आज ही कर लें जीमेल, गूगल फोटोज और यूट्यूब का वेरिफिकेशन, नहीं तो कल से नहीं खुलेगा एप

गूगल अपने ग्राहकों की सिक्योरिटी को लेकर नया अपडेट कल यानी 9 नवम्बर से लागू कर देगा। अगर आप गूगल संबंधित एप जैसे जीमेल, यूट्यूब ,गूगल फोटोज को ओपन करना मुश्किल हो सकता है। क्योंकि अब गूगल पर वेरीफाई किये हुए अकाउंट ही लॉगिन हो सकते हैं।
 
आज ही कर लें जीमेल, गूगल फोटोज और यूट्यूब का वेरिफिकेशन, नहीं तो कल से नहीं खुलेगा एप   

टेक। गूगल अपने ग्राहकों की सिक्योरिटी को लेकर नया अपडेट कल यानी 9 नवम्बर से लागू कर देगा। अगर आप गूगल संबंधित एप जैसे जीमेल, यूट्यूब ,गूगल फोटोज को ओपन करना मुश्किल हो सकता है। क्योंकि अब गूगल पर वेरीफाई किये हुए अकाउंट ही लॉगिन हो सकते हैं। इसके लिए आपको दो स्टेप वेरिफिकेशन जरुरी कर दिया है। अकाउंट वेरिफिकेशन के बाद ही आप अपना अकॉउंट चला सकते हैं। जिसके बाद अब आप पहले वाले तरीके से गूगल अकाउंट को लॉगिन नहीं कर पाएंगे। अब आपको गूगल अकाउंट में लॉगिन करने के लिए 'टू स्टेप वैरिफिकेशन' को ऑन करना होगा अगर कोई ऐसा नहीं करता है तो उसे गूगल अकाउंट में लॉगिन करने की परमीशन नहीं होगी। गूगल ने यह फैसला यूजर्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए किया है। 

नया वैरिफिकेशन प्रोसेस गूगल अकाउंट में सिक्योरिटी की एक एडिशनल लेयर ऐड करता है। एक बार ऑप्शन इनेबल होने पर, यूजर्स जब भी अपने गूगल अकाउंट में लॉग इन करेंगे तो उन्हें एक ओटीपी के साथ एक एसएमएस या एक ई-मेल मिलेगा। यूजर्स अपने अकाउंट में तभी लॉगिन कर पाएंगे जब उनका वन-टाइम पासवर्ड दर्ज होगा, जो आपके द्वारा अपने गूगल अकाउंट में एंटर करने पर हर बार बदल जाएगा। गूगल के इस कदम से यूजर्स का पर्सनल डेटा और अधिक सिक्योर हो जाएगा।

बता दें की यह प्रक्रिया कल से लागू कर दी जाएगी। गूगल टू-स्टेप वेरिफिकेशन को इनेबल करने के लिए सभी यूजर्स को ईमेल और इन-ऐप वेरिफिकेशन भेज रहा है। यदि वेरिफिकेशन प्रोसेस इनेबल नहीं है, तो यह 9 नवंबर को ऑटोमैटिक एक्टिव हो जाएगी। ध्याने दें कि लॉग इन करते समय अपने फोन को पास रखें। टू-स्टेप वेरिफिकेशन 9 नवंबर को ऑटोमैटिक एक्टिव हो जाएगा। आप चाहें तो पहले इस फीचर को एक्टिवेट कर सकते हैं।

ऐसे करें टू स्टेप वेरिफिकेशन 
स्टेप 1: अपना Google खाता खोलें
स्टेप 2: नेविगेशन पैनल में, सुरक्षा चुनें
स्टेप 3: Google में साइन इन करने के ऑप्शन के तहत टू स्टेप वेरिफिकेशन का चयन करें
स्टेप 4: ऑन-स्क्रीन स्टेप्स का पालन करें।