Wednesday, June 29, 2022
spot_img
Homeदुनियाकाबुल में गुरूद्वारे पर आतंकी हमला, 2 लोगों की मौत, घटनाक्रम पर...

काबुल में गुरूद्वारे पर आतंकी हमला, 2 लोगों की मौत, घटनाक्रम पर भारत की करीबी नजर

काबुल। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में गुरुद्वारे पर हुए आतंकी हमले में दो लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है। कई लोग गुरुद्वारे के भीतर फंसे हुए हैं। कुछ लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। परिसर के अंदर और बाहर हुए ताबड़तोड़ विस्फोटों के बाद इलाके में दहशत का वातावरण बन गया है। हमले में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट का हाथ होने की आशंका जताई जा रही है।

जानकारी के मुताबिक काबुल के कार्ते परवान गुरुद्वारा साहिब पर शनिवार सुबह हथियारबंद बंदूकधारियों ने हमला कर दिया। इन लोगों ने ताबड़तोड़ फायरिंग की, जिसमें साठ वर्षीय सिख श्रद्धालु सविंदर सिंह की मौके पर ही मौत हो गयी। एक अन्य व्यक्ति की भी मौत हो गयी है। फायरिंग में जख्मी दो लोगों को अस्पताल पहुंचाया गया। फायरिंग के बाद डर के मारे लोग जान बचाने के लिए छिपने लगे तो गुरुद्वारे के भीतर-बाहर चार धमाके कर दहशत फैलाई गयी। धमाकों से गुरुद्वारे में आग लग गयी और कई वाहन बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए।

आतंकी हमले के शिकार गुरुद्वारे के अध्यक्ष गुरनाम सिंह ने बताया कि घटना में कम से कम 25 लोग हताहत हुए हैं। दर्जनों लोग जान बचाने के लिए गुरुद्वारा परिसर के आसपास छिपे हुए हैं। विस्फोटों के कारण गुरुद्वारा से सटी कुछ दुकानों में भी आग लग गयी है। काबुल में गुरुद्वारे पर हमले की यह पहली घटना नहीं है। पिछले साल अक्टूबर में भी अज्ञात बंदूकधारियों ने गुरुद्वारे पर हमला कर तोड़फोड़ की थी। इस बीच भारतीय विदेश मंत्रालय ने काबुल में पवित्र गुरुद्वारे पर हमले को लेकर चिंता जाहिर की है। साथ ही स्थिति पर बारीकी से निगरानी करने की बात भी कही गयी है। भारतीय विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि भारत पूरे घटनाक्रम को लेकर चिंतित है।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने जताई चिंता

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा है कि काबुल शहर के पवित्र गुरुद्वारे पर हमले की खबरों से बहुत चिंतित हैं। विदेश मंत्री सुब्रमण्यम जयशंकर ने कहा है कि गुरुद्वारा कार्त-ए-परवान पर हुए कायरतापूर्ण हमले की सभी को कड़े शब्दों में निंदा करनी चाहिए। हमले की खबर मिलने के बाद से हम घटनाक्रम पर करीब से नजर रख रहे हैं। हमारी पहली और सबसे महत्वपूर्ण चिंता समुदाय के कल्याण के लिए है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments