Connect with us

टेक्नोलॉजी

नए फीचर्स के साथ लांच हुआ ये जबरदस्त स्मार्टफोन, कीमत भी है बेहद काम

Published

on

नई दिल्ली। देश के इनोवेटिव हैंडसेट ब्रांड-डू मोबाईल ने बुधवार को अपना नया स्मार्टफोन ‘मेट 1’ लांच किया। नए फीचर्स से युक्त इस बजट स्मार्टफोन की कीमत 6299 रुपये है। चीन की मोबाई कम्पनी शेनझेन की भारतीय इकाई डू मोबाईल का मानना है कि ‘मेट 1’ एक बेहतरीन फोन है, जिसमें उन्नत विशेषताएं और एप्लीकेशंस आपके स्टाईल व सोशलाईजेशन को नई परिभाषा देंगे।

‘मेट 1’ की विशेषताएं

‘मेट 1’ में कई बेहतरीन विशेषताएं हैं। इसमें ड्युअल रियर कैमरा है, जो फास्ट ऑटो फोकस एक्विजिशन के साथ हर पिक्च र को बहुत विस्तार के साथ कैप्चर करता है। हर डिटेल को खूबसूरती से कैप्चर करने वाला 13 मेगापिक्सल का एएफ एवं 0.3 मेगापिक्सल का एफएफ कैमरा फ्लैश से सुसज्जित है और खींची गई हर पिक्च र में खूबसूरती का समावेश करता है। इसमें 8 मेगापिक्सल का फ्रंट सेल्फी कैमरा है।

सुपरफास्ट परफॉरमेंस एवं अतुलनीय इंटरफेस

5.7 इंच के फुल व्यू डिस्प्ले के साथ मेट 1 एण्ड-टू-एण्ड व्यूईंग अनुभव प्रदान करता है, जो आपकी कल्पनाओं को जीवंत कर देता है। इसमें 1.3 गीगाहट्र्ज का क्वाडकोर प्रोसेसर है। यह स्मार्टफोन 2 जीबी रैम एवं 16 जीबी रोम (32 जीबी तक एक्सपैंडेबल) के साथ सुपरफास्ट परफॉरमेंस एवं अतुलनीय इंटरफेस प्रदान करता है, ताकि आपको स्मार्टफोन काफी स्मूथ फंक्शन करता रहे।

डू मोबाईल के सीईओ लि युन्चुआन ने कहा, डू मोबाईल का उद्देश्य किफायती दामों में अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी के साथ सर्वश्रेष्ठ उत्पाद प्रदान करना है। इस बेहतरीन स्मार्टफोन में समाहित शानदार विशेषताओं और खूबियों के साथ मेट 1 काफी किफायती मूल्य में उपलब्ध है, जो किफायती फोन चाहने वाले हर ग्राहक की पहली पसंद बन जाएगा।

ग्राहकों की हर जरूरत हो पूरा करता है

लॉन्च के मौके पर डू इंडिया, सेल्स हेड संदीप मेहरा ने कहा, मेट-1 संपूर्ण पैकेज है। यह न केवल किफायती है, बल्कि उन्नत विशेषताओं एवं फंक्शनलिटी के साथ अच्छे लुक की वजह से एक्टिव लाईफस्टाईल में रहने वाले ग्राहकों की हर जरूरत हो पूरा करता है। मेट-1 लेटेस्ट एंड्राइड 7.0 ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है, जिसके द्वारा आप आसानी से मल्टीटास्क करने में समर्थ बनते हैं। यह फोन 4जी वोल्टे को सपोर्ट करता है, जिसकी वजह से ग्राहक हाई स्पीड ब्राउजिंग, डाउनलोडिंग, स्ट्रीमिंग एवं वीडियो कालिंग का आनंद ले सकते हैं।

इसके माध्यम से आप 4जी में अनलिमिटेड वेबसाईट, ऐप्स, गेम्स आदि एक्सप्लोर कर सकते हैं। इस फोन में 2800 एमएएच की लीथियम आयन बैटरी है। इस ड्युअल सिम स्मार्टफोन में स्मार्ट कनेक्टिविटी के विकल्प जैसे ब्लूटूथ, जीपीएस, वाईफाई, एफएम रेडियो, ग्रेविटी सेंसर, लाईट सेंसर, डिस्टैंस सेंसर आदि हैं। https://www.kanvkanv.com

टेक्नोलॉजी

ई-मेल सेवा का विस्तार करेगा डेटामेल, बढ़ेंगी 10 मातृभाषाएं

Published

on

नई दिल्ली। ई-मेल की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए कंपनी ने इसकी भाषाओं में विस्तार करने का फैसला किया है। अभी तक यह छह भाषाओं में उपलब्ध था। लेकिन अब साल के अंत कंपनी इसे 10 भाषाओं में उपलब्ध कराने जा रही है।

ई-मेल सेवा का उपयोग करने वालों में चार गुना वृद्धि

गौरतलब है कि यूनिकोड के आगमन के बाद दुनियाभर में लोगों के बीच अपनी मातृभाषा में कंप्यूटर का उपयोग करना अधिक प्रचलित हुआ है। स्मार्टफोन के आने के बाद इसमें और तेजी आई और हर आमो-खास के लिए अपनी भाषा में कंप्यूटर उपयोग करना आसान हो गया। इसी के साथ अपनी भाषा में ई-मेल जैसी सेवाओं का उपयोग भी बढ़ा है। मातृभाषा में ई.मेल की सुविधा देने वाली डेटामेल की कंपनी डेटा एक्सजेन टेक्नोलॉजीज ने कहा कि पिछले एक साल में देश में मातृभाषा में ई-मेल सेवा का उपयोग करने वालों की संख्या में चार गुना वृद्धि दर्ज की गई है।

2017 में कंपनी ने आठ भारतीय भाषाओं में ई-मेल सेवा दी

कंपनी अभी छह स्थानीय भाषाओं में ई-मेल की सुविधा देती है, और 2019 के अंत तक वह 10 और स्थानीय भाषाओं में अपनी सेवा देने लगेगी। वर्ष 2017 में कंपनी ने आठ भारतीय भाषाओं में ई-मेल सेवा दी और इनके साथ दो देशों में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। कंपनी वर्तमान में आठ देशों की 16 मातृभाषाओं में अपनी ई-मेल सेवा दे रही है। कंपनी का अनुमान है कि 2021 तक देश में भारतीय भाषाओं में ई-मेल सेवा उपयोग करने वालों की संख्या अंग्रेजी भाषियों से ज्यादा हो जाएगी।

हिंदी भाषी शीर्ष पर

देश में मातृभाषा में सबसे अधिक ई.मेल का उपयोग करने वालों में हिंदी भाषी शीर्ष पर हैं। इसके बाद मराठीए कन्नड़ए तेलुगू और गुजराती भाषा के उपयोक्ता हैं। कंपनी ने बताया कि भारत के मुकाबले कोरिया, मलेशिया, चीन, अरब और अन्य देशों की गैर अंग्रेजी भाषी आबादी अपनी स्थानीय भाषा का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करती है। डेटा एक्सजेन टेक्नोलॉजीज के संस्थापक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ. अजय डाटा ने कहा, मातृभाषा में इंटरनेट का उपयोग एक नई क्रांति है। मातृभाषा में ई.मेल की उपलब्धता भारत और वैश्विक स्तर पर गैर-अंग्रेजी भाषी आबादी को और सशक्त बनाने में मदद करेगी। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

टेक्नोलॉजी

स्नैपडील ने लॉन्च किया ‘करवा चौथ स्टोर’, मिलेगा यह सब कुछ

Published

on

इस समय त्योहारों की बहार सी आ गई है। आए दिन कोई ना कोई त्योहार हमारे बीच आ ही जा रहा है। इसी क्रम में करवा चौथ भी दस्तक देने को तैयारी है। ऐसे में हर सामान एक ही जगह मिल जाए यह भी एक बड़ी चुनौती होती है। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आॅनलाइन खरीदारी कंपनी स्नैपडील एक बेहतरीन आॅफर लेकर आया है।

18 अक्टूबर से शुरू हुई और यह 21 अक्टूबर तक चलेगी सेल

दरअसल दशहरे के बाद अब करवा चौथ आने वाला है 27 अक्टूबर को यह त्योहार मनाया जाएगा।  इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए उपवास रखती हैं और विशेष पूजा-अर्चना करती हैं। इसे देखते हुए स्नैपडील भी एक ऑफर लेकर आ गया है। स्नैपडील की मेगा दिवाली सेल के तहत दशहरा सेल 18 अक्टूबर से शुरू हुई और यह 21 अक्टूबर तक चलेगी। इस दौरान पूजा के जरूरी सामान, ग्रूमिंग किट्स और गिफ्ट के साथ ‘करवा चौथ’ स्टोर भी लॉन्च किया गया है।

वन-स्टॉप शॉप में मिलेगा यह सब कुछ

इस खास वन-स्टॉप शॉप में पूजा सामग्री जैसे पूजा थाली, व्रत कथा, करवा चौथ से पूर्व की तैयारी के लिए ग्रूमिंग किट, जिसमें फेशियल एवं वैक्सिंग किट शामिल है, उपहार के सामान, जैसे सोने के सिक्के, महिलाओं की घड़ी आदि उपलब्ध हैं। स्नैपडील के प्रवक्ता ने बताया कि इस सेल में हम दिवाली के लिए जरूरी सामान पर भारी छूट दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि मेगा दिवाली सेल में 90 प्रतिशत तक की आकर्षक छूट दी जा रही है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

टेक्नोलॉजी

फेसबुक मैसेंजर पर जल्द आ रहा ये धमाकेदार फीचर, नहीं पड़ेगी टाइपिंग की जरूरत

Published

on

By

नई दिल्ली। आज के आधुनिक समय में सोशल मीडिया भी बेहद स्मार्ट होता जा रहा है। इसी के चलते यूजर्स के लिए कई ऐसे एप मौजूद हैं जो उनके काम को बेहद आसान कर देते हैं। इसी क्रम में अब फेसबुक भी अपने उपभोक्ताओं के लिए एक बड़ा कदम उठाने जा रहा है। गौरतलब है कि फेसबुक मैसेंजर पर जल्द ही आप चैट करने के लिए टाइपिंग करने से मुक्ति पा जाएंगे और बोलकर ही आप बातें कर सकेंगे। ‘टेकक्रंच’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक जल्द ही इस फीचर की मदद से लोग बोलकर ही अपने संदेश टाइप कर सकेंगे और इसके जरिए आप रिमाइंडर भी तैयार कर सकेंगे।

वॉयस कमांड फीचर की टेस्टिंग शुरू

फेसबुक मैसेंजर के प्रवक्ता ने भी पुष्टि की है कि फेसबुक आंतरिक तौर पर वॉयस कमांड फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। प्रवक्ता का कहना है, ‘हम अक्सर कर्मचारियों के बीच मैसेंजर को लेकर नए अनुभव करते रहते हैं। मगर अभी इससे ज्यादा मैं कुछ नहीं बता सकता।’ इस नए फीचर से उपयोगकर्ता को ‘हैंड‌्स-फ्री’ की सुविधा मिलेगी। माना जा रहा है कि यह नया फीचर फेसबुक के आने वाले पोर्टल वीडियो चैट स्क्रीन डिवाइस का हिस्सा है। जानकारी के मुताबिक मैसेंजर खुद को एसएमएस, स्नैपचैट, एंड्रायड मैसेज और अन्य टेक्स मैसेज मंचों से अलग दिखाना चाहता है। वर्तमान में दुनिया में 130 करोड़ लोग मैसेंजर का उपयोग कर रहे हैं। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
राज्य6 hours ago

फैजाबाद : प्रमुख सचिव ने सरयू तट पर दीपोत्सव कार्यक्रम की तैयारियों का लिया जायजा

राज्य6 hours ago

बहराइच : देश विरोधी नारे लगाने का विडियो वायरल, पुलिस प्रसाशन सख्त, मुकदमा दर्ज

राज्य7 hours ago

बलरामपुर : चेकिंग अभियान में शांति भंग के आरोप में 19 गिरफ्तार

राज्य7 hours ago

संतकबीरनगर की वृद्धा श्रावस्ती के धम्म मेले से लापता

राज्य7 hours ago

फैजाबाद : प्रशासन ने दी सफाई, किसी को अयोध्या आने और पूजन-अर्चन से नहीं रोका गया

देश7 hours ago

बिहार में भाजपा और जदयू के बीच सीटों का विवाद थमा, दोनों पार्टियां बराबर सीटों पर लड़ेंगी चुनाव

राज्य7 hours ago

बरेली : सौ साला उर्स में रोडवेज चलाएगा अतिरिक्त बसें, फायर ब्रिग्रेड ने भी शुरू की तैयारी

राज्य7 hours ago

फैजाबाद : तोगड़िया के हाई वोल्टेज ड्रामे का सुखान्त, कहा- जनता की आस्था का दोहन कर रही है भाजपा

राज्य10 hours ago

बरेली : सपा की जिला इकाई भंग, शुभलेश को मंहगी पड़ी वीरपाल के खिलाफ बयानबाजी

दुनिया10 hours ago

वीडियो : सीसीटीवी फुटेज से खुला बड़ा राज, पत्रकार खशोगी की हत्या में बॉडी डबल का किया गया इस्तेमाल

राज्य11 hours ago

इश्क, शादी, बच्चा, धोखा और फिर किया ऐसा काम की महिला पहुंच गयी अस्पताल

राज्य11 hours ago

बरेली : राष्ट्रीय लोक दल के जिला अध्यक्ष बाकर अली के घर चोरी

लाइफ स्टाइल12 hours ago

बदलते मौसम के साथ लें साग का मजा, जानें इसके कई फायदे

राज्य12 hours ago

फैजाबाद : जिला अस्पताल में बच्चे की मौत, इलाज में लापरवाही का आरोप

राज्य12 hours ago

सुल्तानपुर के दोस्तपुर में पिकप की टक्कर से वृद्ध की मौत, बेटे की हालत गंभीर

राज्य12 hours ago

फैजाबाद से लोकसभा का चुनाव लड़ सकते हैं प्रवीण तोगड़िया, प्रधानमंत्री बनने का देख रहे ख्वाब

देश12 hours ago

पार्टी के रणनीतिकार की ही भूमिका में रहेंगे प्रशांत किशोर, नहीं लड़ेंगे चुनाव

देश12 hours ago

राहुल गांधी की यूथ ब्रिगेड गांव-गांव जाकर खोलेगी भ्रष्टाचार की पोल : मनोज केशान

देश2 weeks ago

VIDEO : मोदी के मंत्री ने एक्टिंग कर चौंकाया, लंबी मूंछें और राजशाही लिबास में आए नजर

देश1 week ago

दोस्त सईद ने घर बुलाकर किया 20 साल की मॉडल मानसी का मर्डर, सूटकेस में ले गया बॉडी

राज्य3 weeks ago

विवेक हत्याकांड : अब इंस्पेक्टर ने लिखा फेसबुक पर पोस्ट, ‘मैं पुलिस में हूं जिसे जानकारी नहीं वो समझ ले’…

देश2 weeks ago

शिवपाल पर मेहरबान हुई योगी सरकार, मायावती का खाली बंगला किया उनके नाम, सियासी हलचल तेज

देश4 days ago

अमृतसर ट्रेन हादसा : जिसने निभाया था रावण का किरदार, उसे भी ‘मौत’ खींच ले गयी पटरी के पास

देश4 weeks ago

लखनऊ गोलीकांड : योगी बोले कराएंगे सीबीआई जांच, DGP बोले, बर्खास्त होंगे दोनों आरोपी सिपाही

देश2 days ago

विधान परिषद सभापति के बेटे की मौत पर बड़ा खुलासा, मां ने ही की थी हत्या, बताया-क्या हुआ था उस रात

देश1 week ago

वीडियो : पुलिसवाले ने सरेराह न्यायाधीश की पत्नी और बेटे को मारी गोली, बोला-ये शैतान हैं

देश3 weeks ago

यूपी : SDM ने गोली मारकर तो महिला सिपाही ने फांसी लगाकर की खुदकुशी, सुसाइड नोट से मचा हड़कंप

देश2 weeks ago

गैर मर्द के साथ शारीरिक संबंध बना रही थी पत्नी, अचानक आया पति और फिर…

देश1 week ago

अखिलेश को झटका देने की तैयारी में योगी सरकार, शिवपाल के बाद अब राजा भैया पर हुई मेहरबान

दुनिया2 weeks ago

बेहोश होने तक ISIS के आतंकी करते थे रेप, पढ़ें, 2018 की नोबेल विजेता नादिया की दर्दभरी कहानी

देश6 days ago

यूपी : कलयुगी भाइयों ने अपनी ही 15 साल की सगी बहन का 4 साल तक किया रेप

देश4 weeks ago

लखनऊ शूटआउट : पत्नी बोली-अपना जुर्म छिपाने के लिए पति को चरित्रहीन साबित करने में जुटी पुलिस

राज्य4 weeks ago

1986 से अब तक AK-47 की गोलियों से दहलता रहा है मुजफ्फरपुर

राज्य3 weeks ago

विवेक तिवारी के हत्यारोपी सिपाही प्रशांत के रोम-रोम में भरी है दबंगई, लोग बुलाते हैं ‘छोटा डॉन’

राज्य4 weeks ago

मुलायम सिंह यादव बने दादा, छोटी बहू ने बेटी को दिया जन्‍म

हेल्थ5 days ago

डॉक्टरों का हैरतअंगेज कारनामा : देश में पहली बार मां के गर्भाशय से बेटी ने दिया बच्चे को जन्म

Trending