Connect with us

टेक्नोलॉजी

रियलमी ने भारत में लॉन्च किए दो नए स्मार्टफोन, जानिए कीमत और फीचर्स

Published

on

नयी दिल्ली। रियलमी ने भारतीय बाजार में Realme X3 और Realme X3 SuperZoom लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने दोनों स्मार्टफोन में दमदार फीचर्स दिए हैं। फोन की पहली सेल 30 जून को दोपहर में 12 बजे होगी।

इतनी है कीमत

कंपनी ने रियलमी एक्स 3 की भारत में शुरुआती कीमत 24,999 रुपये रखी है। इसमें 6GB रैम और 128GB इंटरनल मेमोरी मिल सकेगी। जबकि रियलमी 3 एक्स सुपर जूम फोन को 25,999 रुपये में खरीदा जा सकता है। इस फोन में 8जीबी रैम और 128जीबी इंटरनल मेमोरी मिलेगी।

Realme X3 specifications, features

डुअल सिम से लैस रियलमी एक्स3 एंड्रॉयड 10 आधारित रियलमी यूआई पर काम करता है। इस फोन में 6.6 इंच फुल एचडी+ अल्ट्रा स्मूथ डिस्प्ले है, जिसका रेजोल्यूशन 1,080×2,400 पिक्सल है। कंपनी ने डिस्प्ले की सुरक्षा के लिए कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 का इस्तेमाल किया है, जो 120 हर्ट्ज रिफ्रेश रेट के साथ आती है। यह फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855+ प्रोसेसर के साथ 640 जीपीयू से लैस है।

कैमरा सेटअप की बात करें तो इस फोन के बैक पैनल पर मुख्य कैमरा 64 मेगापिक्सल का है जो amsung GW1 primary sensor है। सेकेंडरी कैमरा 8 मेगापिक्सल का है जो एक अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा है। 2 मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा है और एक 12 मेगापिक्सल का सेंसर भी है, जो 2 एक्स ऑप्टीकल जूम को सपोर्ट करता है। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए इसमें 16 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है।

Realme X3 SuperZoom specifications, features

रियलमी एक्स 3 सुपर जूम लगभग रियलमी एक्स 3 की तरह है और इसमें भी रियलमी एक्स 3 की तरह ही 6.6 इंच फुल एचडी+ अल्ट्रा स्मूथ डिस्प्ले है, जिसका रेजोल्यूशन 1,080×2,400 पिक्सल है। यह फोन 12जीबी रैम तक के सपोर्ट के साथ आता है। मुख्य अंतर दो हैं। पहला तो रियलमी एक्स3 सुपर जूम के बैक पैनल पर 8 मेगापिक्सल का पेरीस्कोप स्टाइल लेंस सेटअप दिया है, जो f/3.4 aperture और 5x optical zoom को सपोर्ट करता है। साथ ही सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए इसमें सामने की तरफ डुअल कैमरा सेटअप है, जो 32 मेगापिक्सल और 8 मेगापिक्सल कैमरा सेटअप के साथ आता है।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टेक्नोलॉजी

10 हजार रुपए तक खरीदना चाहते हैं स्मार्टफोन तो यह फोन रहेंगे आपके लिए बेस्ट

Published

on

नयी दिल्ली। अगर आप 10 हजार रुपए तक के स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ एसे स्मार्टफोेन के बारे में बताएंगे जो आपके लिए अच्छे साबित हो सकते हैं। वैसे तो कई कंपनियों के स्मार्टफोन बाजार में आ चुके हैं या आ रहे हैं लेकिन हम चाहते हैं कि आपको 10,000 रुपये व उससे कम कीमत के कुछ अच्छे स्मार्टफोन मिले। जो बेहतरीन फीचर्स से लैस आते हैं। तो आइये जानते हैं उन स्मार्टफोन के बारे में जो आपके लिए बेहतरीन साबित होंगे….

Realme C3

रियलमी सी3 (रिव्यू) की कीमत 8,000 रुपये से कम है। लेकिन यह 10,000 रुपये के अंदर आने वाले कई मॉर्डन स्मार्टफोन के साथ सीधी प्रतिस्पर्धा करता है। इस फोन में मीडियाटेक हीलियो जी70 प्रोसेसर, 5000mAh बैटरी और 6.5 इंच का एचडी डिस्प्ले दिया गया है। एक डेप्थ सेंसर के साथ एक 12-मेगापिक्सल का प्राइमरी रियर कैमरा मिलेगा। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए इसमें 5-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा रहेगा।  इसमें फिंगरप्रिंट सेंसर की कमी है और इसमें आपको माइक्रो-यूएसबी पोर्ट मिलता है, जो अब पुराना हो गया है। बेस वेरिएंट में 32 जीबी स्टोरेज के साथ 3 जीबी रैम मिलेगा। इसका 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज विकल्प भी है । इसमें मिड से लेकर हाई सेटिंग्स पर चलते हैं और दिन के उजाले में कैमरा भी अच्छा परफॉर्म करता है।

Realme Narzo 10A

Narzo 10A स्मार्टफोन Realme C3 के समान है। इसके रियर पैनल पर Realme C3 के विपरीत एक फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है और पीछे की तरफ 2-मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा भी मिलता है। रियलमी सी3 के बेस वेरिएंट मुकाबले रियलमी नार्ज़ो 10ए की कीमत मात्र 500 रुपये अधिक है और यदि आपको अधिक रैम या स्टोरेज की आवश्यकता नहीं है, तो यह भी आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित होता है।

Redmi 8

Redmi 8 की बिल्ड क्वालिटी अच्छी है। डिज़ाइन भी खूबसूरत है और इसमें यूएसबी टाइप-सी पोर्ट दिया गया है। इसके अलावा हैंडसेट 18 वॉट फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करता है। रेडमी 8 में आपको एचडी+ स्क्रीन मिलती है, लेकिन इसका प्रोसेसर रेडमी 7 की तुलना में थोड़ा कमज़ोर है। आप इस फोन पर गेम तो खेल पाएंगे। लेकिन ज़्यादा पावरफुल ग्राफिक्स वाले गेम में इसकी परफॉर्मेंस पिछड़ जाएगी। कैमरा परफॉर्मेंस बाकी हैंडसेट जैसी ही है। Xiaomi Redmi 8 का एक मात्र वेरिएंट सेल में मिलता है। यह 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज के साथ आता है और इसका दाम 9,499 रुपये है।

Realme 5

रियलमी 5 नीले या बैंगनी रंग की ग्रडिएंट फिनिश के साथ आता है। इसमें 5000mAh की बैटरी है और स्नैपड्रैगन 665 भी अच्छा काम करता है। आपको 12-मेगापिक्सल का प्राइमरी रियर कैमरा मिलता है, जो कम रोशनी में भी काफी अच्छा काम करता है। एक डेप्थ सेंसर, एक 8-मेगापिक्सल वाइड-एंगल कैमरा और 2-मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा भी है। Realme 5 का बेस वेरिएंट 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज के साथ आता है और हमारे 10,000 रुपये के बजट के अंदर फिट बैठता है। अन्य दो वेरिएंट भी हैं, लेकिन उनके लिए आपको थोड़ा अधिक पैसा खर्च करना होगा।

Vivo U10

वीवो यू10 में आपको स्नैपड्रैगन 665 प्रोसेसर, 5000mAh की बैटरी और तीन रियर कैमरे मिलते हैं। यह फोन एंड्रॉयड 9 चलाता है, लेकिन हम उम्मीद करते हैं कि इसे एंड्रॉयड 10 पर आधारित लेटेस्ट फनटच ओएस अपडेट मिलेगा। स्मार्टफोन 6.35 इंच के डिस्प्ले के साथ आता है, जो काफी अच्छा है और स्मार्टफोन रोज़मर्रा के काम को आसानी से संभाल लेता है। इसकी बैटरी लाइफ बहुत अच्छी है, लेकिन कैमरे औसत परफॉर्म करते हैं। Vivo U10 का 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वाला बेस वेरिएंट 10,000 रुपये में उपलब्ध है।

Realme U1

रियलमी यू1 फुल-एचडी+ डिस्प्ले के साथ आता है जो इस प्राइस रेंज में आम नहीं है। रियलमी यू1 में मीडियाटेक हीलियो पी70 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। यह दमदार परफॉर्मेंस देने में सक्षम है। इसमें डुअल कैमरा सेटअप है और यह दिन की रोशनी में ठीक-ठाक तस्वीरें लेता है। ऑटोफोकस भी बहुत तेज़ नहीं है। रियलमी यू1 में दिया गया 25 मेगापिक्सल का कैमरा दिन की रोशनी में अच्छी तस्वीरें लेता है। लेकिन कम रोशनी में परफॉर्मेंस तारीफ योग्य नहीं है। आप इसके 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज या 64 जीबी स्टोरेज मॉडल को 10,000 रुपये के अंदर खरीद सकते हैं। हालांकि इसका टॉप वेरिएंट, जो 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज के साथ आता है, उसके लिए आपको 10,499 रुपये खर्च करने होंगे।

 

Continue Reading

टेक्नोलॉजी

सैमसंग 5 अगस्त को लॉच कर सकता है अपना Samsung Galaxy Tab S7+

Published

on

5.PNG

मुंबई |कोरिया की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी सैमसंग (Samsung) अपने लेटेस्ट फ्लैगशिप टैबलेट गैलेक्सी एस7 प्लस (Samsung Galaxy Tab S7+) को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इस टैबलेट से जुड़ी कई रिपोर्ट्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लीक हो चुकी हैं। लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी इन दोनों ही टैबलेट्स को 5 अगस्त को ऑनलाइन आयोजित होने वाले Galaxy Unpacked इवेंट में लॉन्च कर सकती है।

 

processor 

SamMobile रिपोर्ट के अनुसार, Samsung Galaxy Tab S7+ स्नैपड्रैगन 865+ प्रोसेसर से लैस होगा, जिसकी क्लॉक स्पीड 3.1 गीगाहर्ट्ज़ होगी। दावा किया गया है कि यह रेगुलर स्नैपड्रैगन 865 प्रोसेसर की तुलना में 10 प्रतिशत अधिक पावर बूस्टर ऑफर करता है।

 storage and resolution

सैमसंग गैलेक्सी टैब एस7+ को लेकर कहा जा रहा है कि यह दो मैमोरी वेरिएंट में आ सकता है। एक 6 जीबी रैम +128 जीबी स्टोरेज और दूसरा 8 जीबी रैम + 256 जीबी स्टोरेज। डिस्प्ले की बात करें, तो गैलेक्सी टैब एस7+ में एमोलेड स्क्रीन दी जाएगी जिसका रिजॉल्यूशन 2,800×1,752 पिक्सल होगा। डिस्प्ले में एस पेन और बिल्ट-इन ब्लूटूथ का भी सपोर्ट मौजूद होगा।

camera and battery specification 

इसके पिछले वर्ज़न Galaxy Tab S6 की तरह ही गैलेक्सी टैब एस7+  में भी डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया जाएगा, जिसका प्राइमरी कैमरा 13 मेगापिक्सल का होगा और सेकेंडरी कैमरा 5 मेगापिक्सल का। सेल्फी के लिए इस टैब में 8 मेगापिक्सल का कैमरा दिया जा सकता है। इसके अलावा आगामी डिवाइस एंड्रॉयड 10 आधारित वन यूआई 2.5 आउट-ऑफ-द-बॉक्स पर काम करेगा। साथ ही इसमें इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर भी मौजूद होगा। बैटरी की बात करें, तो इसकी बैटरी 10,090mAh की होगी।

Continue Reading

टेक्नोलॉजी

WhatsApp एनिमेटेड स्टीकर्स का इस्तेमाल कैसे करे ?

Published

on

1.PNG

मुंबई |इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने ट्विटर के जरिए एनिमेटेड स्टीकर्स के रोलआउट होने की जानकारी दी। यदि आप भी इन नए एनिमेटेड स्टीकर्स को देखना चाहते हैं या फिर इनका इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो यह जरूर सुनिश्चित कर लें कि आपका व्हाट्सऐप लेटेस्ट वर्ज़न पर काम कर रहा हो।WhatsApp ने अपने Android और iOS यूज़र्स के लिए एनिमेटड स्टीकर्स रोलआउट करना शुरू कर दिया है। आपको ये नए एनिमिटेड स्टीकर्स इन-ऐप स्टीकर्स स्टोर पर रेगुलर स्टीकर पैक के साथ दिखेंगे। इस एनिमेटिड स्टीकर पैक के साथ आपको एक प्ले बटन दिखेगा, जो इन्हें रेलुगर स्टीकर्स से अलग बनाता है। बता दें कि एंड्रॉयड के साथ आईओएस प्लेटफॉर्म पर व्हाट्सऐप के लिए नए एनिमेटिड स्टीकर्स पेश किए गए हैं, उनमें Rico’s Sweet Life, Playful Piyomaru, Bright Days, Moody Foodies, और Chummy Chum Chums आदि शामिल हैं। मोबाइल ऐप के साथ-साथ ये एनिमेटिड स्टीकर्स डेस्कटॉप व्हाट्सऐप के लिए भी ज़ारी किए गए हैं।

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने ट्विटर के जरिए एनिमेटेड स्टीकर्स के रोलआउट होने की जानकारी दी। यदि आप भी इन नए एनिमेटेड स्टीकर्स को देखना चाहते हैं या फिर इनका इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो यह जरूर सुनिश्चित कर लें कि आपका व्हाट्सऐप लेटेस्ट वर्ज़न पर काम कर रहा हो। यह फीचर एंड्रॉयड के व्हाट्सऐप वर्ज़न v2.20194.16 पर काम करेगा और आईओएस के व्हाट्सऐप v2.20.70 वर्ज़न पर। अगर आपका व्हाट्सऐप अपडेट नहीं है, तो तुरंत इसको अपडेट करें। अपडेट की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद जब भी आप व्हाट्सऐप को ओपन करेंगे, तो आपको चैट के निचले हिस्से पर इमोजी आइकन में ‘स्टीकर्स’ का विकल्प दिखेगा।

WhatsApp chat में एनिमेटेड स्टीकर्स को शामिल करने के लिए फॉलो करें यह स्टेप्स-

1. जिन्हें आप एनिमेटेड स्टीकर्स भेजना चाहते हैं, उनकी चैट विंडो ओपन करें।

2. चैट सेक्शन के सबसे नीचे इमोजी आइकन पर क्लिक करें, जहां आपको स्टीकर्स का विकल्प चुनना होगा। स्टीकर सेक्शन के सबसे अंत में आपको ‘+’ आइकन दिखेगा, इस पर टैप करें।

3. इसके बाद बिल्ट-इन स्टीकर स्टोर खुल जाएगा, जिसमें व्हाट्सऐप के स्टीकर पैक्स को लिस्ट किया गया है।

4. अब आप नोटिस करेंगे कि ऊपर दिए नए स्टीकर पैक को ‘All Stickers’ लिस्ट में जोड़ा गया है, जो प्ले बटन के साथ आते हैं। यह रेगुलर स्टीकर्स से थोड़े अलग हैं।

5. अब आप जिस पैक को भी डाउनलोड व देखना चाहते हैं, उन पर क्लिक करें।

6. स्टीकर्स प्रिव्यू करने के बाद अब स्टीकर्स डाउनलोड करने के लिए ‘Download’ विकल्प पर क्लिक करें।

7. इसके बाद डाउनलोड किए स्टीकर्स आपके स्टीकर्स सेक्शन में शामिल हो जाएंगे, जिनका इस्तेमाल आप अपनी चैट में कर सकते हैं।

ये स्टीकर्स चैट में केवल एक बार प्ले होंगे, अगर आपको एनिमेटेड स्टीकर्स को फिर से चलाना है तो आपको चैट स्क्रोल-अप व स्कोल-डाउन करनी होगी। बाय डिफॉल्ट एनिमेटेड स्टीकर्स केवल एक बार प्ले होते हैं और फिर रुक जाते हैं। एक बार मोबाइल ऐप में स्टीकर्स डाउनलोड करने के बाद यह उसके डेस्कटॉप वर्ज़न में भी दिखने लगते है। बता दें, व्हाट्सऐप डेस्कटॉप में स्टीकर्स डाउनलोड करने का विकल्प नहीं है। इसके अलावा व्हाट्सऐप फिलहाल थर्ड-पार्टी स्टीकर्स को सपोर्ट नहीं कर रहा है। हमने दूसरे ऐप्स के माध्यम से स्टीकर्स डाउनलोड करने की कोशिश भी की लेकिन हो नहीं पाया

Continue Reading

Trending