Connect with us

टेक्नोलॉजी

भारत में लांच हुआ रेडमी गो का स्मार्टफोन, बहुत कम है इसकी कीमत, धमाकेदार हैं फीचर्स

Published

on

नई दिल्ली। शाओमी कंपनी ने मंगलवार को भारत में अपना नया स्मार्टफोन रेडमी गो लॉन्च किया है। इस स्मार्टफोन को प्रमुख ई-कॉमर्स वेबसाइट के अलावा कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट और ऑफलाइन स्टोर्स पर 22 मार्च से खरीदा जा सकता है। यह कंपनी का पहला Android Go ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाला फोन है। कंपनी ने ट्वीट कर बताया है कि इस इवेंट में कंपनी तीन सरप्राइस की भी जानकारी देगी। ये स्मार्टफोन अभी फिलीपींस में ही उपलब्ध है।

Redmi Go की कीमत और उपलब्धता

Redmi Go के बेस वेरिएंट (1GB/8GB) को 4,499 रुपये की कीमत में लॉन्च किया गया है। शाओमी रेडमी गो स्मार्टफोन में कंपनी ने 5 इंच का एचडी डिस्प्ले, क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 425 प्रोसेसर, 1 जीबी रैम और 8 जीबी स्टोरेज देगी। ये स्मार्टफोन एंड्रॉयड ओरियो (गो एडिशन) पर काम करता है और भारत में ये हिंदी गूगल असिस्टेंट के साथ लॉन्च होगा।

रेडमी गो स्मार्टफोन में 5 इंच का एचडी डिस्प्ले दिया गया है, जो 16:9 आस्पेक्ट रेशियो के साथ आता है। इसमें क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 425 प्रोसेसर और 1 जीबी रैम दिया गया है। ये फोन 8 जीबी स्टोरेज के साथ आता है, जिसे माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। शाओमी रेडमी गो स्मार्टफोन को एंड्रॉयड ओरियो गो (एंड्रॉयड गो) प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है और यही इस फोन की सबसे खास बात है।

रेडमी गो स्मार्टफोन में 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है और 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। ये कैमरा विभिन्न फीचर के साथ आता है। इसमें आपको फोटो क्लिक करने से पहले 7 तरह से फिल्टर मिलते हैं। स्मार्टफोन में 4जी एलटीई, वाईफाई, ब्लूटूथ वी4.1, जीपीएस और माइक्रो यूएसबी पोर्ट मिलेगा। इसके अतिरिक्त स्मार्टफोन में 3000 एमएएच की बैटरी दी गई है। बता दें कि रेडमी गो स्मार्टफोन मौजूद एंड्रॉयड गो अन्य एंड्रॉयड के मुकाबले कम स्पेस लेता है। स्मार्टफोन में एचडी वीडियो कॉलिंग की सुविधा भी मिलती है।

इसके साथ ही गूगल ने इस एप के लिए गो एडिशन के एप भी लॉन्च किए हैं, जो लो डेटा पर काम करते हैं। इस फोन में आपको जीमेल, यूट्यूब गो जैसे कम साइज के एप मिलेंगे। ये सभी एप कम साइज के होते हैं। इस स्मार्टफोन डुअल सिम सपोर्ट और माइक्रोएसडी कार्ड के अलग से स्लॉट मिलता है। फोन में 20 भारतीय भाषाओं का सपोर्ट भी मिलता है। रेडमी गो में नाइट लाइट मोड फीचर मिलता है, जो कम लाइट में स्मार्टफोन की विजिबिलिटी को बेहतर बनाता है।

Mi Pay लॉन्च

कंपनी ने इस मौके पर डिजिटल पेमेंट सर्विस की शुरुआत करते हुए मी पे (Mi Pay) सेवा लॉन्च कर दी है। हालांकि शाओमी का ये एप पहले ही कई शाओमी स्मार्टफोन में अपडेट के रूप में उपलब्ध था। मी पे एप यूपीआई पर आधारित पेमेंट सेवा है। इसके जरिए कंपनी ने डिजिटल पेमेंट सर्विस में भी एंट्री कर ली है। इस एप में क्यूआर स्कैन के जरिए भुगतान का भी विकल्प मिलता है। वहीं एप में आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से पैसों के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं। इसके साथ ही कंपनी ने भारत में एक नए मैन्युफैक्चरिंग प्लान की घोषणा की है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टेक्नोलॉजी

Google पिक्सेल 4, पिक्सेल 4 XL में होगा 6 जीबी रैम, इस महीने होगा लॉन्च, जानें स्पेसिफिकेशन

Published

on

सैन फ्रांसिस्को। गूगल पिक्सेल 4 और पिक्सेल 4 एक्सएल से जुड़ी स्पेसिफिकेशन ऑनलाइन लीक हो गए है। रिपोर्ट के मुताबिक अक्टूबर में रिलीज होने वाले स्मार्टफोनों में 6 जीबी रैम की सुविधा प्रदान की जाएगी। जीएसएम एरिना ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि नए पिक्सेल 4 फोनों में बड़ा डिस्प्ले होगा और यह भी पुष्टि की गई है कि इसमें 6जीबी रैम होगी। पिक्सेल 3 और 3 एक्सएल में 4जीबी रैम के साथ 64जीबी/128 का स्टोरेज है।

पिक्सेल 4 डिवाइस के बैक साइड में स्क्वायर मॉड्यूल के साथ डुअल रियर कैमरा सेटअप

रिपोर्ट के मुताबिक, पिक्सेल 4 डिवाइस के बैक साइड में स्क्वायर मॉड्यूल के साथ डुअल रियर कैमरा सेटअप है, जबकि अभीतक सभी पिक्सेल मॉडल में बैक साइड में सिर्फ सिंगल कैमरा सेंसर दिया गया है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि या तो फोन में डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर होगा या फिर फ्रंट में 3डी फेस अनलॉक मॉड्यूल। साथ में, पिछले पिक्सेल मॉडल से उल्ट इसमें फ्रंट-फाइरिंग स्पीकर्स को फिचर नहीं किया गया है। डिवाइस में स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट और आने वाले एंड्राइड क्यू ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) के होने की उम्मीद है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

टेक्नोलॉजी

अगर आप भी देखते हैं गंदी फिल्में तो हो जाएं सावधान, गूगल व फेसबुक की है नजर, इस तरह हुआ खुलासा

Published

on

न्यूयॉर्क। अगर आप ‘इंकॉग्निटो मोड’ का इस्तेमाल कर पोर्नोग्राफी देख रहे हैं और सोच रहे हैं कि इसका किसी को पता नहीं चलेगा, तो आप गलत हैं। गूगल, फेसबुक और यहां तक कि ओरेकल क्लाउड भी आप पर चुपके से नजर बनाए रखते हैं। लैपटॉप या स्मार्टफोन पर ‘इंकॉग्निटो मोड’ पर स्विच करने पर भी आपके द्वारा देखी जाने वाली पोर्न पर गुप्त रूप से नजर रखी जाती है।

इस तरह हुआ खुलासा

माइक्रोसॉफ्ट, कानेर्गी मेलन विश्वविद्यालय और पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के एक नए संयुक्त अध्ययन में यह बात सामने आई है। जांच में पता चला कि 93 प्रतिशत वेब पेज ऐसे हैं, जो यूजर्स के डेटा को थर्ड पार्टी संगठनों के लिए ट्रैक और लीक करते हैं। इसके लिए ‘वेबएक्सरे’ नामक एक उपकरण का उपयोग करके 22,484 सेक्स वेबसाइटों को टटोला गया। अपने नमूने में यूजर्स को ट्रैक करने वाली 230 विभिन्न कंपनियों और सेवाओं की पहचान करने वाले शोधकर्ताओं ने कहा, “इन साइटों पर हो रही ट्रैकिंग कुछ प्रमुख कंपनियों द्वारा केंद्रित है।

गूगल, फेसबुक कर रहे ट्रैक

गैर-पोर्नोग्राफी-विशिष्ट सेवाओं में से, गूगल 74 प्रतिशत साइटों को ट्रैक करता है, ओरेकल 24 प्रतिशत और फेसबुक 10 प्रतशित साइटों को ट्रैक करता है। पोर्नोग्राफी-विशिष्ट ट्रैकरों में शीष 10 हैं- ईएक्सओ क्लिक (40 प्रतिशत), जूसीएड (11 प्रतिशत) और इरो एडवरटाइजिंग (9 प्रतिशत)। अध्ययन में कहा गया है, “गैर-पोर्नोग्राफी की शीर्ष 10 कंपनियां अमेरिका में हैं, जबकि पोर्नोग्राफी-विशिष्ट की अधिकतर कंपनियां यूरोप में हैं। शोधकर्ताओं की टीम ने ‘जैक’ नाम का एक काल्पनिक प्रोफाइल बनाया, जो अपने लैपटॉप पर पोर्न देखने का फैसला करता है।

डाटा को भी बेच सकत हैं

जैक अपने ब्राउजर में ‘इंकॉग्निटो मोड’ ऑन करता है और यह मान लेता है कि उसके कार्य अब निजी हैं। वह एक साइट को खोजता है और एक गोपनीयता नीति के लिए एक छोटी सी लिंक को स्क्रॉल करता है। वह सोचता है कि गोपनीयता नीति के तहत आने वाली साइट उसकी निजी जानकारी की रक्षा करेगी, इसलिए जैक एक वीडियो पर क्लिक करता है।

शोधकर्ताओं ने कहा, “जैक को पता नहीं है कि ‘इंकॉग्निटो मोड’ केवल यह सुनिश्चित करता है कि उसकी ब्राउजिंग हिस्ट्री उसके कंप्यूटर पर संग्रहीत न हो। वह जिन साइटों पर जाता है, उससे संबंधित ऑनलाइन कार्यों को थर्ड-पार्टी ट्रैकर्स देख और रिकॉर्ड कर सकते हैं। जैक द्वारा एक्सेस की गई सारी जानकारी से ये थर्ड-पार्टी ट्रैकर्स उन साइटों के यूआरएल की मदद से उसकी यौन इच्छाओं का भी अनुमान लगा सकते हैं। वे जैक से जुड़े डॉटा को बेच भी सकते हैं। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

टेक्नोलॉजी

आ गई चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग की तारीख, अब इस दिन इसरो भेजेगा देश का सबसे ताकतवर रॉकेट

Published

on

नई दिल्ली। भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो ने गुरुवार को घोषणा करते हुए कहा कि चंद्रयान-2 को पूर्व निर्धारित समय के सात दिन बाद 22 जुलाई को प्रक्षेपित किया जाएगा। इससे पहले 15 जुलाई को चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण तकनीकी खामी पाए जाने पर नियत समय से एक घंटा पहले रोक दिया गया था।

क्या कहा ट्वीट कर

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने ट्वीट किया, “तकनीकी गड़बड़ी के कारण 15 जुलाई, 2019 को रोका गया चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण अब भारतीय समय के अनुसार सोमवार, 22 जुलाई, 2019 को अपराह्न 2.43 बजे तय किया गया है।

निर्धारित समय से एक घंटा पहले प्रक्षेपण रोक दिया था

इसरो ने अपने जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल-मार्क तृतीय (जीएसएलवी-एमके तृतीय) में आई तकनीकी खामी दूर करने के बाद प्रक्षेपण के लिए संशोधित समय तय किया है। इससे पहले सोमवार को जीएसएलवी-एमके तृतीय में तकनीकी खामी आने के कारण अधिकारियों ने निर्धारित समय से एक घंटा पहले प्रक्षेपण रोक दिया था। इसरो ने ट्वीट किया था, “प्रक्षेपण से एक घंटा पहले एक तकनीकी खराबी का पता चल गया। एहतियात के तौर पर चंद्रयान-2 के प्रक्षेपण को आज रोक लिया गया है। संशोधित प्रक्षेपण तिथि की घोषणा बाद में की जाएगी।

चंद्रयान-2 का वजन 3,877 किलो

चंद्रयान-2 को भारत के सबसे ताकतवर जीएसएलवी मार्क-III रॉकेट से लॉन्च किया जाएगा। जीएसएलवी मार्क-III रॉकेट भारत के सबसे ताकतवर रॉकेट है। इस रॉकेट में तीन मॉड्यूल ऑर्बिटर, लैंडर (विक्रम) और रोवर (प्रज्ञान) होंगे। इस मिशन के तहत इसरो चांद के दक्षिणी ध्रुव पर लैंडर को उतारेगा। इस बार चंद्रयान-2 का वजन 3,877 किलो होगा। यह चंद्रयान-1 मिशन (1380 किलो) से करीब तीन गुना ज्यादा है। लैंडर के अंदर मौजूद रोवर की रफ्तार 1 सेमी प्रति सेकंड रहेगी। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

राज्य8 hours ago

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को पीड़ित परिवारों से मिलने जाएंगे सोनभद्र

राज्य8 hours ago

श्रावस्ती : भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष की ह्रदयगति रुकने से मौत, कार्यकर्ताओं में शोक की लहर

देश8 hours ago

वीडियो : PM मोदी ने दी शीला दीक्षित को श्रद्धांजलि, रूसी दूतावास ने भी जताया दुख, रविवार को अंतिम संस्कार

राज्य8 hours ago

यूपी : उपनिरीक्षक की करतूत से खाकी हुई दागदार, किशोरी के साथ होटल में गुजारी दो रात, ये है पूरा मामला

राज्य9 hours ago

बहराइच : संभावित बाढ़ से बचाव की तैयारियों को लेकर मंत्री ने कसे अफसरों के पेंच

राज्य9 hours ago

श्रावस्ती : 1.100 किलो ग्राम चरस के साथ अंतर्जनपदीय चोरों का गिरोह गिरफ्तार

राज्य9 hours ago

श्रावस्ती : प्रियंका गांधी की गिरफ्तारी के विरोध में कांग्रेसियों ने डीएम को राज्यपाल के नाम दिया ज्ञापन

राज्य9 hours ago

श्रावस्ती : लापरवाही बरतने पर लेखपाल को प्रतिकूल प्रविष्टि व राजस्व निरीक्षक को मिली चेतावनी

राज्य9 hours ago

गोण्डा : परिश्रम के सामने सभी लक्ष्य बौना : डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य

राज्य9 hours ago

गोंडा : ग्राम न्यायालय के विरोध में अधिवक्ताओं ने खोला मोर्चा, निकाला जुलूस

राज्य9 hours ago

गोंडा : डीआईजी ने पेंशनरों के साथ की गोष्ठी, समस्याएं सुन अफसरों को दिए निर्देश

देश12 hours ago

घर लाया गया शीला दीक्षित का पार्थिव शरीर, रविवार को होगा अंतिम संस्कार, जानें दिवंगत नेता का सियासी सफर

हेल्थ12 hours ago

बारिश में बढ़ जाता है अपेन्डिक्स के दर्द, जानें कारण और उपचार

देश12 hours ago

नहीं रहीं दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित, 81 साल की उम्र में निधन

मनोरंजन14 hours ago

रेप केस में पंचोली को 3 अगस्त तक गिरफ्तारी से छूट, अभिनेत्री ने पुलिस को बताई थी दरिंदगी की ये पूरी दास्तां

हेल्थ14 hours ago

ये हैं वो छोटी-छोटी आदतें जिससे कम हो रहा आपका स्पर्म, बढ़ाने के लिए इन असरदार चीजों को खाएं

टेक्नोलॉजी14 hours ago

Google पिक्सेल 4, पिक्सेल 4 XL में होगा 6 जीबी रैम, इस महीने होगा लॉन्च, जानें स्पेसिफिकेशन

दुनिया15 hours ago

ईरान ने जब्त किए ब्रिटिश टैंकर, क्रू में भारतीय भी शामिल, यूके ने कहा-परिणाम भुगतने को रहो तैयार

देश2 weeks ago

पत्नी एम्स में थी नर्स, पति को चरित्र पर था शक, बीवी व 3 बच्चों की हत्या कर किया सुसाइड

वीडियो1 week ago

भाजपा विधायक राजेश मिश्रा की बेटी ने दलित युवक से की शादी, कहा-पिता से जान का खतरा, देखें वीडियो

देश2 weeks ago

नई नवेली दुल्हन ने वॉट्सएप पर लोकेशन भेज प्रेमी को बुलाया, पति देखता रहा और कर दिया ये बड़ा कांड

राज्य7 days ago

नशेबाज व गुंडा प्रवृत्ति का है साक्षी मिश्रा का कथित पति अजितेश, लिखता है क्षत्रिय, कई युवतियों से हैं संबंध

देश4 weeks ago

रात में टहल रही थीं दो सगी बहनें, 8 लड़कों ने किया रेप, वीडियो भी बनाया

हेल्थ3 weeks ago

बैली फैट को कम करने में अंडा है बेहद कारगर, अपनाएं ये रेसिपी

वीडियो3 weeks ago

देखें वीडियो : आमिर की बेटी इरा ने बॉयफ्रेंड संग किया रोमांटिक डांस, यूजर बोले-पिता का नाम बदनाम कर रही

बिज़नेस4 weeks ago

कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन शेयर बाजार में मायूसी, 219 अंक फिसला सेंसेक्स

राज्य1 week ago

दलित से शादी करने वाली BJP विधायक की बेटी साक्षी मिश्रा के पति की पहले हो चुकी है सगाई, देखें फोटो

राज्य7 days ago

साक्षी मिश्रा के बाद इस लड़की ने भी की इंटरकास्ट शादी, पिता बोले-वापस आओ नहीं बन जाऊंगा मुसलमान

दुनिया4 weeks ago

US के ड्रोन को मार गिराए जाने से अमेरिका और ईरान के बीच सैन्य टकराव की बढ़ी आशंका

मनोरंजन4 weeks ago

लखनऊ की मिजाजी शाम में महानायक अमिताभ ने की शूटिंग, भुट्टा खाते हुये आए नजर

देश3 weeks ago

हाई प्रोफाईल सेक्स रैकेट का पर्दाफाश, पांच महिलाओं सहित 9 गिरफ्तार, 7 मॉडलों को कराया मुक्त

राज्य3 weeks ago

पढ़ाई में बहन थी तेज, कमजोर करने के लिए भाई करने लगे गैंगरेप, इस तरह हुआ खुलासा

वीडियो2 weeks ago

अमरनाथ श्रद्धालुओं पर गिरने लगे पत्थर तो चट्टान बनकर खड़े हो गए जवान, देखें सांसे थमा देने वाला वीडियो

राज्य1 week ago

दलित से शादी करने वाली भाजपा विधायक की बेटी साक्षी मिश्रा ने की पापा से बात, मिला ये जवाब 

देश5 days ago

पिता ने पैर छूने झुकी गर्भवती बेटी का काटा गला, सामने आई हत्या की ये बड़ी वजह

राज्य4 weeks ago

बरेली : उर्स-ए-ताजुशारिया को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में हुई बैठक

Trending