम मोदी के कहने पर नीतीश कुमार को सीएम बनाया। नीतीश कुमार ने 2017 में गठबंधन तोड़ने का अफसोस भी जताया था।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments