Connect with us

टेक्नोलॉजी

अब यूट्यूब पर भी बना सकेंगे 15 सेकेंड का वीडियो

Published

on

नयी दिल्ली। दुनिया के सबसे बड़े यूजर जेनरेटेड वीडियो प्लेटफॉर्म यूट्यूब ने शॉर्ट वीडियो बनाने वाले प्लेटफॉर्म्स को चुनौती देने का फैसला किया है। विशेषज्ञ की माने तो टिकटॉक के भारत में बैन होने के बाद इंस्टाग्राम रील्स समेत जितने भी प्लेटफॉर्म आए थे, उनके लिए यूट्यूब के सामने टिकना ही बड़ी चुनौती होगी।

यूट्यूब ने अपना शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। इसके लिए अलग से कोई ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है। बल्कि, यह उसी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है, जिसका इस्तेमाल आप करते आए हैं। यूट्यूब शॉर्ट्स पर दो तरह के वीडियो अपलोड हो सकेंगे।

  • नए कैमरा टूल्स का इस्तेमाल करते हुए 15 सेकंड्स के वीडियो बना सकेंगे।
  • यदि कैमरा टूल्स को एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं तो 60 सेकंड्स तक के वर्टिकल वीडियो अपलोड कर उनके टाइटल और डिस्क्रिप्शन में #Shorts लिखना होगा। इससे उन्हें पहचाना जाएगा।

यह शॉर्ट्स वीडियो यूट्यूब के होम पेज पर, शॉर्ट्स वीडियो शेल्फ में दिखेंगे। यह यूट्यूब ऐप में और भी कई जगहों पर दिखेंगे। यूट्यूब 60 सेकंड तक के वर्टिकल वीडियो भी हाइलाइट करेगा। इस समय शॉर्ट्स का बीटा वर्जन है यानी यह अपडेट हो रहा है।

टिकटॉक बैन होने के बाद भारत में कई शॉर्ट वीडियो प्लेटफार्म आए। इसमें प्रमुख था- इंस्टाग्राम का रील्स। यूट्यूब के शॉर्ट्स के आने के बाद इंस्टाग्राम रील्स पर किस तरह और कितने वीडियो बनेंगे, यह देखना दिलचस्प रहेगा। इंस्टाग्राम रील्स के लिए अलग से ऐप डाउन लोड करने की जरूरत नहीं है। रील्स में भी 15 सेकंड तक का वीडियो बनता है। इस वीडियो को इंस्टा स्टोरी या फीड पर पोस्ट कर सकते हैं।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending