Connect with us

टेक्नोलॉजी

अब नहीं होंगे रेल हादसे! आरडीएसओ ने तैयारी की ये अनोखी डिवाइस, जानें क्या है इसकी खासियत

Published

on

लखनऊ । यूपी की राजधानी लखनऊ स्थित अनुसंधान अभिकल्प एवं मानक संगठन (आरडीएसओ) ने एक ऐसी अनोखी डिवाइस तैयार की है, जिसकी मदद से रेलवे को ट्रेन के गुजरने से पहले ही टूटी पटरियों की जानकारी मिल जाएगी। इस उपकरण की मदद से आए दिन होने वाले रेल हादसों से बचा जा सकता है। यह उपकरण अगले तीन महीने के भीतर लगनी शुरू हो जाएगी। अधिकारियों के मुताबिक, अल्ट्रासोनिक स्कैन डिवाइस तैयार कर ली गई है। इस डिवाइस की मदद से रेल पटरियों में टूट-फूट तुरंत पकड़ में आ जाएगी और हादसों को टालना आसान हो जाएगा।

हादसों पर लगेगी लगाम

रेलवे के सूत्रों के मुताबिक, विभाग रेल पटरियों में टूट-फूट से निपटने के लिए अभी तक सिंगल व डबल रेल टेस्टर स्कैन विधि का इस्तेमाल करता आ रहा था। लेकिन अब दो से तीन महीने में यह मशीन ट्रैक पर लगनी शुरू हो जाएगी और जल्द ही इसका असर दिखने लगेगा। रेलवे इस तरह के आधुनिक डिवाइस की कमी लंबे अरसे से महसूस कर रहा था। इस डिवाइस के बनने के बाद पटरियों की बेहतर तरीके से जांच की जा सकेगी। इससे रेल हादसों पर लगाम लगने की उम्मीद है।

नई डिवाइस से काफी उम्मीद बंधी

आरडीएसओ के कार्यकारी निदेशक नवीन कुमार सिन्हा ने कहा, नई डिवाइस से काफी उम्मीद बंधी है। रेलवे पटरियों में टूट-फूट व अन्य खामियां पकड़ने के लिए अभी तक सिंगल व डबल रेल टेस्टर स्कैनर विधि का इस्तेमाल करता आ रहा है। इस तकनीक में किसी भी तरह की खामियों का डाटा लगातार रिकॉर्ड नहीं हो पाता है। उन्होंने बताया कि पुरानी तकनीक के इस्तेमाल में एक ऑपरेटर की भी जरूरत पड़ती थी, जो डाटा पर लगातार नजर रखे रहता था। ऑपरेटर अगर सतर्क नहीं हुआ तो सही डाटा नहीं मिल पाता था।

आरडीएसओ ने निर्देश जारी किए

आरडीएसओ के इस वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि पटरियों की खामियां पकड़ने के लिए इससे उन्नत तकनीक अल्ट्रासोनिक स्कैन विधि विकसित कर ली गई है। इसके जरिए पटरियों की जांच बेहतर तरीके से की जा सकेगी। साथ ही इसमें ऑपरेटर की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। यह अपने आप समय व स्थान का डाटा रिकार्ड करता रहेगा। इसे बाद में देखा जा सकेगा। सिन्हा ने बताया कि साथ ही पुरानी पटरियों के स्कैन से तुलना करने पर पटरियों के बदलाव की जानकारी भी हो सकेगी। आरडीएसओ ने सभी जोनल रेलवे को डिवाइस को लेकर दिशा निर्देश जारी कर दिया है। उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश ही नहीं, देशभर में रेल हादसों की वजह से लोगों को अपनी जान गवांनी पड़ती है। कई हादसों में जांच रिपोर्ट के बाद भी अक्सर इस बात की जानकारी सामने आती है कि पटरी टूटी होने की वजह से हादसा हुआ। इस नई डिवाइस के लगने के बाद तरह के हादसों पर रोक लगने की उम्मीद है। https://www.kanvkanv.com

टेक्नोलॉजी

पॉप-अप सेल्फी कैमरे के साथ भारत में इस दिन लॉन्च होने जा रहा Oppo F11 Pro, जानें इसकी खासियत

Published

on

चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ओप्पो ने भारत में कई ऐसे फोन लाॅन्च किए हैं जो ग्राहकों को खूब पसंद आए। अब एक बार फिर ओप्पो ने भारतीय बाजारों को रुख करते हुए शानदार स्मार्टफोन लाॅन्च कर दिया है। इस फोन को ग्राहकों की मांग को लेकर बनाया गया है। गौरतलब है कि ओप्पो आने वाले पांच मार्च को अपना नया स्मार्टफोन ओप्पो F11 Pro लॉन्च करने जा रहा है। गौर करने वाली बात है कि चीनी कंपनी ओप्पो करीब हफ्ते भर से इस फोन का टीजर जारी करती रही है। कंपनी ने पहले ही जानकारी दे दी थी कि Oppo F11 Pro में पॉप-अप सेल्फी कैमरा, 48 मेगापिक्सल रियर कैमरा और 3डी ग्रेडिएंट कवर होगा।

बेहतर पोर्ट्रेट फोटोग्राफी करने में सक्षम

ओप्पो की वेबसाइट के मुताबिक, यह स्मार्टफोन कम रोशनी में बेहतर पोर्ट्रेट फोटोग्राफी करने में सक्षम है। इसके अलावा पिछले हिस्से पर डुअल कैमरा सेटअप और एलईडी फ्लैश दिया जाएगा। कैमरा सेटअप में 48 मेगापिक्सल के सेंसर को जगह मिली है। ओप्पो के मुताबिक, एआई की मदद से यह क्वालिटी तस्वीरें खींचेगा। इसके साथ 5 मेगापिक्सल का सेंसर काम करेगा। स्मार्टफोन में फ्रंट पैनल पर पॉप-अप सेल्फी कैमरा होगा।

कंपनी ने बताया है कि यह फोन इनहांस्ड लो लाइट फोटोग्राफी के लिए सुपर नाइट मोड के साथ आएगा। साथ ही यह 3डी ग्रेडिएंट केसिंग के संग आएगा। कंपनी द्वारा ज़ारी किए गए टीजर फोटो से रियर फिंगरप्रिंट सेंसर की भी पुष्टि हुई है। स्मार्टफोन के अन्य स्पेसिफिकेशन के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं उपलब्ध है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

टेक्नोलॉजी

लॉन्च होने जा रहा 48 मेगापिक्सल कैमरे से लैस Redmi Note 7 Pro, जानें इसके फीचर्स

Published

on

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां एक दूसरे को पीछे छोड़ने के लिए कुछ भी कर गुजरने को तैयार हैं। अपने ब्रांड का नाम आगे बढ़ाने के लिए कंपनियां अपने स्मार्टफोन्स में कोई न कोई प्रयोग करती ही रही हैं। इसी क्रम में जिओमी ने बीते महीने रेडमी नोट 7 को चीन में लॉन्च किया था। अब कंपनी रेडमी नोट 7 के अपग्रेड वेरियंट नोट 7 प्रो को लॉन्च करने जा रहा है।

सोनी IMX586 कैमरा सेंसर

जानकारी के अनुसार रेडमी नोट 7 प्रो को अगले सप्ताह चीन में लॉन्च किया जाएगा। इसमें 48 मेगापिक्सल सोनी IMX586 कैमरा सेंसर है।  रेडमी नोट 7 प्रो स्मार्टफोन को क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 675 चिपसेट के साथ उतारा जा सकता है। कंपनी ने बीते चीनी मार्केट में रेडमी नोट 7 को 48 मेगापिक्सल वाले Samsung ISOCELL Bright GM1 सेंसर और स्नपैड्रगैन 660 प्रोसेसर के साथ पेश किया गया था। उम्मीद है कि रेडमी नोट 7 प्रो को रेडमी नोट 7 के साथ भारतीय मार्केट में 28 फरवरी को उतारा जा सकता है।

रेडमी नोट 7 प्रो में नया  Snapdragon 675 processor दिया जा सकता है जो 11 एनएम प्रोसेसर पर तैयार किया गया है। साथ ही इसमें ग्राफिक्स के लिए एड्रेनो 612 GPU दिया गया है। बताते चलें कि रेडमी नोट7 Snapdragon 660 processor पर काम करता है।

इनडिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर 

रेडमी नोट 7 प्रो में इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया जाएगा। हालांकि कंपनी की तरफ से इस जानकारी की पुष्टि नहीं की गई है। लेकिन यह फीचर वर्तमान समय में ट्रेडिंग में है तो इस फोन में इनडिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया जा सकता है। इसके अलावा रेडमी नोट 7 प्रो में 8 जीबी रैम और 128 जीबी इंटरनल मेमोरी दी गई है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

टेक्नोलॉजी

सैमसंग ने लॉन्च किया अपना पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन, जानें इसकी कीमत और खासियत!

Published

on

सैमसंग अपने मेहनत को और धार देने में जुटा हुआ है। काफी लंबे इंतजार के बाद अब सैमसंग ने अपना पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन लाॅन्च कर दिया है। इस स्मार्टफोन की खूबियों को लेकर टेक जगत में पहले से ही हलचल मची हुई थी। गौरतलब है कि इस फोन का नाम Galaxy Fold दिया है। सैमसंग Galaxy Fold को जब बंद किया जाता है तो यह एक छोटे पेंसिल बॉक्स की तरह दिखता है। फोल्ड होने के बाद फोन में 4.6 इंच की एचडी + सुपर AMOLED डिस्प्ले दिखाई देगा। वहीं, जब फोल्ड को खोलते हैं तो फिर इसकी स्क्रीन बढ़कर 7.3 इंच की हो जाती है। इस फोन में कंपनी एप कंटीन्यूटी नामक सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर रही है।

एंड्रॉयड 9 पाइ पर काम करेगा

इस फोन में यूजर्स को कुछ टैबलेट जैसे फंक्शंस भी मिलेंगे जैसे मल्टी स्क्रीन फीचर। इसमें दोनों ओर एकेजी सपोर्ट दिया गया है जिससे साउंड एक्सपीरियंस बेहतर बनता है। सैमसंग Galaxy Fold 7 एनएम प्रोसेसर और 12 जीबी रैम के साथ आता है। इस फोन में छह कैमरे दिए गए हैं जिसमें दो अंदर की ओर हैं। सैमसंग के इस फोल्ड होने वाले फोन में 7 एनएम 64 बिट ऑक्टा कोर प्रोसेसर है। फोन में 4380 एमएएच बैटरी है। एंड्रॉयड वर्जन की बात करें तो यह एंड्रॉयड 9 पाइ पर काम करेगा।

इतनी होगी कीमत

कैमरे की बात करें तो इसमें 10 मेगापिक्सल सेल्फी कैमरा कवर पर मिलेगा। वहीं, ट्रिपल कैमरा सेटअप 16 मेगापिक्सल, 12 मेगापिक्सल और 12 मेगापिक्सल का दिया गया है। वहीं, 10 मेगापिक्सल और आठ मेगापिक्सल के दो फ्रंट कैमरे दिए गए हैं। यह फोन एलटीई और 5जी वेरिएंट में लॉन्च हुआ है। इस फोन की कीमत 1980 डॉलर (तकरीबन 1 लाख 40 हजार रुपये) है। इसकी बिक्री कुछ सेलेक्टेड मार्केट में 26 अप्रैल से शुरू होगी। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
राज्य7 hours ago

बहराइच : पशु वध करते हुए प्रयुक्त उपकरण के साथ आरोपी गिरफ्तार

देश7 hours ago

घायल यात्री को कंधे पर लादकर 1.5 किलोमीटर दौड़ा सिपाही, बचाई जान, देखें लाइव वीडियो

राज्य7 hours ago

फतेहपुर : पीसीएस परीक्षा में किसान के बेटे प्रखर उत्तम ने हासिल किया प्रदेश में चौथा स्थान, जिले में खुशी

राज्य7 hours ago

बहराइच : ईवीएम व वीवी पैट जागरुकता के लिए डीएम ने कराया माॅकपोल

राज्य7 hours ago

बहराइच : तारा महिला व महाराज सिंह इण्टर कालेज परीक्षा केन्द्र का डीएम ने किया निरीक्षण

राज्य7 hours ago

25 फरवरी को शादी के पवित्र बंधन में बंधेंगी अदाकारा श्रद्धा सिंह

राज्य7 hours ago

कन्नौज : किसान सम्मान योजना का गोरखपुर से कल शुभारंभ करेंगे प्रधानमंत्री

राज्य7 hours ago

कन्नौज : भगवान हमेशा धर्म के साथ ही रहते है : आचार्य मृदुल कृष्ण

राज्य7 hours ago

कन्नौज : आंगनबाड़ी केंद्रों का नियमित निरीक्षण कर समय से निर्धारित बैठकें भी आयोजित कराएं : डीएम

राज्य7 hours ago

अयोध्या : भरतकुंड के पास दर्दनाक हादसा, पूर्व ब्लॉक प्रमुख के दो चालकों की मौत, भतीजा घायल

राज्य7 hours ago

लखीमपुर-खीरी : दुधवा जंगल में आपसी संघर्ष में नर गैंडे भीम की मौत

राज्य7 hours ago

देवीपाटन मंडल : विधिक साक्षरता शिविर का उद्देश्य अदालत से बाहर निकलकर जनता को न्याय देना : सचिव 

राज्य8 hours ago

भदोही में पटाखा कारोबारी के मकान में भीषण विस्फोट, 13 की मौत, थानाध्यक्ष-चौकी इंचार्ज निलंबित

राज्य8 hours ago

अयोध्या : शाहगंज बाजार में किशोरी ने फांसी लगाकर दे जान, घर में मचा कोहराम

देश11 hours ago

हमारी सरकार और मां भगवती पर भरोसा रखो, इस बार सबका हिसाब होगा, पूरा हिसाब होगा : पीएम मोदी

देश12 hours ago

PCS परीक्षा-2016 का रिजल्ट घोषित, कानपुर की जयजीत कौर फर्स्ट, टॉपर्स में ये 10 नाम

देश12 hours ago

इंस्पेक्टर को पकड़ने गई सीबीआई टीम पर ग्रामीणों ने किया हमला, दो अधिकारी घायल

देश12 hours ago

पीवी सिंधु ने रचा इतिहास, लड़ाकू विमान ‘तेजस’ में उड़ाने भरने वाली बनीं पहली महिला, देखें 8 फोटो

खेल1 week ago

ICC के कहने पर जोंटी रोड्स ने चुने दुनिया के टॉप 5 फील्डर्स, इस भारतीय खिलाड़ी को बताया नंबर वन

राज्य1 week ago

यूपी में 64 IAS और 11 IPS व 58 PPS अफसरों के तबादले, 22 जिलों में नए डीएम, देखें पूरी लिस्ट

मनोरंजन4 weeks ago

रवि किशन की बेटी और पद्मिनी कोल्हापुरे के बेटे की जोड़ी फिल्मी परदे पर मचाएगी धमाल

देश1 week ago

पुलवामा में उरी से भी बड़ा आतंकी हमला, 20 जवानों के दूर तक बिखरे थे शव, देखें 20 भयावह तस्वीरें और वीडियो

देश1 week ago

पुलवामा आतंकी हमला : CRPF के 44 जवान शहीद, मोदी बोले-व्यर्थ नहीं जाएगा बलिदान, देखें वीडियो

राज्य3 weeks ago

सीतापुर : पीड़ित गिड़गिड़ाते रहे और रसूखदारों को रेवड़ी की तरह बांट दिए शस्त्र लाइसेंस

राज्य3 weeks ago

अय्याश दरोगा ने खाकी को किया शर्मसार, युवती के साथ रंगरेलिया मनाते वायरल हुआ वीडियो

मनोरंजन3 weeks ago

43 साल की कुंवारी एकता कपूर सरोगेसी से बनी मां, बेटे का हुआ जन्म, सोशल मीडिया पर ऐसे आए रिएक्शन

टेक्नोलॉजी4 days ago

48 मेगापिक्सल कैमरे के साथ धूम मचाने को तैयार है रेडमी Note 7 pro, जानें इसके ख़ास फीचर्स

राज्य1 week ago

योगी आदित्यनाथ सरकार को बड़ा झटका, ओम प्रकाश राजभर ने छोड़ा मंत्री पद, CM को लिखा लेटर

देश4 weeks ago

भाजपा को झटका : प्रियंका गांधी की पहल पर कांग्रेस में शामिल होंगे वरुण गांधी!, मिलेगी ये बड़ी जिम्मेदारी

देश1 week ago

जम्मू-कश्मीर में CRPF के काफिले पर बड़ा आतंकी हमला, IED ब्लास्ट में 20 जवान शहीद, 45 घायल

देश1 week ago

शहादत को सलाम : 22 दिन पहले ही पिता बने थे तिलक राज, खबर मिलते ही शोक में डूबा गांव

राज्य2 weeks ago

ESMA के बावजूद 20 लाख कर्मचारी ‘महाहड़ताल’ पर, काटा जाएगा वेतन

राज्य3 weeks ago

योगी के हेलिकॉप्टर को ममता सरकार ने उतरने के नहीं दी इजाजत, लखनऊ से फोन पर गरजे मुख्यमंत्री

देश1 week ago

एलओसी पर आईईडी ब्लास्ट में मेजर शहीद, 19 दिन बाद होनी थी शादी

राज्य6 days ago

यूपी में चली ‘तबादला एक्सप्रेस’, योगी सरकार ने 109 वरिष्ठ PCS अधिकारियों के किए तबादले, देखें लिस्ट

दुनिया2 weeks ago

शादी को हुए थे सिर्फ 3 मिनट, फिर दूल्हे ने किया ऐसा काम कि दुल्हन ने वहीं दे दिया तलाक

Trending