Connect with us

टेक्नोलॉजी

अब नहीं होंगे रेल हादसे! आरडीएसओ ने तैयारी की ये अनोखी डिवाइस, जानें क्या है इसकी खासियत

Published

on

लखनऊ । यूपी की राजधानी लखनऊ स्थित अनुसंधान अभिकल्प एवं मानक संगठन (आरडीएसओ) ने एक ऐसी अनोखी डिवाइस तैयार की है, जिसकी मदद से रेलवे को ट्रेन के गुजरने से पहले ही टूटी पटरियों की जानकारी मिल जाएगी। इस उपकरण की मदद से आए दिन होने वाले रेल हादसों से बचा जा सकता है। यह उपकरण अगले तीन महीने के भीतर लगनी शुरू हो जाएगी। अधिकारियों के मुताबिक, अल्ट्रासोनिक स्कैन डिवाइस तैयार कर ली गई है। इस डिवाइस की मदद से रेल पटरियों में टूट-फूट तुरंत पकड़ में आ जाएगी और हादसों को टालना आसान हो जाएगा।

हादसों पर लगेगी लगाम

रेलवे के सूत्रों के मुताबिक, विभाग रेल पटरियों में टूट-फूट से निपटने के लिए अभी तक सिंगल व डबल रेल टेस्टर स्कैन विधि का इस्तेमाल करता आ रहा था। लेकिन अब दो से तीन महीने में यह मशीन ट्रैक पर लगनी शुरू हो जाएगी और जल्द ही इसका असर दिखने लगेगा। रेलवे इस तरह के आधुनिक डिवाइस की कमी लंबे अरसे से महसूस कर रहा था। इस डिवाइस के बनने के बाद पटरियों की बेहतर तरीके से जांच की जा सकेगी। इससे रेल हादसों पर लगाम लगने की उम्मीद है।

नई डिवाइस से काफी उम्मीद बंधी

आरडीएसओ के कार्यकारी निदेशक नवीन कुमार सिन्हा ने कहा, नई डिवाइस से काफी उम्मीद बंधी है। रेलवे पटरियों में टूट-फूट व अन्य खामियां पकड़ने के लिए अभी तक सिंगल व डबल रेल टेस्टर स्कैनर विधि का इस्तेमाल करता आ रहा है। इस तकनीक में किसी भी तरह की खामियों का डाटा लगातार रिकॉर्ड नहीं हो पाता है। उन्होंने बताया कि पुरानी तकनीक के इस्तेमाल में एक ऑपरेटर की भी जरूरत पड़ती थी, जो डाटा पर लगातार नजर रखे रहता था। ऑपरेटर अगर सतर्क नहीं हुआ तो सही डाटा नहीं मिल पाता था।

आरडीएसओ ने निर्देश जारी किए

आरडीएसओ के इस वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि पटरियों की खामियां पकड़ने के लिए इससे उन्नत तकनीक अल्ट्रासोनिक स्कैन विधि विकसित कर ली गई है। इसके जरिए पटरियों की जांच बेहतर तरीके से की जा सकेगी। साथ ही इसमें ऑपरेटर की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। यह अपने आप समय व स्थान का डाटा रिकार्ड करता रहेगा। इसे बाद में देखा जा सकेगा। सिन्हा ने बताया कि साथ ही पुरानी पटरियों के स्कैन से तुलना करने पर पटरियों के बदलाव की जानकारी भी हो सकेगी। आरडीएसओ ने सभी जोनल रेलवे को डिवाइस को लेकर दिशा निर्देश जारी कर दिया है। उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश ही नहीं, देशभर में रेल हादसों की वजह से लोगों को अपनी जान गवांनी पड़ती है। कई हादसों में जांच रिपोर्ट के बाद भी अक्सर इस बात की जानकारी सामने आती है कि पटरी टूटी होने की वजह से हादसा हुआ। इस नई डिवाइस के लगने के बाद तरह के हादसों पर रोक लगने की उम्मीद है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टेक्नोलॉजी

Jio को टक्कर : Airtel के इस शानदार प्लान में मिल रहा इतने जीबी डाटा

Published

on

नयी दिल्ली। रिलायंस जियो को टक्कर देने के लिए एयरटेल ने एक शानदार प्लान बनाया है। जिसमे ग्रहकों को बहुत ही आकर्षक ऑफर दिया जा रहा है। गौरतलब है कि टेलीकॉम कंपनी Jio के आने के बाद से ही अन्य कंपनियां नए नए तरह के प्लान्‍स ला रही हैं। इसके अलावा पुराने प्लान्स को अपडेट कर रही हैं। इसी कड़ी में टेलीकॉम ऑपरेटर Airtel ने एक नया 398 रुपये का प्लान पेश किया है।

105 जीबी डाटा दिया जाएगा

Airtel 398 Plan में यूजर्स को काफी डाटा दे रहा है। रिपोर्ट्स के अनुसार, इस प्लान में यूजर्स को 105 जीबी डाटा दिया जाएगा। इसका मतलब है कि यूजर्स रोजाना डेढ़ जीबी डाटा का इस्तेमाल कर सकेंगे। वहीं, अगर आप कॉलिंग भी करते हैं तो फिर इस प्लान में यह सुविधा भी मिलेगी।

अनलिमिटेड कॉलिंग

कंपनी अपने इस प्लान में अनलिमिटेड कॉलिंग दे रही है। यह लोकल और एसटीडी दोनों ही होंगे। इसके अलावा 90 एसएमएस भी रोजाना किए जा सकेंगे। इस प्लान की वैलिडिटी की बात करें तो यह 70 दिनों की है। एयरटेल का यह प्लान जियो के प्लान से टक्कर लेता है। जियो का एक 398 रुपये का प्रीपेड प्लान आता है। हालांकि, इस प्लान में यूजर्स को अधिक डाटा मिलता है। इस प्लान में रोजाना दो जीबी डाटा दिया जाता है। इसकी वैलिडिटी 70 दिनों की है। ऐसे में कुल डाटा 140 जीबी होगा। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

टेक्नोलॉजी

4 कैमरे वाला दुनिया का पहला स्मार्टफोन Samsung Galaxy A9 लॉन्च

Published

on

नयी दिल्ली। सैमसंग धीरे-धीरे मजबूती के साथ बाजारों में अपने पैर जमा रहा है। ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए सैमसंग ने एक बार फिर शानदार फीचर्स के साथ सैमसंग गैलेक्सी ए9 लॉन्च किया है। यह दुनिया का पहला ऐसा स्मार्टफोन है जो की 4 कैमरों से लैस है । गौरतलब है कि इसकी कीमत इसे बाजार में पेश करने से कुछ वक्त पहले ही जारी करने का अनुमान है। भारतीय बाजार में यह नवंबर में आ सकता है।

नई कैमरा प्रौद्योगिकी की पेशकश से उत्साहित

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सूचना प्रौद्योगिकी एवं मोबाइल संचार खंड) डी.जे.कोह ने कहा कि कंपनी गैलेक्सी ए9 के साथ स्मार्टफोन में नई कैमरा प्रौद्योगिकी की पेशकश से उत्साहित है। उन्होंने कहा, ‘स्मार्टफोन नवोन्मेष को लेकर दुनिया में अग्रणी होने के नाते हम दृश्य संचार से तेजी से बदलते विश्व में अर्थपूर्ण नवाचार की मांग को समझते हैं।’ स्मार्टफोन कैमरा विकास में अपनी विरासत से आगे बढ़ हम अपने पूरे गैलेक्सी पोर्टफोलियो में नई पीढ़ी की प्रौद्योगिकी पेश कर रहे हैं। इससे अधिक उपभोक्ता अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी का लाभ उठा सकेंगे। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

टेक्नोलॉजी

Nokia 8110 4G और Nokia 3.1 Plus भारत में लांच, जानिए इनकी खासियत और कीमत

Published

on

मुंबई। फिनलैंड की कंपनी एचएमडी ग्लोबल ने भारत में दो नए नोकिया के मोबाइल फोन्स लॉन्च किए हैं. कंपनी ने Nokia 81104G के अलावा Nokia 3.1 Plus भी लॉन्च किया है. Nokia 3.1 Plus की कीमत 11,499 रुपये है और इसमें 2GB रैम के साथ 16GB की इंटरनल मेमोरी दी गई है. दूसरे वेरिएंट में 3GB रैम के साथ 32GB की स्टोरेज दी गई है और इसकी कीमत 159 यूरो (लगभग 13,600 रुपये) है. इसकी बिक्री 19 अक्टूबर से होगी और इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन रिटेल स्टोर्स पर उपलब्ध होगा.

एयरटेल के ऑफर के तहत इस स्मार्टफोन को खरदीने पर 1TB डेटा ऑफर मिलेगा. जबकि Nokia 8110G की खरीदारी पर रिलायंस जियो की तरफ से भी ऐसा ही ऑफर मिलेगा. Nokia 3.1 Plus ब्लू, बैल्टिक और वॉइट कलर वेरिएंट्स में उपलब्ध होंगे. Nokia 3.1 में 6 इंच की फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दी गई है और बॉडी मेटल फिनिश वाली है. इसमें MediaTek Helio P22 ऑक्टाकोर प्रोसेसर दिया गया है. डिस्प्ले ऐस्पेक्ट रेश्यो 18:9 का है और इसमें 2.5D कर्व्ड ग्लास दिया गया है डिस्प्ले में नॉच नहीं है. इस स्मार्टफोन में डुअल सिम स्लॉट है और यह Android Oreo पर चलता है जो Android One आधारित है. इस स्मार्टफोन में 3GB रैम के साथ 32GB की इंटरनल मेमोरी दी गई है और माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए मेमोरी बढ़ाई जा सकती है. दूसरे वेरिएंट में 16GB मेमोरी दी गई है.

फोटॉग्रफी के लिए इस स्मार्टफोन में डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है. इसमें एक सेंसर 13 मेगापिक्सल का है जिसका अपर्चर f/2.0 है. इसमें फेस डिटेक्शन ऑटोफोकस भी दिया गया है. दूसरा कैमरा 5 मेगापिक्सल का है जिसका अपर्चर f/2.4 है. सेल्फी के लिए इसमें 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है जिसका अपर्चर f/2.2 है. इस स्मार्टफोन की बैटरी  3,500mAh की है. कनेक्टिविटी के लिए इसमें वाईफाई, ब्लूटूथ और जीपीएस जैसे स्टैंडर्ड फीचर्स दिए गए हैं. इसमे 3.5mm जैक है और  USB 2.0 दिया गया है.

Nokia 8110 4G  

Nokia 8110 में यूजर्स फेसबुक और ट्विटर जैसे ऐप्स भी यूज कर पाएंगे. साथ ही ग्राहकों को Snake गेम भी खेलने के लिए इस फीचर फोन में मिलेगा. इस फीचर फोन में कंपनी के दावे के मुताबिक 9 दिन तक टॉक टाइम देने वाली बैटरी दी गई है. ग्राहकों को ये फीचर फोन बनाना येलो और ब्लैक कलर ऑप्शन उपलब्ध होगा. इस फोन डिजाइन भी बनाना की तरह ही है. इस फीचर फोन से पहले Nokia 3310 ने कंपनी को बड़ी सफलता दिलाई थी.

स्पेसिफिकेशन्स

Nokia 8110 में 2.4-इंच QVGA कर्व्ड डिस्प्ले दिया गया है. इसमें 512MB रैम के साथ 4GB की इंटरनल मेमोरी दी गई है. माइक्रो सिम स्लॉट सपोर्ट वाले इस फीचर फोन में डुअल कोर 1.1 GHz क्वॉलकॉम 205 चिपसेट दिया गया है. इस फीचर फोन के बैक में 2MP का कैमरा भी मौजूद है. इसकी बैटरी 1500mAh की है और कनेक्टिविटी के लिहाज से इसमें Wi-Fi 802.11 b/g/n, BT 4.1, GPS/AGPS, माइक्रो USB 2.0, और 3.5mm AV जैक सपोर्ट दिया गया. https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
राज्य5 mins ago

गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंजा अंबेडकर नगर, बसपा नेता व चालक की दिनदहाड़े घेरकर हत्या

बिज़नेस19 mins ago

10 दिन भी नहीं टिकी मोदी सरकार की राहत, डीजल के दाम हुए बराबर, जानें आज क्या हुई कीमत

देश1 hour ago

ड्रैगन का डबल अटैक, लद्दाख में घुसा हेलिकॉप्टर, अरुणाचल में भी सैनिकों ने की घुसैपठ

देश1 hour ago

जन्मदिन की पार्टी के बहाने युवती से गैंगरेप, जिससे मांगी मदद उसने भी किया सामूहिक बलात्‍कार

राज्य16 hours ago

यूपी : शाहजहांपुर में गिरी निर्माणाधीन इमारत, 2 की मौत, मलबे में दबे 2 मजदूर

राज्य16 hours ago

बहराइच : स्वच्छता अभियान में SP ने पुलिस लाइन में किया श्रमदान

देश16 hours ago

सिद्धू का पाकिस्तानी प्रेम, बोले-दक्षिण भारत से अच्छा है पाकिस्तान, कहा-पाक आर्मी चीफ को चूम लूंगा

राज्य17 hours ago

नवरात्रि की पंचमी पर विशाल भंडारे का हुआ आयोजन

राज्य17 hours ago

फैजाबाद के नए पुलिस कप्तान जोगेंद्र कुमार ने ग्रहण किया अपना पदभार

राज्य17 hours ago

बलरामपुर : परिवार परामर्श केन्द्र में 4 मामलों का हुआ सफल निस्तारण

राज्य17 hours ago

बलरामपुर : अपराधियों की धर-पकड़ को लेकर शांति भंग में 10 गिरफ्तार

दुनिया18 hours ago

परमाणु समझौते से अलग होकर घाटे में है अमेरिका : रूहानी

Uncategorized18 hours ago

फैजाबाद : आठवीं की छात्रा का कथित प्रेमी ने किया अपहरण, पुलिस ने दर्ज नहीं किया मुक़दमा

राज्य18 hours ago

मुज़फ्फरपुर अब सिंघम के हवाले, अपराधियों की उड़ी नींद, पूरी रात सड़कों पर पुलिस

राज्य18 hours ago

दुर्गा पूजा के अवसर पर ग्लेज इंडिया ने किया डांडिया सह सांस्कृति कार्यक्रम का आयोजन

राज्य18 hours ago

लखीमपुर-खीरी : भारत-नेपाल के नागरिकों के बीच आपसी भाईचारे को बनाए रखने के लिए दो संस्थाओं ने की संधि

राज्य18 hours ago

लखीमपुर-खीरी : नेपाल सीमा पर पकड़े गए दो तस्कर, लाखों का सामान बरामद

राज्य18 hours ago

बहेड़ी में कोई तूफान नहीं ला पाया समाजवादी सेक्युलर मोर्चा

देश2 days ago

VIDEO : मोदी के मंत्री ने एक्टिंग कर चौंकाया, लंबी मूंछें और राजशाही लिबास में आए नजर

राज्य1 week ago

विवेक हत्याकांड : अब इंस्पेक्टर ने लिखा फेसबुक पर पोस्ट, ‘मैं पुलिस में हूं जिसे जानकारी नहीं वो समझ ले’…

देश3 days ago

शिवपाल पर मेहरबान हुई योगी सरकार, मायावती का खाली बंगला किया उनके नाम, सियासी हलचल तेज

देश2 weeks ago

लखनऊ गोलीकांड : योगी बोले कराएंगे सीबीआई जांच, DGP बोले, बर्खास्त होंगे दोनों आरोपी सिपाही

राज्य4 weeks ago

मेरा किसी से बुआ-भतीजे का रिश्ता नहीं, सम्मानजक सीटें मिलीं तभी गठबंधन : मायावती

देश2 days ago

वीडियो : पुलिसवाले ने सरेराह न्यायाधीश की पत्नी और बेटे को मारी गोली, बोला-ये शैतान हैं

देश2 weeks ago

यूपी : SDM ने गोली मारकर तो महिला सिपाही ने फांसी लगाकर की खुदकुशी, सुसाइड नोट से मचा हड़कंप

राज्य3 weeks ago

योगी आदित्यनाथ के गढ़ में शोहदों का आतंक, गोरखपुर का इंटर कॉलेज बंद

देश4 days ago

गैर मर्द के साथ शारीरिक संबंध बना रही थी पत्नी, अचानक आया पति और फिर…

देश2 weeks ago

लखनऊ शूटआउट : पत्नी बोली-अपना जुर्म छिपाने के लिए पति को चरित्रहीन साबित करने में जुटी पुलिस

राज्य3 weeks ago

1986 से अब तक AK-47 की गोलियों से दहलता रहा है मुजफ्फरपुर

राज्य3 weeks ago

मुलायम सिंह यादव बने दादा, छोटी बहू ने बेटी को दिया जन्‍म

राज्य2 weeks ago

विवेक तिवारी के हत्यारोपी सिपाही प्रशांत के रोम-रोम में भरी है दबंगई, लोग बुलाते हैं ‘छोटा डॉन’

दुनिया1 week ago

बेहोश होने तक ISIS के आतंकी करते थे रेप, पढ़ें, 2018 की नोबेल विजेता नादिया की दर्दभरी कहानी

राज्य1 week ago

विवेक हत्याकांड के आरोपी सिपाही के समर्थन में उतरी लखनऊ पुलिस, देखें तस्वीरें

देश1 week ago

विवेक हत्याकांड : आरोपी के समर्थन में बगावत पर उतरे पुलिसकर्मी, एक सस्पेंड, लीडर हिरासत में

देश1 week ago

बच्ची से बलात्कार के बाद गुजरात में हिंसा, रोजी-रोटी छोड़ घर लौटने को मजबूर हुए UP-बिहार के लोग

देश1 week ago

यूपी पुलिस के ‘बगावती’ तेवर से योगी नाराज, पुलिसकर्मी अब नहीं कर सकेंगे आपत्तिजनक पोस्ट

Trending