Connect with us

टेक्नोलॉजी

सच हुआ सपना, आ गया दुनिया का पहला फोल्ड होने वाला स्मार्टफोन, जानें इसकी कीमत और खूबियां

Published

on

अभी तक मोबाइल कंपनियों ने कई ऐसे स्मार्टफोन बनाए जो एक दूसरे से बेहद अलग और आकर्षक दिखते हैं। लेकिन अब एक और सपना पूरा हो गया है। दरअसल दूनिया का पहला फोल्ड करने वाला स्मार्टफोन आ गया है, जिसे आप आसनी से फोल्ड कर सकेंगे। इस स्मार्टफोन में कई ऐसे फीचर्स भी दिए गए हैं जो आपको बहद पसंद आएंगे।

गुपचुप तरीके से फ्लैसपाई ने कर दिया कारनामा

गौरतलब है कि फ्लैक्सपाई ने 7.8 इंच का ऐसा नयाबा स्मार्टफोन पेश किया है जिसे आसानी से फोल्ड किया जा सकता है। यह लंबे समय तक साथ देने वाली तकनीक है। इस तकनीक पर बीते कई सालों से कोरियाई कंपनी सैमसंग और चीनी कंपनी हुवावे कार्य कर रहे हैं लेकिन उनसे पहले गुपचुप तरीके से फ्लैसपाई ने यह कारनामा करके दिखा दिया। आइए जानते हैं इसके बारे में। इस फोन की कीमत कंपनी ने 95,300 रुपये निर्धारित की है जो किसी भी स्तर से कम नजर नहीं आती है। ट्विटर पर जारी की गई एक जानकारी के मुताबिक इस फोन को एक नवंबर से कुछ जगह उपलब्ध कराया गया है।

ये है स्पेसिफिकेशन 

फ्लैक्सपाई स्पोर्ट्स में एक 7.8 इंच का डिस्प्ले दिया गया है जिसका आस्पेक्ट रेशियो 4:3 है। गौर करन करने वाली बात यह है कि यह फोल्ड होने के बाद एक तरफ से 4 इंच रह जाती है। यह स्मार्टफोन एंड्रॉयड आधारित वॉटर ओएस (ऑपरेटिंग सिस्टम) पर काम करता है। कंपनी ने इसमें  6जीबी/8जीबी रैम दी है जो 128जीबी/256जीबी/512जीबी के साथ उपलब्ध होगा।

डुअल रियर कैमरा सेटअप से लैस

कैमरे की बात करें तो इसके बैक पैनल पर डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है जो 16 मेगापिक्सल प्राइमरी कैमरा और 20 मेगापिक्सल के सेकेंड कैमरा के साथ आता है। कंपनी के मुताबिक यह खुद के आरओ फास्ट चार्जिंग के साथ आता है जो डिवाइस को 0 से 80 फीसदी तक चार्ज मात्र एक घंटे में कर देता है। कंपनी ने इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8150 प्रोसेसर काइस्तेमाल किया गया है जिसे क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 नाम से भी जाना जाता है। यह एक नेक्स जेनेरेशन प्रेसोसर है।  https://www.kanvkanv.com

टेक्नोलॉजी

वाट्सएप पर फोटो शेयर करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, जुड़ेगे ये नया फीचर

Published

on

नयी दिल्ली। WhatsApp यूजरों को एक बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। दरअसल कंपनी अब डूडल फीचर में इमोजी और स्टिकर्स के साथ सर्च बार जोड़ेने वाली है। फिलहाल जब भी हम किसी को फोटो भेजते हुए जब उसमें डूडल (एडिट में दिए गए टूल्स) का इस्तेमाल करते हैं तो उसमें स्टिकर्स और इमोजी की पूरी लिस्ट आ जाती है। हमें फोटो पर कोई भी डूडल लगाकर भेजने के लिए इस लिस्ट में से ढूढ़ना पड़ता है। WaBetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक मगर इस अपडेट के बाद ऊपर के तरफ सर्च का ऑप्शन मिलेगा जिससे यूजर सर्च करके कोई भी स्टिकर या इमोजी लगा सकते हैं।

Continue Reading

टेक्नोलॉजी

वॉट्सऐप ने यूजरों को दी ये खास सुविधाएं, इन तीन फीचर्स का उठा सकेंगे लाभ, जानिए पूरी जानकारी

Published

on

नयी दिल्ली। वॉट्सऐप  ने भी समय के हिसाब से अपने को स्मार्ट कर लिया है। इसके लिए वॉट्सऐप ने चैटिंग से लेकर पॉप-अप तक की सुविधाएं अपने कूल फीचर्स में शामिल की हैं। टेक्स्ट के साथ फोटो, वीडियो और डाक्यूमेंट अब आसानी से स्मार्ट यूजर बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर पाएंगे। स्मार्टफोन यूजर आपसी बातचीत के अलावा इसका यूज आजकल ऑफिस ग्रुप में इंफॉर्मेशन देने के लिए कर सकता है। साथ ही ऐप के उपयोग को आसान बनाने के लिए कंपनी नए-नए फीचर्स भी इसमें देती रहती है। यहां हम आपको वॉट्सऐप के कुछ कूल फीचर्स की लिस्ट दे रहे हैं।

कन्वर्सेशन शॉर्टकट्स:

ये वॉट्सऐप का एक ऐसा फीचर है जिसकी मदद से आप किसी फेवरेट चैट का शॉर्टकट अपने होम स्क्रीन पर ले सकते हैं। इसकी मदद से आप एक टच से ही अपने फेवरेट वॉट्सऐप चैट को ओपन कर पाएंगे। इसके लिए आपको ऐप के अंदर उस चैट को टैप कर होल्ड करना होगा। इसके बाद एक टैब पॉप-अप होगा, जहां आपको एड कन्वर्सेशन शॉर्टकट ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा। ऐसा करने से आपकी होम स्क्रीन पर वो चैट दिखाई देने लगेगा।

वर्चु्अल असिस्टेंट की मदद से भेजें वॉट्सऐप मैसेज:

कई बार किसी वॉट्सऐप मैसेज का रिप्लाई देना काफी मुश्किल हो जाता है। खासकर ऐसे समय में जब आप घर में खाना बना रहे हों या साफ-सफाई कर रहे हों। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप AI असिस्टेंट की मदद से मैसेज का रिप्लाई दे सकते हैं। इसके लिए केवल आपको सिरी या गूगल असिस्ट को एक्टिव कर किसी ग्रुप या कॉन्टैक्ट को मैसेज भेजने के लिए कहना है। आपका मैसेज बोलकर बताएगा।

जरूरी मैसेज को स्टार करें

कई बार हम कुछ जरूरी मैसेज को भूल जाते हैं और उन्हें याद करने के लिए चैट में ऊपर की तरफ स्क्रॉल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप जीमेल की तरह वॉट्सऐप में भी मैसेजेस को स्टार कर सकते हैं। इस फीचर को यूज करने के लिए आपको ios पर किसी मैसेज को लंबे समय तक होल्ड कर रखना होगा या मैसेज पर डबल टैप करना होगा और उसके बाद स्टार ऑप्शन में टैप करना होगा। इसी तरह एंड्रॉयड में मैसेज को लंबे समय तक होल्ड कर रखना होगा और स्क्रीन के टॉप में स्टार आइकन में क्लिक करना होगा। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

टेक्नोलॉजी

भारत में लांच हुआ रेडमी गो का स्मार्टफोन, बहुत कम है इसकी कीमत, धमाकेदार हैं फीचर्स

Published

on

नई दिल्ली। शाओमी कंपनी ने मंगलवार को भारत में अपना नया स्मार्टफोन रेडमी गो लॉन्च किया है। इस स्मार्टफोन को प्रमुख ई-कॉमर्स वेबसाइट के अलावा कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट और ऑफलाइन स्टोर्स पर 22 मार्च से खरीदा जा सकता है। यह कंपनी का पहला Android Go ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाला फोन है। कंपनी ने ट्वीट कर बताया है कि इस इवेंट में कंपनी तीन सरप्राइस की भी जानकारी देगी। ये स्मार्टफोन अभी फिलीपींस में ही उपलब्ध है।

Redmi Go की कीमत और उपलब्धता

Redmi Go के बेस वेरिएंट (1GB/8GB) को 4,499 रुपये की कीमत में लॉन्च किया गया है। शाओमी रेडमी गो स्मार्टफोन में कंपनी ने 5 इंच का एचडी डिस्प्ले, क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 425 प्रोसेसर, 1 जीबी रैम और 8 जीबी स्टोरेज देगी। ये स्मार्टफोन एंड्रॉयड ओरियो (गो एडिशन) पर काम करता है और भारत में ये हिंदी गूगल असिस्टेंट के साथ लॉन्च होगा।

रेडमी गो स्मार्टफोन में 5 इंच का एचडी डिस्प्ले दिया गया है, जो 16:9 आस्पेक्ट रेशियो के साथ आता है। इसमें क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 425 प्रोसेसर और 1 जीबी रैम दिया गया है। ये फोन 8 जीबी स्टोरेज के साथ आता है, जिसे माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। शाओमी रेडमी गो स्मार्टफोन को एंड्रॉयड ओरियो गो (एंड्रॉयड गो) प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है और यही इस फोन की सबसे खास बात है।

रेडमी गो स्मार्टफोन में 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है और 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। ये कैमरा विभिन्न फीचर के साथ आता है। इसमें आपको फोटो क्लिक करने से पहले 7 तरह से फिल्टर मिलते हैं। स्मार्टफोन में 4जी एलटीई, वाईफाई, ब्लूटूथ वी4.1, जीपीएस और माइक्रो यूएसबी पोर्ट मिलेगा। इसके अतिरिक्त स्मार्टफोन में 3000 एमएएच की बैटरी दी गई है। बता दें कि रेडमी गो स्मार्टफोन मौजूद एंड्रॉयड गो अन्य एंड्रॉयड के मुकाबले कम स्पेस लेता है। स्मार्टफोन में एचडी वीडियो कॉलिंग की सुविधा भी मिलती है।

इसके साथ ही गूगल ने इस एप के लिए गो एडिशन के एप भी लॉन्च किए हैं, जो लो डेटा पर काम करते हैं। इस फोन में आपको जीमेल, यूट्यूब गो जैसे कम साइज के एप मिलेंगे। ये सभी एप कम साइज के होते हैं। इस स्मार्टफोन डुअल सिम सपोर्ट और माइक्रोएसडी कार्ड के अलग से स्लॉट मिलता है। फोन में 20 भारतीय भाषाओं का सपोर्ट भी मिलता है। रेडमी गो में नाइट लाइट मोड फीचर मिलता है, जो कम लाइट में स्मार्टफोन की विजिबिलिटी को बेहतर बनाता है।

Mi Pay लॉन्च

कंपनी ने इस मौके पर डिजिटल पेमेंट सर्विस की शुरुआत करते हुए मी पे (Mi Pay) सेवा लॉन्च कर दी है। हालांकि शाओमी का ये एप पहले ही कई शाओमी स्मार्टफोन में अपडेट के रूप में उपलब्ध था। मी पे एप यूपीआई पर आधारित पेमेंट सेवा है। इसके जरिए कंपनी ने डिजिटल पेमेंट सर्विस में भी एंट्री कर ली है। इस एप में क्यूआर स्कैन के जरिए भुगतान का भी विकल्प मिलता है। वहीं एप में आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से पैसों के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं। इसके साथ ही कंपनी ने भारत में एक नए मैन्युफैक्चरिंग प्लान की घोषणा की है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
दुनिया15 mins ago

पत्नी को चेन से बांधकर 20 दिन तक पीटता रहा, पुलिस पहुंची तो बोला- ‘इसमें प्रेत का साया है…’

देश26 mins ago

मुलायम व अखिलेश की बढ़ीं मुश्किलें, आय से अधिक संपत्ति मामले में सुप्रीम कोर्ट का सीबीआई को नोटिस

राज्य57 mins ago

यूपी : मॉर्निंग वॉक पर निकले बसपा नेता की हत्या, घर से 100 मीटर दूर बदमाशों ने गोलियों से भूना

राज्य1 hour ago

दर्दनाक हादसा : आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर डिवाइडर से टकराई बस, 4 यात्री जिंदा जले

देश16 hours ago

भाजपा ने 9 तो कांग्रेस ने 10 उम्मीदवारों के नाम का किया एलान, देखें कौन कहां से लड़ेगा चुनाव

राज्य16 hours ago

बहराइच : आपराधिक प्रवृत्ति वाले अभ्यर्थियों के सम्बन्ध में अपनी वेबसाइट पर सूचना अपलोड करेंगे राजनैतिक दल

राज्य16 hours ago

श्रावस्ती : पड़ोसी की हरकत से परेशान महिला ने बच्चों संग लगाई नदी में छलांग, एक की मौत 

राज्य16 hours ago

गायत्री परिवार ने बलरामपुर में निकाली भव्य शक्ति कलश यात्रा

राज्य16 hours ago

पीलीभीत में वन विभाग की लापरवाही से लाखों रुपये की गेहूं की 7 एकड़ फसल जलकर राख

राज्य16 hours ago

अयोध्या : चाणक्य परिषद ने दर्शन नगर सूर्य मंदिर पर किया काव्य गोष्ठी व होली मिलन

राज्य16 hours ago

श्रावस्ती : तमंचे के साथ 1 व 155 लीटर कच्ची शराब के साथ 8 आरोपी गिरफ्तार

राज्य16 hours ago

अयोध्या : विधानसभा और महापौर का चुनाव लड़ चुकी किन्नर सपा नेता गुलशन बिंदू ने थामा कांग्रेस का हाथ

राज्य16 hours ago

कन्नौज : डीईओ ने अफसरों को व्हाट्सप्प ग्रुप बनाने के दिए निर्देश

राज्य16 hours ago

लखीमपुर : देश में जनता अगर सीधे प्रधानमंत्री चुनती तो राहुल की जमानत जब्त हो जाती : केशव प्रसाद

राज्य16 hours ago

कन्नौज : सपाइयों ने धूम धाम से मनाई डॉ. लोहिया की जयंती, नवाब बोले, अखिलेश ने पूरे किए सपने

राज्य16 hours ago

अयोध्या : ट्रेन से कटकर ग्रामीण और आग में झुलसकर अबोध बालक की दर्दनाक मौत

राज्य17 hours ago

कन्नौज : 26 को आएंगे डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा, अफसरों ने कार्यक्रम स्थल का लिया जायजा

राज्य17 hours ago

अयोध्या : मऊ शिवाला बाजार में पुलिस और होरियारों के संघर्ष में एक दारोगा और सिपाही सस्पेंड

हेल्थ3 weeks ago

मर्दों के लिए खास : स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए खाएं ये असरदार चीजें

देश3 weeks ago

जानिए कौन है ये महिला, जो जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन को वाघा बॉर्डर तक छोड़ने आई?

देश4 weeks ago

ब्रेकिंग न्यूज़ : भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनन्दन को कल रिहा करेगा पाकिस्तान : इमरान खान

देश3 weeks ago

अपने ही पायलट की मौत को छिपा रही पाक सेना, भारतीय समझ पाकिस्तानियों ने मार डाला था

हेल्थ4 weeks ago

सुबह खाली पेट लहसुन खाने के होते हैं ये जबरदस्त फायदे, आप भी जानें

देश1 day ago

सपा ने जारी की 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट, मुलायम सिंह का नाम नहीं, देखें कौन-कौन हैं शामिल

देश4 weeks ago

PCS परीक्षा-2016 का रिजल्ट घोषित, कानपुर की जयजीत कौर फर्स्ट, टॉपर्स में ये 10 नाम

देश4 weeks ago

पाकिस्तान में घुसकर भारतीय विमानों ने जैश के ठिकानों पर की भारी बमबारी, 300 आतंकी मारे गए

राज्य4 weeks ago

यूपी की सभी लोकसभा सीटों पर कांग्रेस के लड़ने की तैयारी से सपा परेशान, रामगोपाल यादव ने दी धमकी

देश3 weeks ago

अपनी ही नाबालिग बेटी से देह व्यापार कराती थी मां, अलग-अलग तस्वीरें भेज बुलाए जाते थे ग्राहक

देश1 week ago

पिता ने जबरन करा दी नाबालिग लड़की की अधेड़ से शादी, सुहागरात पर हुआ बड़ा खुलासा

राज्य2 weeks ago

आजमगढ़ से अखिलेश यादव लड़ेंगे चुनाव, कांग्रेस करेगी समर्थन!, जानिए इस सीट का जातीय समीकरण

देश2 weeks ago

इस लोकसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे शत्रुघ्न सिन्हा, लेंगे इन दो पार्टियों का सहयोग! 

देश1 week ago

समाजवादी पार्टी ने जारी की 4 उम्मीदवारों की एक और लिस्ट, जानिए किस सीट से किसको मिला टिकट

देश4 weeks ago

पाकिस्तानी सेना का दावा, भारत के दो पायलट हमारे कब्जे में, जारी किया वीडियो

देश3 weeks ago

वतन वापस लौटे विंग कमांडर अभिनंदन, अटारी-वाघा बॉर्डर पर गूंजा-हे शूर वीर तुम्हारा अभिनंदन…महाअभिनंदन

देश3 weeks ago

यूपी की 11 व गुजरात की 4 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस ने घोषित किए उम्मीदवारों के नाम, देखें लिस्ट

देश4 weeks ago

वायुसेना का चॉपर क्रैश, दोनों पायलट शहीद, देखें फोटो में कैसे धू-धू कर जल गया विमान

Trending