Connect with us

टेक्नोलॉजी

Samsung galaxy note 9, जानें इसके खास फीचर्स 

Published

on

सैमसंग मोबाइल इंटरनेशनल बाजार में अपना फ्लैगशिप स्मार्टफोन लॉन्च करने जा रही है। यह कंपनी का अब तक का सबसे महंगा स्मार्टफोन है। बता दें कि यह galaxy note 8 का ही अपग्रेड वर्जन हैं। यह एक टैबलेट या लैपटॉप की कमी को पूरा करता है। इसमें कई सारे ऐसे फीचर्स है जो आज तक किसी भी स्मार्टफोन में नहीं दिए गए हैं।

वायरलेस चार्जिंग

इस स्मार्टफोन में वायरलेस चार्जिंग के आलाव कई नए फीचर्स मिल सकते हैं। इसमें ऐसा वायरलेस चार्जिंग फीचर मिल सकता है जिससे सैमसंग की स्मार्टवॉच भी चार्ज हो सकती है। इसके अलावा इसमें S पैन भी मिलने वाला है, वो भी कई कलर्स में। सैमसंग गैलेक्सी नोट 9 चार नए और एकदम अलग कलर ब्लैक (ब्लैक एस-पेन के साथ), पर्पल (पर्पल एस-पेन के साथ), कॉपर (कॉपर एस-पेन के साथ) और ओशियन ब्लू कलर (यलो एस-पेन के साथ) उपलब्ध होगा।

रेज़ॉलूशन 2960×1440 पिक्सल

अगर भारत में इसे लॉन्च किया जाएगा तो इसमें 6.4 इंच सुपर एमोलेड क्वाडएचडी+ इनफिनिटी डिस्प्ले होगी जिसका में रेज़ॉलूशन 2960×1440 पिक्सल है। इसके साथ ही इस फोन में गैलेक्सी एस9 और गैलेक्सी एस9+ वाला कंपनी का फ्लैगशिप 2.7 गीगाहर्ट्ज़ 64-बिट ऑक्टा-कोर एक्सीनॉस 9810 प्रोसेसर दिया जाएगा। सैमसंग गैलेक्सी नोट 9 में पावर के लिए फास्ट चार्जिंग सपॉर्ट के साथ सबसे ज्यादा क्षमता वाली 4000 एमएएच बैटरी दी गई है।

512 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है स्टोरेज

फोन में रियर पर  12 मेगापिक्सल वाइड-ऐंगल सेंसर और  12 मेगापिक्सल टेलीफोटो सेंसर है। वहीं फ्रंट में 8 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है। सैमसंग गैलेक्सी नोट 9 को 6 जीबी रैम व 128 जीबी स्टोरेज और 8 जीबी रैम व 512 जीबी स्टोरेज वेरियंट्स में लॉन्च किया गया है। 8 जीबी रैम और 512 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज के साथ आने वाला यह कंपनी का पहला स्मार्टफोन है। दोनों वेरियंट्स की स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 512 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।

ये खास बात भी

इसके अलावा कंपनी ने इस फोन में कार्बन फाइबर हीट पाइप्स दिए गए हैं जो फोन को गर्म होने से बचाएंगे। सैमसंग ने नोट 9 में डेक्स सॉफ्टवेयर फीचर दिया है जिसके जरिए गैलेक्सी नोट 9 को किसी भी यूएसबी टाइप-सी से एचडीएमआई डोंगल का इस्तेमाल कर मॉनिटर से कनेक्ट किया जा सकता है। इसके बाद आप गेम खेलते हुए या किसी से बात करते हुए भी मॉनिटर पर प्रेजेंटेशन दे सकते हैं।

ये हो सकती है कीमत

सैमसंग गैलेक्सी नोट 9 की कीमत 72,990 रुपए होगी। यह इसके बेस स्टोरेज मॉडल का दाम है। ग्लोबल लॉन्च के तकरीबन एक हफ्ते के भीतर यह भारत में लॉन्च किया जाएगा। यानी अपने यहां इसे 12 से 16 अगस्त के बीच लॉन्च किया जाएगाए जबकि इसकी बिक्री सितंबर के पहले हफ्ते में शुरू की जाएगी। https://www.kanvkanv.com

टेक्नोलॉजी

भारत में 17 जुलाई को लॉन्च होने जा रहे Redmi K20 सीरीज के स्मार्टफोन, जानें स्पेसिफिकेशन

Published

on

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां एक दूसरे को पीछे छोड़ने के लिए कुछ भी कर गुजरने को तैयार हैं। अपने ब्रांड का नाम आगे बढ़ाने के लिए कंपनियां अपने स्मार्टफोन्स में कोई न कोई प्रयोग करती ही रही हैं। चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी इस सप्ताह भारत में अपने दो स्मार्टफोन  Redmi K20 और Redmi K20 Pro को भारत में लॉन्च करने वाली है। कंपनी को 15 जुलाई को भारत में पांच साल पूरे हा जाएंगे और 17 जुलाई को इस फोन लॉन्च किया जाएगा।

इन फोन की बिक्री ईकॉमर्स साइट फ्लिपकार्ट पर की जाएगी। हालांकि कीमत को लेकर कंपनी ने कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। बताते चलें कि इन दोनों ही फोन कंपनी चीन में लॉन्च कर चुकी है। दोनों ही स्मार्टफोन 3डी फोर-कर्व्ड लार्ज आर्क बॉडी और पॉप-अप सेल्फी कैमरे के साथ आते हैं। Redmi K20 Pro हैंडसेट स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर के साथ आता है, जबकि Redmi K20 में स्नैपड्रैगन 730 प्रोसेसर है।

20 मेगापिक्सल का पॉपअप सेल्फी कैमरा

शाओमी ने अपने दोनों फोन में 20 मेगापिक्सल का पॉपअप सेल्फी कैमरा दिया है, वहीं मजबूत बैकअप के लिए 4000 एमएएच की बैटरी दी है। जबकि वनप्लस 7 प्रो में 16 मेगापिक्सल का पॉपअप सेल्फी कैमरा मौजूद है। रेडमी के 20 प्रो की कीमत CNY 2,499 (लगभग 25,200 रुपये) है, जिसमें 6जीबी रैम और 64 जीबी इंटरनल मेमोरी प्राप्त होगी। हालांकि अभी इस बात की जानकारी नहीं है कि भारत में इन फोन का प्राइज क्या होगा।

रेडमी के 20 प्रो के स्पेसिफिकेशन 

रेडमी के20 प्रो में 6.39 इंच का एमोलेड फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है। इसमें इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर भी मौजूद है। साथ ही कंपनी ने इसमें क्वालकॉम के लेटेस्ट प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 855 एसओसी का इस्तेमाल किया है।

कैमरा सेटअप की बात करें तो इसके बैक पैनल पर एआई क्षमता से लैस तीन कैमरा सेटअप है। इसमें एक 48 मेगापिक्सल कैमरा है जो प्राइमरी कैमरा है। इसके अलावा सेकेंडरी सेंसर 13 मेगापिक्सल और तीसरा सेंसर 8 मेगापिक्सल का है। सेल्फी के लिए इसमें 20 मेगापिक्सल का पॉपअप कैमरा है। वहीं रेडमी के20 और के20 प्रो के स्पेसिफिकेशन लगभग एक समान हैं अंतर सिर्फ प्रोसेसर का है। रेडमी के20 में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 730 का इस्तेमाल किया है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

टेक्नोलॉजी

आखिरी समय में रोकी गई चंद्रयान-2 की लॉन्चिग, ये है बड़ा कारण, 3 दिन में नहीं हुई लांचिंग तो लगेगा इतना समय

Published

on

श्रीहरिकोटा(आंध्र प्रदेश)। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के चंद्रयान-2 मिशन की लॉन्चिंग तकनीकी कारणों से आखिरी समय में रोक दी गई। भारत का बहुप्रतीक्षित चंद्रयान-2 मिशन रविवार-सोमवार की दरमियानी रात 2.51 पर तय उड़ान से 56 मिनट 24 सेकंड पहले यानी 1.24 बजकर 36 सेकंड पर रोक दिया गया।
इसरो के प्रवक्ता बीआर गुरुप्रसाद ने बताया कि जीएसएलवी-एमके3 लॉन्च व्हीकल(रॉकेट) में खराबी आने के कारण लॉन्चिंग रोकी गई है। इसरो ने बयान जारी कर कहा कि काउंटडाउन के 56वें मिनट के दौरान लॉन्च व्हीकल सिस्टम में एक तकनीकी दिक्कत का पता चला। ऐहतियातन हमने लॉन्च होने वाले चंद्रयान-2 मिशन को तत्काल रोकने का फैसला किया है। लॉन्चिंग की नई तारीख की घोषणा जल्द की जाएगी। चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग पर भारत समेत दुनिया के कई देशों की नजरें थीं। वैज्ञानिक दृष्टि से यह बहुत जोखिमभरा होता यदि उड़ान के बाद उसमें खराबी आती।

हो सकते हैं ये कारण

1. क्रायोजेनिक इंजन में लिक्विड हाइड्रोजन भरते समय सही तापमान या दबाव का न होना। जिस समय काउंटडाउन रोका गया, उससे ठीक पहले लिक्विड हाइड्रोजन भरने का काम पूरा हुआ था।
2. बाहुबली रॉकेट जीएसएलवी-एमके3 की बैटरी में दिक्कत हो सकती है।

रात 2 बजकर 51 मिनट पर होनी थी लॉन्चिंग

उल्लेखनीय है कि चन्द्रयान-2 की रात 2 बजकर 51 मिनट पर श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से लॉन्चिंग होनी थी। ऐतिहासिक पल का गवाह बनने के लिए स्पेस थीम पार्क में करीब 7500 लोग मौजूद थे। चन्द्रयान-2 को सितम्बर के पहले हफ्ते में चंद्रमा पर उतरने की संभावना थी।

दोबारा लॉन्चिंग में कम से कम एक महीने लगेगा समय

अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के अनुसार चंद्रयान-2 की दोबारा लॉन्चिंग में कम से कम एक महीने का समय लग सकता है।

18 जुलाई तक नहीं भेजा चंद्रयान-2 तो अक्तूबर में मिलेगा मौका

सूत्रों के अनुसार चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग अगर गुरुवार तक नहीं हो पाई तो इसे अगले 3 महीनों के लिए टाल दिया जाएगा। इसरो को अगला लॉन्च विंडो अक्तूबर में मिलने की संभावना है। लॉन्च विंडो उस उपयुक्त समय को कहा जाता है जब पृथ्वी से चांद की दूरी कम होती है और राकेट की दूसरे उपग्रहों से टकराने की संभावना बहुत कम होती है।

पहले भी टाली गई थी लॉन्चिग

इससे पहले पिछले साल जीसैट-11 को मार्च-अप्रैल में भेजा जाना था, लेकिन जीसैट-6ए मिशन के नाकाम होने के बाद इसे टाल दिया गया। 29 मार्च को रवाना हुए जीसैट-6ए से सिग्नल लॉस की वजह इलेक्ट्रिकल सर्किट में गड़बड़ी हुई थी। ऐसी आशंका थी कि जीसैट-11 में यही दिक्कत सामने आ सकती है। इसलिए इसकी लॉन्चिंग को रोक दिया गया था। इसके बाद कई टेस्ट किए गए और पाया गया कि सारे सिस्टम ठीक हैं। पांच दिसंबर,2018 फिर इसकी लॉन्चिंग की गई। उस समय भी इसरो को जांच संबंधी सारी प्रक्रिया पूरी करने में काफी समय लगा था। इसरो ने 2013 में जीएसएलवी डी-5 रॉकेट का प्रक्षेपण भी ईंधन रिसाव के चलते स्थगित कर दिया था।

चंद्रयान-2 मिशन क्या है? यह चंद्रयान-1 से कितना अलग है?

नई तारीख तय होने पर श्रीहरिकोटा के सतीश धवन सेंटर से चंद्रयान-2 को भारत के सबसे ताकतवर जीएसएलवी मार्क-III रॉकेट से लॉन्च किया जाएगा। चंद्रयान-2 वास्तव में चंद्रयान-1 मिशन का ही नया संस्करण है। इसमें ऑर्बिटर, लैंडर (विक्रम) और रोवर (प्रज्ञान) शामिल हैं। चंद्रयान-1 में सिर्फ ऑर्बिटर था, जो चंद्रमा की कक्षा में घूमता था। चंद्रयान-2 के जरिए भारत पहली बार चांद की सतह पर लैंडर उतारेगा। यह लैंडिंग चांद के दक्षिणी ध्रुव पर होगी। इसके साथ ही भारत चांद के दक्षिणी ध्रुव पर यान उतारने वाला पहला देश बन जाएगा। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

टेक्नोलॉजी

आज रात में मिशन पर निकलेगा चंद्रयान-2, पहले 17 दिन पृथ्वी की कक्षा में ही रहेगा, फिर ऐसे पहुंचेगा चंद्रमा पर

Published

on

चेन्नई। चंद्रयान-2 को ले जाने वाले भारत के भारी रॉकेट की 15 जुलाई को तड़के लांचिंग की उल्टी गिनती रविवार सुबह 6.51 बजे शुरू हो गई। भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी के एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के चेयरमैन के. सिवन ने कहा, “रविवार तड़के 6.51 बजे उल्टी गिनती शुरू हो गई।

लगभग 44 मीटर लंबा 640 टन का जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लांच व्हीकल-मार्क तृतीय (जीएसएलवी-एमके तृतीय) एक सफल फिल्म के हीरो की तरह सीधा खड़ा है। रॉकेट में 3.8 टन का चंद्रयान अंतरिक्ष यान है। रॉकेट को ‘बाहुबली’ उपनाम दिया गया है। अपनी उड़ान के लगभग 16 मिनट बाद 375 करोड़ रुपये का जीएसएलवी-मार्क 3 रॉकेट 603 करोड़ रुपये के चंद्रयान-2 अंतरिक्ष यान को पृथ्वी पार्किं ग में 170 गुणा 40400 किलीमीटर की कक्षा में रखेगा।

पहले 17 दिन पृथ्वी की कक्षा में ही रहेगा चंद्रयान

इसरो के अनुसार,चंद्रमा पर भारत के दूसरे मिशन चंद्रयान-2 की सोमवार को तड़के 2.51 बजे लॉन्चिंग के बाद पहले 17 दिन यह पृथ्वी की कक्षा में ही रहेगा जहाँ से अगले पाँच दिन में इसे चाँद की कक्षा में स्थानांतरित किया जायेगा। बाइसवें दिन यानी छह अगस्त को यह चंद्रमा की कक्षा में पहुँच जायेगा। वहाँ अगले 27 दिन तक चंद्रयान चंद्रमा की सतह से 100 किलोमीटर की ऊँचाई वाली कक्षा में चक्कर लगायेगा।

पचासवें दिन लैंडर चंद्रमा की सतह पर उतरने के लिए आर्बिटर से अलग हो जायेगा जबकि ऑर्बिटर उसी कक्षा में चक्कर लगता रहेगा। इक्यावनवें दिन से लैंडर की गति कम की जायेगी और 54वें दिन वह चंद्रमा पर उतरेगा। अपने दूसरे मिशन में इसरो ने सॉफ्ट लैंडिंग का लक्ष्य रखा है। लैंडर दो मीटर प्रति सेकेंड की बेहद धीमी गति से आहिस्ते से चंद्रमा पर उतरेगा।

6 सितंबर चांद पर पहुंचेगा चंद्रयान का लैंडर-विक्रम

धरती और चंद्रमा के बीच की दूरी लगभग 3,84400 किलोमीटर है। चंद्रयान-2 में लैंडर-विक्रम और रोवर-प्रज्ञान चंद्रमा तक जाएंगे। यह मिशन इसरो के इतिहास के सबसे कठिन मिशनों में से एक है। चंद्रयान का लैंडर-विक्रम छह सितंबर के आसपास चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर मैनजिनस सी और सम्पेलस एन क्रेटरों के बीच उतरेगा। आज तक दुनिया के किसी अन्य देश ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर मिशन नहीं भेजा है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

वीडियो20 mins ago

बाढ़ के पानी में सांपों ने किया खतरनाक डांस, वीडियो देख भूल जाएंगे नागिन फिल्म

मनोरंजन42 mins ago

सलमान खान ने कैटरीना कैफ को खास अंदाज में दी जन्मदिन की बधाई, लोग बोले-‘शादी कर लीजिए न सर…’

खेल1 hour ago

जेम्स एंडरसन का खुलासा, बेन स्टोक्स ने अंपायरों से कहा था मत दो ओवरथ्रो के रन, ये था पूरा मामला

हेल्थ1 hour ago

इन फलों का करें सेवन, सेहत में सुधार और वजन रहेगा नियंत्रित

खेल1 hour ago

मनीष पांडे के शतक और क्रुणाल पांड्या की फिरकी में फंसा वेस्टइंडीज-ए, भारत-ए ने लगाई जीत की हैट्रिक

बिज़नेस1 hour ago

आयकर रिटर्न फॉर्म में कोई बदलाव नहीं, सोशल मीडिया पर चल रही खबर अफवाह : सीबीडीटी 

देश2 hours ago

सीडी कांड : सीबीआई की जांच में खुलासा, वीडियो को एडिट कर लगाया था मंत्री का चेहरा, फिल्मकार गिरफ्तार

दुनिया2 hours ago

पाकिस्तान का ड्रामा या डर? : मुंबई हमले का मास्टरमाइंड आतंकी हाफिज सईद गिरफ्तार, भेजा गया जेल

देश2 hours ago

एक गांव ऐसा, जहां के ग्वाले नहीं बेचते दूध, जिसने की कोशिश वह हो गया बर्बाद

देश3 hours ago

कर्नाटक सरकार को SC से झटका, बागी विधायकों को विश्वास मत में शामिल होने के लिए बाध्य नहीं कर सकते

देश3 hours ago

पहले दोस्ती, फिर प्यार उसके बाद शादी का झांसा देकर युवती के साथ किया बलात्कार, फिर उठाया घिनौना कदम

लाइफ स्टाइल3 hours ago

राशिफल 17 जुलाई : जानिए आपके लिए कैसा है सावन का पहला दिन, पढ़ें अपना भविष्यफल

राज्य3 hours ago

अहमदाबाद जेल में बंद माफिया अतीक अहमद के ठिकानों पर सीबीआई का छापा

राज्य3 hours ago

20 साल पुराने हत्या के मामले में CM योगी को कोर्ट से मिली बड़ी राहत, केस खारिज, पढ़ें क्या था मामला

राज्य20 hours ago

यूपी में BJP को मिला नया अध्यक्ष, CM योगी के इस मंत्री को मिली जिम्मेदारी

राज्य20 hours ago

अयोध्या : महंत धर्मदास को धमकी देने वाला बिहार का निवासी गिरफ्तार

देश20 hours ago

मुंबई : डोंगरी में इमारत गिरने से 7 लोगों की मौत, 40 से ज्यादा मलबे में दबे!

राज्य20 hours ago

सीतामढ़ी में बाढ़ पीड़ितों को राहत दे रहा है रेडक्रॉस

देश2 weeks ago

पत्नी एम्स में थी नर्स, पति को चरित्र पर था शक, बीवी व 3 बच्चों की हत्या कर किया सुसाइड

वीडियो6 days ago

भाजपा विधायक राजेश मिश्रा की बेटी ने दलित युवक से की शादी, कहा-पिता से जान का खतरा, देखें वीडियो

देश2 weeks ago

नई नवेली दुल्हन ने वॉट्सएप पर लोकेशन भेज प्रेमी को बुलाया, पति देखता रहा और कर दिया ये बड़ा कांड

देश4 weeks ago

रात में टहल रही थीं दो सगी बहनें, 8 लड़कों ने किया रेप, वीडियो भी बनाया

राज्य3 days ago

नशेबाज व गुंडा प्रवृत्ति का है साक्षी मिश्रा का कथित पति अजितेश, लिखता है क्षत्रिय, कई युवतियों से हैं संबंध

देश4 weeks ago

बादल फटने से तीस्टा नदी की बाढ़ में बह गया NHPC का गेस्ट हाउस, 300 पर्यटकों को निकला बाहर

हेल्थ3 weeks ago

बैली फैट को कम करने में अंडा है बेहद कारगर, अपनाएं ये रेसिपी

बिज़नेस4 weeks ago

कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन शेयर बाजार में मायूसी, 219 अंक फिसला सेंसेक्स

वीडियो3 weeks ago

देखें वीडियो : आमिर की बेटी इरा ने बॉयफ्रेंड संग किया रोमांटिक डांस, यूजर बोले-पिता का नाम बदनाम कर रही

हेल्थ4 weeks ago

इन चीजों का करेंगे सेवन तो तेज होगी याददाश्त, आप भी जानें

राज्य3 days ago

साक्षी मिश्रा के बाद इस लड़की ने भी की इंटरकास्ट शादी, पिता बोले-वापस आओ नहीं बन जाऊंगा मुसलमान

राज्य5 days ago

दलित से शादी करने वाली BJP विधायक की बेटी साक्षी मिश्रा के पति की पहले हो चुकी है सगाई, देखें फोटो

दुनिया4 weeks ago

US के ड्रोन को मार गिराए जाने से अमेरिका और ईरान के बीच सैन्य टकराव की बढ़ी आशंका

मनोरंजन3 weeks ago

लखनऊ की मिजाजी शाम में महानायक अमिताभ ने की शूटिंग, भुट्टा खाते हुये आए नजर

राज्य2 weeks ago

पढ़ाई में बहन थी तेज, कमजोर करने के लिए भाई करने लगे गैंगरेप, इस तरह हुआ खुलासा

वीडियो2 weeks ago

अमरनाथ श्रद्धालुओं पर गिरने लगे पत्थर तो चट्टान बनकर खड़े हो गए जवान, देखें सांसे थमा देने वाला वीडियो

देश3 weeks ago

हाई प्रोफाईल सेक्स रैकेट का पर्दाफाश, पांच महिलाओं सहित 9 गिरफ्तार, 7 मॉडलों को कराया मुक्त

राज्य4 weeks ago

दोस्ती की आड़ में दोस्त ही बनाते थे मां-बेटी से सम्बन्ध, बेटे को लगी भनक तो दे दी मौत

Trending