Connect with us

टेक्नोलॉजी

जल्द ही इन स्मार्टफोन्स पर काम नहीं करेगा Whatsapp, जानें क्या है कारण

Published

on

Whatsapp आज के समय में लगभग सभी की जरूरत बन चुकी है। इसके जरिये कई तरह से लोगों को सुविधाएँ भी होती हैं। इसी के चलते एक बार फिर व्हाट्सअप अपने फीचर में फिर बदलाव करने जा रहा है। गौरतलब है कि इंस्टैंट मैसेजिंग एप Whatsapp के देश में करोड़ों यूजर्स हैं। कंपनी अपने यूजर्स के लिए समय समय पर नए अपडेट्स लाती रहती है। इसी कड़ी में अब एक नया अपडेट आने जा रहा है। दरअसल इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप के पूरी दुनिया में 1.5 अरब सक्रिय यूजर हैं और अब इन्हीं लोगों में से कुछ के फोन यह एप खुद-ब-खुद काम करना बंद कर देगा। दरअसल, व्हाट्सएप ने जानकारी दी ही कि वह आने वाले साल में कई पुराने वर्जन से अपना सपोर्ट हटा लेगा। इन पुराने वर्जन में एंड्रॉयड, आईओएस और विंडोज के नाम हैं। दरअसल, फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने जानकारी दी है कि वह जल्द ही विंडोज ओएस पर से अपना सपोर्ट बंद कर देगा। इसकी जानकारी कंपनी ने अपने ब्लॉग पर बुधवार को साझा की।

साल 2010 में लॉन्च हुआ था विंडोज फोन ओेएस 

विंडोज फोन ऑपरेटिंग सिस्टम साल 2010 के अक्टूबर माह में लॉन्च किया गया था लेकिन वह एंड्रॉयड और आईओएस की तरह सफलता प्राप्त नहीं कर सका। इस साल जनवरी में माइक्रोसॉफ्ट ने घोषणा कि अब वह दिंसबर से विंडोज ओएस को सपोर्ट नहीं देगा और लोगों की सलाह दी गई है कि वह आईओएस या एंड्रॉयड फोन खरीद लें।  पूरी दुनिया में लगभग 20 फीसदी स्मार्टफोन यूजर विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) वाला फोन चलाते हैं।

एंड्रॉयड और आईओएस 7 से भी हटेगा सपोर्ट 

विंडोज के अलावा व्हाट्सएप एंड्रॉयड वर्जन 2.3.7 (जिंजरब्रेड) या उससे पुराने वर्जन पर फरवरी 2020 को सपोर्ट करना बंद कर देगा। यह तारीख आईओएस 7 और उससे पुराने वर्जन पर भी लागू होगी। http://www.klanvkanv.com

टेक्नोलॉजी

अगर आप करते हैं गूगल फोटोज का यूज तो आपके लिए है खुशखबरी

Published

on

नयी दिल्ली। अगर आप गूगल फोटोज का प्रयोग करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। दरअसल कंपनी ने इसका प्रयोग को और आसान बना दिया है। अब यूजर्स गूगल फोटोज में जा कर किसी भी तस्वीर से टेक्स्ट एक्स्ट्रैक्ट कर सकते हैं। ये फीचर आपको गूगल लेंस से मिलेगा। इस तकनीक को ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकॉग्निशन कहते हैं।

गूगल फोटोज में आप टेक्स्ट के जरिए तस्वीरें भी सर्च कर सकते हैं। अगर आपको गूगल फोटोज की लाइब्रेरी में कोई फोटो ढूंढना है तो आप उस फोटो में लिखे गए टेक्स्ट को लिख कर सर्च कर सकते हैं। मान लीजिए जैसे अगर किसी फोटो में कोई चॉकलेट है जिसके रैपर पर नाम लिखा है आप गूगल फोटोज लाइब्रेरी में उसके रैपर का लिखा नाम टाइप करके सर्च कर सकते हैं।

Google Photos

इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए आपको गूगल फोटोज में जा कर किसी फोटो को ओपन करना होगा यहां लेंस का आईकॉन दिखेगा। इसे यूज करते हुए टेक्स्ट को कॉपी पेस्ट कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर कोई ईमेल आईडी या फिर ऐड्रेस किसी फोटो में है और आपको वहां से सीधे उसे वर्ड में कॉपी करना है। नोटपैड में सेव करना है। इसके लिए ये नया फीचर आपके लिए बेहतरीन साबित होगा।

रिपोर्ट के मुताबिक ये फिलहाल कुछ एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में दिया गया है। हालांकि इसे अब तक iOS यूजर्स के लिए नहीं देखा गया है। गूगल फोटोज ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट किया है। इसमें कहा गया है, ‘इस महीने से हम फोटो को टेक्स्ट के जरिए सर्च करने की ऐबिलिटी जारी कर रहे हैं। एक बार आपने वो तस्वीर ढूंढ ली है फिर लेंस बटन को क्लिक करके आसानी से वो टेक्स्ट कॉपी पेस्ट कर सकते हैं। इसे इंपॉसिबल वाईफाई पासवर्ड के लिए भी यूज किया जा सकता है, ताकि वो पासवर्ड आपको मैनुअली एंटर न करना पड़े। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

टेक्नोलॉजी

दमदार फीचर्स के साथ भारत में लांच हुआ ये फोन, कीमत सिर्फ इतनी

Published

on

नयी दिल्ली। नोकिया फोन बनाने व बेचने वाली कंपनी एचएमडी ग्लोबल भारतीय मार्केट में दमदार फीचर के साथ ‘नोकिया 105’ फोन को उतार दिया है। इस फोन की कीमत 1,199 रुपये रखी गई है।

यह फोन ब्लू, पिंक और ब्लैक रंगों में मिल सकेगा। ये फोन आपको नोकिया डॉट कॉम स्लैस फोन्स और चुनिंदा खुदरा स्टोरों पर देश भर में उपलब्ध होगा। कंपनी ने एक बयान में कहा है कि यह फोन क प्रसिद्ध फोन है। यह इसकी चौथी पीढ़ी का फोन है।

कैसे हैं इस फोन के फीचर

इस फोन में 2,000 कांटैक्ट्स और 500 एसएमएस सेव किए जा सकते हैं। यह डिवाइस नोकिया सीरीज 30 प्लस सॉफ्टवेयर पर चलता है। इसमें 4 एमबी रैम दिया है। इसकी स्क्रीन 1.77 इंच की क्यूक्यूवीजीए डिस्प्ले हैं तथा यह ड्युअल सिम और मिनी सिम को सपोर्ट करती है।

इसमें एफएम रेडियो और टार्च लाइट फीचर्स है। साथ ही इसमें स्नेक, स्काई गिफ्ट, एयरस्ट्राइक, टेटरिस समेत अन्य गेम्स प्रीलोडेड आते हैं। इसमें 800 एमएएच की बैटरी है, जिसका स्टैंड बाई टाइम 26 दिन और टॉक टाइम 14.4 घंटों का है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

टेक्नोलॉजी

बड़ी कामयाबी : चांद की कक्षा में पहुंचा चंद्रयान-2, पढ़ें-अब कैसे दक्षिण ध्रुव पर करेगा लैंड

Published

on

चेन्नई। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का चंद्रयान-2 मंगलवार सुबह चांद की कक्षा में स्थापित हो गया। अंतरिक्ष एजेंसी के अनुसार, योजना के अनुरूप मंगलवार सुबह 9.02 बजे लूनर ऑर्बिट इंसर्शन (एलओआई) सफलतापूर्व सम्पन्न हो गया।

चंद्रयान-2 के सभी सिस्टम बिल्कुल सही तरीके से काम कर रहे हैं। इसरो ने कहा, “इस विशेष कार्यक्रम का काल 1,738 सेकेंड का था, जिसमें चंद्रयान-2 सफलतापूर्वक चांद की कक्षा में प्रवेश कर गया। कक्षा 114 किलोमीटर गुणा 18,072 किलोमीटर की है।

इसके बाद, चंद्रयान-2 को कई कक्षाओं में प्रवेश कराने के बाद, चांद की सतह से लगभग 100 किलोमीटर दूर चांद के ध्रुवों से गुजरते हुए इसकी अंतिम कक्षा में प्रवेश कराना होगा। इसके बाद लैंडर विक्रम कक्षा से अलग हो जाएगा और चांद के चारों तरफ 100 किलोमीटर गुणा 30 किलोमीटर की कक्षा में प्रवेश कर जाएगा।

सात सितंबर को दक्षिण ध्रुव क्षेत्र में प्रवेश करेगा

इसरो ने कहा, “इसके बाद यह सात सितंबर 2019 को चांद के दक्षिण ध्रुव क्षेत्र में प्रवेश करेगा। अंतरिक्ष यान पर बेंगलुरू स्थित इसरो टेलीमेट्री, ट्रैकिंग एंड कमांड नेटवर्क स्थित मिशन ऑपरेशंस कॉम्प्लेक्स (एमओएक्स) द्वारा बेंगलुरू के पास बेलालू स्थित इंडियन डीप स्पेस नेटवर्क (आईडीएसएन) एंटीना की मदद से नजर रखी जा रही है। चंद्रयान-2 भारतीय जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल-मार्क तृतीय (जीएसएलवी-एमके तृतीय) द्वारा 22 मई को प्रक्षेपित किया गया था।

ISRO चीफ बोले

इस मिशन की सफलता के बाद इसरो चीफ के सिवान ने कहा कि चंद्रयान-2 मिशन ने आज बड़ी उपलब्धि हासिल की।  इसरो प्रमुख ने कहा कि अगली प्रमुख घटना 2 सितंबर को होगी जब लैंडर को ऑर्बिटर से अलग किया जाएगा। 3 सितंबर को हमारे पास लगभग 3 सेकेंड के लिए एक छोटा युद्धाभ्यास होगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि लैंडर की प्रणालियां सामान्य रूप से चल रही हैं। उन्होने बताया कि 7 सितंबर को चंद्रयान-2 सुबह 1:55 बजे चंद्रमा पर उतरेंगे।

1 सितंबर तक चार बार चांद के चारों तरफ चंद्रयान-2 बदलेगा अपनी कक्षा

  • LBN#2- 21 अगस्त की दोपहर 12.30-1.30 बजे के बीच चंद्रयान-2 को 121×4303 किमी की कक्षा में डाला जाएगा।
  • LBN#3- 28 अगस्त की सुबह 5.30-6.30 बजे के बीच चंद्रयान-2 को 178×1411 किमी की कक्षा में डाला जाएगा।
  • LBN#4- 30 अगस्त की शाम 6.00-7.00 बजे के बीच चंद्रयान-2 को 126×164 किमी की कक्षा में डाला जाएगा।
  • LBN#5- 01 सितंबर की शाम 6.00-7.00 बजे के बीच चंद्रयान-2 को 114×128 किमी की कक्षा में डाला जाएगा।

2 सितंबर को यान से अलग हो जाएगा विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर

चांद के चारों तरफ चार बार कक्षाएं बदलने के बाद चंद्रयान-2 से विक्रम लैंडर बाहर निकल जाएगा। विक्रम लैंडर के साथ प्रज्ञान रोवर भी ऑर्बिटर से अलग होकर चांद की तरफ बढ़ना शुरू करेगा। विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर चांद के चारों तरफ दो चक्कर लगाने के बाद 7 सितंबर को चांद के दक्षिणी ध्रुव पर उतरेंगे।

इसरो चेयरमैन बोले- अब कम करनी होगी चंद्रयान की गति

इसरो के चेयरमैन डॉ. के. सिवन ने बताया कि चंद्रयान-2 चांद की कक्षा में जाते समय कड़ी परीक्षा से गुजरेगा। चांद की गुरुत्वाकर्षण शक्ति 65000 किमी तक रहता है।ऐसे में चंद्रयान-2 की गति को कम करना पड़ेगा। नहीं तो, चांद की गुरुत्वाकर्षण शक्ति के प्रभाव में आकर वह उससे टकरा भी सकता है। गति कम करने के लिए चंद्रयान-2 के ऑनबोर्ड प्रोपल्‍शन सिस्‍टम को थोड़ी देर के लिए चालू किया जाएगा। इस दौरान एक छोटी सी चूक भी यान को अनियंत्रित कर सकती है। यह सिर्फ चंद्रयान-2 के लिए ही नहीं बल्कि वैज्ञानिकों के लिए भी परीक्षा की घड़ी होगी।

चांद से न टकराए चंद्रयान-2 इसलिए गति की जाएगी कम

चांद की गुरुत्वाकर्षण शक्ति का प्रभाव 65,000 किलोमीटर तक है। यानी चांद से इस दूरी तक आने वाले किसी भी वस्तु को चांद अपनी ओर खींच सकता है। मंगलवार को यानी 20 अगस्‍त को चंद्रयान-2, चांद से 65,000 किमी की दूरी करीब 150 किलोमीटर दूर होगा तब इसरो चंद्रयान-2 की गति को कम करना शुरू करेगा। इससे वह चांद की गुरुत्वाकर्षण शक्ति के से संघर्ष करते हुए चांद की कक्षा में प्रवेश करेगा.

हो सकता है कि ऑर्बिटर 2 साल तक काम करे  

चंद्रयान-2 लैंडर ‘विक्रम’ और रोवर ‘प्रज्ञान’ तो चांद की सतह पर उतरकर प्रयोग करेंगे। लेकिन, ऑर्बिटर सालभर चांद का चक्कर लगाते हुए रिसर्च करेगा। इसरो वैज्ञानिकों के अनुसार चांद की कक्षा में सारे बदलाव करने के बाद ऑर्बिटर में इतना ईंधन बच जाएगा कि वह दो साल तक काम कर सकता है। लेकिन यह सब 7 सितंबर के बाद तय होगा। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
उत्तर प्रदेश5 mins ago

अयोध्या : तेज बरसात में ढही घर की दीवार, सात वर्षीय बालिका गम्भीर रुप से घायल

देश9 mins ago

जब पूर्व वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने बदल दी थी 92 साल पुरानी परंपरा

देश22 mins ago

पबजी गेम के खेल में दे बैठी दिल, इंजीनियर लड़की ने भागकर रचाई बेरोजगार से शादी

उत्तर प्रदेश40 mins ago

अयोध्या : रौनाही पुलिस ने स्मैक विक्रेता और पोक्सो एक्ट के मुलजिमों को पकड़कर जेल भेजा

उत्तर प्रदेश45 mins ago

अयोध्या : गृह कलह से ऊबे बलरामपुर के अधेड़ ने सरयू नदी में लगाई छलांग, गोताखोरों ने बचाया

उत्तर प्रदेश48 mins ago

अयोध्या : बीकापुर क्षेत्र में युवक को अज्ञात वाहन ने रौंदा, मौके पर हुई मौत

उत्तर प्रदेश52 mins ago

अयोध्या : लुधियाना से लौट रहा युवक हुआ जहरखुरानों का शिकार, मौत के बाद घर में कोहराम

उत्तर प्रदेश57 mins ago

देवी पाटन मडल : मंत्री-सांसद व विधायक ने जेटली के निधन पर जताया शोक, जानिए क्या कहा

उत्तर प्रदेश1 hour ago

अम्बेडकर नगर : न्यायालय और एसडीएम के आदेश को नहीं मानते थानाध्यक्ष राजे सुल्तानपुर

उत्तर प्रदेश1 hour ago

अयोध्या : हत्यारोपी युवक को महाराष्ट्र से गिरफ्तार कर लायी पुलिस

उत्तर प्रदेश1 hour ago

अयोध्या : प्रयागराज रोड पर टेम्पो और सफारी कार के बीच भिड़ंत, दो युवकों की मौत

देश1 hour ago

रविवार को निगमबोध घाट पर होगा जेटली का अंतिम संस्कार, परिजनों ने PM मोदी से किया ये आग्रह

मनोरंजन2 hours ago

अरुण जेटली के निधन पर बॉलीवुड हुआ गमगीन, कुछ इस तरह सितारों ने दी पूर्व वित्त मंत्री को श्रद्धांजलि

मनोरंजन2 hours ago

अभिनेत्री जाह्नवी कपूर ने की ऐसी गलती, ट्रोलर्स ने कहा-‘नादान लड़की……..पकड़ी है

उत्तर प्रदेश3 hours ago

OMG : जब चलती कार में घुस गया 7 फीट का अजगर, मचा हड़कंप, देखें फोटोज

दुनिया3 hours ago

दोस्तों के साथ उबर से जा रही थी 22 साल की लड़की, साथी उतरे तो ड्राइवर करने लगा शर्मनाक हरकत

हेल्थ3 hours ago

पालक के ये 8 फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, आंखो के लिए भी है लाभकारी

देश4 hours ago

राहुल गांधी संग श्रीनगर पहुंचा विपक्ष का प्रतिनिधिमंडल, एयरपोर्ट पर रोके गए

वीडियो4 weeks ago

फिर चर्चा में पीली साड़ी वाली अफसर, सपना के गाने पर नीली साड़ी पहन किया धमाकेदार डांस, देखें वीडियो

दुनिया4 weeks ago

‘प्रेमी को बांध देती थी हथकड़ी से फिर करती थी मारपीट, वियाग्रा खिला कर बनाती थी जबरन संबंध’

वीडियो4 weeks ago

साक्षी की तरह कृति ने भी भागकर रचाई दूसरी जाति में शादी, सियासी खानदान की है बेटी, देखें वीडियो

टेक्नोलॉजी3 weeks ago

भारत में लांच हुआ धमाकेदार स्मार्टफोन, फीचर्स देख हो जाएंगे हैरान, कीमत सिर्फ इतनी

मनोरंजन3 weeks ago

टीएमसी सांसद नुसरत जहां ने शेयर की हनीमून की फोटो, फिर कैैप्शन में लिख दी ये बात

मनोरंजन3 weeks ago

जेल जा सकते हैं पवन सिंह, अक्षरा ने दर्ज कराई FIR, लगाए सनसनीखेज आरोप, सुनाई ब्रेकअप स्टोरी

राज्य2 weeks ago

अम्बेडकर नगर में चार युवकों ने शिवलिंग पर पैर रखकर खिंचवाई फोटो, पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेजा

वीडियो2 weeks ago

नहीं बन सका पायलट तो अपनी नैनो कार को ही बना दिया हेलिकॉप्टर, देखें हैरान करने वाला वीडियो

मनोरंजन4 weeks ago

बिकनी पहनकर निक जोनास के पैरों पर लेटी प्रियंका चोपड़ा, पी सिगरेट, लोगों ने किये ऐसे कमेंट

देश2 weeks ago

एक और न‍िर्भया कांड, युवती के साथ गैंगरेप के बाद काट डाले स्तन, चीर दी छाती

देश2 weeks ago

पत्नी की बेवफाई, पति नहीं रहता था घर पर बुला लेती थी प्रेमी को, फिर ऐसी खुल गई सारी पोल

देश2 weeks ago

बड़ी कंपनी में नौकरी करती थी महिला, GB रोड में बेच दिया, रोज 20 आदमी करते थे बलात्कार

वीडियो2 weeks ago

पुल पर बैठकर किस कर रहा था कपल, फिर कुछ हुआ ऐसे कि दोनों की हो गई मौत, देखें लाइव वीडियो

Uncategorized3 weeks ago

उन्नाव कांड की पूरी कहानी : 18 साल पहले पीड़ित व विधायक के परिवार में थी दोस्ती, फिर कुछ ऐसे हुई दुश्मनी

वीडियो4 weeks ago

महिला ने ऑर्डर किया नॉन वेज, प्लेट में आते ही चलने लगा मांस का टुकड़ा, देखें हैरान करने वाला वीडियो

देश3 weeks ago

बरेली की साक्षी मिश्रा की तरह अब उमंग ने भागकर की शादी, वायरल किया वीडियो

मनोरंजन1 week ago

ये अभिनेत्री बोली, मेरा पति बेटी के साथ करता हैं गंदी हरकतें, फिर करता है मारपीट, पढ़ें पूरा मामला

राज्य3 weeks ago

उन्नाव कांड में प्रमुख सचिव गृह पर गिरी गाज, योगी सरकार ने 26 आईएएस अधिकारियों का किया तबादला

Trending